नए लोगों से बात कैसे करें? | How to Start Conversation in Hindi

Kisi Se Baat Karne Ka Tarika : जब भी किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले एक सवाल आता है कि How to Start Conversation in Hindi क्योंकि ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि अपनी बात की शुरुआत कहां से और कैसे करें?

हम अक्सर दूसरे व्यक्ति से बात करने के नाम से ही डरने लग जाते हैं और ऐसा इसलिए होता है कि हम को Baat Karne Ka Tarika नहीं पता होता है।

how to start conversation hindi
How to Start Conversation in Hindi

तो दोस्तों यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज का यह लेख पूरी तरह से आपके लिए है क्योंकि इस लेख के अंदर हम आपको Baat Karne Ke Tarike  के साथ-साथ How to Start Conversation of Anyone in Hindi की पूरी जानकारी Step by Step देने वाले हैं।

किसी भी इंसान से बात करना कोई कठिन कार्य नहीं होता है लेकिन बचपन से हम सभी के अंदर किसी से बात करने का डर इस हद तक बैठ गया है कि हम चाह कर भी किसी से बात नहीं कर पाते।

और वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग होते हैं जो किसी भी व्यक्ति से आसानी से बात कर लेते हैं तो ऐसे लोग क्या Tips & Tricks अपनाते हैं, जिससे दूसरों से आसानी से बात कर पाते हैं, उसके बारे में आगे इस लेख के अंदर हम जानने वाले तो चलिए जानते हैं “Best Way to Talk in Hindi”

नए लोगों से बात कैसे करें?

How to Start Conversation in Hindi

किसी से बात करने का तरीका कोई मुश्किल कार्य नहीं है। मुश्किल कार्य बात को शुरू करना होता है। जब आप एक बार बात करना शुरू कर देते हैं तो आपके लिए आगे की बात करना काफी आसान हो जाता है।

तो आज हम आपको 5 Best Way to Talk in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं,  जिसको पढ़ कर आप जान जाएंगे कि How to Start Conversation in Hindi तो चलिए जानते है –

1)- बोलते समय धीरे बोले (Speak Slowly)

यदि आप What is the Best Way to Start Conversation in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो किसी भी व्यक्ति से बात करते समय हमेशा धीरे बोलने की कोशिश करें और इतना भी धीरे ना बोले कि सामने वाले व्यक्ति को आप की आवाज सुनाई ही ना दे।

आपको ना तेज बोलना है और ना ही धीरे बोलना है, आपको मध्यम आवाज में सामने वाले व्यक्ति से बात करनी है।

जब आप मध्यम आवाज में किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो आपकी आवाज एकदम साफ निकलती है और सामने वाले व्यक्ति को आपकी बातें भी प्रभावित करती है।

लेकिन यदि आप तेज आवाज में किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो आपके शब्द चाहे कितने भी प्रभावशाली क्यों न हो, सामने वाला व्यक्ति कभी भी आप से इम्प्रेस नहीं होता है।

इसलिए आपको किसी भी व्यक्ति को इम्प्रेस करने के लिए उससे बात करते समय मध्यम आवाज और मीठे शब्दों का उपयोग करना चाहिए।

2)- दूसरे व्यक्ति को बोलने का अवसर दें (Listen to other Person too)

यदि आप अपनी Conversation Skills को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको दूसरे व्यक्ति को बात करते समय बोलने का अवसर अवश्य देना चाहिए।

क्योंकि किसी भी व्यक्ति से बात करने का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ आप ही बोलते रहें, आपको सबसे पहले सामने वाले व्यक्ति की बातों को अच्छे से सुनना है और उसके बाद ही आपको बोलना है।

जब आप ऐसा करते हैं तो आपका व्यक्तित्व सामने वाले व्यक्ति को प्रभावित करता है। ज्यादातर लोग जब भी किसी व्यक्ति से बात करते हैं तो सिर्फ खुद ही बोलते रहते हैं, दूसरे व्यक्ति को बोलने का बिल्कुल भी मौका नहीं देते है, ऐसे लोग किसी को भी पसंद नहीं आते हैं।

यदि आप अपने कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाना चाहते हैं तो हमेशा दूसरे व्यक्ति को बोलने का मौका जरूर दें।

3)- बात करते समय Eye Contact बनाकर बात करे

किसी भी व्यक्ति से बात करते समय दूसरे व्यक्ति की आंखों के साथ संपर्क बनाना बेहद ही जरूरी होता है। दूसरे व्यक्ति की आंखों में आंखें डाल कर बात करने से आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है।

आपकी आंखों में सच्चाई भी नजर आती है, जिसको दूसरा व्यक्ति आसानी से महसूस कर पाता है और आपके अंदर भी आत्मविश्वास बढ़ने लग जाता है।

आपने अपने आसपास में बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जो आपसे बात करते समय इधर-उधर देखते हैं और यदि आप भी किसी व्यक्ति से बात करते समय इधर-उधर देखते हैं तो आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है, जिसको दूसरे व्यक्ति आसानी से देख सकता है।

लेकिन यदि आप सामने वाले व्यक्ति की आंखों में आंखें डाल कर बातें करते हैं तो आपकी एक अलग ही पर्सनालिटी बनती चली जाती है और किसी से भी बात करने का ये Best Way to Talk in Hindi होता है।

4)- आत्मविश्वास के साथ बात करें (Speak with Confidence)

जब आप किसी व्यक्ति से बात करने के बारे में सोचते हैं और आपके अंदर किसी भी बात या फिर चीज से संबंधित कोई भी सवाल होता है तो उसकी वजह से आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है और आप आसानी से उस व्यक्ति से बात नहीं कर पाते हैं।

लेकिन यदि आप पूरे आत्मविश्वास के साथ बिना अपने दिमाग में कोई बोझ लिए किसी व्यक्ति से बात करने के लिए जाते हैं तो आपके अंदर अपने आप ही आत्मविश्वास बढ़ने लग जाता है।

अक्सर हम जब भी किसी व्यक्ति से बात करने जाते हैं तो हम अपने माइंड के अंदर ही बहुत सारे सवाल खड़े कर लेते हैं, जिसकी वजह से हमारी एक अलग ही पर्सनालिटी बन जाती है और हम कभी भी किसी से भी बात करने में शर्म आ जाती हैं।

इसीलिए किसी से भी बात करने से पहले अपने अंदर आत्मविश्वास बढ़ाएं।

5)- अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कुराहट रखें (Keep a Slight Smile on your Face)

यदि आप चाहते हैं कि आप किसी भी व्यक्ति से अच्छे से बात कर सके और किसी से भी बात करने का तरीका जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कुराहट रखनी चाहिए।

ऐसा करने से आप आसानी से लंबे समय तक सकारात्मक बने रह सकते हैं। यदि आपकी बातचीत लंबे समय के लिए चलती है तो अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कान रखने से सामने वाला व्यक्ति भी आपकी पर्सनालिटी से प्रभावित होता है।

चेहरे पर हल्की सी मुस्कान रखने से सामने वाला व्यक्ति ना चाहते हुए भी आप से अधिक समय के लिए बात करना पसंद करता है लेकिन यदि आप दुखी होकर किसी से बात करते हैं तो दूसरा व्यक्ति कुछ समय बाद ही आपसे बात करना बंद कर देता है।

आज क्या सीखा (Conclusion)-

आज हमने जाना है “How to Start Conversation in Hindi, Best Way to Talk in Hindi, Kisi Se Baat Karne Ka Tarika” यदि आप भी किसी व्यक्ति से बात करने से डरते हैं तो इस लेख के अंदर हमने 5 Best Way to Talk in Hind के बारे में आपके साथ जानकारी साझा की है।

जिसको अपना कर आप आसानी से किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हैं और यदि आप इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिगड़ी बात को भी बना सकते हैं और अपने अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं।

आशा करते हैं इस लेख की जानकारी आप सभी को जरूर अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह टॉपिक अच्छा लगा तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें, धन्यवाद।

FAQs –

1)- चालाकी से बात करने का तरीका क्या है?

किसी भी व्यक्ति से चालाकी से बात करने के लिए बोलने से पहले अपने मन में विचार करें और कम बोले और साथ ही साथ अपनी नॉलेज को बढ़ाएं और ऐसे शब्दों का उपयोग करें जो आपकी वैल्यू बढ़ा सकें। इस तरह बोलें कि सामने वाले को पूरी बात समझ आये, साथ ही सामने वाले को बोलने का भी मौका दें।

2)- बात करने का सही तरीका क्या है?

किसी भी व्यक्ति से बात करने का सही तरीका है कि किसी को गलत ना बोले, बात करते समय तेज ना बोले और साथ ही साथ मीठे शब्दों का उपयोग करें और गलती होने पर तुरंत माफी मांग ले। जिस तरह हम दूसरे लोगों से अपने लिए रेस्पेक्ट से बात करवाना चाहते हैं, उसी तरह हमें भी दूसरों से बात करनी चाहिए।

3)- बिना डरे किसी से कैसे बात करें?

यदि आप किसी भी व्यक्ति की आंखों में आंखें डाल कर और सच्चाई के साथ सही शब्दों का उपयोग करते हैं तो आप आसानी से किसी से भी बिना डरे बात कर सकते है। पूरे आत्मविश्वास के साथ बात करें, आपकी बैकबोन सीधी होनी चाहिए। सही बात यह है कि यदि आप सच्चे हैं तो डर होगा ही नहीं।

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल How to Start Conversation in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

Leave a Comment