5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी | Life Changing Habits

Life Changing Habits In Hindi : समय के साथ आदतों का सकारात्मक बदलाव (Positive changes in Habits) बहुत जरुरी होता है। यदि समय के हिसाब से आदतें न बदलीं तो सफलता का ग्राफ नीचे की ओर जाने लगता है।

लेकिन जीवन को बदल देनी वाली कुछ आदतें (Life Changing Habits) ऐसी होती हैं जो समय के साथ कभी नहीं बदलनी चाहिए ।

यह Life Changing Habits ऐसी होती हैं जिन्हें पूरे जीवन के लिए अपनाया जा सकता है। आप चाहें Business Man हैं या कहीं Service करते हैं, Boy हैं या Girl हैं या फिर आप दुनिया में कहीं भी रहते हैं या कुछ भी आपकी उम्र है, कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपका जीवन बदल सकती हैं।

life changing habits hindi
Life Changing Habits

जीवन में सफलता प्राप्त करना और अमीर बनना हर किसी का सपना होता है। इन सपनों को पूरा करने के लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता।

वह मेहनत करता है और अपनी ऊर्जा उन कार्यों को करने में लगाता है जिनसे उसे सक्सेस मिल सके और वह जीवन में Financial Freedom प्राप्त करके एक मनचाहा जीवन जी सके।

इसलिए जरुरी है कि कुछ ऐसी Life Changing Habits को अपना लिया जाये जिनकी हेल्प से कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में सफलता, खुशी और पैसा आसानी से प्राप्त कर सकता है।

जीवन को बदल देने वाली वो आदतें (Life Changing Habits) क्या हो सकती हैं? दोस्तों, आज मैं आपको इसी प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करूँगा।

5 Life Changing Habits In Hindi

आज आपको 5 ऐसी आदतें बतायी जाएँगी जिन्हें अपना आप खुद के जीवन में बहुत बड़े और अच्छे बदलाव महसूस करेंगे। कृपया इन “Life Changing Habits In Hindi” को ध्यान से पढ़िए और प्रत्येक आदत को एक एक करके अपनाकर अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव (Positive Change In Life) लेकर आइये–

1- सुबह जल्दी उठने की आदत

Habit of getting up early in the Morning

क्या!!!……सुबह जल्दी उठना!!! बस यही काम सबसे कठिन लगता है मुझे!!! यह न हो पायेगा!!……..अधिकतर लोग सुबह जल्दी उठने के बारे में सुनते ही यह महसूस करते हैं।

लेकिन सुबह जल्दी उठना एक ऐसी सामान्य आदत है जिसके बारे में आपने अपने बचपन से सुना होगा लेकिन बहुत ही कम ऐसे लोग होते हैं जो इस बेहतरीन आदत (Good Habit) को अपने जीवन का एक हिस्सा बनाते हैं।

सुबह जल्दी उठना अच्छा है लेकिन कितने बजे? इससे क्या फायदा होता है? आइये जानते हैं।

कोई कहता है कि सुबह 4 बजे उठ जाना चाहिए तो कोई कहता है कि 5 बजे। लेकिन हमारे लिए सही क्या है? यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग अलग रूप से सही हो सकता है।

यदि आप दो बातों का ध्यान रखेंगे को निर्णय ले पाएंगे कि आपको कितने बजे जागना है। पहली बात यह कि सुबह उठने के बाद और अपने कार्य पर जाने से पहले आपको एक से दो घंटा खुद के लिए मिल सके जिसमे आप कुछ ऐसा कर सकें जो आपके लिए Healthy और Productive हो।

दूसरी बात, कोई भी मौसम हो, चाहें गर्मी हो या ठंड हो, आपको सूर्योदय से कम से कम 30 मिनट पहले उठ जाना चाहिए।

यदि आप इन दोनों बातों का ध्यान रखेंगे तो सुबह कुछ समय अपनी हेल्थ के लिए निकल सकेंगे क्योंकि सुबह का समय अपनी हेल्थ को लेकर कुछ करने का सबसे अच्छा समय होता है।

साथ ही कुछ समय आप अपने उस कार्य के लिए दे सकते हैं जिसके लिए आप चाहते हैं कि वह कार्य कम समय में ज्यादा हो सके।

क्योंकि सुबह शांति में किया गया एक घंटे का कार्य बाकि दिन किये गए तीन घंटे के बराबर माना जाता है जिससे आपकी Working Productivity बढ़ जाती है और आप सफलता की ओर सही दिशा में चलने लगते हैं।

सुबह जल्दी उठने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं- “सुबह जल्दी जागने के 7 तरीके”

2- सुबह नियमित कसरत या योग करने की आदत

Habit of Regular Exercise or Yoga in the Morning

ओहह!!! यह क्या! रोज कसरत करना वो भी सुबह जल्दी उठकर, यह तो बहुत मुश्किल काम है। ऐसा अधिकतर लोगों को लगता है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है क्योंकि कोई भी अच्छी आदत हो उसे अपनाने में कुछ तो Will Power लगानी ही पड़ती है।

बिना इच्छाशक्ति के तो कोई अच्छी आदत अपनायी ही नहीं जा सकती। वैसे सुबह नियमित कसरत या योग करने की आदत के बारे में भी आपने बचपन से सुना होगा लेकिन इस सामान्य और जरुरी आदत को भी बहुत ही कम लोग अपना पाते हैं।

जो लोग Daily Morning Exercise करते हैं, इसका फायदा महसूस करते चुके हैं, यदि आप उनसे मिलेंगे तो वह इसका फायदा गिनाते हुए नहीं थकेंगे।

आइये इसके दो सबसे बड़े फायदे के बारे में जान लेते हैं। पहला यह कि सुबह जल्दी और नियमित व्यायाम करने से हम बहुत कम बीमार होते हैं, हमारी हेल्थ हमेशा अच्छी रहती है और दिन भर काम में मन भी लगता है।

दूसरा फायदा यह कि इससे हमारी कार्य क्षमता (Working Power) बढ़ती है और हम अधिक Money Earning कर पाते हैं। ध्यान रखिये Health ही आपके जीवन की सबसे बड़ी Wealth होती है।

यदि एक बार यह चली गयी तो कभी बापस नहीं मिल पायेगी। इस टॉपिक पर और ज्यादा जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं– “रोज सुबह कसरत कैसे करें?”

3- प्रत्येक दिन कुछ नया सीखने की आदत

Habit of Learning something New Everyday

कुछ नया सीखना और वह भी रोज!!! क्या यह पॉसिबल है? जी हाँ यह पॉसिबल है और प्रत्येक Successful Person के जीवन में यह आदत उसकी Soul Habit होती है।

यदि आप भी सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस आदत को तुरंत अपना लेना चाहिए। कुछ नया सीखना, वह भी हर रोज, इसका क्या मतलब है? और इससे क्या फायदे होते हैं? आइये इसके बारे में जान लेते हैं।

आप चाहें Student हैं या Job करते हैं, आप दुनिया के किसी भी कोने में रहते हैं, अपनी Normal Life में आप अपने कार्य के साथ कुछ न कुछ सीखते रहते हैं। यह अच्छी बात है और यह सभी के साथ होता है।

लेकिन यदि आप सभी से अलग अर्थात भीड़ से कुछ अलग करना चाहते हैं तो आपको नार्मल लाइफ से अलग कुछ नया सीखने की प्लानिंग बनानी चाहिए।

उदाहरण के लिए, यदि आप स्टूडेंट हैं और प्रत्येक दिन अपने कोर्स के बारे में स्कूल में या कॉलेज में कुछ नया सीखते हैं लेकिन यह नया तो आपके सभी Class Mate सीख रहे हैं। तो आपको उन सभी से आगे निकलने के लिए और भी कुछ नया सीखना होगा।

अपने कोर्स से अलग भी आपको कुछ नया सीखते रहना चाहिए जैसे आप Financial Education, Money Earning & Investment के बारे में सीख सकते हैं।

कुछ Personality Development के छोटे छोटे कोर्स कर सकते हैं जो आपको भीड़ से अलग एक Special Person बना देंगे। तो आज से ही प्रत्येक दिन कुछ नया सीखने की आदत बना लीजिये।

4- रोज टू डू लिस्ट बनाने और उसे पूरा करने की आदत

Habit of creating & completing a daily To Do List

टू डू लिस्ट!!! यह क्या होता है? यह कैसे काम करती है? To Do List बनाने के क्या फायदे हैं? कुछ लोग तो इसे बनाने के लिए मना करते हैं, किसकी बात मानें?

ऐसे बहुत से प्रश्न हम सभी के माइंड में आते हैं लेकिन सही उत्तर हमें नहीं मिल पाता। आइये इन प्रश्नों के उत्तर खोजते हैं।

To Do List एक ऐसी लिस्ट होती है जिसमे कुछ कार्य लिखे होते हैं और इन कार्यों को हमें एक दिन में पूरा करना होता है। इसे आप किसी कागज पर लिख सकते हैं।

आपको अपना आने वाला कल सफल बनाना है तो आज ही एक पेज पर वह सभी कार्य लिख लीजिये जो आप कल करने चाहिए।

दोस्तों, To Do List बनाने के बहुत से फायदे हैं। टू डू लिस्ट बनाने से आपके सभी जरुरी कार्य सही समय पर पूरे हो जाते हैं।

आप कुछ भूलते नहीं हैं क्योंकि क्या क्या करना है इसकी पूरी लिखित लिस्ट आपके पास हर समय होती है।

इसे रोज फॉलो करने से आपकी Productivity बढ़ जाती है। आप अपने समय का सही उपयोग (Right use of Time) कर पाते हैं और फालतू के कार्यों में आपका Time waste नहीं होता।

आप कार्य समय पर पूरे न हो पाने की वजह से होने वाली Tension या Stress से बचे रहते हैं और आपको अच्छा फील होता है।

To Do List को रोज तीन भाग में लिख सकते हैं– सबसे जरुरी (Urgent Work), महत्वपूर्ण (Important Work) और कम महत्वपूर्ण (Less Important), टू डू लिस्ट के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं– “सफल होने के लिए To Do List कैसे बनायें?”

5- प्रोडक्टिव या जरुरी कार्यों में व्यस्त रहने की आदत

Habit of busy with Productive or Important Tasks

क्या!!! हमेशा Busy रहने की आदत!!! कभी तो हमें फ्री टाइम मिलेगा!!! वरना शरीर और माइंड को आराम कैसे मिलेगा? ऐसे ही प्रश्न और भ्रांतियां हमें आगे नहीं बढ़ने देतीं और सफल बनने से रोक देती हैं।

आइये जानते हैं कि हमेशा व्यस्त रहने का क्या मतलब है? और इसके क्या फायदे हैं?

हमेशा Busy रहने का यह मतलब नहीं है कि आप रात को नींद भी न लो, कोई मनोरंजन न करो और हमेशा कार्य करते रहो। हमेशा Busy रहने की आदत को मैं एक उदाहरण द्वारा आपको बताता हूँ।

आपके पास रोज 24 hours हैं। यदि आप 6 घंटे सोते हैं, 8 घंटे अपना Office का काम करते हैं, एक घंटा ट्रेवलिंग में, एक घंटा Daily Needs में और 4 घंटे किसी और जरुरी कार्य में जो हर व्यक्ति के लिए अलग अलग हो सकते हैं, करते हैं।

अब आपके पास 4 घंटे फ्री बचते हैं। यही चार घंटों को एक समझदार व्यक्ति सही से यूज़ करता है जबकि कोई नार्मल पर्सन इन्हें ऐसे ही बेकार के कामों में बिता देता है।

लेकिन आपको समझदार बनना है। आपको कुछ ऐसे Small Habits खोजनी हैं जिसमे आपका मन भी लगता हो और वह Productive भी हों।

जैसे Book Reading, Article Writing, नए लोगों से मिलना आदि जिन्हें करते समय आपको अच्छा लगता हो।

अपने Free Time में आप इन कार्यों को कर सकते हैं। ऐसा करने से आप व्यस्त भी रहेंगे और आपको आराम भी मिल जायेगा।

ध्यान रखिये अधिकतर सफल लोग अपने Free Time में Book Reading पसंद करते हैं।

यदि आप इस तरह व्यस्त रहने की आदत बना लें तो Negative Thinking, Laziness और फालतू की चिंता (anxiety) से हमेशा बचे रहेंगे।

प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं- “प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के 10 तरीके”

————-*******———— 

 दोस्तों! यह लेख Life Changing Habits For Success in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Best habits which can change your Life आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

 इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

 यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

25 thoughts on “5 आदतें जो आपका जीवन बदल देंगी | Life Changing Habits”

  1. बहुत ही अच्छा पोस्ट शेयर किया आपने
    Very Nice
    पढ़कर अच्छा लगा
    Thanks bro

    Reply
  2. बहुत ही अच्छा कंटेंट शेयर किया है आपने। आगे भी आप ऐसी ही जानकारी शेयर करते रहिए। धन्यवाद।

    Reply
  3. Sir ji bahut acha h apka article Kai log ka Rasta nikl aayega samne mein ki Kya krna chahiye or Kya nhi krna chahiye

    Reply
  4. आपके विचार प्रशंसनीय है। आपकी यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी।
    धन्यवाद 🙏

    Reply
  5. बहुत ही उपयोगी एवं शानदार पोस्ट है, इससे हमें अपनी लाइफ में बहुत मदद मिल सकती है. आपका धन्यवाद।

    Reply
  6. अतिज्ञानवर्धक लेख लिखा है, सभी को इस बारे में जानना चाहिए । अतिसुंदर
    धन्यवाद ।

    Reply
  7. very inspirational post.. These habits can change anybody life.. discipline is very important.. always I get motivated from your post.. from your motivation.. I have also started my own blog..

    Reply
  8. Sir kuch dino se me apki post padh raha hu aur apki is post se bhi bahut kuch shikhne ko mila thanks sir me new post ka hamesha intzar karta hu

    Reply
  9. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ता हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

    Reply
  10. बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखा है अब से हम आपकी सारी पोस्ट रीड करूंगा और ईन hapits को अपने लाइफ में उतारू गा

    Reply
  11. Nice Post – मैं आपकी वेबसाइट पर Daily करता हु आप बहुत ही अच्छा लिखते है….. प्लीज़ आप आगे भी ऐसे ही HelpFull Article Provide कराते रहेगे !

    Reply
  12. मै आपकी डेली रीडर हूं, सर आप बहुत अच्छा लिखते हैं, शुक्रिया

    Reply

Leave a Comment