कंसिस्टेंट पर्सन कैसे बनें? | Consistency is Key to Success

Consistency is Key to Success in Hindi (निरंतरता सफलता की कुंजी है) : इस दुनिया में हर इंसान का सपना जीवन में सफलता को प्राप्त करना होता है, हर कोई अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहता हैं। लेकिन सिर्फ 10% लोग ही जीवन में अपने लक्ष्य को हासिल कर पाते हैं और बाकी के 90% लोगों का सफल होने का सपना सिर्फ सपना ही बनकर रह जाता है

दोस्तों क्या आप भी जीवन में सफल होना चाहते हैं? (Do you want to be successful in life) और उन 10% लोगों की गिनती में आना चाहते हैं? तो आज का यह लेख (Best Article) आपके लिए खास होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि सफल होने के लिए सबसे जरूरी क्या होता है?

consistency is key to success
Consistency is Key to Success

सफलता को प्राप्त करने के 4 प्रमुख साधन होते हैं (key tools to achieve success), पहला Clear Vision, दूसरा अभ्यास (Practice), तीसरा Time और चौथा निरंतरता (Consistency) है और आज के इस लेख में हम निरंतरता (Consistency) के बारे में बात करने वाले क्योंकि कहा जाता है कि “Consistency is Key to Success”

आप चाहे पढ़ाई में टॉप करना चाहते हो, बिजनेस में सफल होना चाहते हो, अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हो, या फिर चाहे आपको किसी भी काम में सफल क्यों ना हो ना हो।

आपकी लाइफ में और आपके प्रयासों में Consistency होना सबसे जरूरी होता है तो दोस्तों यह Consistency क्या होती है, इसका क्या मतलब (Means) होता है तो आइए जानते हैं।

निरंतरता क्या होती है?

What is Consistency in Hindi

अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर दिन किया गया प्रयास ही निरंतरता (Consistency) कहलाता है। आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयास तो बहुत करते हैं लेकिन आपके Actions में Consistency नहीं होती है, जिसकी वजह से आप कभी भी सफलता को प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

जैसे कि आप हर रोज सुबह घूमने के लिए जाते हैं। आपने अपने लिए एक निश्चित दूरी निर्धारित कर रखी है और आप हर दिन उस दूरी को तय करते हैं।

लेकिन किसी दिन किसी कारणवश आपको समय नहीं मिल पाया या कम समय मिल पाया लेकिन फिर भी अगर आप घूमने के लिए जाते हैं फिर चाहे आप उस निर्धारित दूरी को तय करें या फिर ना करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

फर्क इससे पड़ता है कि आप घूमने के लिए गए हैं और इसी का मतलब Real Consistency होती है।

जैसे बारिश की गिरती लगातार बूँदें एक तालाब को भर देती है, ठीक उसी तरह से Consistency के साथ सही दिशा में किए गए प्रयास आपको 1 दिन सफल जरूर बनाते हैं।

यहां तक आप जान गए होंगे कि कन्सिस्टेन्सी का मतलब (Meaning of Consistency) क्या होता है। अब आगे हम इस लेख “निरंतरता सफलता की कुंजी है” (Consistency is Key to Success)  में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Consistency को Maintain कर सकते हैं और एक Consistent Person बन सकते हैं।

कंसिस्टेंट पर्सन कैसे बनें

How to be Consistent Person

यदि आपको किसी भी फील्ड का मास्टर बनना है या उस फील्ड का एक पक्का खिलाड़ी बनना है तो आपके अंदर Consistency का होना सबसे जरूरी होता है। बिना Consistency के आप कभी भी अपने फील्ड के पक्के खिलाड़ी नहीं बन सकते है।

Consistency एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके पीछे बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, हार्ड वर्क करना पड़ता है, तब जाकर आप अपने काम के अंदर Consistency को लेकर आ सकते हैं।

इसीलिए एक मशहूर बॉक्सर ने कहा है कि मुझे हर रोज अपने काम की ट्रेनिंग करना काफी बोरिंग लगता है लेकिन जब भी मैं बोर होता हूं तो अपने आपको एक बात बोलता हूं कि “यदि आज तू इस दर्द को उठा लेता हूँ तो कल तू एक चैंपियन बन जियेगा।”

यदि आप भी अपने काम के अंदर आज मेहनत कर लेते हैं तो कल आप एक चैंपियन की तरह अपने जीवन को जी सकते हैं। लेकिन इस दुनिया में सिर्फ कुछ ही लोग होते हैं जो चैंपियन की तरह अपने जीवन को जीते हैं।

Consistency एक ऐसी चीज है जिसके पीछे काफी प्रैक्टिस होती है और यह एक ऐसी आदत है जो एक दिन के अंदर नहीं बनती है, इसको बनने में काफी समय लगता है, उसके पीछे काफी प्रैक्टिस होती है।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर आप आसानी से कम समय के अंदर ही Consistency लेकर आ सकते हैं और अपने काम में आगे बढ़ सकते हैं।

कन्सिस्टेन्सी की आदत (Habit of Consistency) को विकसित करने के लिए नीचे बताई गई बातों को आज से ही फॉलो करना शुरू कर दें। वो कौन-कौन सी बातें (How to be Consistent) हैं, जिनको अपनाकर आप अपने काम के अंदर निरंतरता (Consistency is Key to Success) को लेकर आ सकते हैं, जानने के लिए इस लेख को आखिर तक पढ़े –

1)- छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें (Set Small Goals)

क्या आपने कभी सोचा है कि एक इंसान अपने जीवन में बहुत ज्यादा सफल हो जाता है और वही दूसरा इंसान अपने जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है कि सफल इंसान हमेशा अपने लिए छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करता है और एक असफल इंसान अपने लिए कभी भी कोई लक्ष्य निर्धारित ही नहीं करता है।

यदि आप अपने लिए बड़े लक्ष्य निर्धारित करके के बजाय छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करते हैं जैसे कि आप नए साल पर अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं कि मुझे हर रोज सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करना है और यदि आप इस प्रोसेस को पूरे साल भर करते हैं तो आपका भविष्य पूरी तरह से बदल जाएगा।

शुरुआत में यदि आप अपने लिए बड़े लक्ष्य (Big Target) निर्धारित करते हैं तो आपका काम धीरे-धीरे बोरिंग होने लग जाता है, आप थकने लग जाते हैं लेकिन यदि आप हर रोज अपने लिए छोटे-छोटे लक्ष्य (Small Goals) निर्धारित करते हैं तो आपका काम करने का भी मन करता है और आप अपने काम को ही बेहतर ढंग से कर पाते हैं। इसीलिए शुरुआत में अपने लिए छोटे लक्ष्य निर्धारित करें।

2)- बिना किसी प्रेरणा के भी कार्य करें (Take Action Without Motivation)

ज्यादातर लोगों को लगता है कि किसी भी काम को पूरा करने के लिए मोटिवेशन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है लेकिन यह बात पूर्ण रूप से सही नहीं है।

जैसे कि आप जब भी कोई भी मोटिवेशनल वीडियो देखते हैं तो कुछ समय के लिए आपके अंदर एक नई ऊर्जा आ जाती है, आपके अंदर किसी भी काम को करने का एक नया जज्बा उठता है और आप उस काम को कुछ दिन के लिए तो पूरी ऊर्जा के साथ करते हैं लेकिन फिर आप वापस से Normal हो जाते हैं और आपका मोटिवेशन कुछ समय में ही उतर जाता है और उसके बाद आप काम न करने के नए-नए बहाने ढूंढते हैं।

आपका फोकस पूरी तरह से आपकी काम से हट जाता है तो यहां पर एक बात समझ आती है कि किसी भी काम में सफल होने के लिए मोटिवेशन का रोल नहीं होता है बल्कि उस कार्य को पूरा करने के लिए आपको सही समय पर सही Action लेने होंगे।

यदि आपको सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करना है तो आपको सुबह जल्दी उठने का Action लेना होगा। सही दिशा में सही समय पर लिया गया Action ही आपको सफलता दिलाता है।

3)- टालमटोल करना बंद कर दें (Avoid Procrastination)

Consistency का सबसे बड़ा दुश्मन टालमटोल (Procrastination) होता है। जब आप अपने कार्य को समय पर पूरा नहीं करते हैं और उसको टालते रहते हैं तो आप Consistency से दूर भागते रहते हैं।

जैसे कि 10 दिन बाद आपके एग्जाम है और आपको पता है कि पढ़ाई करना आपके लिए कितना जरूरी है लेकिन फिर भी आप अपनी पढ़ाई को कल पर डालते रहते हैं।

यदि आप उसी समय अपने आप को बोले कि आज मैं जो पढ़ाई करूंगा उसका परिणाम मुझे कल जरूर मिलेगा और जब आप समय की Importance को जान जाएंगे तो आप अपने काम को कल पर नहीं डालेंगे।

कन्सिस्टेन्सी के फायदे

Benefits of Consistency

यदि आप अपने काम के अंदर पूरी तरह से Consistent रहते हैं तो आप आसानी से अपने Time को Manage कर पाते है।

Consistency के अंदर आप जान पाते हैं कि आप अपने काम के अंदर क्या सही कर रहे हैं और क्या गलत कर रहे हैं। आप अपनी गलतियों को आसानी से पहचान कर उनके अंदर सुधार कर सकते हैं।

Consistency की मदद से आप अपने काम की प्रोडक्टिविटी को कई गुना ज्यादा बढ़ा सकते हैं, जिसकी वजह से आपके काम की Efficiency भी बढ़ती है।

Consistency की मदद से आप अपने काम के अंदर High Quality Result Create कर सकते हैं और Consistency आपको Confident भी महसूस कराती है।

आज आपने क्या सीखा (Conclusion)- Consistency is Key to Success

आज की इस लेख के अंदर हमने जानना है कि “Consistency is Key to Success” यदि आप जीवन में कुछ भी हासिल करना चाहते हैं तो आपके अंदर निरंतरता का होना सबसे जरूरी होता है।

Consistency की मदद से आप जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं। Consistency की मदद से आप अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं, अपनी पढ़ाई के अंदर टॉप कर सकते हैं, अपने किसी भी बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

यदि आप भी उन सफल लोगों की गिनती में शामिल होना चाहते हैं तो अपने जीवन में Consistency को आज से ही उतारे।

Consistency से रिलेटेड पूरी जानकारी इस लेख के अंदर हमने आपके साथ शेयर की है, जिसको पढ़ कर आप अपने जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं। आशा करते हैं कि इस लेख की जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी।

————-*******————-

दोस्तों! यह Consistency is Key to Success in Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

Leave a Comment