Long Term Investment Plans निवेश के 5 अच्छे तरीके

Long Term Investment Plans के बारे में लोग अक्सर सोचते हैं कि कौन सा प्लान हमारे लिए अच्छा रहेगा। यही सोचते हुए काफी समय बीत जाता है।

Long Term Investment के बारे में लोगों के बहुत से doubts होते हैं जिन्हें दूर करना बहुत जरुरी होता है। यदि आप भी Long Term Investment के बारे में सोच रहे हैं तो यह एक अच्छी बात है और यह आर्टिकल आपके लिए ही लिखा गया है।

long term investment plans in hindi
Long Term Investment

Investment दो प्रकार के होते हैं–

1- Long Term Investment

2- Short Term Investment

Short Term Investment Plans के बारे में आपको मैं अपनी पिछले Article में बता चुका हूँ। आज मैं आपको Long Term Investment Plans के बारे में बताऊंगा।

अक्सर लोग प्रश्न पूछते कि लांग टर्म इन्वेस्टमेंट क्या होता है? (What is Long Term Investment)

आइये यह मैं आपको बताता हूँ–

लांग टर्म इन्वेस्टमेंट क्या होता है?

(What is Long Term Investment)

लांग टर्म इन्वेस्टमेंट में हम अपने पैसे को अधिक समय के लिए (Invested for a longer period) कहीं निवेश करते हैं। इसके द्वारा हम अपने लांग टर्म उद्देश्यों (Long term objectives) को पूरा करते हैं।

मान लिया आप 5 साल, 10 साल 15 या 20 साल के लिए अपना पैसा कहीं इन्वेस्ट करना चाहते हैं ताकि आप अपने लम्बे समय के उद्देश्यों को पूरा कर सकें, इसे ही Long Term Investment कहते हैं।

लांग टर्म इन्वेस्टमेंट करते समय सबसे Important यह है कि इंडिया में इस तरह के इन्वेस्टमेंट कम रिस्क (Low Risk) के होते हैं लेकिन उनसे मिलने वाले रिटर्न बहुत अधिक (High Return) होते हैं।

लम्बे समय तक Investment के Highlights इस प्रकार हैं–

1- यह Low Risk Investment होते हैं।

2- यह लम्बे समय (Long term) के लिए निवेश किये जाते हैं।

3- लम्बे समय के निवेश में अधिक रिटर्न (High Return) मिलता है।

4- यह बड़े उद्देश्यों (Long term objectives) को पूरा करते हैं।

5- Long Term में अधिक पैसा इन्वेस्ट (High Investment amount) किया जा सकता है।

Best Long Term Investment Plans In India

यदि आपके पास काफी Savings है या आप लम्बे समय तक थोड़ा थोड़ा Investment करना चाहते हैं ताकि आप अपने बेटे/बेटी की शादी के लिए या उनकी नौकरी या बिज़नेस के लिए या आप अपने Retirement के लिए पैसा Invest करना चाहते हैं तो आप इन Long Term Investment Plans में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं–

1- पब्लिक प्रॉविडेंट फंड में अकाउंट खोलें (Public Provident Fund, PPF)

यदि आप हर महीने कुछ पैसे सुरक्षित रूप से (Risk Free) निवेश करना चाहते हैं तो Public Provident Fund सबसे ज्यादा Safe और सबसे ज्यादा Popular Long Term Investment Plan है।

यह सरकार की Policy है। इसे आप Post Office और Banks दोनों में खुलवा सकते हैं। PPF एक tax-free long-term saving instrument है। इसमें जो पैसा आप Deposit करते हैं और जो इसका Interest है, दोनों Tax Free होते हैं।

यह 15 साल का Investment Plan है और इसमें साल में 500 से 1.5 Lakh तक Deposit कर सकते हैं।

2- जीवन बीमा पॉलिसी (Life Insurance Policies)

यदि आप Wealth Creation के साथ ही साथ Life Cover भी चाहते हैं तो Life Insurance Policies आपके लिए सबसे बेहतर Long Term Investment Plan है।

अधिकतर लोग Life Insurance जरूर करते हैं क्योंकि यह Retirement के लिए, बच्चों की study के लिए या Tax benefits के लिए बहुत अच्छी policies हैं। आप Long Term के लिए इसे open करवाकर हर महीने Premium दे सकते हैं।

यदि कोई Mishappening होती है जैसे यदि policy holder की death or disability हो जाती है तो Life Insurance Company उसके परिवार को Life Cover Amount दे देती है।

3- Mutual Fund में निवेश (Long Term Mutual Funds)

यदि आप Moderate Risk के साथ High Return चाहते हैं तो Mutual Fund में निवेश करना आपके लिए सबसे अच्छा Long Term Investment Options रहेगा।

Experts का कहना है कि यदि आप Share market में Mutual Fund के द्वारा निवेश करते हैं तो Long Term में आपको High Return मिलना तय है। Market में बहुत से Mutual Fund हैं। आप किसी एक या अधिक Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं और अपने Long Term Objectives को पूरा कर सकते हैं।

यहाँ दो तरह के Mutual Fund होते हैं– Debt Mutual Funds और Equity Mutual Funds….यदि आप Long Term के लिए इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो आपको Equity Mutual Funds में निवेश करना चाहिए।

4- रियल एस्टेट में निवेश (Real Estate Investment)

यदि आपके पास एक मुश्त बहुत सा पैसा है तो आप उसे Real Estate में निवेश कर सकते हैं। Real Estate किसी के लिए भी एक अच्छा Long Term Investment Options है।

Real Estate में निवेश करने से पहले यह जरूर देख लें कि जो Real Estate आप खरीद रहे हैं वह Long Term में आपको फायदा तो दे साथ ही आपको कुछ Regular Income भी देती रहे।

उदाहरण के लिए, आप एक मकान खरीदकर Real Estate में निवेश कर सकते हैं यदि आप इसे Rent पर दें तो आपको रेगुलर इनकम भी होती रहगी।

5- सरकारी बॉन्ड में निवेश (Investment In Government Bond)

सरकार समय समय पर Government Bond निकलती रहती है और Public से पैसा इकठ्ठा करती है। यदि आपको Market में पैसा लगाना Risky लगता है तो आप Government Bonds में निवेश जरूर करें।

सरकारी बॉन्ड में निवेश करना एक अच्छा Risk Free Long Term Investment Plan है। Government Bonds से आपको Interest Rate कुछ कम तो मिलता है लेकिन Inflation Rate के आसपास ही इसका Interest Rate होता है।

आपको बहुत से Government Bonds मिल जायेंगे जिनमे आप अपना पैसा लगा सकते हैं। ध्यान रखिये, यह एक अच्छा Long Term Investment Plans हैं।

————-*******————

दोस्तों! यह Long Term Investment Plans In Hindi आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Article on “Best Long Term Investment plans in India आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

2 thoughts on “Long Term Investment Plans निवेश के 5 अच्छे तरीके”

Leave a Comment