How to Start a Speech in Hindi? स्पीच शुरु करने के 21 तरीके

“First Impression is the last Impression” यह Hindi Quote आपने जरूर सुना होगा। यदि आप कोई Speech बोलना चाहते हैं या आप कोई Presentation देना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि How to Start a Speech? या How to Start a Presentation? तो यह Motivational Statement आपके लिए Success Key के रूप में कार्य करेगा।

स्पीच देते समय आपके द्वारा दिया गया First Impression ही आपके श्रोताओं (Audience) को शुरू से अंत तक आपके भाषण को सुनने के लिए मजबूर कर देगा।

how to start a speech hindi
How to Start a Speech

आप हमेशा यही चाहते हैं कि आप जब भी कोई Speech दें तो लोग आपकी बातों को बहुत ध्यान से सुनें और आपको हमेशा याद रखें। यह तभी हो सकता है जब आप एक Impressive Speech दें और आप एक प्रभावशाली भाषण तभी दे सकते हैं जब आपका भाषण की शुरुआत धमाकेदार रूप से हुई हो।

आपकी Speech की Impressive Starting लोगों को आपसे Connect कर देगी और लोग आपकी Full Speech सुने बिना अपने स्थान से हिलेंगे भी नहीं।

दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा कि एक प्रभावशाली भाषण की शुरुआत कैसे की जाये? (How to Start a Impressive Speech?)

मैं आपको यहाँ ऐसी Speech Tips या Presentation Tips देने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप एक Good Speaker बन सकेंगे और अपनी प्रेजेंटेशन की शुरुआत (Starting a Presentation) या भाषण की शुरुआत (Opining Speech) बहुत ही Impressive तरीके से कर सकेंगे।

ध्यान रखिये कि आपको अपने भाषण का एक अच्छा Speech Format पहले से ही बना लेना चाहिए। आइये जानते हैं कि “How to Start a Speech? या How to Start a Presentation?”

भाषण या प्रेजेंटेशन की शुरुआत कैसे करें?
How to Start a Speech Or Presentation?

कृपया इन Speech Or Presentation Tips और How to Start a Speech? के बारे में बहुत ध्यान से पढ़ें और जब भी किसी भी टॉपिक पर कोई स्पीच (Speech on any Topic) बोलें या कोई Presentation दें तो इन Starting Of Speech Tips को वहां जरूर प्रयोग करें–

1- Speech की Starting करते समय Audience का Attention में होना बहुत जरुरी होता है अर्थात आपको भाषण की शुरुआत (Opining Speech) कुछ इस तरह करनी होगी ताकि सुनने वाले लोगों का ध्यान आपकी तरफ हो जाये और वह आपसे सीधे जुड़ जाएँ।

2- Speech या Presentation की Impressive Starting करते समय आपको अपनी Audience के हिसाब से शुरुआत करनी चाहिए। यहाँ आपको ध्यान रखना चाहिए कि सुनने वाले किस प्रकार के हैं या आप किस Topic पर स्पीच देने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई Funny Speech देने जा रहे हैं तो किसी Joke से शुरू कर सकते हैं और यदि कोई Motivational Speech देने जा रहे हैं तो कोई Positive Statement से शुरुआत कर सकते हैं।

3- एक Good Speech की Starting आप किसी Impressive Short Story के साथ कर सकते हैं। यह कहानी छोटी होनी चाहिए और आपके द्वारा दी जा रही स्पीच से सीधे तौर से Related होनी चाहिए। एक अच्छी स्टोरी लोगों में सुनने की रुचि जगा देती है।

4- अपने भाषण को प्रभावपूर्ण बनाने के लिए आप इसकी शुरुआत किसी Surprising Statement से कर सकते हैं। यह एक ऐसा Statement होता है जो आपकी Audience को तुरंत आपकी तरफ Divert कर देगा और लोग आपकी बात को सुनेंगे। आप अपनी स्पीच के हिसाब से इसे दे सकते हैं।

5- आप अपनी Presentation या Speech की Starting किसी Famous Person के Impressive Quotation से कर सकते हैं। यह भी एक प्रभावपूर्ण शुरुआत के लिए बहुत अच्छा होता है। Quote आपकी Speech से Related होना चाहिए।

6- एक Impressive Starting के लिए आप अपनी स्पीच या प्रेजेंटेशन की शुरुआत (Starting of Presentation Speech) किसी Interesting Facts से कर सकते हैं जो आपकी Speech Topic से रिलेटेड हो। यहाँ यह बात जरूर ध्यान रखिये कि आपके द्वारा दिया जा रहा Fact बिलकुल सही हो और यह लोगों को ऐसा न लगे जैसे आपने इसे बढ़ा चढ़ा कर पेश किया है।

7- एक Good Speech की Starting आप किसी Question के साथ कर सकते हैं। आप अपनी Audience से सीधे एक ऐसा प्रश्न पूछ सकते हैं जो आपके Presentation Topic से सीधे Related हो। उदाहरण के लिए, यदि आप How to Overcome Fear पर Speech देने जा रहे हैं तो आप अपनी Audience से Question पूछ सकते हैं कि क्या आप मुझे अपने अंदर पैदा होने वाले डर के कारण बता सकते हैं? क्या आप असफलता के डर (Failure Fear) को दूर करने के तरीके जानते हैं? आदि।

8- यदि आप कोई Funny Speech देने जा रहे हैं या कोई ऐसी Presentation जिसकी शुरुआत में आप लोगों को हंसाना चाहते हों या उनका मूड अच्छा करना चाहते हों तो आप अपनी स्पीच की शुरुआत (Starting of Speech) किसी Joke से कर सकते हैं। एक अच्छा joke लोगों के ध्यान को आपकी ओर खीच सकते हैं और इसे एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।

9- आप अपनी Presentation या Speech की Impressive शुरुआत किसी अच्छी शायरी (Shayari) से भी कर सकते हैं। यह शायरी आपकी स्पीच टॉपिक से रिलेटेड हो तो बहुत अच्छी शुरुआत मानी जाएगी। यह अच्छा भाषण शुरू करने का यह तरीका लोगों का ध्यान आपकी ओर कर देगा।

10- आप अपनी प्रेजेंटेशन की शुरुआत (Presentation Introduction) किसी प्रयोग या प्रदर्शन (Demonstration) के द्वारा भी कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी Physical Object या Props का प्रयोग कर सकते हैं या अपने Laptop में मौजूद किसी Topic related Video से कर सकते हैं। यह किसी Speech या Presentation की Successful Starting का एक Scientific Way है जो आजकल बहुत से लोग अपनाते हैं।

11- आप अपनी स्पीच की अच्छी शुरुआत (Starting of Speech) लोगों से राय अर्थात Opinion लेकर भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप How to Grow your Business टॉपिक पर Speech देने जा रहे हैं तो आप स्पीच की शुरुआत में Business बढ़ाने से Related Opinion ले सकते हैं। लोग इसमें interest जरूर लेंगे और अपना अपना Opinion देने में उन्हें बहुत अच्छा लगेगा।

12- आप अपनी स्पीच को प्रभावपूर्ण बनाने के लिए इसकी शुरुआत (Impressive Introduction Speech) अपने किसी Personal Experience से भी कर सकते हैं। उउदाहरण के लिए, यदि आप कोई Health related Speech देने जा रहे हैं तो आप अपने सफल अनुभव (Successful Experience) को सबसे पहले लोगों के सामने रख सकते हैं। इससे बहुत अच्छी शुरुआत होगी।

13- एक Speech की Impressive Starting के लिए आपको उसका एक Best Title जरूर बताना चाहिए। यह Title Impressive होना चाहिए और ऐसा होना चाहिए जो आपके Topic को पूर्ण रूप से Show करता हुआ होना चाहिए।

14- आपको अपने Speech या Presentation के Starting में ही Short में बता देना चाहिए कि आप किस बारे में बताने जा रहे हैं। क्या क्या points आपकी स्पीच में शामिल होंगे। इससे लोग इम्प्रेस होंगे और मानेंगे कि आपने अपने भाषण का एक अच्छा Speech Format पहले से ही बना लिया है।

15- आपको अपने Speech या Presentation के Starting में ही अपनी Audience को Short में बता देना चाहिए कि इस Speech या Presentation से आपको क्या क्या फायदे होने वाले हैं? या इससे आपकी लाइफ में क्या Positive Change आने वाले हैं? इससे लोगों का Interest जाग जायेगा और वह आपको सुनने के लिए तैयार हो जायेंगे।

16- आप अपने Speech या Presentation के Starting में कुछ ऐसा जरूर कहना चाहिए जिससे सुनने वालों को लगे कि वह आपके लिए बहुत खास (Special) हैं। ऐसा करने से लोग अच्छा महसूस करेंगे और आपकी बातों में रुचि जरूर लेंगे।

How to Start a Speech? इस बारे में किसी ने सही कहा है कि “Opining is Fine, You will Shine” अतः मैं आपको यहाँ कुछ और Opining Speech Tips या Presentation Tips देने जा रहा हूँ। आपको इनका भी ध्यान देना चाहिए–

17- एक प्रभावपूर्ण भाषण की शुरुआत (Introduction Speech) के लिए आपका Sound Effect Positive होना चाहिए। आपकी आवाज धीमी या तेज़ speech topic के हिसाब से होनी चाहिए।

18- एक Impressive Presentation या Speech की Starting से ही आपकी Body Language आपकी स्पीच के According होनी चाहिए।

19- आपको अपनी Speech की False Or Negative Starting कभी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से लोगों पर Negative Impression पड़ता है और इससे लोग स्पीच में कोई इंटरेस्ट नहीं लेंगे।

20- आप Speech की Starting ऊपर बताये गए चाहें किसी भी तरीके से करें लेकिन आपकी शुरुआत आपके प्रेजेंटेशन टॉपिक से रिलेटेड ही होनी चाहिए वरना लोग शुरुआत से ही Bore हो जायेंगे।

21- प्रत्येक व्यक्ति के बात करने का या लोगों को समझाने का अपना एक अलग तरीका (Style) होता है। अगर यह Style अच्छा है तो आप इसका प्रयोग अपने भाषण में भी कर सकते हैं। या किसी भी Presentation को आप किसी अच्छे और नए तरीके से, जो आपको पसंद हो, से भी कर सकते हैं। यह Style Unique भी हो सकता है।

————-*******————
दोस्तों! यह How to Start a Speech? Tips In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “How to Start a Presentation?” आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

8 thoughts on “How to Start a Speech in Hindi? स्पीच शुरु करने के 21 तरीके”

Leave a Comment