बेचने की कला कैसे सीखे? | 5+ Best Tips | How to Improve Sales Skills

How to Improve Sales Skills in Hindi | किसी भी बिजनेस की शुरुआत करना काफी आसान होता है और बहुत से बिजनेसमैन अपने बिजनेस को एक बहुत ही अच्छे प्रोडक्ट के साथ शुरुआत भी कर देते हैं लेकिन उस प्रोडक्ट को लोगों को नहीं बेच पाते हैं।

वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग होते हैं जो बहुत ही आसानी से किसी भी प्रोडक्ट को बेच पाते हैं। क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि इन दोनों के बीच में क्या फर्क होता है?

sales skills tips hindi
How to Improve Sales Skills

दोस्तों, इन दोनों के बीच में ”Sales Skills” का सबसे बड़ा फर्क होता है। जिस व्यक्ति की Selling Skills अच्छी होती है, वो व्यक्ति आसानी से खुद के प्रोडक्ट को बेचकर एक सफल बिजनेसमैन बन सकता है या फिर किसी भी कंपनी में काम करके अच्छे पैसे कमा सकता है।

वहीं दूसरी तरफ यदि किसी व्यक्ति की Selling Skills अच्छी नहीं है तो फिर चाहे उसका प्रोडक्ट कितना भी Quality Product क्यों ना हो वो कभी भी अपने प्रोडक्ट को बेच नहीं पाएगा।

आज के समय में बहुत से लोग “Sales Executive Skills” की मदद से लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं तो क्या आप भी Salesman Skills को सीखना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि Selling Skill क्या होती है और “How to Improve Sales Skill in Hindi”

तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि “बेचने की कला कैसे सीखे” तो चलिए जानते हैं “Sales Skills in Hindi”

Sales क्या होती है?

What is Sales in Hindi

Meaning of Sales in Hindi | Selling का मतलब होता है कि किसी भी प्रोडक्ट को किसी भी व्यक्ति या फिर ग्राहकों को बेचना। यही Sales कहलाता है।

प्रोडक्ट को बेचने के लिए सेल्समैन के द्वारा अनेकों तरह की गतिविधियां (Selling Activities) की जाती है ताकि उसके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को बेचा जा सके।

आज के समय में आप अपने प्रोडक्ट को बहुत ही आसानी से बेच सकते हैं क्योंकि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग इतनी तेजी के साथ में बढ़ रही है कि आप उसका इस्तेमाल करके आसानी से अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं और उनको ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बेच भी सकते हैं।

यदि हम Sale को आसान भाषा में समझे तो यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जिसके अंदर दो लोगों के बीच में लेन देन होती है यानी कि एक व्यक्ति के द्वारा दूसरे व्यक्ति को प्रोडक्ट को उचित मूल्य पर बेचा जाता है और दूसरे व्यक्ति के द्वारा उस प्रोडक्ट के बदले में उचित भुगतान किया जाता है। इसी को हम Sales कहते हैं।

बेचने की कला क्या होती है?

Selling Skills in Hindi

किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए Selling Skills सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिसको यदि कोई बिजनेसमैन बेहतर ढंग से संभाल लेता है तो वह अपने बिजनेस को आसानी से सफल बना सकता हैं।

Selling Skills एक प्रकार का टैलेंट है, जिसको आप समय के साथ में सीखते हैं और Selling Skills के अंदर आप किसी भी प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों को बेचते हैं।

नीचे हमने किसी भी प्रोडक्ट को बेचने की प्रक्रिया (selling process) के बारे में बताया है जिसको पढ़कर आप जान सकते हैं कि आखिर में Selling Skills का मतलब क्या होता है (What is Selling Skills) —

जब भी आप कोई भी प्रोडक्ट बनाते हैं तो आपको सबसे पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके ग्राहकों की सबसे बड़ी जरूरत क्या है और इसके अलावा आपके ग्राहक किन-किन चीजों के अंदर रुचि रखते हैं।

जब आपको एक बार यह समझ आ जाता है कि आपके ग्राहकों की जरूरत क्या है तो उसके बाद आप आसानी से अपने प्रोडक्ट को उन ग्राहकों के सामने पीच (product pitching) कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा अपने प्रोडक्ट को प्रमोट (product promotion) भी कर सकते हैं।

कोई भी ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से नहीं खरीदता है लेकिन जब उसको उस प्रोडक्ट पर विश्वास हो जाता है तो वह ग्राहक आसानी से प्रोडक्ट को खरीद लेता है।

यहां तक आपको समझ आ गया होगा कि Sales का मतलब क्या होता है और Selling Skills क्या होती है (Selling Skills in Hindi ) इसके बाद अगला Steps होता है कि आपको अपनी Selling Skills को Improve करना है (How to Improve Sales Skills in Hindi)

उसके लिए हमने आगे इस लेख के अंदर कुछ Steps बताए हैं, जिनको अपनाकर आप अपनी Selling Skills को बेहतर बना सकते हैं। (Steps to Improve Sales Skills)

How to Improve Sales Skills in Hindi

बेचने की कला कैसे सीखे?

यदि आप एक बिजनेसमैन है, आपका ऑनलाइन बिज़नेस या ऑफलाइन बिज़नेस है और अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बेचना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास में Sales Skills का होना बहुत जरूरी है क्योंकि बिना Sales Skill के आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा लोगों को बेच नहीं सकते है।

इसी बात को ध्यान में रखते हैं हम आपके साथ कुछ Selling Tips in Hindi लेकर आए हैं, जिनको अपनाकर आप आसानी से किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

1)- Customer की जरूरत को समझें

जब भी Selling Tips की बात आती है तो उसके अंदर सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपके ग्राहकों को क्या पसंद है और आपके ग्राहकों की क्या जरूरत है।

जब आप उनकी जरूरत का पता लगा लेते हैं तो आपके लिए प्रोडक्ट को प्रमोट करना काफी आसान हो जाता है और जरूरत के अनुसार प्रोडक्ट को प्रमोट करने पर ग्राहक काफी जल्दी उस प्रोडक्ट को खरीद लेता हैं।

किसी भी अच्छे बिजनेस के अंदर एक बात कही जाती है कि यदि आप खुद की जरूरत के हिसाब से कोई प्रोडक्ट बनाते हैं तो वह प्रोडक्ट कभी भी मार्केट के अंदर नहीं चलता है।

लेकिन यदि आप घर Customers की जरूरत के अनुसार कोई भी प्रोडक्ट बनाते हैं तो वह प्रोडक्ट आसानी से मार्केट के अंदर बिक जाता है।

ठीक उसी तरह से यदि आप ग्राहकों की जरूरतों को समझते हैं और उसके अनुसार प्रोडक्ट बनाते हैं तो फिर आप आसानी से उस प्रोडक्ट को बेच पाते हैं।

2)- Competitor पर नजर रखें

जब भी आप मार्केट के अंदर कोई भी प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं तो आपको उस प्रोडक्ट की राशि (Product Price)अपने Competitor को नजर में रखते हुए रखनी चाहिए।

इसके अलावा आपको यह बात भी नजर में रखनी चाहिए कि आपके प्रतिस्पर्धी किस प्रकार के प्रोडक्ट मार्केट के अंदर प्रमोट कर रहे हैं और क्या उनकी सर्विस आप से बेहतर है या फिर आपकी सर्विस उनसे बेहतर है।

इन सभी गुणवत्ताओं (Selling Qualities) को आपको मध्य नजर रखते हुए ही अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहिए क्योंकि Sales का एक बहुत बड़ा Rule है “जो दिखता है वही बिकता है।”

यदि आप अपने प्रोडक्ट को बेहतर ढंग से और अच्छी गुणवत्ता के साथ में प्रमोट करते हैं तो आप आसानी से उसको ज्यादा से ज्यादा बेच सकते हैं।

3)- Customer के Desire बढ़ायें

आज के समय में मार्केट के अंदर जितने भी प्रोडक्ट तेजी के साथ में चल रहे हैं, उनके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि इन्होंने ग्राहकों की इच्छाओं को जान लिया है और यह जान लिया है कि ग्राहक क्या चाहते हैं और उसके अनुसार ही प्रोडक्ट मार्केट के अंदर लॉन्च किए हैं।

यदि आप भी एक अच्छे सेल्समैन बनना चाहते हैं तो आपको ग्राहकों के मन में इच्छाएं बढ़ानी होगी और जब आप उन इच्छाओं को बढ़ाते हैं तो आपके ग्राहक आसानी से आपके प्रोडक्ट को खरीदते हैं।

4)- Right Audience का चुनाव करें

एक बेहतर Salesman बनने के लिए आपको यह जानना जरूरी है कि आपकी प्रोडक्ट से रिलेटेड आपकी सही ऑडियंस क्या है। आपका Right Customer Persona क्या है?

यदि आप इस चीज को Figure Out कर लेते हैं तो आप आसानी से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर पाते हैं लेकिन यदि आपको यही नहीं पता है कि आपकी सही ऑडियंस क्या है तो आप अपनी सर्विस को गलत ऑडियंस को प्रमोट करते हैं और ऐसी ऑडियंस आपके प्रोडक्ट को कभी भी नहीं खरीदती है।

इसलिए प्रोडक्ट को प्रमोट करने से पहले आपको सही ऑडियंस का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है।

5)- Communication Skills को सुधारना होगा

How to Improve Sales Skills in Hindi के अंदर यदि आप एक अच्छी सेल्समैन बनना चाहते हैं तो आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाना होगा।

आपके बातचीत करने का तरीका बेहतर होता है तो आप आसानी से किसी भी व्यक्ति को मना सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

आपने क्या सीखा (Conclusion)-

आज के इस लेख के अंदर हमने बात की है “How to Improve Sales Skills in Hindi,  Selling Skills in Hindi, Sales Executive Skills” यदि आप भी एक अच्छे सेल्समैन बनना चाहते हैं तो ऊपर दी गई बातों को आप से ही अपनाना शुरू कर दें।

यदि आप एक ही बिजनेसमैन है या फिर आप कहीं पर जॉब करना चाहते हैं और यदि आपके अंदर Selling Skills है तो आप आसानी से अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं और अन्य किसी कंपनी को भी बड़े लेवल पर लेकर जा सकते हैं।

अगर आप किसी भी कंपनी के लिए सेल्समैन का कार्य बेहतर ढंग से करते हैं तो आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, धन्यवाद !

Selling Skills in Hindi से जुड़े कुछ FAQs –

1) – सेल्स और मार्केटिंग क्या है?

सेल्स के अंदर कंपनी के सभी सदस्य एक साथ मिलकर प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और मार्केटिंग के जरिए मार्केटिंग प्लान बनाकर और विज्ञापन दिखाकर प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाता है।

2)- एक अच्छा सेल्समेन कैसे बने?

यदि आप एकअच्छा सेल्समैन बनना चाहते हैं तो आपको अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाना होगा और अपनी सही ऑडियंस का चुनाव करते हुए ज्यादा से ज्यादा अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा।

3) -बिजनेस के अंदर सेल कैसे बढ़ाए?

बिजनेस के अंदर सेल बढ़ाने के लिए आपको ग्राहकों की जरूरत को समझना होगा और ज्यादा से ज्यादा विज्ञापन करना होगा और अपने प्रोडक्ट को बेहतर ढंग से डिजिटल मार्केटिंग के जरिए प्रमोट करना होगा।

————-*******—–——-

दोस्तों! यह आर्टिकल How to Improve Sales Skills in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

Leave a Comment