सच्चे प्यार को कैसे पहचानें? | Real Motivation from True Love

क्या आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं? (Are you in Love), क्या आप जानते हैं कि सच्चे प्यार की पहचान क्या है? (How to Identify True Love)

क्या आपको पता है कि सच्चे प्यार की फीलिंग रखने वाले लोगों को जीवन में क्या हासिल होता है? (What can you achieve from True Love)

identify true love hindi
How to Identify True Love

क्या आप जानते हैं कि सच्चे प्यार के एहसास को कैसे पहचान सकते हैं? (What are the Signs of True Love) आइये आज इसी बारे में बात करते हैं।

हम लोग अपने जीवन में बहुत से लोगों से मिलते हैं। अपने परिवार के लोग, हमारे दोस्त, हमारे रिश्तेदार, जान पहचान के लोग और भी बहुत से लोग जो हमें अपने जीवन में मिलते हैं।

सबसे हम किसी न रूप में कनेक्शन रखते हैं। लेकिन इन सभी की भीड़ में कुछ लोग (एक या दो) ऐसे मिलते हैं जिनसे हमारा दिल का रिश्ता बन जाता है।

उनसे हम अपने मन की बातें करते हैं, अपनी फीलिंग्स को शेयर करते हैं और सबसे बड़ी बात उनकी ख़ुशी हमें अपनी खुशी महसूस होने लगती है।

उनसे बार बार मिलने का मन करता है, बातें करने का मन करता है, उनके बारे में थोड़ा सा सोचने पर ही मन में रंग बिरंगे फूल खिलने लगते हैं।

दोस्तों, बस यहीं पर हमें यह जानने की जरुरत होती है कि जिन लोगो के साथ हम ऐसा महसूस कर रहे हैं, क्या हम उनसे सच्चा प्यार कर रहे हैं? या फिर यह केवल एक आकर्षण (Attraction) है?

आपको मैं पहले यह बता दूँ कि किसी के प्रति आकर्षण रखना एक ऐसा भ्रम (illusion) है जो टूटने के लिए ही बना है और यह भ्रम कभी भी टूट सकता है।

किसी के प्रति आकर्षण का आधार कोई ऐसी भौतिक चीज या इच्छा होती है जिसके मिल जाने पर या पूरा हो जाने पर आकर्षण दूर हो जाता है। क्या इसे सच्चा प्यार कहेंगे? (Is this True Love) बिलकुल भी नहीं!

फिर यह सच्चा प्यार होता क्या है? (What is True Love Definition in Hindi) सच्चे प्यार को कैसे पहचान सकते हैं? (How to Identify True Love In Hindi)

ऐसी कौन सी फीलिंग्स हैं जिनसे हम पता लगा सकते हैं कि हमारा प्यार सच्चा है या यह केवल आकर्षण है? आइये इसके बारे में डिटेल में बात करते हैं।

सच्चे प्यार का मतलब क्या है?

What is True Love Meaning

सच्चा प्यार एक ऐसा अनुभव (Feeling) है जो किसी दूसरे व्यक्ति के लिए हमारे मन में आता है और यह फीलिंग मन या दिल में आते ही कुछ अच्छा कर गुजरने की प्रेरणा (Motivation) मिलती है। अर्थात-

1- सच्चा प्यार वह ऊर्जा है जो हमे सफलता के शिखर पर बिना थके ले जाता है।

2- सच्चा प्यार वह प्रेरणा है जो किसी के दिल में बस गयी तो वह कुछ भी अच्छा करने को तैयार हो जाता है।

3- सच्चा प्यार वह जूनून है जो हमें हमारी सीमाओं से परे सफलता की दुनिया में ले जाता है।

4- सच्चा प्यार ऐसे जीवन को जन्म देता है जो न कभी बूढ़ा होता है और न ही मरता है।

5- सच्चा प्यार एक ऐसा पराभौतिक एहसास (Spiritual Feeling) है जिसके आगे इंसान तो क्या ईश्वर भी नतमस्तक हो जाता है।

सच्चे प्यार की क्या पहचान होती है?

How to Identify True Love

सच्चे प्यार की फीलिंग हमारे अंदर आते ही आपको कुछ इस प्रकार के एहसास होंगे-

1- जिस व्यक्ति के लिए प्यार की फीलिंग आयी है उसके लिए कुछ अच्छा करने की प्रेरणा (Motivation from True Love) मिलती है। यदि वो साथ है तो दुनिया की कोई भी सफलता आप प्राप्त कर सकते हैं।

2- केवल उसके बारे में सोचते हुए एक जगह बैठे नहीं रहते बल्कि उसका ख्याल आते ही आप जीवन में कुछ अच्छा करने के लिए एक्टिव हो जाते हैं।

3- उसकी सूरत (Body) से ज्यादा उसकी सीरत (मन या फीलिंग) से प्यार हो जाता है और उस सीरत में अपने बारे में अच्छी फीलिंग भरने के लिए आप अपने और उसके सपनों को पूरा करने की प्लानिंग करने लगते हैं।

4- उसके प्रति सेक्स की फीलिंग नहीं आती बल्कि यह फीलिंग आती है कि यदि संसार के सभी व्यक्ति कहीं चले जाएँ और आप दोनों दुनिया में अकेले भी हों तो भी वह आपके साथ सुरक्षित महसूस कर सके।

5- सफलता के प्रति आपके सपने बड़े हो जाते हैं और उन सपनों को पूरा करने की प्रेरणा आपको उससे लगातार मिलती रहती है।

6- जीवन में आप जो सफलता पाना चाहते हैं, उस सफलता को पाने की इच्छा अब बर्निंग डिजायर में बदल जाती है और आपके अंदर उसे साकार करने का जुनून आ जाता है।

7- जिस कम्फर्ट जोन को तोड़ने की आपके अंदर इच्छाशक्ति (Will Power) नहीं थी, उस कम्फर्ट जोन को आप तोड़कर बहुत आगे निकल जाते हैं जहाँ आप दोनों के लिए Success इंतजार कर रही होती है।

8- उसकी खुशी में ही आपकी खुशी छुपी हुई रहती है। और उसकी खुशियों को बढ़ाने के लिए जी जान से लग जाते हैं जिसका परिणाम होता है कि आप प्रेरित होकर कुछ ऐसा कर जाते हैं जो मील का पत्थर साबित होता है।

9- यदि आपके या उसके परिवार की ओर से कोई विरोध या “ना” आती है तो आप गुस्सा, निराशा और दुःख की बजाय अपने सच्चे प्यार से प्रेरित (Inspiration from True Love) होकर खुद को इस लायक बनाने की ओर सफल कदम बढ़ा देते हैं जहाँ पर पहुंचकर आपको कोई “ना” बोल ही नहीं सकता।

10- सच्चे प्यार से आपके अंदर की शक्तियां (Inner Powers) जाग जाती हैं और वह सभी कुछ करने में सक्षम हो जाते हैं जो एक सफल इंसान बनने के लिए जरुरी होता है।

11- किसी से सच्चा प्यार करना और उससे कुछ अच्छा बनने या करने के लिए प्रेरित होना (Motivation from True Love) एक ऐसी फीलिंग है जो समय के साथ बढ़ती हुई दिखाई देगी जिससे जीवन भर की खुशियां और ढेर सारी सफलताओं को आप बटोर सकते हैं।

और भी बहुत कुछ है जो आप सच्चे प्यार में महसूस करते हैं। लेकिन मैंने आपको कुछ फीलिंग इसलिए बताई हैं ताकि आप पहचान सकें कि जो फीलिंग आपके अंदर किसी के लिए आ रही हैं वह सच्चे प्यार की हैं या फिर केवल अट्रैक्शन है।

अब प्रश्न यह आता है कि कैसे पहचाने कि किसी के लिए आपकी फीलिंग केवल आकर्षण है जो फीलिंग आपको कभी भी धोखा दे सकती हैं? (How to Identify Feeling of Attraction)

आइये कुछ इस बारे में भी बात कर लेते हैं ताकि आप समय रहते सतर्क हो सकें और केवल और केवल आकर्षण के भ्रम से बच सकें।

अट्रैक्शन को कैसे पहचानें?

How to Identify Fake Love

आकर्षण की फीलिंग हमारे अंदर आते ही आपको कुछ इस प्रकार के एहसास होंगे-

1- आपको उसके साथ बात करने की इच्छा करेगी। ऐसा लगेगा जैसे पूरे दिन उससे बातें करूँ और उसके साथ रहूँ और कुछ न करूं।

2- आपका पूरा समय उसके बारे में सोचते हुए बीतेगा। उसके बारे में सोचने से अच्छा लगेगा लेकिन इसके अलावा आपका कुछ और करने को मन नहीं करेगा।

3- आपके दिमाग या आंखों के सामने एक तरह का ट्रांसपेरेंट पर्दा लग जायेगा जिसके जरिये आप हर चीज और हर जगह केवल उसे ही फील करेंगे और उसका सुखद एहसास लेंगे। यह आकर्षण का पर्दा होता है। 🙂

4- जब उसके साथ होंगे तो अच्छा लगेगा लेकिन जब दूर होंगे तो आप इतने आलसी हो जायेंगे कि जो कार्य आप नार्मल लाइफ में करते थे, वह करना भी आप छोड़ देंगे।

5- अपने कम्फर्ट जोन के दायरे को आप कम कर लेंगे यानि जितना आप अपने जीवन में कुछ अच्छा करने के लिए पहले प्रेरित थे, अब वह प्रेरणा कम हो जाएगी और उसी के चेहरे और शरीर के आकर्षण का जूनून हर समय आपके दिमाग में रहेगा।

6- यदि उसके या आपके परिवार से कोई विरोध या “ना” मिलती है तो आप आग बबूला हो जाओगे और अच्छे और बुरे का ख्याल किये बिना पूरी दुनिया से लड़ने को तैयार हो जाओगे।

7- आपको लगेगा कि आप उसकी सीरत से प्यार करते हैं लेकिन सीरत के बारे में सोचते सोचते आप कब उसके सूरत पर पहुंच जायेंगे और उसके शरीर के कुछ पार्ट के बारे में सोचने लगेंगे, आपको पता भी नहीं लगेगा।

8- कुछ समय बाद आप एक ऐसा आधार (कोई भौतिक चीज) तैयार कर लेंगे जिसकी वजह से आपके प्यार की पूरी की पूरी फीलिंग वहीँ पर केंद्रित रहेगी। यदि वह भौतिक चीज मिल गयी तो आकर्षण एक साथ या धीरे धीरे खत्म हो जायेगा या न मिली तो प्रतिशोध का जुनून शुरू हो जायेगा।

9- आप केवल अपनी ख़ुशी पर ध्यान देते हैं और यदि उसको खुशी देते भी हैं तो इसलिए ताकि आपको बदले में कुछ मिल सके।

10- अट्रैक्शन होने पर आपके अंदर की अच्छी शक्तियां कहीं दब जाती हैं और एक ऐसा नशा आपके साथ हमेशा रहता है जो कुछ अच्छा करने की प्रेरणा को आपसे कोसो दूर रखता है।

11- आकर्षण की फीलिंग एक पानी के बुलबुले की तरह होती है जो जितनी जल्दी बनते हैं उतनी ही जल्दी फूट भी जाते हैं। यदि लाइफटाइम कुछ साथ रहता है तो धोखा, प्रतिशोध या फिर निराशा।

इसके अतिरिक्त भी बहुत सी नेगेटिव फीलिंग्स होती हैं जिससे हम जान सकते हैं कि हम आकर्षण के जाल में फंस चुके हैं।

उदाहरण में दी गयी फीलिंग पढ़कर आपको एक व्यू मिल गया होगा कि कौन सी फीलिंग्स आकर्षण को बताती हैं।

अब आपको क्लियर हो गया होगा कि किसी के प्रति फीलिंग्स को समझकर हम पता लगा सकते हैं कि हम जिसको चाहते हैं, वह सच्चा प्यार है या केवल आकर्षण (True Love or Attraction)।

अब आप यहाँ एक बात क्लियर समझ लीजिये कि सच्चे प्यार से हमें सफल होने की प्रेरणा मिलती है और दुनिया के अधिकतर सफल लोगों के सफल होने के पीछे उनके सच्चे प्यार का ही हाथ होता है।

इसलिए किसी ने सच ही कहा है कि हर सफल पुरुष के पीछे एक स्त्री का हाथ होता है।

यह बात केवल पुरुषों के बारे में ही नहीं बल्कि हर सफल स्त्री के बारे में भी उतनी ही सही है।

मैं यहाँ बहुत से ऐसे सफल लोगों के नाम ले सकता हूँ जो अपने सच्चे प्यार की वजह से ही सफलता की उच्चतम सीमा तक पहुंच पाए।

आप भी उनमे से एक हो सकते हैं इसलिए आपको एक टास्क देता हूँ कि ऐसे सफल लोगों को सर्च करो जो अपने सच्चे प्यार की वजह से सफलता (Success from True Love) प्राप्त कर पाए।

उनके जीवन के बारे में पढ़ो और समझो तभी आप उस सच्चे प्यार के एहसास (Real Feeling of True Love) को सही से समझ पाएंगे।

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल How to Identify True Love in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Signs of True Love से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस Motivation for Success from True Love लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– aapkisafalta@gmail.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

5 thoughts on “सच्चे प्यार को कैसे पहचानें? | Real Motivation from True Love”

Leave a Comment