सोच बदलो, जीवन बदल जाएगा Motivational Speech

एक प्रश्न का उत्तर दीजिये कि क्या होता है जब आप वैसा सोचते हैं जैसा करोड़ो लोग सोचते हैं?

यदि आप करोड़ों लोगों जैसा सोचते (Think) हैं तो करोड़ों लोगों जैसे ही कार्य (Work) करेंगे और जब करोड़ों लोगों जैसे काम करोगे तो करोड़ों लोगों जैसे रिजल्ट भी हासिल करोगे अर्थात आप करोड़ों लोगों जैसे ही बन जाओगे।

change thinking life hindi speech
Change Your Thinking

करोड़ो लोगों के जैसा बनने का मतलब है करोड़ों की भीड़ में शामिल हो जाना। और करोड़ों की भीड़ में शामिल होने का मतलब है कि आपको कोई नहीं पहचानता।

क्योंकि आप करोड़ो जैसे हो जाते हैं, उन्हीं के जैसा कार्य करते हैं तो आपकी कोई अलग पहचान नहीं बन पाती।

आप क्या चाहते हैं कि क्या आपको कोई न पहचाने?

मुझे लगता है आप ऐसा बिलकुल भी नहीं चाहते होंगे।

आप चाहते हैं कि आपकी करोड़ों की भीड़ से अलग अपनी एक पहचान (Image) हो।

आप लोगों जैसे काम न करें बल्कि लोग आपके जैसे कार्य करना चाहते हों तो आपको एक कार्य, बस एक छोटा सा कार्य करना होगा, वह है– आपको अपनी सोच बदलनी होगी (Change Your Thinking)।

जी हाँ ! आपको अपने सोचने का तरीका करोड़ों की भीड़ जैसा नहीं बल्कि उससे अलग करना होगा।

जब आप करोड़ों से अलग सोचेंगे तो करोड़ों से अलग कुछ करेंगे और करोड़ों से अलग कुछ करेंगे तो करोड़ों से अलग आपको रिजल्ट मिलेंगे।

आप सफल लोगों में शामिल हो जायेंगे। आपकी एक अलग पहचान होगी और करोड़ों लोग आपको जानने लगेंगे। आपको कुछ उदाहरण देकर बताता हूँ–

मुकेश अम्बानी टेलीकॉम कंपनी JIO को सबके सामने लेकर आये। जबकि इस समय Telecom Companies में प्रतियोगिता बहुत होने के बाद भी Jio को सक्सेस मिल गयी ! क्यों? क्योंकि Mukesh Ambani की सोच अलग थी। अधिक पैसा लगाकर जिओ को फ्री व सस्ता देकर उन्होंने अपनी कंपनी की डिमांड बहुत बढ़ा ली।

मार्क ज़ुकेरबर्ग दुनिया के लोगों को एक सूत्र में बांधने के विचार के बारे में सोचा और Face Book की स्थापना कर दी।

Apple Company के मालिक Steve Jobs ने Mobile Companies में बढ़ते competitions की ओर ध्यान न देकर अपने प्रोडक्ट्स को सस्ता नहीं बनाया बल्कि Mobile Quality और Brand Popularity की ओर ध्यान दिया और सफलता प्राप्त की।

Amazon Company के मालिक Jeff Bezos ने सोचा क्यों न कुछ ऐसा किया जाये कि Books दुनिया में सभी लोगों तक आसानी से बिक सकें। अपने इसी विचार के रिजल्ट के रूप में उन्होंने अमेज़न की स्थापना की जो अब एक बहुत बड़ा Online Store है।

इस दुनिया के अमीरों में से एक रॉबर्ट कियोसाकी ने कुछ अलग सोचा। उन्होंने अपनी किताब रिच डैड पुअर डैड में “प्रथम भुगतान खुद को” (Pay Yourself First) करने के बारे में एक अलग विचार दिया।

T. Harv Eker जो Secrets of the Millionaire Mind के लेखक हैं। इन्होने विचार दिया कि “हम पैसों को सभी बुराइयों की जड़” न मानकर “पैसों को सभी अच्छाइयों की जड़” के रूप में मानें तो हम पैसों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

T. Harv Eker पहले ऐसे व्यक्ति हैं जो यह कहते हैं “मैं पांच मिनट में बता सकता हूँ कि तुम्हारे पास भविष्य में कितना पैसा होगा।”

दोस्तों, इन सभी फेमस पर्सन ने भीड़ से हटकर कुछ अलग सोचा और सफलता हासिल की जिसे पूरी दुनिया जानती है।

सफल लोग अलग सोचते हैं तो आप भी सोचें।

आइये अब मैं आपको कुलदीप का एक उदाहरण देकर बताता हूँ। कुलदीप की एक किराने की दुकान है। वह अपने शहर की अन्य किराने की दुकान जैसा ही पैसा कमा पाते थे।

लेकिन कुलदीप को अपने कारोबार में कुछ अलग करने की एक जिद थी। अपनी इसी जिद के कारण उसने अपने शहर में कुछ अलग और नया करने का एक विचार सोचा।

उसने अपनी दुकान में 10 नए लड़के काम पर रखे और उनसे कहा कि शहर में इस बात का प्रचार करें कि हमारी शॉप से फ़ोन पर भी आर्डर बुक किये जा सकते है और साथ ही साथ हम शहर वालों को कुछ सस्ते में सामान भी देंगे।

फिर क्या था अगले ही दिन से आर्डर आने शुरू हो गए। धीरे धीरे उनका यह बिज़नेस शहर में बहुत बड़ा हो गया और उसकी किराने की दुकान शहर की सबसे बड़ी दुकान बन गयी।

दोस्तों, कुलदीप यह सब तभी कर पाया जब उसने अपने शहर में कुछ नया, कुछ हटकर और भीड़ से अलग कुछ सोचा।

आप भी यदि दुनिया से हटकर कुछ अलग सोचें तो कोई भी अच्छा और बड़ा कार्य कर सकते हैं।

तो आइये देर किस बात की है आज से ही इसकी शुरुआत कर दीजिये।

सोच बदलो, जीवन बदल जायेगा। (Change thinking, life will change)

————-*******————

दोस्तों! यह Best Inspiring Hindi Speech आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on “Change thinking, Change Your Life” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

11 thoughts on “सोच बदलो, जीवन बदल जाएगा Motivational Speech”

  1. सर आपके आर्टिकल में ऐसी बहुत सी बातें छुपी हुई है कि जो हमें एक अच्छी राह पर चल सके सर आपने सही बोला कि हम हमारी सोच बदलेंगे तभी तो हम लाइफ में कुछ कर पाएंगे और दूसरों से अलग कर सकेंगे
    Thanks sir

    Reply
  2. Bahut khub sir,bahut hi ache dhang se aapne hume motivate kiya hai
    sir ye baat bilkul sach hai,maine khud ye chiz k practcally apply kiya hai au sucess v mila hai

    Reply
  3. Sir, मेने इंटरनेट पर कई सारी , प्रेरणादायक बाते पढ़ी है ,
    लेकिन आपके इस आर्टिकल में शायद वो सभी आर्टिकल समाहित हो जाते है ,जो अलग – अलग है ,

    क्योकि जिस तरह से आपने समझाया है , क्योकि हम उन सभी नामों को लगभग जानते है , जो कि आपने यहाँ बताए है लेकिन उनसे हमे इस तरह प्रेरणा लेनी चाहिए ,

    वो आपके इस आर्टिकल से समझ आया , बहुत ही यूनिक जानकारी है ।।

    Reply

Leave a Comment