प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के 10 तरीके How to Increase Productivity

How to Increase Productivity in Hindi : हमारे आस पास कई सारे ऐसे लोग है जो सालों से एक ही एक ही position पर बने हुए है। उनको न तो प्रोमोशन मिलता है और न सैलरी बढ़ती है।

वहीं दूसरी तरफ ऐसे लोग है जिनके पास अच्छी खासी डिग्री नहीं होती है फिर भी वह बहुत कम समय में ही अच्छा प्रोमोशन पा लेते है और उनकी सैलरी भी बढ़ जाती है।

how to increase productivity
How to Increase Productivity

अगर पहले टाइप के लोगों को टाइप A कहें और दूसरे टाइप के लोगों को टाइप B कहें तो अब हम टाइप A और टाइप B के situation को समझने का प्रयास करते है।

जो A type वाले लोग होते है, उनके साथ ये problem हो सकता है कि वो जो काम करते है उस काम में उनका interest ना हो, उनको वो काम पसंद ही नहीं हो जो वो काम करते है।

या उनके साथ दूसरी problem ये हो सकती है कि वह ज्यादा समय में Low quantity में और Low quality का काम करते हो।

और B टाइप के लोग कम समय में अधिक और अच्छी क्वालिटी वाला काम कर देते हो और अपने फील्ड में तरक्की हासिल के लेते हो।

यहां पर जो दूसरी स्थिति है जिसमे टाइप B वाले लोग हैं, जहाँ कम समय में अधिक और अच्छी क्वालिटी वाला काम किया जा रहा है, इसे ही Productivity कहते है और इस term में हम कह सकते है कि Type A वाले लोग कम productive है और टाइप B वाले लोग अधिक productive है।

Productivity को student Life में भी रखकर देख सकते है। जो student कम productive होते है वे ज्यादा समय लगाते है और कम पढ़ते है और कम तैयारी करते है जिससे exam में average marks gain करते है।

वहीं जो student अधिक productive होते है वो कम समय में अधिक पढ़ते है और exam में बेहतरीन मार्क्स gain करते हैं। अब आपको अंदाजा भी लग गया होगा कि productivity क्या होता है? और productive होना कितना जरूरी है? (How do more work in less time)

इतना पढ़ने के बाद आपके दिमाग में एक सवाल कौंध रहा होगा कि क्या कोई ऐसी भी technique है जिसको हम अपने लाइफ में इंप्लीमेंट कर के अपनी productivity बढ़ा सकते है? (Ways to Increase Productivity)

ऐसा कोई तरीका या निंजा तकनीक है जो अपने काम या पढ़ाई में apply कर कम productive इंसान या स्टूडेंट super productive बन सकता है। (How to Increase Productivity in Hindi)

अगर आप कम समय में अधिक काम (More Work in Less Time) करना चाहते है या अपने कार्य करने की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं (How to Increase Productivity) तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।

How to Increase Productivity in Hindi

यहां पर हम आपके लिए कई सारे simple और कारगर निंजा तकनीक लेकर आए है जो आपको Super Productive बना सकता है। तो चलिए शुरू करते है और जानते है की productivity बढ़ाने के निंजा तकनीक कौन कौन है:-

1- Make Your Morning Routine

सुबह में उठने के बहुत सारे फायदे है और सुबह में उठने पर दुनिया के सभी successful people जोर भी देते है। तभी तो Morning Routine पर इतनी सारी किताबें लिखी जा चुकी है जैसे the 5 am Club, Miracle Morning etc.

जब हम सुबह जल्दी उठते है तो हमें कुछ ज्यादा समय मिलता है और इस टाइम हम पूरे दिन का schedule बना सकते है जो हमारी productivity को बढ़ाने में मदद करता है।

2- Daily Exercise

सुबह जब हम जल्दी उठते है तब Daily Exercise कर सकते है और exercise करने से पूरे body का मेटाबॉलिज्म active रहता है और शरीर में किसी प्रकार का आलस (Laziness) नहीं आता है और बॉडी के स्तर पर हम काफी Energetic feel करते है और इससे हमारी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ जाती है।

3- Daily Meditation 

आज पूरी दुनिया मेडिटेशन के फायदे से परिचित हो गईं है और पूरी दुनिया के लोग मेडिटेशन करने पर जोर देते है। मेडिटेशन करने से माइंड calm रहता है और स्ट्रेस कम होता है और मेडिटेशन करके Mentally stable बनते है।

अगर आप अपना प्रोडक्टिविटी level high रखना चाहते है तो रोज कम से कम 10-15 मिनट Meditation जरूर करें।

4- Find your Productive Period

(अपना प्रोडक्टिव समय खोजें)

दिन में एक ऐसा समय होता है जिस समय लोगों का productivity Level बहुत High होता है। वह भी natural तौर पर और ये अलग अलग लोगों के लिए अलग अलग होता है।

जैसे मेरा productivity level शाम के समय में high रहता है और मैं इस समय बाकी समय की तुलना में काफी productive work करता हूं।

अतः आप अपने productivity को boost करने के लिए अपना productive period का पता करें।

5- 80/20 Rule को Apply करें

80/20 rule के बारे में आपने जरूर सुना होगा अगर नहीं सुनें है तो मैं बता दूं 80/20 rule कहता है कि लाइफ के किसी भी aspect में 80% काम ऐसे होते है जिनसे 20% outcome मिलता है और 20% ऐसे काम होते है जिनसे 80% outcome मिलता है।

इसलिए आपको अपनी productivity को increase करने के लिए अपने 20% पर ध्यान देना चाहिए और 80% outcome का लाभ उठाना चाहिए। 80/20 Rule के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया यह लेख पढ़ें- “80/20 Rule का प्रयोग सफलता के लिए कैसे करें?”

6- अपने कुल्हाड़ी को रोज Sharp करें

आपने जब ये heading पढ़ा कि अपने कुल्हाड़ी को daily sharp करें यह पढ़कर आपको कुछ अटपटा लगा होगा। इसे समझने के लिए चलिए एक कहानी (Story in Hindi) पढ़ते है:-

एक लकड़ी काटने वाली कंपनी थी, जिसमें John नाम का एक व्यक्ति 5 सालों से उसमें काम करता था। इन 5 सालों में उसकी पोजीशन इस तरह थी- Same salary, Same position, No promotion, No salary Increment

एक दूसरा व्यक्ति उस कंपनी को ज्वाइन किया और केवल 6 माह के भीतर उसकी salary double हो गई और उसे प्रोमोशन भी मिल गया। ये देख कर John ईर्ष्या से जल उठा और वो मैनेजर के पास गया और पूछा -“मेरे साथ ये भेदभाव क्यों किया जा रहा है? मेरे सामने आए person को इतना सब और मैं पिछले 5 सालों से same position पर हूं, ये तो मेरे साथ अन्याय है।”

इतना सब सुनकर मैनेजर मुस्कुराया और john से बोला- “John, जिसकी तुम बात कर रहे हो, वो तुम से कहीं ज्यादा काम करता है, वो तुमसे कहीं ज्यादा बेहतर है।”

जॉन ने कहा – “लेकिन ये possible कैसे है? मेरे पास उससे कहीं ज्यादा काम करने का तजुर्बा है।”

मैनेजर ने दूसरे व्यक्ति को बुलाया और उससे उसके success का राज पूछा तो दूसरे व्यक्ति ने कहा -“मैं रोज एक पेड़ काटने के बाद कुछ समय निकलता हूँ और अपनी कुल्हाड़ी को शार्प करता हूँ, जिससे मैं एक दिन ज्यादा से ज्यादा पेड़ काट देता हूँ।”

मैनेजर ने जॉन से पूछा – “जॉन, तुमने अपनी कुल्हाड़ी कब शार्प किया था।”

इस सवाल पे जॉन बिल्कुल सुन्न पड़ गया। उसने तो 5 सालों से अपनी कुल्हाड़ी कभी शार्प ही नहीं की थी।

इसलिए productivity बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप जो skill जानते है आपके पास जो tools है उस पे ध्यान दे और समय के साथ साथ आप खुद को अपडेट करते रहें।

7- जो करते है, उससे प्यार करें

(Love Your Work)

ज्यादातर लोगों की यही problem है कि वो वह काम करते है जिस काम से उनको प्यार नहीं है, जो काम करना उन्हें पसंद तक नहीं है, इससे उनकी productivity खुद ब खुद घट जाती है।

इसलिए यह जरूरी है कि आप जो काम करते है, उससे प्यार करें। जो काम करते है, उस काम में अपना interest खोजें।

ऐसा करने मात्र से ही आपका productivity level खुद increase हो जाता है।

8- Distraction से बचें

आप चाहें ऑफिस guy है या स्टूडेंट है, आपको हर हाल में distraction से बचना चाहिए।

Distraction क्या है:- वह काम जो आपके ध्यान को आपके मुख्य कार्य से हटा दे। जैसे- सोशल मीडिया पर notifications check करना, काम या पढ़ने के समय फोन पर बातें करना, pubg खेलना, tiktok देखना आदि।

Distraction से productivity level Increase होने के बजाय decrease हो जाता है इसलिए productivity बढ़ाने के लिए distraction से दूर रहना बहुत जरूरी होता है।

9- Listen Favorite Music

पसंदीदा संगीत सुना करें

काम करते समय कोई पसंदीदा संगीत सुन लेने से ब्रेन good feel कराने वाले hormone release करता है। इस समय हमारा ब्रेन dopamine, serotonin से सराबोर हो जाता है और ये जो हार्मोन होते है हमारे productivity को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते है। तो समय समय पर अपना पसंदीदा म्यूजिक जरूर सुना करें।

10- अपने आप को इनाम दें

(Reward yourself)

तारीफ सुनना या अवॉर्ड लेना किसके लिए अच्छा नहीं लगता है। सभी अपने कार्य के लिए Reward लेना चाहते हैं। इससे मनोबल बढ़ता है, जो काम करते है उसमें और भी मोटीवेशन मिलता है।

जब आप कोई भी बड़ा काम पूरा करते है तब खुद को इनाम दें। जैसे- आप स्टूडेंट है, कोई सिलेबस आपने पूरा पढ़ लिया या कोई assignment complete किया है। तो इसके बाद आप खुद को कुछ अच्छा इनाम दें (Reward yourself) जैसे- उसके बाद अपने आप को ब्रेक दें, अपने दोस्तों से बात कर लें, बाहर घूमने चले जाए, थोड़ा खेल लें या कुछ भी अच्छा जो आप खुद को देना चाहते हों।

इससे आपको एक next level की energy मिलेगी और आपके productivity में increment आ जाएगा।

इन सब प्रोडक्टिविटी बढ़ाने की तकनीकों (Technology to increase productivity) के अतिरिक्त और भी कई तकनीक है जिससे productivity level बढ़ता है जैसे- पॉडकास्ट सुनना, अपनी प्राथमिकताओं को लिखना, Visualisation, सोने से पहले अगले दिन की प्लानिंग करना अर्थात To Do List बनाना, काम को टुकड़ों में बांट कर करना, मल्टीटास्किंग से दूर रहना, अपने साथीयों की मदद करना इत्यादि।

आशा करते है कि यह productivity increase कैसे करें और How do more work in less time, पर लिखा गया यह article आपको बहुत बढ़िया लगा होगा।

————-*******————

दोस्तों! यह लेख How to Increase Productivity in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Ways to Increase Productivity Level” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

16 thoughts on “प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के 10 तरीके How to Increase Productivity”

  1. It is explained in a very easy way in this article, Very helpful and got very good information.
    Well Keep it up
    Thanks.

    Reply
  2. I am very happy after read this blog
    Reason of my happy because this blog rise new ideas of success in my life

    I really inspired by this blog

    Reply
  3. I love your Blogs. I also Hindi Blogger. Please Can you give me one Back-link. I hope you Accept My Small Request.

    Reply

Leave a Comment