इंग्लिश सीखने के 10 आसान तरीके | How to Speak English Easily

How to Speak English Sikhne Ka Tarika | नमस्कार दोस्तो Aapkisafalta.com में आप सभी का स्वागत है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पूरी दुनिया के अंदर इंग्लिश भाषा (English language) सबसे ज्यादा बोली जाती है।

Contents show

इंग्लिश भाषा तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। इसलिए इसको अंतर्राष्ट्रीय भाषा (International language) भी कहा जाता है।

how to speak english sikhne ke tarike
How to Speak English

एक रिसर्च के अनुसार पूरी दुनिया के अंदर 1.5 बिलियन लोग इंग्लिश भाषा बोलते हैं। यानी कि पूरे संसार की जनसंख्या के 15% लोग इंग्लिश बोलते हैं तो इन आंकड़ों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इंग्लिश भाषा का महत्व कितना जाता है।

हिंदी हमारी मातृभाषा है लेकिन समय के साथ इंग्लिश की डिमांड बढ़ रही है तो ऐसे में इंग्लिश सीखना आपके लिए बेहद ही जरूरी है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस लेख के अंदर आप जानेंगे English Sikhne Ka Aasan Tarika (How to Speak English Easily) क्या है तो चलिए जानते हैं “English Sikhne Ka Tarika Step by Step”

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? | English Sikhne Ka Tarika | How to Speak English

वर्तमान समय में यदि आप किसी भी इंटरव्यू को क्लियर करना चाहते हैं या फिर किसी भी कंपनी के अंदर जॉब करना चाहते हैं तो आपके लिए इंग्लिश भाषा सीखना बेहद ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि आज के समय में इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल हर एक जगह के अंदर किया जा रहा है।

पूरी दुनिया के अंदर तीसरे नंबर पर अंग्रेजी भाषा को बोला जाता है तो हम आगे इस लेख के अंदर आपको इंग्लिश बोलने के तरीके शेयर करने वाले हैं, जिनकी मदद से आप इंग्लिश सीख सकते हैं। तो चलिये अब जानते है “इंग्लिश सीखने के 10 Best तरीके” (Ways to Speak English Easily)

1)- इंग्लिश वीडियो देखना शुरू करे

यदि आप अंग्रेजी भाषा सीखना चाहते हैं तो आपको अंग्रेजी भाषा केअंदर वीडियो देखना शुरू करना होगा और वर्तमान समय में यूट्यूब के अंदर आसानी से इंग्लिश वीडियो देखकर इंग्लिश सीखना शुरू कर सकते हैं।

शुरुआती समय में आपके लिए इंग्लिश समझना मुश्किल हो सकता है लेकिन कुछ समय तक यदि आप लगातार इंग्लिश वीडियो देखते हैं तो आप आसानी से धीरे-धीरे इंग्लिश सीखना शुरू कर देते हैं।

2)- इंग्लिश गाने सुने

गाने सुनने से आप अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं और साथ ही साथ इंग्लिश भी सीख सकते है। इंग्लिश सीखने के लिए हर रोज 20 मिनट के लिए इंग्लिश गाने सुन सकते हैं और उन गाने के शब्दों को समझ सकते हैं।

3)- इंग्लिश भाषा को समझें

जब भी इंग्लिश सीखने की बात आती है तो अक्सर लोगों के द्वारा कहा जाता है कि इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले ग्रामर सीखे।

लेकिन हम आपको यहां पर बताना चाहते हैं कि इंग्लिश सीखने के लिए ग्रामर सीखना जरूरी नहीं है क्योंकि जिस तरह से हिंदी एक भाषा है, ठीक उसी तरह से अंग्रेजी भी एक भाषा है। तो अंग्रेजी सीखने के लिए ग्रामर पर फोकस ना करें बल्कि अंग्रेजी को एक भाषा की तरह समझे।

4)- हर दिन इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ें

यदि आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको हर दिन इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए क्योंकि यह English Sikhane Ka Tarika (How to Speak English Easily) बेहद ही आसान है।

इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने का आपको एक और फायदा यह मिलता है कि आप हर दिन नई खबरों से वाकिफ रहते हैं और साथ ही साथ आप इंग्लिश भी सीखते रहते हैं।

इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ने से आपको नए शब्द मिलते हैं, जिनको धीरे-धीरे पढ़ने पर आपको इंग्लिश समझ आने लग जाती है।

5)- इंग्लिश स्पीकिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करें

आज के समय में इंग्लिश की डिमांड काफी तेजी के साथ में बढ़ने लगी है तो ऐसे में हर एक शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों के अंदर इंग्लिश स्पीकिंग इंस्टिट्यूट खुल चुके हैं तो यदि आप अभी इंग्लिश भाषा को सीखना चाहते हैं तो आप अपने आसपास के इंग्लिश स्पीकिंग इंस्टीट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं और इंग्लिश सीख सकते हैं।

6)- दिमाग में इंग्लिश बोलने का प्रयास करें

कहा जाता है कि जैसा आप सोचते हैं वैसे ही आप बनते चले जाते हैं तो यदि आप अपने दिमाग के अंदर हर एक छोटी बड़ी चीजों को इंग्लिश के अंदर सोचना शुरू कर देते हैं तो धीरे-धीरे आपकी इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स अपने आप ही बढ़ने लग जाती है।

और उसके लिए दिमाग के अंदर इंग्लिश बोलना बेहद ही जरूरी होता है। इसलिए हर दिन आपको इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस करनी चाहिए।

7)- इंग्लिश बोलने के लिए ग्रुप डिस्कशन करें

यदि आप इंग्लिश के किसी भी टॉपिक पर ग्रुप डिस्कशन करते हैं तो आप कम समय के अंदर इंग्लिश सीख जाते हैं और ना सिर्फ इंग्लिश सीखते हैं बल्कि इंग्लिश बोलना भी शुरू कर देते हैं।

इंग्लिश ना सीखने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह होता है कि हम इंग्लिश किताबे तो बहुत पढ़ते हैं और इंग्लिश वीडियो भी बहुत देखते हैं लेकिन कभी भी उस इंग्लिश को प्रैक्टिकल सीखने की कोशिश नहीं करते हैं और प्रैक्टिकल सीखने के लिए ग्रुप डिस्कशन सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है।

ग्रुप डिस्कशन की मदद से आप 2 या 3 महीने के अंदर ही अच्छी इंग्लिश बोलना सीख जाते है क्योंकि ग्रुप डिस्कशन के दौरान आपको पता लगता है कि आप इंग्लिश बोलते समय क्या गलतियां कर रहे हैं और आप उन गलतियों को सुधार कर अच्छी इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।

इसलिए हर दिन अपने मित्रों के साथ में ग्रुप डिस्कशन जरूर करें और आज के समय में ऑनलाइन करने को एप्लीकेशन मौजूद है। जिनकी मदद से आप घर बैठे ग्रुप डिस्कशन कर सकते हैं और विदेश में भी लोगों के साथ में इंग्लिश में बात कर सकते हैं।

8)- Online English Blog पढ़े

इंग्लिश सीखने का और बोलने का सबसे अच्छा साधन है कि आप हर रोज इंटरनेट पर ऑनलाइन Blog जरूर पढ़ें। ऑनलाइन Blog के अंदर आपको सभी प्रकार की जानकारी भी मिल जाती है और आपको इंग्लिश सीखने में भी मदद मिलती है।

इंटरनेट पर आप अपना मनपसंद टॉपिक सर्च कर सकते हैं और उस Topic को इंग्लिश के अंदर ब्लॉग के माध्यम से पढ़ सकते हैं।

इसके अलावा अंग्रेजी बोलने के लिए अपने मोबाइल के अंदर एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते है। गूगल प्ले स्टोर पर आपको ऐसे अनेकों एप्लीकेशन मिल जाती हैं जो अलग-अलग भाषाओं के अंदर होते हैं और आप उनमें इंग्लिश भाषा का चयन करते हुए अपने मनपसंद टॉपिक पर ब्लॉग पढ़ सकते हैं।

शुरुआती समय में आपको ब्लॉग पढ़ने में समस्या जरूर आती है लेकिन यदि आप दिन में 30 मिनट से लेकर 1 घंटे तक इंग्लिश में ब्लॉग पढ़ते हैं तो कुछ समय बाद ही आपकी इंग्लिश काफी ज्यादा improve हो जाती है। (How to Speak English Easily)

9)- छोटे-छोटे शब्दो का उच्चारण करें

ज्यादातर लोगों को इंग्लिश बोलना बहुत ज्यादा कठिन लगता है और जब भी हम किसी बड़े इंग्लिश शब्द को देखते हैं तो हमको लगता है कि हम कभी भी इंग्लिश नहीं सीख सकते हैं।

लेकिन इंग्लिश सीखने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप छोटे-छोटे कठिन शब्दों का उच्चारण करना शुरू कर दें और उन शब्दों को रोज प्रैक्टिस में लेकर आए।

क्योंकि किसी भी शब्द का हर रोज उच्चारण करने से वह आपके माइंड में पूरी तरह से फिट हो जाता है और आप ना चाहते हुए भी उस शब्द का उच्चारण करने लग जाते हैं।

शुरुआती समय में यदि आप बड़े शब्दों पर ध्यान ना देकर, छोटे छोटे शब्दों पर ध्यान देते हैं तो धीरे-धीरे आप बड़े शब्दों का उच्चारण आसानी से करने लग जाते है।

10)- English बोलना शुरू करें

हम अपने दैनिक जीवन के अंदर हिंदी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं लेकिन यदि आप धीरे-धीरे इंग्लिश का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं तो कुछ समय बाद ही आपकी इंग्लिश के अंदर काफी ज्यादा सुधार आने लग जाता है।

हम अक्सर कुछ समय के लिए ही इंग्लिश बोलते हैं और बाद में फिर से इंग्लिश बोलना बंद कर देते हैं।

लेकिन यदि आप कम समय के अंदर इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको दिन के अंदर हिंदी के शब्दों के जगह इंग्लिश शब्द का इस्तेमाल शुरू करना होगा और ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश बोलने की कोशिश करनी होगी। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके लिए इंग्लिश बोलना काफी आसान हो जाता है।

English Seekhne वाली किताबे : 

  • Word Power Made Easy

  • Oxford English-Hindi Dictionary

  • Rapidex English Speaking

English Sikhane वाले Apps :

  • Byju’s

  • Namaste English – Learn English from Hindi

  • English Skills – Practice and Learn

  • Hello English: Learn English

  • English Conversation

  • BBC Learning English

  • Vedantu

  • English Conversation Practice

निष्कर्ष (Conclusion): How to speak English easily step by step :

आज हमने जाना है “English Sikhne Ka Tarika in Hindi, English Sikhne Ka Tarika Step by Step” उम्मीद करते हैं कि इस लेख के अंदर बताए गए इंग्लिश सीखने के तरीके आप सभी को जरूर पसंद आए होंगे।

यदि आपके मन में इस लेख से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख English Bolne Ka Tarika की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ में शेयर करें ताकि उनको भी इंग्लिश बोलने में मदद हो सके धन्यवाद।

FAQs about How to speak English fluently and confidently

1)- घर बैठकर इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?

यदि आप घर बैठे इंग्लिश सीखना चाहती है तो हर दिन इंग्लिश आर्टिकल पढ़े, इंग्लिश न्यूज़ पेपर, इंग्लिश वीडियो देखें।

2)- इंग्लिश कितने दिन में सीखी जा सकती है?

यदि आप अच्छी तरह से इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1 से 2 महीने लग सकते हैं।

3)- घर बैठे मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीख सकते हैं?

मोबाइल से इंग्लिश सीखने के लिए अपने मोबाइल के अंदर इंग्लिश भाषा को सेट कर ले और इंग्लिश सिखाने वाले मोबाइल एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले।

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल English Sikhane Ka Tarika (How to Speak English) आपको कैसा लगा? यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

3 thoughts on “इंग्लिश सीखने के 10 आसान तरीके | How to Speak English Easily”

Leave a Comment