Face Reading द्वारा सफल कैसे बनें? Body Language Tips

Body Language के बारे में प्रत्येक उस व्यक्ति को पता होना चाहिए जो सक्सेस प्राप्त करना चाहता है।

बॉडी लैंग्वेज क्या होती है? (What is body language)

यह हमारी लाइफ में क्यों जरुरी है? (Why do we need Body Language for Success)

body language face reading
Body Language

इन सभी प्रश्नों का उत्तर मैं आपको अपने आर्टिकल “सफल होने के लिए Positive Body Language जरूरी क्यों है?” में दे चुका हूँ। आगे बढ़ने से पहले इस Hindi Article को आप जरूर पढ़ लीजिये।

इस आर्टिकल को लिखने के बाद मेरे पास बहुत से E Mail आये कि आप Body Language को Improve करने के टिप्स बताइये।

दोस्तों, आज ख़ुशी की बात यह है कि आज से Body Language को इम्प्रूव करने के टिप्स सिखाने के लिए “Aapki Safalta” आपके लिए एक Series की शुरुआत कर रही है।

जी हाँ! इस Body Language Series में आपको आपकी शारीरिक भाषा के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान दिया जायेगा जो प्रैक्टिकल नॉलिज पर आधारित होगा।

Body Language Series की शुरुआत करने का मुख्य कारण है कि Positive Body Language के बिना कोई भी इंसान Success प्राप्त कर ही नहीं सकता अतः इसके बारे में प्रत्येक व्यक्ति को सीखना और जानना बहुत जरुरी है।

शारीरिक भाषा को Non Verbal Language भी कहा जाता है। जब भी हम लोगों से Communicate करते हैं तो अपनी बात को दूसरे तक पहुंचाने में हमारी Non Verbal Language का योगदान हमारे Verbal Language से ज्यादा होता है।

दोस्तों! Body Language की इस सीरीज के पहले पार्ट में आज मैं आपको चेहरे अर्थात (Face Reading) के द्वारा जो हम लोगों से Communication कर पाते है, के बारे में बात करूँगा।

किसी से भी बात करने के दौरान हमारा चहेरा बहुत कुछ कहता है। यह हमारे हाव भाव, हमारे विचारों (Thoughts) और हमारी सोच (Thinking) को भी लोगों तक पहुंचा देता है।

Body Language की जानकारी रखने वाले लोग आपके फेस से आपके बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। अब मैं आपको “Body Language Tips” के बारे में बताने जा रहा हूँ। कृपया इन सभी “Face Reading Tips” को बहुत ध्यान से पढ़ें और अपने जीवन में जरूर फॉलो करें–

चेहरे के द्वारा सकारात्मक बॉडी लैंग्वेज कैसे अपनाये?

Body Language Tips By Face Reading

1- आंखें (Eyes) किसी के भी चेहरे की बहुत खूबसूरत हिस्सा होती हैं। यह हमारी Body Language की बहुत Important Part होती हैं। जब भी आप किसी से बात करें तो दूसरे के साथ आपका Eye Contact में होना बहुत जरुरी होता है। इससे आपका Self Confidence झलकता है।

2- बहुत से लोग Eye Contact का अर्थ “आंखों से आंखें मिलाकर बात करना” समझते हैं। जबकि यह बात पूरी तरह सही नहीं है। Eye Contact का सही अर्थ होता है किसी भी पर्सन के चेहरे के किसी भी पार्ट को देखकर उससे बात करना।

3- यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति से बात (Communication) करते समय इधर उधर देखते रहते है तो इसका मतलब है कि या तो आपके अंदर Self Confidence की बहुत कमी है या आप उसकी बातों में कोई Interest नहीं रखते हैं।

4- यदि आप किसी से बात करते समय किसी दूसरे व्यक्ति या वस्तु को बार बार या लगातार देखते हैं तो इसका मतलब है कि आप उस वस्तु या व्यक्ति में interested हैं जिसे आप बार बार देख रहे हैं, न कि उसमे जिससे आप बात कर रहे हैं।

5- होठ (Lips) किसी के चेहरे का सबसे नाजुक और attractive part होते हैं। यह भी आपकी Body Language के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। किसी से मुस्कुराकर (Smile) 🙂 बात करना आपके अंदर की Happiness और आपके आत्मविश्वास को show करता है।

6- यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति से Communication करते समय अपने होठों को ऊपर या नीचे करते हैं या अपने होठों को काटते हैं तो यह अच्छा नहीं माना जाता। इसका मतलब है कि या तो आप दूसरे की बातों में इंटरेस्ट नहीं ले रहे या उसकी बातें आपको बिलकुल भी अच्छी नहीं लग रही हैं। इसीलिए जब भी किसी से बात करें तो हमेशा मुस्कुराएं। 🙂

7- आपकी Body Language के बारे में आपकी नाक (Nose) भी बहुत कुछ कहती है। किसी से Communicate करते समय बार बार नाक को छूना, उसे मसलना अच्छा नहीं माना जाता। यह इस बात को show करता है कि आप खुद को सामने वाले से ज्यादा समझदार (intelligent) मान रहे हैं।

8- नाक को सुकोड़ कर बात करना तो बिलकुल भी अच्छा नहीं माना जाता। इसका सीधा सा मतलब है कि आपको सामने खड़े व्यक्ति की बातें बिलकुल भी अच्छी नहीं लग रही हैं और आप अब उससे बात नहीं करना चाहते।

9- किसी से बात करते समय सिर, माथा या गाल खुजलाना इस बात का प्रतीक है कि आपको दूसरे व्यक्ति की बात समझ नहीं आ रही है और आप कोशिश कर रहें हैं कि उसकी बात को आप सही से समझ सकें।

10- किसी से बात करते समय गहरी सांस लेना या पलकों को धीरे धीरे झपकना यह दर्शाता है कि आप सामने वाले की बातों को ध्यान से सुन रहे हैं और उसकी बात आपके समझ में भी आ रही है।

11- बात करते समय अपना Face कुछ उठा कर बात करना यह बताता है कि आप खुद को दूसरे व्यक्ति से Superior मानते हैं। यदि सिर झुकाकर बात करते हैं तो इसका मतलब है आप खुद को छोटा समझते हैं। जबकि सिर को सीधा रखकर बात करना Confident होने का प्रतीक माना जाता है।

12- यदि आप बैठकर किसी से बात कर रहे हैं और तब आप अपनी ठोड़ी (chin) पर या गाल पर अपने हाथ को रखकर अपने चेहरे का बजन अपने हाथ पर रखे हुए हैं तो यह दर्शाता है कि आपको दूसरों पर निर्भर (Depend) रहना पसंद है। आप अकेले किसी भी काम को सही से नहीं कर सकते।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Body Language Tips आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Article on “Positive Body Language By Face Reading आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

8 thoughts on “Face Reading द्वारा सफल कैसे बनें? Body Language Tips”

  1. Aapki post bahut acchi lagi sir, kya main aapse jaan sakta hun ki aapki life ka sabse achcha din kab aur kaise raha,
    Aadami jis chij ki kalpana kar sakta hai uska aavishkar bhi kar sakta hai

    Reply
    • Raj ji, Yeh sahi hai ki Aadmi jo soch sakta hai veh kar bhi sakta hai……..Meri Life ka sabse khushi ka Din aana abhi baki hai……….

      Reply
  2. आपकी पोस्ट में काफी कुछ बाते ऐसी है जो अगर समझ ली जाए तो हम इशारो की काफी कुछ भाषा समझ अकते है. ये सभी दैनिक जीवन में प्रयोग किये जाने वाले संकेत ही तो है. पढ़कर अच्छा लगा thanks शेयर करने के लिए.

    Reply

Leave a Comment