10 Benefits of Reading Books प्रेरणादायक किताबें क्यों पढ़ें?

Motivational Books एक प्रकार की एनर्जी हैं जिससे हमें समय समय पर खुद को रिचार्ज करते रहना (Self Recharge) चाहिए। खुद को रिचार्ज करके हम किताबों का अच्छा फायदा (Benefits of Reading Books) ले सकते हैं और जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

सोचो जब आप किसी बात को लेकर उदास होते हो या जब कोई समस्या सीना ताने आपके सामने खड़ी होती है तब आपको सबसे ज्यादा किसकी जरुरत होती है?

benefits of reading books hindi
Benefits Of Reading Books

जी हाँ! तब हमें एक ऐसे दोस्त की जरुरत होती है जो बिना किसी स्वार्थ के आपकी उदासी को दूर करे और सामने खड़ी समस्या का सामना करने की हिम्मत दे सके।

आपका वह सच्चा दोस्त कौन हो सकता है? जी हाँ! आपने बिलकुल सही सोचा। Motivational Books ही आपकी वह दोस्त हो सकती हैं जो आपको जीवन की हर समस्या से लड़ने की ताकत दे सकती है और उन समस्याओं से आपको बाहर निकालने का रास्ता भी बता सकती है।

आप चाहें दुनिया में कहीं घूम रहे हैं या आप काफी लम्बे समय से कहीं बाहर घूमने नहीं जा पाए हैं, आप कहीं भी हों, कोई भी समय हो, कैसी भी परिस्थिति हो, भीड़ के बीच हो या अकेले हों, कैसे भी हों, आपकी सबसे अच्छी प्रेरणादायक किताबें (Best Inspirational Books) आपकी हिम्मत को बनाये रखेंगी और जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने का आपको रास्ता बताएंगी।

हम मोटिवेशनल बुक्स क्यों पढ़ें? (Why Read Books), इसके कई उदाहरण आपको देता हूँ। आप कशिश को ही देख लो, वह अपने exam में fail होने के कारण उदास हो गई थी, उसे Self Help Books ने ही सही रास्ता दिखाया।

और हाँ! राहुल की सुनो, वह अपने भविष्य में सफल होने को लेकर परेशान था, उसे भी Best Books ने ही जीवन में सफल होने के टिप्स (Tips to be Successful in Life) बताये।

इधर कमल को कोई यह नहीं बता रहा था कि वह Job करे या Business? यहाँ भी कुछ Inspirational Books ने ही उसकी समस्या का सोलूशन दिया।

ऐसे बहुत से उदाहरण हैं जिनसे पता चलता है कि किताबें पढ़ने के क्या फायदे हैं! (Benefits of Books Reading) और किताबों से अच्छा दोस्त और अध्यापक कोई और हो ही नहीं सकता।

प्रेरणादायक किताबें पढ़ने के 10 फायदे

Benefits of Books Reading In Hindi

आइये अब मैं आपको बताता हूँ कि हमें प्रेरणादायक किताबें क्यों पढ़नी चाहिए? (Why Read Motivational Books) यहाँ मैं आपको प्रेरणादायक किताबें पढ़ने के 10 फायदे बताऊंगा (Benefits of Books Reading) और चाहूंगा कि आप 9th और 10th पॉइंट को जरूर पढ़ें —

1- सबसे पहली अच्छी बात यह है कि किताबें हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं (Books are our best friends)। इन दोस्तों की खासियत यह होती है कि यह कभी भी, किसी परिस्थिति में धोखा नहीं देती हैं बल्कि हमें हमेशा उनका साथ मिलता है और हमेशा हमें सही राह ही दिखाती हैं।

2- अच्छी और प्रेरणादायक किताबों में एक बहुत अच्छी बात यह भी होती है कि वह हमें कभी अकेला महसूस नहीं होने देती हैं। सच है, यदि आप अकेला महसूस करते हो तो आपकी सबसे अच्छी हमसफ़र आपके आसपास रखी हुई किताबें ही होंगी। सोचो, जब सच्ची ख़ुशी (Real Happiness) और ज्ञान देने वाला हमसफ़र साथ है तो जिंदगी कैसी बन जाएगी!

3- जब भी आपको कोई दुःख हो या आप उदास और परेशान हों, कहीं भी कोई भी सही बात कहने और समझाने वाला नहीं मिल रहा हो तो ऐसी स्थिति में किताबों से अच्छा परामर्शदाता (Guide) आपको मिल ही नहीं सकता। आपको जो भी रास्ता अपनी उदासी और परेशानी से निकलने के लिए चाहिए होगा तो वह आपको आपकी Motivational Books बहुत अच्छे से बता देंगी।

4- अच्छी किताबें क्यों पढ़ें? (Why Read Books) इसका सबसे अच्छा उत्तर यह है कि कभी कभी किसी वजह से हमारा आत्मविश्वास (Self Confidence) कम हो जाता है जिसकी वजह से हम अपने कार्यों को सही से नहीं कर पाते और सफलता की ओर आगे नहीं बढ़ पाते। ऐसे में किसी अच्छी Motivational Books की कुछ लाइनें हमारे अंदर प्रेरणा का संचार कर देती हैं और हमें फिर से एक Confident Person के रूप में बदल देती हैं।

5- प्रेरणादायक किताबें (Motivational Books) हमारे लिए एक अच्छे टीचर का कार्य करती हैं। जब भी हमें उनकी जरुरत होती है, वह तुरंत हमारे साथ खड़ी हो जाती हैं और हमें गाइड करती रहती हैं। जिस प्रकार एक टीचर अपने स्टूडेंट्स की हर समस्या को दूर करके उसे सफलता का एक एक कदम रखने में उसकी मदद करता है, उसी प्रकार मोटिवेशनल बुक्स भी हमें गाइड करती हैं और वह भी जब हम चाहें तब हमें ज्ञान और सही रास्ता बताती रहती हैं।

6- यह तो हम जान गए कि मोटिवेशनल बुक्स हमें टीचर की तरह गाइड तो करती है लेकिन इनके गाइड करने का कोई फिक्स टाइम नहीं होता और न की कोई फिक्स जगह होती है बल्कि यह तो हमें तब गाइड करती हैं जब हम चाहते हैं। मोटिवेशनल बुक्स पढ़ने का फायदा (Benefits of Books Reading) यह है कि दिन हो या रात, आप घर पर हो या यात्रा कर रहे हो, कैसी भी सिचुएशन हो, किताबें हमें कभी भी कहीं भी मोटीवेट और गाइड कर देती हैं।

7- कोई भी प्रेरणादायक लेखक (Motivational Writer) या कोई सफल व्यक्ति जब कोई किताब लिखता है तो उसे अच्छा से अच्छा बनाने की कोशिश करता है। अपने इसी प्रयास में वह अपने जीवन या नॉलेज का निचोड़ हमें देता है यानि अपने जीवन की सबसे अच्छी सीख (Best Lessons of Life) हमें लिख कर एक किताब के रूप में हमें देता है।

इसका हमें सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि हम उस लेखक से मिले बिना उसकी Great Knowledge को सीख लेते हैं और सफलता की राह (Way to Success) में आगे बढ़ जाते हैं।

8- अधिकतर सफल लोग अपनी ऑटोबायोग्राफी लिखते हैं जिसका हम जबरदस्त फायदा ले सकते हैं। हम सीख सकते हैं कि उसने किन परिस्थितियों में सफलता प्राप्त की, उसके जीवन में क्या क्या उतार चढ़ाव आये और उसने उन्हें कैसे पार किया, उसके जीवन में क्या क्या समस्याएं आयीं और कैसे उन्हें उसने सॉल्व किया। यह समझ लीजिये कि हम कुछ घंटे किताब को पढ़कर पूरे जीवन के सबक सीख सकते हैं।

9- कहते हैं कि व्यक्ति को अपनी गलतियों से सीखना चाहिए। लेकिन सोचो कि यदि हम बहुत बड़ी सफलता (Big Success) प्राप्त करने का टारगेट फिक्स करें और उसे पाने की राह में चल दें तो हमें इतनी बड़ी जिंदगी नहीं मिली कि पहले हमसे गलती हो और फिर हम उससे सीख लें, फिर दूसरी तरह की गलती हो और फिर उससे सीख लें और इसी तरह अपनी गलतियों से सीखते हुए आगे बढ़ें।

जबकि यदि हमें कोई यह बता दे कि सफलता की राह में कौन कौन सी गलतियां हमसे होती हैं और गलतियां न हों इसके लिए हमें क्या करना चाहिए तो बहुत कम गलतियां करते हुए हम कम समय में बहुत बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। सीख देने का यह कार्य ही किताबें करती हैं, किताबें पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा (Benefits of Books Reading) यही है इसलिए सभी को Motivational Books जरूर पढ़नी चाहिए।

10- बड़े बड़े महान और सफल लोगों से मिलना आसान नहीं होता और तो और यदि कोई सफल व्यक्ति जिसकी मृत्यु हो चुकी हो, उससे मिलना तो पॉसिबल हो ही नहीं सकता। लेकिन उनके द्वारा लिखी गयीं किताबें हमें उनसे मिलने का मौका देती हैं। क्योकि हमें उनके अच्छे और महान विचारों की जरुरत होती है और वह उनके द्वारा लिखी Motivational Books में मिल जाते हैं।

अब यदि आपके पास स्वामी विवेकानंद और रॉबर्ट कियोसाकी द्वारा लिखी गयीं बुक्स हों तो आप अपने सुबह का नाश्ता स्वामी विवेकानंद जी के साथ और शाम का समय रोबर्ट कियोसाकी के साथ बिता सकते हैं। है न गजब की बात! जी हाँ! किताबों की यही ख़ास बात होती है।

बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स पढ़ने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं- “12 मोटिवेशनल किताबें जो सफल होने के लिए जरूर पढ़ें”

यदि आप मोटिवेशनल किताबें पढ़ना चाहते हैं तो कृपया यहाँ क्लिक करके देखें–

Motivational Books On Flipkart

Motivational Books On Amazon

————-*******———— 

दोस्तों! यह “Why Read Motivational Books” In Hindi लेख आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Benefits Of Reading Books आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

5 thoughts on “10 Benefits of Reading Books प्रेरणादायक किताबें क्यों पढ़ें?”

Leave a Comment