सफल होना है तो यह 5 कार्य जरूर करें Tips To Be Successful

यदि आप सफल (Successful) होना चाहते हैं तो आप इसके लिए क्या करेंगे?

इसका सीधा सा उत्तर है कि आप ऐसे कार्य (Work) करेंगे जिनसे सफलता प्राप्त की जा सकती है।

ऐसे कार्यों को अपने जीवन (Life) में स्थान देंगे जिनको करने से रिजल्ट के रूप में आपको सक्सेस मिल सके।

यह बात बिलकुल सही है लेकिन अधिकतर लोग यही गलती करते हैं कि वह सफल तो होना चाहते हैं लेकिन ऐसे कार्यों से बचते हैं जिनसे सफलता प्राप्त की सकती है।

ideas to be successful in hindi
5 ideas to be successful in hindi

आप खुद ही सोचिये, यदि आप एक Successful Person बनना चाहते हैं तो क्या करेंगे?

जाहिर सी बात है कि कुछ Positive Work करेंगे।

तो अब यदि आपको सफलता प्राप्त करनी है तो कुछ अच्छी आदतों (Good Habits) को अपने जीवन में शामिल करना होगा।

आइये दोस्तों, आज मैं आपको 5 ऐसे कार्यों या आदतों के बारे में बताऊंगा जिन्हें करने से सफलता आपके क़दमों को चूमने लगेगी।

इस आर्टिकल को लिखने के लिए मैंने अपने ब्लॉग की बहुत सी पोस्ट दोबारा पढ़ी। पढ़ने के बाद मुझे कुछ ऐसे कार्य मिले जिन्हें यदि आप अपनी लाइफ में शामिल कर लें तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

कृपया इन कार्यों को बहुत ध्यान से पढ़ें और प्रत्येक कार्य के बाद जो लिंक दी गयी है उसे open करके उस कार्य के बारे में विस्तार से जरूर पढ़ लें।

मैं आपसे वादा करता हूँ कि यदि आप इन सभी कार्यों को अपनी जिंदगी में फॉलो करते हैं तो कुछ ही दिनों में Positive Results दिखने लगेंगे–

1st

5 प्रश्न खुद से रोज पूछिए

(5 Questions To Ask Yourself)

यदि आप सफल होना चाहते हैं तो खुद से 5 प्रश्न जरूर पूछिए। यदि नियम से रोज आप इन प्रश्नों को स्वयं से पूछते हैं और उनके उत्तर भी खुद देते हैं तो सफलता की राह (Way of Success) बहुत आसान हो जाएगी। यह सभी प्रश्न आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व (Whole personality) को निखार देंगे।

यहाँ ध्यान इस बात का रखना है कि सभी प्रश्नों के उत्तर आपको स्वयं ही देने हैं और स्वयं को ही ईमानदारी से देने हैं। इन सभी प्रश्नों को जाने के लिए आप इस हिंदी आर्टिकल को पढ़ सकते हैं– “5 प्रश्न जो आपको स्वयं से रोज पूछने चाहिए | Questions To Ask Yourself

2nd

80/20 Rule का प्रयोग करें

(Use 80/20 Rule in your Daily Life)

सोचो कि अगर आपको कोई ऐसा Rule मिल जाये जो आपको बताये कि आप अपनी Daily Life में कितने कार्य ऐसे कर रहे हैं जिनके Positive Results आते हैं और कितने कार्य ऐसे कर रहे हैं जिनके Negative Results आते हैं तो कैसा रहेगा?

सही सोचा आपने कि बहुत अच्छा लगेगा। तो ऐसा ही एक Rule जो आपको सक्सेस बना सकता है इसके बारे में पढ़ें के लिए कृपया हमारे इस Hindi Article को जरूर पढ़ें-  “80/20 Rule का प्रयोग सफलता के लिए कैसे करें? | Pareto Principle”

3rd

अपने कार्य पर फोकस रखना सीख लें

(Learn to Focus on your Work)

बिखरी हुई ऊर्जा (Energy) को एक जगह केंद्रित करके अपने कार्य में लगाकर आप किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं। बिखरी हुई ऊर्जा को एक जगह केंद्रित करना ही फोकस कहलाता है। focus के द्वारा आप अपनी लाइफ को वह दिशा दे सकते हैं जो आप चाहते हैं या जो सफलता प्राप्त करने के लिए जरुरी होती है।

बिना फोकस के आपका कहीं भी मन (Mind) नहीं लग सकता। focus के बारे में और अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें- “सफलता के लिए फोकस जरूरी क्यों है? | Speech On Power Of Focus”

4th

40 प्लस फॉर्मूला को अपने जीवन में अपनाएं

(Follow 40 plus Formula in your life)

बिना Hard Work के सफलता प्राप्त नहीं हो सकती। यदि आप सही दिशा में कठिन परीश्रम (Hard work in the right direction) कर रहे हैं तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। लेकिन Important बात यह है कि Hard Work करना कितना है? और क्यों करना है?

इन प्रश्नों के उत्तर जानने बहुत जरुरी हैं तभी आप 40 प्लस फॉर्मूला को अपने जीवन में सही तरीके से अपना पाएंगे। यदि आप 40 प्लस फॉर्मूला के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें– “40 प्लस फॉर्मूला से सफलता कैसे प्राप्त करें?”

5th

सफल होने के लिए सकारात्मक शारीरिक भाषा बहुत जरुरी है

(Positive Body Language is essential to Succeed)

सच है कि यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको अपनी Body Language पर ध्यान देना होगा और इसे लगातार Positive बनाना होगा। बिना Positive Body Language के सक्सेस पाना उसी तरह Impossible है जिस तरह बिना सही दिशा के हार्ड वर्क करते रहना।

आपकी Body Language आपकी बोली गयी Language से भी ज्यादा प्रभावी होती है। Positive Body Language के बारे में और अधिक जानने के लिए कृपया हमारे इस Article को जरूर पढ़ें– “सफल होने के लिए Positive Body Language जरुरी क्यों है?”

 ————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Self Development Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “If You have to be Successful then do this 5 Work” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

12 thoughts on “सफल होना है तो यह 5 कार्य जरूर करें Tips To Be Successful”

  1. बहुत बढ़िया पोस्ट लिखी आपने इससे तो लाइफ बन जाएगी

    Reply
  2. बहुत ही प्रेरणादायक लेख, शेयर करने के लिए शुक्रिया

    Reply
  3. apne aap se prashn puchhna ek romanchak tarika hai apne aap ko nikharne ka, kyoki aisa karne par ap apne andar ki khubiyo aur kamiyo ko saaf saaf pahchaan sakenge aur apni kamiyo me sudhaar lane ki koshish karege.
    apne aap se prashn puchhna mtlb apne aap ko janna.

    Reply
  4. बहुत ही प्रेरणादायक लेख, अमूल जी। आप के लेख पढ़ कर एक तरह की प्रेरणा मिलती हैं।

    Reply
  5. लोगो को motivate करने के लिए धन्यवाद आपके ब्लॉग का डिजाईन हमें achhiprerna ब्लॉग की याद दिलाता है. आपके ब्लॉग के इस डिजाईन में बहुत बढ़िया खास बाते है. धन्यवाद इसी तरह लोगो को प्रेरित करते रहिये.

    Reply

Leave a Comment