स्मार्ट स्टूडेंट कैसे बने? How to Study Smart & Effectively

How to Study Smart And Effectively in Hindi | बहुत से स्टूडेंट का कहना होता है कि वो पढ़ाई तो बहुत ज्यादा करते हैं, मेहनत भी बाकी स्टूडेंट की तुलना में ज्यादा करते हैं लेकिन फिर भी एग्जाम में अच्छे मार्क्स नहीं लेकर आ पाते हैं।

वही दूसरे स्टूडेंट कम पढ़ाई करके भी एग्जाम में टॉप करते हैं तो ऐसा इन स्टूडेंट में क्या फर्क होता है कि एक स्टूडेंट Top करता है और दूसरा Average ही बनकर रह जाता है।

how to study smart effectively
How to Study Smart & Effectively

Research करने के बाद पता चला कि Top Students और Average Students में “Smart Study” का सबसे बड़ा फर्क होता है।

Smart Study करके एक स्टूडेंट 15 घंटे की पढ़ाई को 5 घंटे में पूरा कर लेता है और दूसरा स्टूडेंट 15 घंटे पढ़कर भी अच्छे मार्क्स नहीं लेकर आ पाता है।

दोस्तों यदि आप भी बहुत ज्यादा पढ़ाई करते हैं लेकिन फिर भी अच्छे परिणाम नहीं ला पाते हैं तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि इस लेख में हम आपको 7 Best Study Tips in Hindi देने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप Quality Study कर सकते हैं।

यदि आप एक स्टूडेंट है तो आज के इस लेख के जरिए आपके इस सवाल “How to Study Smart And Effectively” का जवाब जान पाएंगे और यदि आप इस लेख को आखिर तक पढ़ते हैं तो आप आसानी से 15 घंटे की पढ़ाई को 5 घंटे में पूरा कर सकते हैं तो बिना देरी किये जानते हैं–

“How to Study Smart And Effectively in Hindi” को जानने से पहले आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि इस स्मार्ट स्टडी का मतलब क्या होता है? (Meaning of Smart Study) क्योंकि जब आपको यह पता चल जाएगा कि Smart Study क्या होती है तो आप आसानी से इसे कर सकते हैं।

स्मार्ट स्टडी क्या होती है?

What is Smart Study

स्मार्ट स्टडी का मतलब होता है कि किसी भी कठिन से कठिन सवाल या टॉपिक को आप कम समय के अंदर सरल तरीके से हल कर सके और उसे लम्बे समय तक याद भी रख सकें, उसी को स्मार्ट स्टडी कहते है।

जैसा कि आप सभी जानते है कि किसी भी काम को करने के 2 तरीके होते हैं एक तो Hard तरीका और दूसरा Smart तरीका।

यदि आप एक स्टूडेंट है तो यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस स्मार्ट स्टडी करते हैं या फिर हार्ड स्टडी करते हैं।

आज के इस बदलते समय के अनुसार आप को स्मार्ट स्टडी करनी चाहिए। स्मार्ट स्टडी की मदद से आप कम समय के अंदर अपने पूरे सिलेबस को तैयार कर सकते हैं।

स्मार्ट स्टडी के अंदर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए अपने एक ही सवाल को अलग-अलग तरीकों से पढ़ सकते हैं और उसका शार्ट उत्तर निकाल सकते हैं।

Hard Study के अंदर आपको जो कुछ भी आपके कॉलेज या कोचिंग संस्थान के अंदर पढ़ाया जाता है, आप सिर्फ उसी के ऊपर निर्भर होते हैं और आप सिर्फ उसी को ही याद करते हैं।

इसके अलावा आपने तो किसी अन्य टीचर की वीडियो देखते हैं, ना ही इंटरनेट का इस्तेमाल लेते हैं और ना ही अपने किसी दोस्त से सलाह लेते हैं। ऐसी स्टडी को हम Hard Study कहते हैं। इस तरह की स्टडी से आप कभी भी एग्जाम में टॉप नहीं कर सकते है।

यहां तक आपने जान लिया होगा कि Smart Study और Hard Study में क्या फर्क होता है।

अब आगे इस लेख के अंदर हम आपके साथ 7 Best Study Tips in Hindi शेयर करने वाले हैं, जिनको जानकर आप अपनी पढ़ाई की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं। वह 7 स्टडी टिप्स कौन-कौन सी है, जानने के लिए इस लेख को आखिर तक पढ़े –

स्मार्ट स्टडी करने की 7 आसान टिप्स

Best Smart Study Tips for Students in Hindi

स्टूडेंट होने के तौर पर यदि आप एग्जाम के अंदर टॉप करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई 7 Toppers Study Tips को आज से ही अपनाना शुरू कर दें। यदि आप इन स्टडी टिप्स को अपनाते हैं तो आप निश्चित ही एग्जाम के अंदर अच्छे मार्क्स लेकर आप सकते हैं तो आइए जानते है “7 Topper Study Secrets in Hindi”–

1)- हर दिन प्लान बनाकर पढ़ाई करें

Make a plan and study Every day

स्मार्ट स्टडी करने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप अपने दिनभर की पढ़ाई का एक प्लान बना ले और उस प्लान के हिसाब से ही पूरे दिन की पढ़ाई करें।

यदि आप दिनभर की पढ़ाई का प्लान नहीं बनाते हैं तो आप सिर्फ किताब ही पलटते रह जाते है और आप एक विषय को बहुत ज्यादा समय दे देते हैं और दूसरे विषय को पूरी तरह से ही छोड़ देते हैं।

ऐसा आपने कई बार महसूस भी किया होगा लेकिन यदि आप पूरी प्लानिंग के साथ पढ़ाई करते हैं तो आपको पता होता है कि किस विषय को कितना समय देना है और कब तक पढ़ाई करनी है।

ऐसा करने पर आप अपने विषय को बेहतर ढंग से तैयार कर पाते हैं और प्लानिंग के साथ पढ़ाई करने का एक और सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप कभी भी पढ़ने से बोर नहीं होते हैं क्योंकि आपके विषय बदलते रहते हैं, इसलिए प्लानिंग के साथ पढ़ाई करें।

2)- पढ़ते समय स्मार्टफोन को दूर रखें

Put away the smartphone while Studying

ज्यादातर विद्यार्थियों का एक सवाल होता है कि जब भी वो पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं तो वे पढ़ाई के ऊपर फोकस नहीं कर पाते है?

ऐसा इसलिए होता है कि आप पढ़ाई करते समय अपने स्मार्टफोन को अपने साथ रखते हैं और जैसे ही कोई नोटिफिकेशन आता है आप तुरंत अपनी पढ़ाई को छोड़कर मोबाइल पर फोकस करने लग जाते है।

यदि आप इस तरह से पढ़ाई करते हैं तो क्या आप कभी भी एग्जाम के अंदर अच्छे मार्क्स लेकर आ सकते हैं?

जी नहीं दोस्तों, पढ़ाई करते समय आपको अपने मोबाइल फोन को साइलेंट मोड पर करना चाहिए और खुद को मोबाइल से दूर रखना चाहिए।

जब तक आप पढ़ाई कर रहे हैं तब तक आप के आस पास मोबाइल नहीं होना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो कुछ समय बाद ही आप देखेंगे कि पढ़ाई के ऊपर आपका फोकस पूरी तरह से आ जाता है और अपने आप ही आपका पढ़ाई में मन लगने लग जाता है।

एक रिसर्च के अनुसार स्मार्टफोन एक व्यक्ति का ध्यान भटकाने का सबसे बड़ा गैजेट है।

3) पढ़ते समय बीच में ब्रेक जरूर लें

Take breaks in between while Studying

एक रिसर्च के अनुसार कि जब आप एक साथ 2 या 3 घंटे से ज्यादा की पढ़ाई करते हैं तो आपका दिमाग चीजों को ग्रहण नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से आपको पढ़ा हुआ याद नहीं रह पाता है।

एक साथ कई घंटे पढ़ने से बेहतर है कि आप हर घंटे पढ़ने के बाद बीच-बीच में 10 से 20 मिनट का ब्रेक जरूर ले। जब आप बीच में ब्रेक लेते हैं तो उस समय आपको मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करना है।

यदि आप ऐसा करते हैं तो आप और ज्यादा थक जाते हैं, इससे बेहतर है कि आप थोड़ा बहुत घूमने के लिए बाहर जा सकते हैं, कुछ अच्छा खा सकते हैं, अपने मुंह को ठंडे पानी से धो सकते हैं।

ऐसा आप जब करते हैं तो आपके मस्तिष्क को कुछ समय के लिए राहत मिलती है और जब आप दोबारा पढ़ने के लिए आते हैं तो आप पूरी तरह से रिचार्ज होकर आते हैं और पढ़े हुए को आसानी से याद भी रख पाते हैं।

4)  मल्टीटास्किंग ना करें

Don’t do multitasking

ज्यादातर विद्यार्थी (Students) जब भी पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं तो एक साथ कई चीजों को करने के बारे में सोचते हैं, ऐसा करने से आप जो कुछ भी पढ़ रहे हैं, उसके ऊपर आप फोकस नहीं कर पाते हैं और आपका फोकस उस सब्जेक्ट से या फिर उस चैप्टर से पूरी तरह से हट जाता है।

जब भी आप पढ़ाई करते हैं तो आपको एक बात याद रखनी है कि आपको एक समय पर सिर्फ एक ही काम करना है। यदि आप किसी भी विषय को पढ़ रहे हैं तो सिर्फ उसी विषय को पढ़े, उसके अलावा अन्य कोई भी कार्य ना करें।

ऐसा करने पर आपकी प्रोडक्टिविटी घटती है और आप कुछ समय बाद ही उस सब्जेक्ट से बोर भी हो जाते हैं, इसलिए मल्टीटास्किंग ना करके, एक विषय पर फोकस करें।

5)- लिखकर याद करें

Remember by Writing

एक रिसर्च के अनुसार जब आप किसी भी चीज को लिखकर याद करते हैं तो आप उस चीज को लंबे समय तक याद रख पाते हैं और यदि आप बिना लिखे रट्टा लगाकर किसी चीज को याद करते हैं तो सिर्फ कुछ दिन के लिए ही वो चीज आपको याद रहती है।

ज्यादातर स्टूडेंट रट्टा लगाकर पढ़ाई करते हैं और एग्जाम के अंदर अच्छे मार्क्स लेकर भी आ जाते हैं लेकिन ऐसे स्टूडेंट कभी भी कुछ भी लंबे समय तक याद नहीं रख पाते हैं।

यदि आप एक स्टूडेंट है रट्टा लगाना बंद करें और लिख-लिख कर अच्छे से समझ कर अपने विषय को पढ़ना शुरू कर दें। यदि आप ऐसा करते हैं तो कुछ समय बाद ही आप देखेंगे कि आपके पढ़ने का तरीका काफी बेहतर होता चला जाता है।

6) – सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई जरूर करें

Study early in the Morning

स्मार्ट स्टडी (Smart Study Tips in Hindi) करने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक तरीका है कि आप जल्दी उठ कर पढ़ाई करें। सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने से आपके पढ़ने की क्वालिटी बढ़ती है और आप पढ़ा हुआ लंबे समय तक आसानी से याद रख पाते हैं।

सुबह के समय आपका पढ़ाई में मन लगता है क्योंकि आपका दिमाग एकदम तरोताजा रहता है और आपके दिमाग में किसी प्रकार की कोई विचार नहीं होते हैं, इसलिए सुबह उठकर 2 से 3 घंटे की पढ़ाई जरूर करें।

7)- ऑनलाइन जानकारी भी लेते रहें

Get information by Online

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में ऑनलाइन पढ़ाई करने के अनेकों विकल्प खुल चुके हैं, जिनका इस्तेमाल करके कोई भी विद्यार्थी अपने करियर को एक नई दिशा दे सकता है।

पूरी दुनिया के अंदर ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन काम करने लगे हैं और यह आंकड़ा समय के साथ बढ़ने ही वाला है।

ऑनलाइन जब आप पढ़ाई करते हैं तो आपको पढ़ने के नए नए तरीके मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप पढ़ाई के अंदर एग्जाम के अंदर टॉप कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा (Conclusion)-

आज के इस लेकर के अंदर हमने आपके साथ “7 Best Smart Study Tips in Hindi” शेयर की है, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी पढ़ाई की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं और साथ ही साथ एग्जाम के अंदर अच्छे मार्क्स भी लेकर आ सकते हैं।

यदि आपको मन में इस लेख से रिलेटेड किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं, हम आपके उस सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

आशा करते है कि आज के इस लेख के माध्यम से आप जान गए होंगे कि ” How to Study Smart And Effectively in Hindi ” यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले, धन्यवाद।

प्रिय विद्यार्थियों, और अधिक सहायता के लिए आप हमारे यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं–

3 Study Tips for Students | स्टूडेंट के लिए बेहतरीन स्टडी टिप्स

Best Speech for Youth Students | विद्यार्थियों के लिए स्पीच

12वीं के बाद बेहतरीन करियर विकल्प | Best Career Options After 12th

————-*******————

आशा करते है कि आज के इस लेख के माध्यम से आप जान गए होंगे कि “How to Study Smart And Effectively in Hindi” यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले, आपको धन्यवाद।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

Leave a Comment