सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कैसे बने? How To Be Social Media Influencer

Social Media Influencer Kaise Bane | आज के समय में हर कोई अपने Business और Service को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा ले रहा है क्योंकि वर्तमान में सबसे ज्यादा Audience सोशल मीडिया पर Active है।

एक रिपोर्ट के अनुसार 2021 के अंदर 4.48 बिलियन के करीब पूरी संसार के अंदर सोशल मीडिया के यूजर है। तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज के समय में सोशल मीडिया की वैल्यू कितनी ज्यादा बढ़ चुकी है और ऐसे में आप एक Social Media Influencer बनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

how to be social media influencer
How to be Social Media Influencer

Social Media Influencer बनने के लिए सबसे जरूरी होता है “ऑडियंस के ध्यान को अपनी तरफ आकर्षित करना और उनके साथ अच्छी Bonding बनाना”

आप ऑडियंस को तभी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं जब आपका Quality Content होता है और आप लगातार सोशल मीडिया पर एक्टिव रहकर कुछ अच्छा कंटेंट डालते रहते हैं।

यदि आप भी एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि How to Become an Social Media Influencer in Hindi

तो आप बिलकुल सही जगह पर हो क्योकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, LinkedIn जैसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Influencer बन सकते हैं, तो आइए जानते हैं “How to Become an Influencer in Hindi”

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर का क्या मतलब होता है?

What is Social Media Influencer in Hindi

Meaning of Social Media Influencer | Social Media Influencer का मतलब होता है कि एक व्यक्ति के द्वारा सोशल मीडिया पर मौजूद लोगों के बीच अपनी एक पहचान बनाना, उनसे जुड़ना और साथ ही अपनी या किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या फिर सर्विस को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, LinkedIn पर प्रमोट करना। यही सोशल मीडिया इनफ्लुएंस कहलाता है।

आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है और सोशल मीडिया के जरिए हमें हर दिन नए प्रोडक्ट देखने को मिलते हैं और उन सभी प्रोडक्ट को किसी न किसी व्यक्ति के द्वारा प्रमोट किया जाता है।

जिस व्यक्ति के द्वारा उस प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाता है, उसको Social Media Influencer बोला जाता है। ठीक उसी तरह से आप भी एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

अब सवाल यह आता है कि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कितने प्रकार के होते हैं? तो आइये Types of Social Media Influencer के बारे में जानते हैं-

Types of Influencer | इनफ्लुएंसर के प्रकार

वैसे तो इनफ्लुएंसर कई प्रकार के होते हैं लेकिन उन सभी इनफ्लुएंसर को मुख्य रूप से तीन कैटेगरी के अंदर रखा जाता है जो कि इस प्रकार से है-

1)- Macro Influencer

इस कैटेगरी के अंदर उन Influencer को गिना जाता है जो अपना खुद का यूट्यूब चैनल चलाते हैं और जो ब्लॉगर है। इन इनफ्लुएंसर की Followers List लाखों से लेकर करोड़ों के बीच में होती है।

2)- Micro-Influencer

इस कैटेगरी के अंदर ऐसे इनफ्लुएंसर की गिनती होती है, जिनकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाखों करोड़ों की तुलना में कम Followers होते हैं। इन सभी इनफ्लुएंसर को माइक्रो इनफ्लुएंसर कहा जाता है। मार्केट के अंदर छोटे-छोटे ब्रांड अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए इन इनफ्लुएंसर को अप्रोच करते हैं।

3)- Mega Influencer

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है कि इस कैटेगरी के अंदर वे Influencer होते हैं जो एक्टर, आर्टिस्ट या फिर स्पोर्ट पर्सन होते हैं, जिनके Followers करोड़ों के अंदर होते हैं और ये इनफ्लुएंसर बड़े-बड़े ब्रांड्स के साथ में काम करते हैं और बदले में करोड़ों रुपए चार्ज भी करते हैं।

यहाँ तक आपको समझ आ गया होगा कि “What is Social Media Influencer in Hindi” और कितने प्रकार के Influencer होते हैं।

इस लेख के अंदर आगे हम आपको बताने वाले हैं कि “Social Media Influencer Kaise Bane” यदि आप भी एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा ध्यान पूर्वक पढे।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कैसे बने?

How to Be a Social Media Influencer in Hindi

इनफ्लुएंसर बनने के लिए सबसे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, तभी आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक सफल इनफ्लुएंसर बन सकते हैं।

जब तक आप सोशल मीडिया पर फेमस नहीं हो जाते तब तक आप एक Successful Influencer की गिनती में नहीं माने जाते है क्योंकि जब आप की Fan Following अच्छी होगी, तभी कोई आपको अप्रोच करेगा और अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कराएगा।

एक सक्सेसफुल इनफ्लुएंसर बनने के लिए हम आपको नीचे 5 Best Steps To Be An Influencer in Hindi बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर आप एक सक्सेसफुल इनफ्लुएंसर बन सकते हैं।

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि How to Be an Influencer on Instagram?, How to Be An Influencer on Social Media? यदि आप नीचे बताए गए तरीकों को अपनाते है तो आप इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इनफ्लुएंसर बन सकते तो आइए जानते हैं-

1)- Find Your Niche

सोशल मीडिया पर आप एक सफल इनफ्लुएंसर तभी बन सकते हैं, जब आप यूनिक आईडिया पर Fresh Content शेयर करते हैं और उसके लिए आपको एक सही Niche का चुनाव करना होगा।

Niche का मतलब एक विषय होता है, जिसके ऊपर आप सोशल मीडिया पर Content शेयर करते हैं।

सही का चुनाव करने के लिए आपको रिसर्च करनी होगी। आपको देखना होगा कि आप किस विषय में बेहतर है।

यदि आप किसी विषय के अंदर बेहतर है तो आप उस विषय के बारे में भी सोशल मीडिया पर कंटेंट शेयर कर सकते हैं लेकिन यदि आपको अभी तक नहीं पता है कि आपको किस विषय के अंदर कंटेंट शेयर करना चाहिए तो उसके लिए आपको खुद से पूछना होगा कि आपको इस विषय में रूचि है।

साथ ही आपको गूगल पर रिसर्च करनी होगी कि किस किस टॉपिक को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। रिसर्च करके आपको एक विषय (Niche) का चुनाव करना होगा और उसके ऊपर आप को नियमित रूप से सोशल मीडिया पर कंटेंट शेयर करना होगा।

2)- Find Targeted Audience

जब एक बार आप सही Niche का चुनाव कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अगले स्टेप के अंदर उस विषय से रिलेटेड सही ऑडियंस का चुनाव करना होता है।

यदि आप किसी भी ऑडियंस के लिए कंटेंट लिखते रहेंगे तो आप कभी भी एक सफल इनफ्लुएंसर नहीं बन सकते हैं क्योंकि हर तरह की ऑडियंस के लिए आप कंटेंट नहीं बना सकते हैं।

आपको अपने विषय के अनुसार सही ऑडियंस का चुनाव करना होगा और उस ऑडियंस को ही प्रोडक्ट ओर सर्विस प्रमोट करनी है।

आपको सोशल मीडिया के उन प्लेटफॉर्म्स पर जाना होगा जहाँ वह ऑडियंस मौजूद जो आपके द्वारा चुने गए Niche से रिलेटेड कंटेंट को पसंद करती हो।

3)- Select Social Media Channel

आपको अपनी रणनीति के अनुसार कम से कम दो या फिर तीन ऐसे Selected Social Media Channel का चुनाव करना होगा, जिसके ऊपर आप अपने विषय से रिलेटेड बहुत से लोगों से जुड़ सकते हैं और बेहतर ढंग से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

इस चुनाव के अंदर आपको एक बात का याद रखना है कि आपको सिर्फ उन्हीं सोशल मीडिया नेटवर्क का चुनाव करना है, जिसके ऊपर आपकी रिलेटेड ऑडियंस हो। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप कम समय के अंदर ही फेमस होने लग जाते हैं क्योंकि आपने ही ऑडियंस का चुनाव किया है।

4)- Connect With Other Influencers

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी कंटेंट के ऊपर ज्यादा से ज्यादा Reach और Engagement बढ़ाने के लिए दूसरे इनफ्लुएंसर का अहम योगदान होता है।

आपने देखा होगा कि बहुत सारे इनफ्लुएंसर अपने चैनल के जरिए दूसरे इनफ्लुएंसर के प्रोडक्ट को या फिर चैनल को प्रमोट करते हैं और ऐसा करने पर ऑडियंस उस इनफ्लुएंसर के चैनल को भी लाइक करती है और आपसे जुड़ती है।

उसके लिए आपको दूसरे इनफ्लुएंसर के साथ में कनेक्शन बनाना होगा। इसके लिए आपको सोशल मीडिया पर मौजूद आपके विषय से रिलेटेड Influencers से collaboration करना चाहिए। इससे आपकी ऑडियंस और ब्रांड वैल्यू दोनों बढ़ जाएँगी।

5)- खुद को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करें

जब आप खुद को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ऊपर रजिस्टर करते हो तो शुरुआत के अंदर आप इतना प्रसिद्ध नहीं होते हैं तो उसके लिए आपको खुद को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करना होता है, उसके लिए आपको निरंतर कंटेंट पब्लिश करना होता है।

साथ ही साथ कुछ अच्छे इनफ्लुएंसर के साथ में मीटिंग करनी चाहिए ताकि भविष्य के अंदर वह आप को प्रमोट कर सके।

इसके अलावा यदि आप ट्रेंडिंग टॉपिक के ऊपर कंटेंट डालते हैं तो धीरे-धीरे लोग आपसे जुड़ना शुरू हो जाते हैं और आपके कंटेंट को शेयर भी करते हैं इस तरह से कुछ समय बाद आप एक बेहतरीन सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर की गिनती में आने लग जाते हैं।

आज हमने क्या सीखा? निष्कर्ष (Conclusion)- Social Media Influencer Kaise Bane

दोस्तों आज की इस लेख के अंदर हमने आपके साथ में बात की है कि एक Social Media Influencer Kaise Bane अर्थात “How to Become an Social Media Influencer”

जब आप एक अच्छे लेवल को हासिल कर लेते हैं तो उसके बाद आप सिर्फ सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर ही नहीं कमाते हैं बल्कि आपके पास आने को विकल्प होते हैं जैसे कि आप स्पॉन्सरशिप करके पैसे कमा सकते हैं।

साथ ही साथ आप एफिलिएट मार्केटिंग भी करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं लेकिन शुरुआत के अंदर आपको अच्छा कंटेंट पब्लिश करना होगा, तभी आप प्रसिद्ध हो सकेंगे और इस लेख के अंदर हमने आपको 5 Tips to Become an Influencer बताए हैं, जिनको अपनाकर आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन सकते हैं।

आशा करते हैं इस लेख की जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी।

दोस्तों, Social media के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं-

Social Media Speech | क्या सोशल मीडिया सही है?

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल How to Become an Social Media Influencer in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

2 thoughts on “सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कैसे बने? How To Be Social Media Influencer”

  1. Hi my name amit I won’t to famous social media and my you tube chennal I’m live all day and put make a videos daily Instagram Facebook but I’m not famous so please support me and more advice how to make popular

    Reply

Leave a Comment