Best Speech for Youth Students | विद्यार्थियों के लिए स्पीच

Motivational Speech for Youth Students In Hindi

Speech for Youth Students In Hindi : दोस्तों! आपने देखा होगा कि बहुत से लोग एक दिन में ही प्रसिद्ध (Famous Person) हो जाते हैं। केवल एक दिन में ही वह सभी लोगों की नजर में सफल इंसान (Successful person) के रूप में अपनी इमेज बना लेते हैं।

तब शायद आपको लगता होगा कि यह इंसान जिसे कल तक कोई जानता भी नहीं था वह एक ही दिन में इतना सफल कैसे हो गया। कुछ लोग तो ऐसे सफल लोगों के बारे में कहते है कि उनका भाग्य (Luck) बहुत अच्छा है तभी तो एक ही दिन में इतना फेमस हो गए।

speech for youth students
Speech for Youth Students

ऐसे लोगों के बारे में सुनकर आज का युवा (Youth) और विद्यार्थी (Students) भी अचानक मिलने वाली सफलता में विश्वास (Believe in the sudden success) करने लगा है और अपने भाग्य पर निर्भर रहने लगा है। जबकि यह बिलकुल गलत है क्योंकि यहाँ लोग सच्चाई का केवल हिस्सा देख रहे है और दूसरे हिस्से को बिलकुल नजरअंदाज कर रहे हैं।

दूसरे शब्दों में कहें तो लोग यह तो देख रहे हैं कि कोई व्यक्ति एक ही दिन में सफल हो गया और सभी लोगों के बीच फेमस हो गया लेकिन यह नहीं देख रहे कि उस व्यक्ति के एक दिन में सफल होने के पीछे क्या कारण हैं।

चलिए मैं आपको एक Interview का Example देकर बताता हूँ–

दो लोग आपस में बात कर रहे थे। जिसमे एक व्यक्ति वह था जिसने एक दिन पहले ही ओलम्पिक में गोल्ड मैडल जीता और अचानक ही पूरी दुनिया में एक सफल व्यक्ति के रूप में आ गया। तथा दूसरा वह व्यक्ति उसका इंटरव्यू लेने आया था।

इंटरव्यू लेते हुए उसने प्रश्न पूछा, “गोल्ड मैडल मिलते ही आपको तो रातों रात सफलता मिल गई। इस बारे में क्या कहना चाहेंगे आप?”

उस सफल व्यक्ति ने कहा, “बस यही कहना चाहूंगा कि यह रात बहुत लम्बी थी।”

इंटरव्यू लेने वाला बोला, “क्यों, ऐसा क्या था इस रात में, हमेशा की तरह केवल कुछ ही घंटों की ही तो थी।”

तब उस सफल व्यक्ति ने कहा, “नहीं! पूरे 10 साल की थी यह रात। आपको तो केवल कुछ घंटे पहले पता चला कि मैं Gold medal जीत गया हूँ। लेकिन इस जीत (Victory) की शुरुआत 10 साल पहले हुई थी।

इस जीत के लिए अपना खून पसीना बहाना मैंने 10 साल पहले शुरू कर दिया था। इस जीत को पाने का सपना (Dream) मैंने 10 साल पहले देखा था। इस जीत के लिए मेरे संघर्ष (struggle) की शुरुआत 10 साल पहले हुई थी।

10 साल के कठिन परिश्रम (Hard work) के बाद मुझे यह जीत मिली है। यह 10 साल का संघर्ष मेरे लिए किसी काली रात से कम नहीं था। इसीलिए मैं कह रहा हूँ “यह रात बहुत लम्बी थी, पूरे 10 साल लम्बी।”

दोस्तों! एक गोल्ड मैडल जीतने वाले व्यक्ति और इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति के बीच हुई यह बात हमें बहुत कुछ सिखाती है।

लोगों की नजरों में उस व्यक्ति ने रातों रात success हासिल की थी अर्थात उसे अचानक एक दिन में सफलता मिली थी लेकिन हकीकत यह है कि इस बेहतरीन सफलता के पीछे 10 साल का संघर्ष छिपा हुआ था, जिस पर किसी का ध्यान तक नहीं गया।

आज के युवा लोगों को यह बात समझनी होगी कि सफलता अचानक नहीं मिलती बल्कि मिलने वाली सफलता के पीछे न जाने कितना संघर्ष छिपा हुआ होता है। (Success comes after Struggle)

जितनी बड़ी सफलता कोई व्यक्ति प्राप्त करता है और जो अचानक पूरी दुनिया में फेमस हो जाता है, उतना ही बड़ा आत्मविश्वास (Self confidence), उतनी ही ज्यादा मेहनत और उतनी ही बड़ी सुनियोजित रणनीति (Well planned strategy) उस सफलता के पीछे छिपी होती है।

दोस्तों! अब मैं आपको एक और मजेदार घटना या प्रेरक कहानी (Inspirational story for youth students) बताता हूँ–

एक बहुत मशहूर चित्रकार (Famous painter) कहीं जा रहे थे।  रास्ते में उन्हें एक महिला मिली जिसने उन्हें पहचान लिया था। वह उनके पास दौड़ती हुई आयी और बोली, “मैं आपसे बहुत दिनों से मिलना चाहती थी। मेरी इच्छा है कि आप मेरे लिए एक पेंटिंग बना दीजिये।”

चित्रकार बोला, “ठीक है, लेकिन मैं बाद में बना दूंगा क्योंकि इस समय मेरे पास न तो कागज है और न ही पेंट करने के लिए कलर हैं।”

उस महिला ने तुरंत अपने बैग में से एक कागज और एक पेंसिल निकाली और चित्रकार को देते हुए बोली, “आप इस पेंसिल से ही एक चित्र बना दीजिये।”

motivational speech in hindi
Motivational Speech

तब उस चित्रकार ने 10 मिनट में एक चित्र बना दिया और अपने signature उस पर कर दिए। वह महिला बहुत खुश हुई और बोली, “क्या आप बता सकते हैं कि इस चित्र की कीमत क्या होगी।”

चित्रकार बोला, “मेरे हिसाब से इसकी कीमत 2 करोड़ होगी।”

महिला हैरान होते हुए बोली, “क्या!!!!! 10 मिनट में एक पेंसिल से बनी इस पेंटिंग की कीमत 2 करोड़! यह कैसे हो सकता है।”

वह महिला तुरंत मार्केट गयी और एक पेंटिंग की बड़ी दुकान पर जाकर उसने उस पेंटिंग की कीमत के बारे में पूछा।

दुकानदार ने देखा कि यह पेंटिंग तो मशहूर चित्रकार पिकासो (Picasso) की है और उस पेंटिंग पर उसके signature भी असली हैं। तो उसने तुरंत उसकी कीमत 2 करोड़ के लगभग बता दी।

अब वह महिला तुरंत दौड़ती हुई उस चित्रकार से पास गई और बोली, “आपने सही कहा था, इस पेंटिंग की कीमत 2 करोड़ ही है। मैं चाहती हूँ कि आप मुझे 10 दिनों में ऐसी ही पेटिंग करना सिखा दीजिये ताकि मैं उन्हें करोड़ों में बेच सकूँ।”

तब वह चित्रकार बोला, “माफ़ करना, ऐसी पेंटिंग करने के लिए आपको 10 दिन नहीं बल्कि कम से कम 15 से 20 साल मेहनत करनी होगी। 15 से 20 साल लगातार मेहनत करने के बाद आप भी करोड़ो की पेंटिंग 10 मिनट में बना सकोगी।”

इतनी मेहनत करने और इतना समय देने के लिए वह महिला तैयार नहीं हुई और अपने घर लौट गई। आज वह मशहूर चित्रकार पाब्लो पिकासो को दुनिया में सभी जानते हैं और उस महिला को कोई भी नहीं जानता।

दोस्तों! यहाँ भी यही सीखने को मिलता है कि चित्रकार के द्वारा बनाई 10 मिनट की पेंटिंग की कीमत 2 करोड़ ऐसे ही नहीं थी बल्कि उस 10 मिनट को 2 करोड़ में बदलने के पीछे 15 से 20 साल का संघर्ष और मेहनत छिपी हुई थी।

इसी प्रकार कोई क्रिकेटर यदि 2 घंटे में 100 रन बना अपनी टीम को वर्ल्ड कप जीताकर मशहूर हो जाता है और तो उसके पीछे कई वर्षो की मेहनत छिपी होती है।

यदि कोई स्टूडेंट 3 घंटे का exam देकर पूरे देश में टॉप करके मशहूर हो जाता है तो उसकी इस सफलता के पीछे वह 3 घंटे नहीं बल्कि पूरे सालभर की मेहनत छिपी होती है।

अतः आज के युवा (Youth) और विद्यार्थियों (Youth Students)को मैं यही समझाना चाहता हूँ कि सफलता अचानक कभी नहीं मिलती। उसके लिए आपको अपनी उतनी ऊर्जा (Energy) खर्च करनी ही होगी जितनी सफल होने के लिए जरुरी होती है।

हो सकता है दुनिया में कुछ लोगों को एक दिन की मेहनत में ही सफलता मिल गई हो लेकिन ऐसी सफलता केवल एक दिन ही टिक पाती है।

अतः भाग्य के भरोसे मत बैठो और न यह सोचो कि सफलता रातों रात मिल सकती है (Never Believe in the sudden success), बल्कि उठो! और आज से ही अपने लक्ष्य (Goal) के लिए कमर कस लो।

दुनिया की नजरों में एक सफल व्यक्ति के रूप में तभी आओगे जब आपका फाइनल रिजल्ट आएगा लेकिन उससे पहले आपको उस positive result के लिए, उस सफलता के लिए जितनी मेहनत और संघर्ष की जरुरत होगी, वह तो आपको करनी ही पड़ेगी।

आप शुरू तो कीजिये, “Aapki Safalta” की शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं।

स्टूडेंट के लिए जबरदस्त स्टडी मोटिवेशन के लिए यह जरूर पढ़ें-

स्टूडेंट के लिए स्टडी मोटिवेशन | Motivation For Study

12वीं के बाद बेहतरीन करियर विकल्प | Best Career Options After 12th

3 Study Tips for Students | स्टूडेंट के लिए बेहतरीन स्टडी टिप्स

स्मार्ट स्टूडेंट कैसे बने? How to Study Smart & Effectively

 —************—
 दोस्तों! यह Best Inspirational Speech for Youth Students आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on “Never Believe in the Sudden Success & Success comes after Struggle” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी भाषण  को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– aapkisafalta@gmail.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

9 thoughts on “Best Speech for Youth Students | विद्यार्थियों के लिए स्पीच”

  1. Best motivation speech ITIHAS KEWAL VAHI INSAN RACHATA HAI JISKE MAN MAI KOI JIDD AA GAYI HO JO KARNA HAI WO TO KARNA AB HAS HAS KE KAROO YA RO RO KE APNE TARGET KO PURA KARKE HI RAHOOGA

    Reply
  2. Aap ki new new post muje motivate karti hai jisa ma apna goal par concrete kar pata hu
    Thanks for motivated

    Reply

Leave a Comment