Social Media Speech | क्या सोशल मीडिया सही है?

Social Media Speech : आजकल सोशल मीडिया का जादू लोगों के दिल और दिमाग पर छाया हुआ है। आप कहीं भी बैठे हों या कुछ भी कर रहे हों, जरुरत होने पर तुरंत लोगों से जुड़ सकते हैं, उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं, उनसे बात कर सकते हैं या कोई जरुरी इनफार्मेशन देना चाहें तो दे सकते हैं।

सभी जानते है कि Social Media एक ऐसा वर्चुअल प्लेटफार्म है जिसके जरिए हम कभी भी बहुत से लोगों से एक ही समय में एक ही जगह पर मिल सकते हैं। आपके मोबाइल में मौजूद Face Book, Whats App, You Tube जैसे Social Media Apps इसके बहुत अच्छे उदाहरण हैं।

social media speech hindi
Social Media Speech

इस तरह की कल्पना करना भी पहले के समय में बहुत कठिन था कि हम पूरी दुनिया के लोगों से जब चाहें संपर्क कर सकते हैं और इनफार्मेशन शेयर कर सकते हैं। लेकिन सोशल मीडिया की वजह से यह आज संभव हो गया है।

दोस्तों, सोशल मीडिया पर भाषण (Speech On Social Media In Hindi) देते हुए सबसे पहले मैं लोगों के इस मिथ को ख़त्म कर देना चाहता हूँ कि सोशल मीडिया के फायदे (Benefits of social media) ज्यादा होते हैं या सोशल मीडिया के नुकसान (Social media disadvantages)?

यहाँ मैं आपसे एक प्रश्न पूछना चाहता हूँ कि सोशल मीडिया क्यों बनाया गया?

जाहिर सी बात है कि लोग, यहाँ तक ही आप भी यही उत्तर देंगे कि यह लोगों की भलाई के लिए बनाया गया ताकि लोग एक दूसरे से जरुरत होने पर सम्पर्क बना सकें, एक दूसरे की हेल्प कर सकें और जरुरी इनफार्मेशन शेयर कर सकें।

इससे यह तो पता चलता है कि इस मीडिया के आने के पीछे पॉजिटिव मोटिव था।

और जिस चीज के अविष्कार के पीछे सकारात्मक या अच्छी सोच होती है, जो चीज लोगों की भलाई के लिए बनाई गयी होती है, वह चीज खुद में खराब नहीं हो सकती और जो चीज ख़राब नहीं है बल्कि अच्छा उद्देश्य लिए हुए है, वह कभी भी नेगेटिव रिजल्ट नहीं दे सकती।

अब आगे मैं आपसे यह कहना चाहूंगा और आप भी मेरी इस बात से सहमत होंगे कि जो चीज जिस अच्छे उद्देश्य के लिए बनाई गयी है उससे हम तभी अच्छा रिजल्ट ले सकते हैं जब हमारी सोच भी उसको उपयोग करने के प्रति अच्छी ही हो।

उदाहरण के लिए, रसोई में प्रयोग होने वाले चाकू के बनाने के पीछे अच्छी सोच होती है ताकि उससे सब्जी आदि को काटा जा सके। लेकिन क्या हो कि कोई व्यक्ति उसी चाकू से किसी का मर्डर कर दे!!!

यहाँ न तो चाकू बनने के उद्देश्य में गलत सोच है और न ही चाकू की गलती है कि वह किसी के पेट में घुस गया बल्कि यहाँ उस व्यक्ति की सोच गलत है जिसका उद्देश्य उस चाकू को गलत प्रयोग में लाना था।

बिलकुल इसी तरह Social Media के आने के पीछे गलत सोच नहीं थी, वरन वह तो सभी के फायदे के लिए लाया गया था।

अब जो लोग अच्छी सोच के साथ इसका उपयोग करते हैं वह इसका अच्छा उपयोग कर पाते हैं और बाद में इसका रिजल्ट में अच्छा ही आता है।

इसके उलटा जो लोग गलत सोच के साथ सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं उनको इसके रिजल्ट भी गलत ही मिलते हैं।

कुल मिलाकर मैं यहाँ आपको यह बताना चाहता हूँ कि Social Websites खुद में गलत या सही नहीं है बल्कि उसको सही या गलत बनाना हमारी सोच पर डिपेंड करता है। अब यदि जिनको लगता है कि सोशल मीडिया के नुकसान बहुत ज्यादा हैं तो मेरी सलाह है कि उन्हें अपनी सोच बदलने की जरुरत है।

अच्छी सोच रखने वाले तो उसका जमकर फायदा ले रहे हैं और हाहाकार तो उन लोगों ने मचा रखा है जिनकी सोच ही गलत है अर्थात जो इस Media का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।

आप खुद के मोबाइल के चेहरे को देखना, बहुत से Social Media apps वहां चमक रहे होंगे। Face Book, Whats App, You Tube, Instagram आदि बहुत से खूबसूरत Social Media Icons मानों आपकी तरफ इशारा करते हुए कह रहे होंगे कि आओ! हमें यूज़ करो और हमारे अंदर जो ज्ञान का भंडार है उसका फायदा लो।

अब यह आपके ऊपर है कि इनसे आप किस तरह का ज्ञान ले रहे हैं। जो लोग पॉजिटिव सोच के साथ इन Apps को क्लिक करेंगे, वह इसका पॉजिटिव पार्ट का बखूबी फायदा ले सकेंगे।

अरे! आजकल तो बहुत से लोग इस मीडिया को लेकर इतने सकरात्मक हैं कि इनसे लाखों रुपया हर महीने कमा रहे हैं।

कोई इससे Motivation ले रहा है तो कोई स्टूडेंट अपनी पढाई कर रहा है। कोई लोगों की हेल्प कर रहा है तो कोई अच्छी अच्छी सूचनाएं लोगों तक पहुंचा रहा है।

इस दुनिया के लगभग सभी अमीर और सफल लोग सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं और अपना ज्ञान लोगों तक पहुंचाते हैं।

आजकल तो कोई भी Political Leader हो या Social Worker हो, कोई Actor हो या Doctor हो, सभी अपने लाखों Social Media followers के साथ जुड़े हुए हैं और अच्छी इनफार्मेशन लोगों को शेयर कर रहे हैं।

अगर यह सब कुछ इसी Media के जरिये हो रहा है तो आप क्या कर रहे हो?

यदि आप सफल होना चाहते हो तो यह मीडिया आपके साथ है और यदि असफल होना चाहते हो तो भी यह आपके साथ है।

अब यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि इन Social Media websites का इस्तेमाल आप किस तरह करना चाहते हैं। आप जिस सोच के साथ इनका यूज़ करेंगे वैसा ही यह आपको रिजल्ट देंगे।

अब आप मेरे दोस्त कपिल को ही देख लो, उसने Social Sites से ही Morning Exercise सीखी, अच्छी अच्छी Health Tips सीखीं और वह आज एक Healthy Person है।

उसने इसी से ही Investment Ideas सीखे और कुछ Business Ideas पढ़े और इसी कारण वह आज एक सफल बिजनेस का मालिक है। उसने यहीं से कुछ अच्छे दोस्त भी बनाए जो उसकी बहुत हेल्प करते हैं।

सोशल मीडिया की ताकत (Power of Social Media) का अंदाजा आप यदि लगा लेंगे तो उससे कुछ भी अच्छा हासिल कर सकते हैं।

तो दोस्तों, जिस तरह दुनिया हमें वैसी ही दिखती है जैसा हम उसे देखना चाहते हैं उसी तरह Social Media से भी हम वही फायदा ले सकते हैं जिस तरह का फायदा हम उससे लेना चाहते हैं।

कोई भी चीज का अविष्कार अच्छे के लिए ही होता है, बस हम उसका कैसे प्रयोग करते हैं यह पूर्ण रूप से हमारे ऊपर है।

हमेशा Positive Thinking के साथ रहिये, यदि आप ऐसा कर पाए तो कोयले की खान से भी आप हीरा निकाल सकते हैं। तो देर किस बात की है, आज से ही Positive Attitude के साथ Social Media का फायदा लीजिये।

दोस्तों, Social media के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं-

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कैसे बने? How To Be Social Media Influencer

————*******————

दोस्तों! यह Best Social Media Speech In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह “सोशल मीडिया पर स्पीच इन हिंदी आपको अच्छी लगी तो आप इस सोशल मीडिया पर भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

13 thoughts on “Social Media Speech | क्या सोशल मीडिया सही है?”

  1. Nice job sir ji ye article very helpful hai hame social media ko apne fayde ke liye use karna chahiye nahi ke apna time wast karne ke liye

    Reply

Leave a Comment