खुद को रिचार्ज कैसे करें? Recharge Your Mind and Body

आपके शरीर और आपके दिमाग दोनों को रिचार्ज (Recharge your mind and body) होने की बहुत जरुरत होती है क्योंकि सफलता पाने के प्रोसेस में हम इन्हीं को टूल्स के रूप में उपयोग करते हैं।

माइंड और बॉडी को रिचार्ज किये बिना आप कोई भी कार्य मन लगाकर कर ही नहीं सकते। आप अपने मोबाइल को ही ले लो। आप उसे हर रोज रिचार्ज करते हैं ताकि उससे सही रूप से काम में लिया जा सके।

recharge your mind and body
Recharge Your Mind and Body

इसी तरह आपके माइंड और बॉडी को भी रोज रिचार्ज की जरुरत होती है। यदि रिचार्ज नहीं किया तो कोई भी Positive और Productive Work नहीं हो पायेगा।

जितना ज्यादा आप अपने मोबाइल का यूज़ करते हैं उतनी ज्यादा बार आपको उसे रिचार्ज करना होता है। इसी तरह यदि आपको कोई बड़ी सफलता (Big Success) प्राप्त करनी है तो आपको अपने शरीर और दिमाग दोनों को रोज और समय समय पर रिचार्ज (Recharge your mind and body time to time) करते रहना होगा।

आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो क्लियर है आप Success प्राप्त करना चाहते हैं और अपने लिए और इस दुनिया के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं।

इसलिए आपको अपनी शरीर और दिमाग की बैटरी को फुल रिचार्ज रखना होगा ताकि आप इन दोनों से वह सभी कार्य करा सकें जो आपके सपनों और टारगेट को पाने के लिए जरुरी हो।

अब आपके माइंड में प्रश्न आ रहा होगा कि “मैं किस तरह अपने माइंड और बॉडी को रिचार्ज करूँ?” (How to recharge your mind and body) या “मैं अपने डेली रूटीन में ऐसा क्या करूँ कि हर समय अपने शरीर और दिमाग को रिचार्ज रख सकूँ?” (How to recharge your mind and body in daily routine) या खुद को रिचार्ज कैसे करें? (How to Recharge Yourself).

अपने शरीर और दिमाग को रिचार्ज कैसे करें?

How To Recharge Your Mind and Body

दोस्तों, आज मैं आपको इन्हीं प्रश्नों का उत्तर दूंगा और आपको शरीर और दिमाग को रिचार्ज करने के 12 तरीके (Ways to recharge your mind and body) बताऊंगा जो बहुत इफेक्टिव और आसान हैं। कृपया इन तरीकों को ध्यान से पढ़िए और अपने Daily Routine में शामिल करें और हमेशा रिचार्ज रहें–

1- माइंड और बॉडी को रिचार्ज करने के लिए आपको हर रोज सुबह में Exercise करने की आदत बना लेनी चाहिए। Exercise से पूरे दिन शरीर फिट रहता है और दिमाग फ्रेश महसूस करता है। Exercise के साथ आप Yoga भी कर सकते हैं। आप फुल डे, फुल रिचार्ज महसूस करेंगे।

2- यदि आप थक गए हैं और रिचार्ज होना चाहते हैं तो बहुत अच्छा होगा आप अपने पसंद का Music या Song सुने। अपने मनपसंद Music को सुनना बहुत फ्रेश फील कराता है और आप कार्य करने के लिए रिचार्ज हो जाते हैं।

3- माइंड और बॉडी में रिचार्ज करने के लिए (Recharge your mind and bodyआपको सुबह में ऐसा Breakfast करना होगा जो आपको पूरे दिन रिचार्ज रख सके। सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। दिन भर रिचार्ज रहने के लिए आप सुबह में अंकुरित चने और दाल, कुछ ड्राई फ्रूट और फ्रेश फ्रूट ले सकते हैं।

4- जब कभी भी आपको लगे कि आप उदासीन होने लगे हैं और विचारों से फ्रेश महसूस नहीं कर पा रहे हैं तो Book Reading एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए आप अपनी मनपसंद किताब जिसमे कुछ अच्छे विचार और सीख हो, पढ़ सकते हैं। एक अच्छी किताब से अच्छा कोई दोस्त नहीं हो सकता, इसलिए किताबों को अपने जीवन का हिस्सा बनाइये और यह आपको कभी निराश नहीं होने देंगी।

5- जब भी काम करते करते आप थकान महसूस करने लगें तो रिचार्ज होने के लिए तुरंत आप कोई ऐसा कार्य करने लगें जो आपका मनपसंद कार्य हो। और यदि यह कार्य प्रोडक्टिव हो तो सोने पे सुहागा कहा जायेगा। जैसे यदि आपको Poem Writing पसंद है तो कोई कार्य करने के बाद आप Recharge होने के लिए Poem की कुछ लाइन लिख सकते हैं।

6- दिन में यदि आप किसी वजह से Negative feel करने लगे हों और आप रिचार्ज होना चाह रहे हों तो आप उस समय अपने जीवन में अब तक हुई सकारात्मक बातों (Positive Things) को सोच सकते हैं। ऐसा करते ही आपके दिमाग की ट्यून एकदम बदल जाएगी और आप रिचार्ज महसूस करेंगे।recharge 

7- अपने माइंड और बॉडी को फुल चार्ज (Full recharge your mind and body) करने के लिए आप छोटे छोटे टास्क को पूरा करने का तरीका अपना सकते हैं। इसके लिए आप कोई एक छोटा टास्क ले लीजिये जैसे किसी अच्छी बुक के 50 पेज एक घंटे में पढ़ने का टास्क आप ले सकते हैं। और जब यह Task आप Achieve कर लेंगे तो आप खुद को फुल रिचार्ज महसूस करेंगे। आप कोई भी ऐसा टास्क चुन सकते हैं जिसे पूरा करने के बाद आप अच्छा फील कर सकें।

8- जब भी आपके माइंड या बॉडी की बैटरी डाउन होने लगे और आप निराश या नकारात्मक महसूस करने लगें तो खुद को Self Recharge कर सकते हैं। इसके लिए आपको Self Motivated Person बनना होगा। इससे आप खुद को खुद से ही रिचार्ज कभी भी कहीं भी कर लेंगे। अधिकतर सफल लोग Self Motivated ही होते हैं।

9- यदि आपको सेल्फ मोटिवेशन का तरीका नहीं आता तो आप बाहर से मोटिवेशन ले सकते हैं। इसके लिए आप Motivational Books पढ़ सकते हैं, Motivational Videos देख सकते हैं और Motivational Seminars को ज्वाइन कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात आप AapkiSafalta.Com पर Motivational Article पढ़ सकते हैं।

10- खुद को रिचार्ज (Self Recharge) करने का एक बहुत अच्छा तरीका जो मैं भी अपनाता हूँ आपको बताता हूँ। आप शाम को जल्दी खाना खा लीजिये और उसके बाद आप किसी ऐसी जगह जहाँ शोर न हो और जहाँ का वातावरण बहुत फ्रेश हो, वहां टहलने जा सकते हैं। आप कम से कम 1000 कदम चलिए, यकीन मानिये आप खुद को फुल रिचार्ज महसूस करेंगे।

11- खुद को रिचार्ज कैसे करें? (How to Recharge Yourself) इसका एक बहुत ही अच्छा तरीका Meditation करना है। Meditation करने से आपका शरीर और दिमाग एकदम तरोताजा हो जायेगा। मैडिटेशन आप सुबह या शाम कभी भी कर सकते हैं। Mindfulness Meditation खुद को Recharge करने का बहुत अच्छा तरीका है।

12- अब सबसे जरुरी बात, आप जिस भी God को मानते हैं उन पर विश्वास रखें और उनसे समय समय पर अपने लिए प्रार्थना करें। God के लिए आपकी आस्था जितनी ज्यादा गहरी होगी, आप उनसे प्रार्थना करते समय उतना ही ज्यादा रिचार्ज महसूस करेंगे।

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल How to Recharge your Mind and Body in Daily Routine In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Ways to Recharge your Mind and Body” & How to Recharge Yourself आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

Leave a Comment