एक्शन माइंडसेट को कैसे प्राप्त करें? | Success by Action Mindset

How to Success By Action Mindset

क्या आपके पास एक्शन माइंडसेट है? (Do you have an action mindset?) क्या आपकी ऐसी आदत बन गयी है कि आप सोचते ज्यादा (Overthinking) रहते हैं और एक्शन कम लेते हैं? यदि हाँ! तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में हर कोई तेज रफ़्तार से आगे बढ़ना चाहता है। ऐसा चाहना सही भी है क्योंकि कहीं भी किसी भी क्षेत्र में चले जाओ, वहां आपको कम्पटीशन का जमकर सामना करना होगा।

success by action mindset hindi
Success by Action Mindset

यदि आप इस कम्पटीशन में टॉप पर आना चाहते हैं तो आपको लगातार तेज स्पीड में खुद को सफलता की राह में आगे बढ़ाना ही होगा।

एक्शन माइंडसेट (Action Mindset) यहाँ आपकी बहुत ज्यादा हेल्प करेगा और आपका हाथ थामकर आपको वहां तक ले जायेगा, जहाँ आप जाना चाहते हैं।

आइये सबसे पहले जानते हैं कि-

एक्शन माइंडसेट क्या होता है? (What is Action Mindset)

एक्शन माइंडसेट एक ऐसा माइंडसेट है (Meaning of action mindset) जिसमे कोई व्यक्ति कुछ अच्छा करने के बारे में केवल सोचता नहीं है बल्कि कुछ अच्छा करने की शुरुआत कर देता है और यह प्रोसेस तब तक जारी रहता है जब तक उसे वह लक्ष्य (Goal) नहीं मिल जाता है जिसके लिए उसने अच्छा करने की शुरुआत की थी।

Action Mindset में व्यक्ति अपने संकल्प को इतना ऊँचा स्थान दे देता है कि कोई भी बहाना या परेशानी उसके सामने बहुत छोटी दिखाई देने लगती है।

Action Mindset में न तो आलस्य (Laziness) की कोई जगह होती है और न ही काम को टालने की कोई सोच (Procrastination) होती है।

ऐसा व्यक्ति किसी भी परेशानी का सामना करने को हमेशा तैयार रहता है। वह प्रत्येक दिन छोटे छोटे स्टेप लेकर लगातार एक्शन्स लेते हुए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ता ही रहता है।

एक्शन माइंडसेट के बारे में जानकार आपको ऐसा जरूर लग रहा होगा कि यदि ऐसा माइंडसेट आपका हो जाये तो सफलता आपसे दूर रह ही नहीं सकती।

जी हाँ! आप बिलकुल सही सोच रहे हैं। एक्शन माइंडसेट अपनाकर आप अपने जीवन में जो चाहों वह हासिल कर सकते हो।

आइये अब जानते हैं कि एक्शन माइंडसेट को कैसे प्राप्त करें? (How to Achieve an Action Mindset)

एक्शन माइंडसेट को प्राप्त करने के लिए आपको अपनी ज्यादा सोचने की आदत (Overthinking) को नार्मल सोचने की आदत में बदलना होगा। साथ ही इसके लिए आपको जितनी जल्दी हो सके, एक्शन्स लेने होंगे।

आगे बढ़ने से पहले आपको एक बेहतरीन कहानी (Great Story) बताता हूँ ताकि आपका कॉन्सेप्ट ज्यादा क्लियर हो सके।

Motivational Story on Action Mindset

राम और श्याम दो दोस्त थे। दोनों ने रेडीमेट गारमेंट्स का बिजनेस करने के बारे में सोचा। राम ने अगले ही महीने रेडीमेट गारमेंट्स का एक अच्छा शोरूम खोल लिया लेकिन श्याम अभी इस बिजनेस के बारे में सोच ही रहा था।

राम ने इस बारे में श्याम से पूछा कि तुम अपना बिजनेस कब शुरू करोगे। तो श्याम ने कहा कि वो एक या दो महीने अच्छे से सोचने के बाद कुछ निर्णय लेगा।

समय बीतता गया और तीन महीने बाद राम ने श्याम से फिर से बिजनेस के बारे में पूछा।

पूछने पर श्याम ने उत्तर दिया कि बहुत कुछ सोचने के बाद मेरे मन में विचार आया है कि रेडीमेट गारमेंट्स का बिजनेस बहुत रिस्की है क्योंकि कपड़ा बहुत जल्दी आग पकड़ता है। अगर थोड़ी सी भी चिंगारी गिरी तो पूरे शोरूम को आग लग सकती है।

राम ने कहा की ऐसा नहीं होता। यदि हम सेफ्टी रखेंगे तो कभी कोई समस्या आ ही नहीं सकती। इस पर श्याम ने कुछ दिन और विचार करने के बारे में कहा।

अब कुछ ऐसा समय आया कि राम का बिज़नेस बहुत बढ़ गया और उसे श्याम से बात करने का टाइम ही नहीं मिल पाया।

दो साल बाद दोनों एक शादी समारोह में मिले। राम उस समय अपने शहर का जाना माना कपड़ों का व्यापारी बन गया था लेकिन श्याम अभी भी कोई बिजनेस करना है इस बारे में सोच विचार कर रहा था।

राम के पूछने पर श्याम ने कहा कि वह जल्द ही बिजनेस शुरू करेगा। इस पर राम बोला कि अब तुम बिजनेस शुरू नहीं कर पाओगे क्योंकि तुम्हारे बिजनेस में तो दो साल पहले ही आग लग गयी थी।

इससे बड़ा रिस्क और क्या हो सकता है कि तुम्हारे शोरूम में उस समय आग लग गयी जब उसका विचार तुम्हारे माइंड में था।

दोस्तों, यही सब हम में से अधिकतर लोगों के साथ होता है। मतलब साफ़ है कि राम एक्शन माइंडसेट वाला व्यक्ति (Person with Action Mindset) था और श्याम ओवर थिंकिंग माइंडसेट वाला इंसान (Person with Overthinking) था।

आइये अब जानते हैं कि-

एक्शन माइंडसेट को कैसे विकसित किया जाये? (How to Develop an Action Mindset)

एक्शन माइंडसेट को पाने के लिए (Achieve an Action Mindset) आपको कुछ एक्शन्स लेने होंगे। इन एक्शन्स की सहायता से आप एक्शन्स लेने की आदत डाल पाएंगे और सफलता को अपने जीवन का हिस्सा बना पाएंगे-

1- अधिकतर समय बिजी रहने की आदत डालिये (Habit of being Busy)

एक्शन माइंडसेट को प्राप्त करने के लिए आपको अधिक से अधिक समय बिजी रहने की आदत विकसित करनी चाहिए। जब आप व्यस्त रहेंगे तो आपका अवचेतन मन (subconscious mind) इसे आपकी आदत में बदल देगा।

व्यस्त रहने का मतलब है एक्शन में रहना। व्यस्त रहने के बीच आप रेस्ट करने का टाइम निकाल सकते हैं लेकिन रेस्ट लेना आपके लिए दोबारा व्यस्त रहने के लिए ऊर्जा जुटाना होना चाहिए, फालतू का खाली बैठना नहीं होना चाहिए।

ऐसा करने से आप हमेशा एक्शन में रहेंगे और यह आपकी आदत बन जाएगी।

2- दिनभर क्या करना है, इसके लिए टू डू लिस्ट बनाइये (Create To Do List Everyday)-

व्यस्त रहने के लिए आपको उन कार्यों की लिस्ट तैयार करनी चाहिए जिनमे आप बिजी रहेंगे। इसके लिए आप प्रत्येक दिन के लिए To Do List तैयार कीजिये।

यह To Do List आप हर रोज सुबह या फिर एक दिन पहले रात के समय बनाइये। To Do List बनाने से आपको यह क्लियर रहेगा कि दिनभर आपको किन कार्यों में व्यस्त रहना है और कितने समय तक व्यस्त रहना है।

हमारा दिमाग फालतू कार्यों की तरफ ज्यादा भागता है लेकिन जब क्लियर होगा कि दिनभर क्या करना है तो हम एक्शन्स भी सही कार्यों (Right Actions) में ले रहे होंगे।

3- अपने दिन के समय को बहुत से ब्लॉक्स में बांट दीजिये (Divide your Day Time into Multiple Blocks)

एक्शन माइंडसेट को प्राप्त करने के लिए यह एक बहुत कारगर तरीका (very efficient way to achieve Action Mindset) है। जब हम दिन में लगातार व्यस्त रहते हैं तो यह कुछ समय बाद बोरिंग लगने लगता है।

इसका गलत इफ़ेक्ट यह होता है कि हमारा काम में मन नहीं लगता और हम कोई भी काम सही से नहीं कर पाते।

इसके लिए आप अपने दिनभर के टाइम को ब्लॉक्स या स्लॉट्स में बांट लीजिए। आप 45 मिनट्स का एक ब्लॉक बना सकते हैं।

दो ब्लॉक्स के बीच में कुछ समय आप रेस्ट के लिए दीजिये ताकि आपका माइंड फ्रेश हो सके और आप अगले ब्लॉक के लिए एनर्जी प्राप्त कर सकें।

दो ब्लॉक्स के बीच आप 10 से 15 मिनट्स का ब्रेक ले सकते हैं।

4- एक्शन माइंडसेट पाने के लिए चैलेंज लेना सीखिए (Take Challenges to Achieve an Action Mindset)

एक्शन माइंडसेट को डेवेलप करने के लिए अच्छा खासा समय लगता है। इसके लिए आपको अपने लक्ष्यों को डेली टू डू लिस्ट में बांटकर एक लम्बे समय तक एक्शन्स लेने होंगे।

जब हम एक्शन्स को पूरा करने के लिए उसमे चैलेंज को शामिल कर लेते हैं तो लम्बे समय तक लगातार व्यस्त रहने में आसानी हो जाती है।

इसके लिए आप अपने लक्ष्य के हिसाब से 30 Day Challenge या फिर 90 Day Challenge ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप डेली एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो आप इसके लिए 90 Day Challenge ले सकते हैं।

इस तरीके से आपमें एक्शन माइंडसेट बहुत जल्दी आ जायेगा।

5- खुद के लिए मोटिवेशन ट्रिगर्स को बनाना शुरू कीजिये (Create Motivation Triggers for Yourself)

बिना मोटिवेशन के कोई भी कार्य आसान नहीं होता इसलिए आपको एक्शन माइंडसेट पाने के लिए लगातार मोटिवेशन की भी जरुरत होगी।

साथ ही हम यह भी जानते हैं कि कोई भी बाहरी मोटिवेशन (Outer Motivation) अधिक देर नहीं टिक पाता है।

अब हमें करना यह है कि खुद के लिए कुछ मोटिवेशन ट्रिगर्स (Motivational Triggers) बनाने होंगे जो हमारे डेली कार्यों में ही शामिल होंगे।

दिन में जैसे ही मोटिवेशन कम होगा तुरंत कोई मोटिवेशन ट्रिगर आपको दोबारा मोटिवेशन से भर देगा। मोटिवेशन ट्रिगर कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें देखने, सुनने, सोचने या करने से हमें मोटिवेशन मिलने लगता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपको संदीप माहेश्वरी जी के विचारों को पढ़ने से मोटिवेशन मिलता है तो आप अपने काम करने वाली जगहों पर उनके कोट्स लिखकर लगा सकते हैं।

यदि कोई म्यूजिक आपको मोटिवेशन देता है तो रेस्ट टाइम में वो म्यूजिक सुनिए आदि। यह मोटिवेशन ट्रिगर्स आपकी बहुत अधिक हेल्प करेंगे और आप एक्शन माइंडसेट के मालिक (Master of Action Mindset) बन ही जायेंगे।

तो देर किस बात की है, आज और अभी से Action Mindset पाने के लिए Actions लेना शुरू कर दीजिये। हमारी शुभकामनायें हमेशा आपके साथ हैं।

माइंडसेट से रिलेटेड और भी बेहतरीन आर्टिकल्स को आप यहाँ पढ़ सकते हैं-

1- Mindset of a Successful Person

2- सफलता के लिए Positive Mindset जरुरी क्यों है?

यदि आप माइंडसेट से रिलेटेड बेहतरीन बुक पढ़ना चाहते हैं तो इस बुक Mindset by Carol S. Dweck in Hindi को पढ़ सकते हैं-

MINDSET

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल How to Achieve Success by Action Mindset in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Develop an Action Mindset से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

6 thoughts on “एक्शन माइंडसेट को कैसे प्राप्त करें? | Success by Action Mindset”

  1. आपका एक्शन प्लान हमेशा पहले से व्यवस्थित ,सृढ़ड़ और मज़बूत होना चाहिए , क्योंकि अगर आप पहले से अपनी सोच को बड़ा नहीं रखेंगे तो बड़े कामों को अंजाम तक नहीं पहुंचा पाएंगे…..

    Reply
  2. आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही ज्ञानवर्धक और उपयोगी हैं।

    Reply

Leave a Comment