आदतों द्वारा सफलता हासिल कैसे करें? | Manage Tasks by Habits

How to Manage Tasks by Habits In Hindi

How to Manage Tasks by Habits : जीवन एक खेल है। यहाँ कौन जीतता है और कौन हारता है, यह सब कुछ आपकी आदतों और समय के सही उपयोग (Time Management) पर निर्भर करता है।

सभी को समय के रूप में दिन, महीने और साल दे दिए जाते हैं और कहा जाता है कि इसी समय में आपको जीवन का गेम खेलना है। लोग इस खेल को बड़े मजे से खेलते हैं।

how-to-manage-tasks- by-habits-hindi
How to Manage Tasks by Habits

कुछ लोग इस खेल में बहुत बड़ी जीत हासिल करते हैं तो कुछ लोग ऐसे हारते हैं कि अपना सब कुछ खो बैठते हैं।

इस दुनिया में सभी को बराबर समय दिया गया है तो फिर कुछ लोग इसी समय का उपयोग (Right use of time) करके रिकॉर्ड तोड़ देते हैं तो कुछ लोग समय का दुरुपयोग (Misuse of time) करके खुद टूट जाते हैं। ऐसा क्यों होता है?

क्या हारने वाले लोग जीतने की इच्छा नहीं रखते हैं? ऐसा नहीं है। इच्छा तो सभी की जीतने की अर्थात सफल होने की ही होती है।

अगर ऐसा है तो वह किस चीज का अंतर है जो जीतने वाले और हारने वाले लोगों के बीच होता है?

इस बात को लेकर बहुत से लेख लिखे गए हैं और बहुत सी किताबें प्रकाशित हुई हैं। लेकिन अनेक किताबों और लेखों को पढ़ने के बाद मैं कुछ नतीजों पर पहुंचा हूँ। वही आपको बताना कहता हूँ। कृपया ध्यान से पढ़ें-

1- कोई भी हारना नहीं चाहता फिर भी कुछ लोग हार जाते हैं। क्यों?

2- सभी को एक जैसा समय दिया गया है फिर भी बहुत कम लोग उस समय का सही उपयोग कर पाते हैं। क्यों?

3- सभी लोग जीवन का गेम खेल तो रहे हैं तो ऐसा क्या है जो विजेता (Winner) और हारने (Looser) वाले के अंतर को बताता है?

4- जीवन के इस खेल (Game of Life) में कुछ लोग सही अवसर न मिलने की शिकायत करते हैं। क्या वास्तव में कुछ लोगों को सही अवसर (Opportunity) नहीं मिलता?

आइये इन सभी प्रश्नों का एक उत्तर जानने का प्रयास करते हैं।

जीवन सभी को एक ही मिला है और समय भी सभी को एक सा मिला है। अंतर केवल इस बात का है कि हम प्रकृति द्वारा दिए गए जीवन और दिए गए समय का उपयोग कैसे करते हैं।

अब यह बात तो समझ आ गयी कि हमें अपने जीवन और समय का सही उपयोग करना चाहिए। ऐसा करके हम जीत हासिल कर पाएंगे।

लेकिन प्रश्न यह उठता है कि-

हम ऐसा क्या एक काम करना शुरू करें जिससे जीवन और समय का सही उपयोग होना शुरू हो जाये?

यह बहुत सरल है। जी हाँ ! यह जितना कठिन लगता है उससे अधिक सरल है।

हम सभी को अपने जीवन और समय का सही उपयोग (Right way to use Time Management) करने के लिए केवल एक काम करना है, वह है- 1- अच्छी आदतें बनाना और 2- बुरी आदतों को अच्छी आदतों में बदल देना। मैंने जाना है कि-

1- आपकी खराब आदतें (Bad Habits) ही सभी समस्यायों का कारण हैं और आपकी अच्छी आदतें (Good Habits) ही आपकी सफलताओं का कारण हैं।

2- आप अपनी अच्छी आदतों से ही समय का अपनेआप सही उपयोग करना सीख जाओगे और आप अपनी खराब आदतों से ही समय का दुरुपयोग करना अपनेआप सीख जाओगे।

3- आपकी अच्छी आदतें ही आपके जीवन में नए नए अवसरों का निर्माण करती है और आपकी ख़राब आदतें ही जीवन में आये अवसरों को यूँ ही जाने देती हैं।

4- आपकी अच्छी आदतें ही जीवन के खेल में आपको जीत हासिल करके ट्रॉफी देती हैं और आपकी खराब आदतें ही आपको जीवन के खेल में हराकर बुरा फील कराती हैं।

आइये अब आदतों के बारे में कुछ जान लेते हैं। आदतों के बारे में हम यहाँ दो चीजों को जानेंगे-

1- अच्छी आदतें विकसित करना क्यों जरुरी है? (why should you create good habits)

2- बुरी आदतों को अच्छी आदतों में बदलना क्यों जरुरी है? (Why is it important to convert bad habits into good habits)

जब भी बात जीतने की आती है तो अधिकतर लोगों को बताया जाता है कि यदि आप अपने समय को सही से मैनेज (Right time management) कर लेते हो तो आपकी जीत पक्की हो जाती है। लेकिन यह गलत अवधारणा है।

नए रिसर्च यह कहते हैं कि हम समय को मैनेज कर ही नहीं सकते।

ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि एक दिन समय को न तो कम किया जा सकता है और न ही ज्यादा किया जा सकता है।

समय की अपनी मोशन होती है, उसे भी कम या ज्यादा नहीं किया जा सकता। ऐसी स्थिति में समय को मैनेज किया ही नहीं जा सकता।

अगर यह बात सही है तो हमें अब क्या करना चाहिए?

रिसर्च बताते हैं कि हमें समय को मैनेज न करके उन कार्यों को मैनेज (Work Management) करना चाहिए जिन्हें हम पूरे दिन में करना चाहते हैं। जिसे Task Management कहा जाता है।

अब यह बात क्लियर है कि हमें समय को नहीं बल्कि दिन में किये जाने वाले कार्यों को मैनेज (Task Management) करना है।

यह क्लियर है कि “How to manage Time” की जगह “How to manage Daily Tasks” के लिए हमें प्रयास करना चाहिए। इससे आपको “How to manage Life” का भी सही उत्तर मिल जायेगा।

लेकिन यहाँ समस्या यह आती है कि रोज रोज अपने कार्यों को मैनेज करना खुद में एक कठिन कार्य बन जायेगा।

हम हर रोज एक से कार्य तो करते नहीं हैं। इसलिए रोज रोज अपने अलग अलग कार्यों को मैनेज करने से हमें अपनी विलपॉवर रोज बहुत खर्च करनी होगी। तो अब-

अपने कार्यों को मैनेज करने का उपाय क्या है? (What is the best way to manage your tasks)

इसके लिए हम एक काम कर सकते हैं। क्यों न हम कुछ ऐसी आदतें विकसित (Create Good Habits) कर लें जिसकी वजह से रोज के कार्यों को मैनेज करना (Manage Daily Tasks) बहुत आसान हो जाये।

यानि अब आपको कुछ अच्छी आदतें डालनी चाहिए और अपनी बुरी आदतों को हटाकर उनकी जगह अच्छी आदतें डाल लेनी चाहिए।

यहाँ यह बात ध्यान से समझने की जरुरत है कि बुरी आदतों से पीछा नहीं छुड़ाया जा सकता, कितनी भी कोशिश करो बुरी आदतें वापस आ ही जाती हैं। इसलिए बुरी आदतों को छोड़ने की जगह उन्हें किसी अच्छी आदत से रिप्लेस कर देना सही होता है।

यहाँ आदत तो रहती है लेकिन बुरी की जगह अच्छी हो जाती है। अब आपको यह क्लियर हो चुका होगा कि अच्छी आदतें डालना जरुरी क्यों है।

आइये अब जानते हैं कि-

आप अपने कार्यों को मैनेज करने के लिए अच्छी आदतों की मदद कैसे ले सकते हैं (How You Can Use Good Habits to Manage Your Tasks)

1- किसी भी काम को लगातार करने से वह आदत बन जाता है। यह आदतें हमारे माइंड में एक पैटर्न बना देती हैं और इसी पैटर्न की वजह से हम बिना एफर्ट लगाए कार्य करने की क्षमता विकसित कर लेते हैं।

2- आपको “रोज कार्य” (Daily works) नहीं करना है बल्कि “रोज कार्य करने की आदत” (Daily work Habit) बना लेनी है। उदाहरण के लिए, “एक पूरी किताब पढ़ना”  यदि आपके लिए कार्य है तो यह काम “रोज पढ़ने की आदत” को डालकर पूरा किया जा सकता है। अब आपको जीवन में कभी भी कोई किताब पढ़ने का कार्य पूरा करना है तो एफर्ट लगाना ही नहीं पड़ेगा क्योंकि रोज पढ़ना आपकी आदत में है।

3-  जिस तरह एक अनुभवी ट्रक चालक को ट्रक चलाने की आदत हो चुकी होती है, उसके लिए उसे रोज कोई एक्स्ट्रा एफर्ट नहीं लगाना होता उसी तरह आपको भी एक अनुभवी टास्क मैनेजर बनकर (Be Task Manager) अपने टास्क को मैनेज करने की आदत बना लेनी चाहिए।

4- यदि आप रोज सुबह अपने घर में एक घंटा एक्सरसाइज की आदत बना लेते हैं तो इस आदत की वजह से रोज सुबह आपका माइंड आपको अलर्ट कर देगा कि एक्सरसाइज करनी है। अब आप चाहें उस एक घंटे में कोई सी भी एक्सरसाइज करें। इसी तरह आपको दिन के अलग अलग समय में कुछ कार्य करने की ऐसी आदत बनानी है कि आपका माइंड उन्ही समय में आपको अलर्ट कर दे कि कोई कार्य करना है। फिर आप उस समय में कोई भी कार्य करें।

5- रोज एक्सरसाइज करने की आदत, अच्छा खाना खाने की आदत, रोज 5 घंटे कार्य करने की आदत, सुबह जल्दी उठने की आदत, परिवार के साथ रोज कुछ समय बिताने की आदत, अपने कार्यों के बीच कुछ देर के लिए आराम लेने की आदत जैसी बहुत सी आदतें हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने कार्यों को मैनेज कर सकते हैं।

6- आपकी अच्छी आदतें की वजह से आप अपने कार्यों को मैनेज (Task Management) करना सीख सकते हैं (जिसे कुछ लोग टाइम को मैनेज करना भी कहते हैं।) अपने कार्यों को मैनेज करके आप कोई भी टास्क या लक्ष्य आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

7- जब आप अपने लक्ष्यों को अपनी अच्छी आदतों की वजह बहुत कम प्रयासों के साथ (Manage Daily Work with least Effort) पूरा करना सीख जायेंगे तो जीवन के खेल में आपको जीतने से कोई नहीं रोक पायेगा।

अच्छी आदतों को डालकर एक सफल जीवन जीने के बारे में यदि आप और अधिक जानना चाहते हैं तो आप James Clear द्वारा लिखी यह बेस्ट सेलिंग बुक Atomic Habits जरूर पढ़ें-

Atomic Habits

————-*******——-—–

दोस्तों! यह आर्टिकल How to Manage Tasks by Good Habits in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह How to Manage Daily Work with least Effort से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

7 thoughts on “आदतों द्वारा सफलता हासिल कैसे करें? | Manage Tasks by Habits”

  1. Bahot hi umda likha hai aap ne. Mai aksar ye samajhta tha ke, “how to manage time” magar sahi ye hai “how to manage daily task” .

    Reply
  2. आपका ये आर्टिकल बेहतरीन है और यक़ीनन इन 5 मिनट ने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया है
    धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment