51 Best Small Business Ideas In Hindi नए बिजनेस आइडिया

यदि आप Small Business Ideas के बारे में जानना चाहते हैं तो आप यहाँ बिलकुल सही जगह पहुंचे हैं। यहाँ इस Business Article में आपको 51 Low Investment Business Ideas दिए जायेंगे जिसमे से आप कोई भी Business Idea चुनकर एक Good Businessman बन सकते हैं।

Contents show

आजकल Business का Trend बहुत बढ़ता जा रहा है। बहुत से लोग Small Business करना चाहते हैं लेकिन Best Business Ideas नहीं मिल पाते हैं जिसकी वजह से वह एक अच्छे बिजनेसमैन नहीं बन पाते हैं।

small business ideas hindi
Business Ideas

अब लोगों का ध्यान Fix Payment वाली किसी Job पर न होकर लघु उद्योग (Small Business) की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहा है क्योंकि अब लोग किसी दूसरे का काम करके एक Fix Salary नहीं पाना चाहते बल्कि खुद का कोई ऐसा Low Investment Business करना चाहते हैं जो उन्हें Financial Freedom दे सके।

आजकल बहुत सी ऐसी Business Opportunities हैं जिन्हें अपनाकर आप भी एक Successful Businessman बन सकते हैं।

आज के समय में आपको बहुत से Online Business Ideas मिल जायेंगे जिन्हें अपनाकर आप Online Earning कर सकते हैं। साथ ही आपको यदि घर बैठे कोई बिज़नेस करना है तो आपको बहुत से कुटीर उद्योग (Home Business Ideas) भी मिल जायेंगे जिनसे आप घर बैठे हुए लाखों रुपया हर महीने कमा सकते हैं।

लोग लघु उद्योग (Business) तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास कम पूंजी (Low Investment) होने की वजह से कोई अच्छा बिज़नेस नहीं कर पाते हैं। लेकिन आजकल कम पैसों में होने वाले बिज़नेस (Business Ideas With Low Investment) भी बहुत से हैं जो Small Investment Business कहे जाते हैं और जिन्हे आसानी से भी किया जा सकता है।

इन Low Investment Business की खासियत यह है कि इन्हें Students, Men, Women, Housewives, Youths कोई भी कर सकता है।

Best Small Business Ideas In Hindi

अब मैं आपको 51 Small Business Ideas के बारे में बताने जा रहा हूँ। आप अपने हिसाब से कोई भी एक लघु उद्योग या Business Idea चुनकर उसे कर सकते हैं–

1- Small Grocery Shop

(किराना की दुकान)

किराना की दुकान (Grocery Shop) एक बहुत अच्छे Small Business Ideas में से एक है। यह एक Long Term Business है क्योंकि Grocery की डिमांड कभी कम नहीं होती। Grocery Shop की एक ख़ास बात यह है कि इसके लिए कोई Talent की जरुरत नहीं होती जबकि इसमें Earning बहुत अच्छी हो जाती है।

Grocery Shop ऐसे Area में खोलना चाहिए जहाँ आसपास बहुत से लोग रहते हों और साथ ही साथ कोई Big Grocery Shop न हो।

आप अपनी Grocery Shop को Popular बनाने के लिए उसके नाम से एक Website भी बना सकते हैं जिसमे आप अपने सभी Products को Price के साथ देकर एक Online Store के रूप में लोगों के सामने रख सकते हैं। Good Service देकर आप अपनी Earning को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

2- Mobile Fast Food Van

(मोबाइल फास्ट फूड वैन)

आजकल Fast Food Business बहुत तेजी से बढ़ता हुआ बिज़नेस है क्योंकि लोग आजकल Fast Food को बहुत पसंद कर रहे हैं। Mobile Fast Food Van एक बहुत अच्छी Business Opportunity है जिसे आप Low Investment में ही start कर सकते हैं।

ज्यादातर Mobile Fast Food Van को चलाने वाला ही उसका Owner होता है लेकिन आप इस Fast Food Business को एक दूसरे तरीके से चलाकर बहुत सी Money Earning कर सकते हैं। आपको खुद Owner बनकर कई Fast Food Van को दूसरे लोगों को जॉब देकर चलवाना है।

इससे आप बहुत सी Mobile Fast Food Van को एक साथ चलवा सकते हैं। सच में यह Good Business Ideas में से एक है जिससे आप बहुत अच्छी Money Earn सकते हैं।

3- Electronic Repair Shop

(इलेक्ट्रॉनिक रिपेयर शॉप)

Electronic Repair Shop भी एक अच्छे Small Scale Business Ideas में से एक है। आजकल सभी लोग Electronic Goods को बहुत अधिक खरीद रहे हैं क्योंकि इन Electronic Goods ने लोगों की लाइफ को बहुत आसान बना दिया है।

जब यह बहुत ज्यादा की संख्या में लोग Purchase रहे हैं तो उनमे Problems भी आएँगी। इसलिए Electronic Repair Shop आजकल बहुत अच्छी Business Opportunities में से एक है।

4- Blogging Business

(ब्लॉगिंग बिजनेस)

Blogging करना एक बहुत अच्छा Small Investment Business है। यदि आप किसी भी क्षेत्र की अच्छी जानकारी रखते हैं और आपकी Writing Skill अच्छी है, साथ ही यदि आप Internet की थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आप Blogging को एक Business के रूप में अपना सकते हैं।

इसे आप केवल 3000 से 4000 के Low Investment के साथ start कर सकते हैं। Blogging में शुरू में आपको Hard Work करना होगा लेकिन Result कम अच्छे मिलेंगे लेकिन जैसे जैसे आप इस बिज़नेस को Continue रखेंगे तो आपको बहुत अच्छे रिजल्ट मिलने शुरू हो जायेंगे।

5- Readymade Garments

(रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस)

यह बहुत अच्छे Small Scale Business Ideas में से एक गिना जाता है। आजकल Readymade Garments का एक Trend चल गया है। सभी लोग Tailor से कपड़े न सिलवाकर बने बनाये कपड़ो (Readymade Garments) को ही खरीद रहे हैं। इस Business की खासियत यह है कि इसमें Profit बहुत ज्यादा होता है। High Profit के कारण अधिकतर लोग इसी Business Idea को बहुत पसंद कर रहे हैं।

यह एक Long Term Business है क्योंकि Readymade Garments की Demand कभी कम नहीं होगी बल्कि आगे आने वाले समय में बढ़ेगी। High Profit के लिए यहाँ यह ध्यान रखा जाये कि आप जब भी Business के लिए Readymade Garments को खरीदें, वह केवल किसी बड़े शहर की Big Readymade Garments Industry से ही खरीदें ताकि आपको बहुत Cheap Rate में Good Quality का सामान मिल सके।

6- Bakery Business

(बेकरी बिजनेस)

Bakery भी एक बहुत अच्छा Low Investment Business है। इस बिजनेस को आप आसानी से शुरू कर सकते हैं और इसमें बहुत से प्रकार के जैसे Biscuit, Bread, Cake आदि बनाकर Money Earning कर सकते हैं। आप Market में बहुत से Shopkeepers से contact करके उन्हें समय समय पर Delivery कर सकते हैं। साथ ही आप चाहें हो Home Delivery Service भी दे सकते हैं।

यह बिजनेस एक Long Term Business है। आजकल Bakery Products को बहुत पसंद किया जाने लगा है। Bakery Business की खास बात यह है कि इसमें एक ही जगह पर कई प्रकार के Quality Products (Biscuit, Bread, Cake आदि) बनाये जा सकते हैं। इससे Bakery Owner का बहुत अच्छा Profit हो जाता है।

7- Book Store Business

(किताबों की दुकान)

Book Store भी एक बहुत अच्छा Small Scale Business है जिसे बहुत आसानी से किया जा सकता है। आजकल Internet पर Readers की संख्या बहुत बढ़ रही है लेकिन आजकल Book Readers की संख्या भी कम नहीं है। आप अपने Book Store पर School Books, Magazine, News Papers आदि रख सकते हैं।

साथ ही यदि आप अपने शहर के किसी अच्छे स्कूल से Course की Books खरीदने के बारे में contact कर लें तो आप अपने Book Store से बहुत अच्छा Profit Earn कर सकते हैं। यदि आप अपने Book Store पर बच्चों के लिए किताबें, मैगजीन आदि Sell करें और साथ ही Self Help Books भी रखें तो निश्चित ही आप बहुत अच्छा Money Earn कर सकते हैं।

8- Event Management Business

(इवेंट मैनेजर)

Event Managing भारत में एक बहुत अच्छा Long Term Business है। भारत एक त्योहारों का देश माना जाता है। यहाँ बहुत से धर्मों के लोग रहते हैं और सभी अपने अपने त्यौहार मानते हैं। त्योहारों के अलावा बहुत से उत्सव जैसे शादी, जन्मदिन आदि लोग मनाते हैं।

आजकल लोगों के पास Time बहुत कम होता है इसलिए लोग त्योहारों और उत्सवों की तैयारी खुद न करके Event Manager को देते हैं। अतः Event Management Business एक बहुत Good Business है।

इस बिजनेस में आपको Festivals के Order बुक करने हैं और लोगों को अच्छी Service के साथ उनके यहाँ के Event को एक Event Manager बनकर अपने Workers की Help से बहुत अच्छी तरह Organize करवाना है।

Event Organize करने में आपका जो भी खर्चा होगा, उसमे अपना Profit जोड़कर ले लेना है। यह आजकल बहुत तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस (Fast Growing Business) है और इसमें Profit भी बहुत अच्छा मिल जाता है।

9- Dairy Business

(डेरी बिजनेस)

Dairy Business भी एक बहुत अच्छे Top Business Ideas में से एक है। दूध एक ऐसा Product है जिसे प्रत्येक घर में उपयोग किया जाता है। साथ ही दूध से बने Products की भी बहुत डिमांड पूरे साल रहती है। त्योहारों के समय में तो Milk और Dairy Products की डिमांड अचानक बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में Dairy Business बहुत सी Business Opportunities में से एक है।

आप Dairy Business करके लोगों को Milk Supply कर सकते हैं और साथ ही यदि आप चाहें तो Milk के साथ में उससे बने Products जैसे Butter, Ghee, Paneer आदि को भी Sell कर सकते हैं और अपनी Earning को बढ़ा सकते हैं। Dairy Business एक Profitable Business है जिसे आप शहर और गांव दोनों जगह कर सकते हैं।

10- Mobile Shop Business

(मोबाइल शॉप बिजनेस)

Mobile Shop Business आजकल बहुत Fast Growing Business बन गया है। आज के समय सभी लोग Mobile Phone रखने लगे हैं। आने वाले भविष्य में Smart Phone का Business बहुत अच्छा Grow करेगा।

पहले Mobile Network Company बहुत महंगी Service देती थीं लेकिन जब से JIO ने कदम रखा है तब से Call करना और Internet यूज़ करना बहुत सस्ता हो गया है। इसी वजह से अचानक Smart Phone की Demand बहुत बढ़ गयी है। यदि आज के समय Mobile Shop को खोला जाये तो यह एक बहुत Profitable Business होगा।

11- Freelance Business

(फ्रीलान्स बिजनेस)

आजकल Freelancing भी एक Best Business के रूप में एक Growing Business बनता जा रहा है। यह आज के Modern Age के New Business Ideas में से एक है। बहुत से लोग आजकल Freelancer के रूप में Money Earning कर रहे हैं।

यदि आपको Web Designing, Content Writing, Software Development, Photo Editing, Translation, Logo making आदि कार्य आते हैं तो आप एक Professional Freelancer बन सकते हैं और बहुत सी Money Earning कर सकते हैं। आजकल बहुत से लोगों ने Freelancing Agencies को खोल रखा है और इससे Online Earning कर रहे हैं।

Internet पर आपको बहुत सी Website जैसे Fiverr आदि मिल जाएंगी जिनसे सीधे जुड़कर आप Freelance Business कर सकते हैं।

12- Real Estate Business

(रियल एस्टेट एजेंट)

एक Real Estate Agent बनकर आप आज के समय में बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आजकल सभी लोग अपने घर में रहना चाहते हैं इसी वजह से लोग एक अच्छे घर को खरीदना चाहते हैं। कुछ लोग Plot लेकर उसपर खुद घर बनवाना पसंद करते हैं। बस आपको Real Estate Agent के रूप में इनकी हेल्प करनी है।

सबसे पहले आपको अपने शहर में Sell होने वाली Property की एक List तैयार करनी होगी। साथ ही आपको एक Real Estate Agency और उसका एक Office खोलना होगा ताकि लोग आप तक आसानी से पहुंच सकें। इसके बाद आपको Property खरीदने वालों को खोजना होगा और उन्हें उन लोगों से मिलवाना होगा जो Property बेचना चाहते हैं। Deal हो जाने पर आपको दोनों तरफ से अच्छा कमीशन मिल जायेगा।

13- Dry Vegetable Shop

(सूखी सब्जी की दुकान)

Dry Vegetable Business आजकल एक बहुत अच्छे Low Investment Business Ideas में से एक है। आज के समय में लोग ऐसा काम करना चाहते हैं जो बहुत जल्दी हो जाये और लोग यह भी चाहते हैं कि उन्हें रोज रोज सब्जी लेने Market न जाना पड़े।

ऐसे में यदि आप Dry Vegetable Shop खोलते हैं तो यह एक बहुत Profitable Business होगा। यदि आपके पास खुद की कुछ जमीन है तो उसमे Vegetable कर सकते हैं और बाद में उसे Dry Vegetable में बदलकर बहुत ज्यादा Profit Earn कर सकते हैं।

14- General Store Business

(जनरल स्टोर शॉप)

General Store Shop भी एक बहुत अच्छे Small Scale Business Ideas में से एक है। General Store Shop को किसी ऐसी जगह पर खोला जा सकता है जहाँ आसपास बहुत ज्यादा Population हो। General Store Business में आप अपनी Shop पर घर पर रोज उपयोग की जाने वाली चीजों (Daily Use Goods) को रख सकते हैं।

ऐसी General Store Shop बहुत अच्छा Profit Earn कर लेती हैं। आप अपनी General Store Shop पर एक या दो वर्कर रखकर Home Delivery Service भी दे सकते हैं। इस तरह आप इस लघु उद्योग को और भी ज्यादा Grow कर सकते हैं।

15- Nursery Business

(पौधों का बिजनेस)

Nursery Business भी एक बहुत अच्छे Small Scale Business में से एक है। आजकल सभी को अपने घर में सुन्दर पौधों को लगाने का बहुत शौक है। यह पौधे घर की शोभा भी बढ़ाते हैं और साथ ही हमें Oxygen भी देते हैं। पौधों के साथ में आप गमले भी अपनी Nursery में रख सकते हैं।

आजकल प्लास्टिक के बहुत सुन्दर और मजबूत गमले आने लगे हैं जो इतने अच्छे होते हैं कि लोग आपको मुँह मांगी कीमत देने को तैयार हो जायेंगे। पौधों को लगाने के लिए आपके पास कुछ जमीन होनी चाहिए जहाँ आप Beautiful Plants लगा सकें और उन्हें अच्छे Price पर बेच सकें।

16- Beauty Parlour  Business

(ब्यूटी पार्लर शॉप)

Beauty Parlour महिलाओं के लिए Best Business Ideas में से एक है। इसे बहुत आसानी से Low Investment के साथ किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको इसकी knowledge होनी बहुत जरुरी है। इसके लिए आप Beautician Course कर सकती हैं और इसके बाद एक शॉप लेकर Beauty Parlour खोल सकती हैं।

हर महिला आजकल सुन्दर दिखना चाहती हैं इसलिए Beauty Parlour  Business का Trend आजकल बहुत बढ़ गया है। यदि आप चाहें तो Beauty Parlour को अपने घर पर भी खोल सकती हैं। शादी आदि समारोह के सीजन में Beauty Parlour वालों की Earning बहुत अधिक बढ़ जाती है। अतः यह आपके लिए एक Profitable Business हो सकता है।

17- Candle Making Business

(मोमबत्ती बनाना)

Candle Making Business आजकल बहुत अच्छे Small Business Ideas में से एक है। आज के समय में त्योहारों पर, शादी समारोह में तथा अनेक उत्सवों में Candles से सजावट की जाती है। यदि आप Colourful Candles या अच्छी डिजाइन की मोमबत्ती बनाते हैं तो इन्हें आप बहुत अच्छे दामों में भी बेच सकते हैं।

Candle Making Business में Small Investment की जरुरत होती है और यह एक Profitable Business है। यह एक अच्छे Home Business Ideas में से एक है। अतः आप इस लघु उद्योग को आप अपने घर पर भी खोल सकते हैं। मोमबत्ती का बिजनेस में यदि आप Creativity का प्रयोग करें और इसे Well Designing में तैयार करें तो आप इसे High Price में भी Sell कर सकते हैं।

18- Yoga Classes Business Or Gym

(योगा क्लासेस या जिम)

आजकल सभी शहरों में बहुत से Health Club खुल रहे हैं। पहले लोग अपने घर पर ही Exercise करना पसंद करते थे लेकिन आजकल लोग अपनी Health का बहुत अधिक ध्यान रखने लगे हैं इसलिए वह चाहते हैं कि किसी अच्छे Expert की देखरेख में Exercise की जाये तो बहुत फायदा रहेगा।

अतः लोग आजकल Gym या Health Club जाना, Yoga Class जाना बहुत पसंद करने लगे हैं। इसलिए आपके लिए एक Health Club खोलना बहुत अच्छा रहेगा।

यदि आप Yoga जानते हैं तो Yoga Classes बहुत अच्छा Business हो सकता है। इसमें आप लोगों को मेंबर बनाकर उनसे हर महीने Fees ले सकते हैं। यह बहुत कम पैसो में होने वाला बिजनेस (Business Ideas With Low Investment) है जो आजकल बहुत फेमस भी है।

19- Dance Classes

(डांस क्लासेस)

Dance Classes का Trend आजकल बहुत बढ़ता जा रहा है। यदि आप एक अच्छे Dancer हैं तो आप अपने घर में या कहीं और Dance Center खोल सकते हैं। इस Business में आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है।

आप Dance Classes से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि अच्छे Dance के लिए लोग बहुत अच्छी फीस भी आजकल दे रहे हैं।

T.V पर आजकल डांस से रिलेटेड बहुत अच्छे Programs आते हैं जिनमें Dance Competition कराया जाता है। इस वजह से भी आजकल लोग Dance Classes को Join कर रहे हैं। आप भी एक Dance Center खोलकर लोगों को Dance सीखा सकते हैं।

20- Tuition Classes/Coaching Center

(ट्यूशन सेन्टर)

आजकल Tuition Classes को Join करना एक Trend बनता जा रहा है। स्कूल में ज्यादा Course होने के कारण लोग अपने बच्चों को Extra Study के लिए Tuition Classes को join करवाते हैं। साथ ही आजकल Competition की तैयारी के लिए लोग Coaching Center जाते हैं। इस Business में Low Investment की जरुरत होती है।

यदि आप किसी School Subject की बहुत अच्छी Knowledge रखते हैं या किसी Competition की तैयारी करा सकते हैं तो आप एक Tuition Teacher के रूप में बहुत अच्छी Money Earning कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि स्कूल के बच्चो को आप अपने घर पर भी पढ़ा सकते हैं।

21- Interior Designing Business

(इंटीरियर डेकोरेटर)

Interior Designing आज के समय के Top Business Ideas में से एक है। आजकल हर कोई अपना घर सुन्दर बनाना चाहता है। हर कोई चाहता है कि उनका घर सबसे सुन्दर हो। आप एक Interior Decorator बनकर ऐसे लोगों की हेल्प कर सकते हैं। आप बहुत से शहरों में interior designing course कराने वाले मिल जायेंगे।

आप इनसे कोर्स करके Interior Designing के बारे में बहुत कुछ अच्छा सीख सकते हैं। आजकल Interior Decoration का प्रयोग लोग अपने घर के लिए ही नहीं बल्कि अपने Office और Shop के लिए भी करते हैं।

22- Catering Business

(कैटरिंग सर्विस)

Catering Business आजकल के Best Small Scale Business में से एक है। आज के समय में लोग बहुत ज्यादा Busy रहने लगे हैं। यदि उनके यहाँ कोई शादी या कोई उत्सव होता है तो वह इतना टाइम नहीं दे सकते कि उसका सभी इंतजाम खुद कर सकें। ऐसे लोगों की आप हेल्प एक Good Catering Service देकर कर सकते हैं और खुद के लिए भी Money Earn कर सकते हैं।

इसके लिए आपको Catering Business Plan बनाना होगा और अपनी Creativity दिखाते हुए एक बेहतरीन Food Menu आदि तैयार करने होंगे। इसके लिए आप एक Office भी खोल सकते हैं और साथ ही आप Catering Business Cards बनवा लीजिये और उन्हें अपने परिचित लोगों को दे दीजिये। इससे आपका Catering Business बहुत Grow हो जायेगा।

23- Card Printing Business

(कार्ड प्रिंटिंग का कार्य)

Card Printing Business आज के समय में बहुत ही Trending Business है। आजकल सभी लोग शादी में, जन्मदिन के अवसर पर या किसी भी समारोह के Card जरूर प्रिंट करते हैं। इसके अतिरिक्त आजकल Identity Card, Business Card आदि का भी बहुत ट्रेंड बढ़ गया है।

इसलिए यदि आप एक Printing Machine लगा लें और Card Designing के बारे में अच्छी Knowledge कर लें तो आप इस बिजनेस से बहुत अच्छी Money Earning कर सकते हैं।

24- Toy Shop/ Sports Shop

(खिलौने की दुकान/ स्पोर्ट्स शॉप)

Toy Shop या Sports Shop एक बहुत अच्छे Small Scale Business Ideas में से एक है। बच्चे हमेशा खिलौनों को पसंद करते हैं और साथ ही उन्हें खेलना भी बहुत पसंद होता है। बच्चो के माता पिता अपने बच्चीं की ख़ुशी के लिए उन्हें अच्छे से अच्छा Toys और Sports Item खरीदकर देते हैं।

अतः यह Business Idea आपके लिए एक अच्छी Business Opportunities में से एक है। आप ऐसी जगह Toy या Sports Shop को खोल सकते हैं जहाँ से बच्चो का बहुत ज्यादा आना जाना होता हो। आपको यह बता दूँ कि बिजनेस में Profit भी बहुत होता है।

25- Photography Business

(फोटोग्राफी का कार्य)

Photography Business आजकल बहुत Popular Business बनता जा रहा है। लोगों के यहाँ चाहें Marriage हो, Birthday हो या कोई और Festival हो, लोगों को फोटो खिचाने का बहुत शौक होता है। अतः आप Photography Business को अपनाकर शादी और समारोह के आर्डर बुक कर सकते हैं।

इस के अलावा Photography से सबसे अच्छी Income इंटरनेट के माध्यम से होती है। आप एक अच्छा सा Camera ले लीजिये और photography को सीखकर बहुत से फोटो बना सकते हैं और इन्हें Internet पर Sell भी कर सकते हैं और बहुत सी Money Earning कर सकते हैं।

Other Best Low Investment Business Ideas In Hindi

(List Of Business Ideas)

26- Agarbatti Business | अगरबत्ती का बिजनेस

27- Travel Agency | ट्रेवल एजेंसी

28- Job Recruiting Service | नौकरी के लिए भर्ती सेवा

29- Tea And Coffee Cafe | चाय और कॉफी हाउस

30- Fashion Designer | फैशन डिजाइनर

31- Tiffin Service | टिफिन सेवा

32- Security Agency | सिक्यूरिटी एजेंसी

33- English Spoken Classes | इंग्लिश स्पीकिंग क्लासेस

34- Handicrafts Business | हेंडीक्राफ्ट बिजनेस

35- Laundry Service | कपड़े धोने की सर्विस

36- Gift Store | गिफ्ट स्टोर

37- Courier Services | कूरियर सर्विस

38- Insurance Agent | इंश्योरेंस एजेंट

39- Organic Food Store | आर्गेनिक फूड सर्विस

40- Fashion Boutique | फैशन बुटीक

41- Computer Trainer | कंप्यूटर ट्रेनर

42- Auto Spare Part Store | ऑटो स्पेयर पार्ट स्टोर

43- Driving School | ड्राइविंग स्कूल

44- Chocolate Making Service | चॉकलेट बनाना

45- Sweet Shop | मिठाई की दुकान

46- Ice Cream Shop | आइसक्रीम की दुकान

47- Vehicle Service Center | वाहन सेवा केंद्र

48- Bag Making Business | बैग बनाने का बिजनेस

49- Juice Shop | जूस की दूकान

50- Bread Making Business | ब्रेड बनाने का बिजनेस

51- Share Market Trading | शेयर बाजार ट्रेडिंग

दोस्तों, और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं-

How to Start a Business | बिजनेस कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Online Business

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Small Business Ideas In Hindi आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Article on “Low Investment Business Ideas आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

40 thoughts on “51 Best Small Business Ideas In Hindi नए बिजनेस आइडिया”

  1. sir,

    main approx 6 months se job me hoo, lekin mujhe koi benefit nhi lag rha hai, so, i request to you please share the your comments, but i no have money for big business.

    Reply
    • Manoj ji, Bahut se ese business hain jo zero investment mangte hain but iske liye aapke paas kuch SKILLS honi chaiye……

      Reply
    • Yes…Inse bhi Success mil sakti hai lekin yadi aap akele yeh karenge to nahi…..isme aapko Boss banna hoga aur apne under me bahut se log lagane honge….adhik jankari chhate hain to hamara whatsapp group join kijiye…….

      Reply
    • Kuch accha karne walo ke liye yeh tareeke bahut hain….aur “Kuch naya batao” me aap shayad koi jadoo ki chadi khoj rahe hain jo kisi ke pass nahi hoti…….

      Reply
  2. सबसे पहले तो आपको इस पोस्ट के लिए शुक्रिया कहना चाहूँगा, क्योकि आपकी यह पोस्ट उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद है जो कम पैसो में अपना बिज़नस करना चाहते है….और यह पोस्ट मेरे लिए भी बहुत मददगार है

    Reply

Leave a Comment