अमीर लोगों का सबसे अच्छा गुण | Best Quality of Rich Person

Best Quality of Rich Person to success : अमीर लोगों में बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो सभी लोगों में नहीं मिलते। लोग Rich Vs Poor की बात करते हैं और गरीब व अमीर लोगों के माइंडसेट पर और उनकी क्वालिटीज़ (Quality of Rich Person) पर सुनते और चर्चा करते हैं।

यह सच है कि अमीर और गरीब लोगों के माइंडसेट में जमीन आसमान का अंतर होता है। कोई व्यक्ति अमीर बनेगा या गरीब बनेगा, यह सब उसके Mindset पर पूर्ण रूप से डिपेंड करता है।

quality of rich person
Quality of Rich Person

लोगों का Mindset ही उसकी Qualities को जन्म देता है। आइये मैं आपको एक उदाहरण देकर इस आर्टिकल की शुरुआत करता हूँ।

रोहित और कमल दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे। अपना MBA पूरा करने के बाद दोनों ने सोचा कि आओ अब अपनी इस क्वालिफिकेशन का फायदा लेते हैं और इससे पैसा कमाते (Money Earning) हैं।

जैसे ही दोनों मिलकर कुछ प्लान बनाने की सोचते हैं तभी रोहित के पिता का ट्रांसफर दूसरे स्टेट में हो जाता है। अब दोनों अलग हो जाते हैं और अपने भविष्य के बारे में खुद निर्णय लेने के लिए स्वतन्त्र हो जाते हैं।

अपने अपने प्लानिंग और लाइफ में वह दोनों इतने खो जाते हैं कि एक दूसरे से पांच साल तक नहीं मिल पाते।

पांच साल बाद रोहित एक बहुत बड़ा उद्घाटन करने जा रहा था तब उसे अपने दोस्त कमल की याद आयी और उसे अपने Inauguration में बुलाया।

रोहित के बुलाने पर कमल उसके शहर पहुंचा और उससे मिला। रोहित अपनी एक कंपनी का उद्घाटन करने जा रहा था जिसके पोस्टर पूरे शहर में लगे हुए थे।

उद्घाटन समारोह में दोनों की बातचीत हुई और कमल ने रोहित से कहा, “वाह यार!!! इतनी बड़ी कंपनी को शुरू कर रहा है, अब तक तो तूने करोड़ो रुपया जमा कर लिया होगा।”

रोहित बोला, “नहीं यार! अभी तक तो एक भी रुपया नहीं जमा किया। बस पांच साल से इस प्रोजेक्ट में लगा हुआ था जो आज इस कंपनी के रूप में शुरू होने जा रहा है।”

कमल ने हैरानी से साथ कहा, “क्या आज तक यानी पूरे 5 साल तुमने कुछ भी पैसा नहीं जमा किया। मेरी देखो, पूरे 25 लाख का पैकेज है और अब तक मैं अपना घर, गाड़ी आदि बहुत कुछ ले चुका हूँ।”

रोहित ने उस समय कुछ उत्तर नहीं दिया। ठीक एक साल बाद रोहित का फोन कमल के पास आता है।

कमल पूछता है, “और रोहित! Business कैसा चल रहा है? मेरा पैकेज तो अब 30 लाख का हो गया है।”

रोहित बोला, “Business तो अच्छा चल रहा है। पूरे 6 साल हो गए। क्या ऐसा नहीं हो सकता कि हम दोनों फिर से साथ में रहें।”

कमल बोला, “हाँ ऐसा हो सकता है। आजा दोनों मिलकर साथ जॉब करेंगे।”

रोहित ने मुस्कुराकर कहा, “मैं अपना बिज़नेस कैसे छोड़ सकता हूँ। ऐसा करो तुम ही यहाँ आ जाओ और यहीं इसी शहर में जॉब कर लो।”

कमल जोर से हंसकर बोला, “मेरा 30 लाख का पैकेज है, वहां कौन मुझे इतना पैसा देगा?”

तभी फ़ोन कट जाता है और थोड़ी थी देर बाद कमल के E.Mail पाए एक मेल आता है। कमल उस मेल को रीड करता है और उसकी आंखें खुली की खुली रह जाती हैं।

मैं आपको बता दूँ कि E.Mail रोहित की कंपनी से था और उसकी कंपनी ने कमल को 40 लाख के पैकेज पर अपने यहाँ एक जॉब ऑफर की थी।

दोस्तों, यह कहानी तो यहीं समाप्त हो जाती है लेकिन आप समझ ही गए होंगे की अब कमल ने क्या किया होगा।

आपको मैंने यहाँ दो दोस्तों का उदाहरण दिया। दोनों की समान क्वालिफिकेशन थीं लेकिन दोनों के Mindset अलग अलग होने के कारण एक दोस्त आज एक बहुत बड़ी कंपनी का मालिक है तो दूसरा उसी कंपनी में जॉब कर रहा है।

यहाँ अब मैं आपको रोहित की उस सीक्रेट गुण (Best Quality of Rich Person) के बारे में बताता हूँ जिसे आज तक लगभग सभी Rich Person ने ज्यादा सफल और ज्यादा अमीर बनने के लिए अपनाया है।

वह सीक्रेट है- TEM Investment जी हाँ! यह TEM Investment ही लोगों को अमीर बनाता है वो भी हमेशा के लिए।

आइये जानते हैं कि-

यह TEM Investment क्या है?

जब कोई व्यक्ति Long Term Proper Planning के साथ TEM Investment को अपनाकर Result Oriented Work करता है तो उसे अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

यहाँ TEM Investment को हम तीन पार्ट में अलग अलग कर सकते हैं–

1- Time Investment (T)

2- Effort or Energy Investment (E)

3- Money Investment (M)

कहानी में कमल ने एक Poor Mindset के साथ MBA के बाद तुरंत पैसे कमाने को चुना और एक जॉब कर ली। जबकि रोहित ने एक ऐसा सिस्टम बनाने के लिए जो उसे हमेशा के लिए बहुत ज्यादा रिटर्न दे सके, TEM Investment का प्रयोग किया।

आइये इस कॉन्सेप्ट को सही से समझते हैं। गरीब और अमीर माइंडसेट में सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि Poor Mindset के व्यक्ति को काम के बदले तुरंत पैसा या रिटर्न चाहिए होता है।

जबकि Rich Mindset का व्यक्ति काम को इम्पोर्टेंस देता है और पैसे व रिटर्न को वो तब तक इंतज़ार करता है जब तक उसे बहुत बड़ा अमाउंट मिलना शुरू न हो जाये।

इसके लिए अमीर माइंडसेट का व्यक्ति TEM Investment का सहारा लेता है। अर्थात वह Earning की जल्दबाज़ी न करके पहले तीन तरह के निवेश करता है।

इन तीन तरह के इन्वेस्टमेंट के लिए वह सबसे पहले Long Term Proper Planning करता है और उसके बाद तीनों इन्वेस्टमेंट करता है और तब तक Result Oriented Work करता है जब तक उसे Best Result नहीं मिल जाता है। यह सब करने के लिए किसी भी व्यक्ति का Self motivated होना बहुत जरुरी होता है।

Quality of Rich Person : Rich Person adopt this Method for be More Rich

इसको इस तरह समझ सकते हैं। वह इन तीन स्टेप में वर्क करता है–

1- सबसे पहले वह Long Term Proper Planning करता है और उसे पूरा करने के लिए अच्छे से अच्छा तरीका अपनाता है।

2- वह TEM Investment का प्रयोग करता है और एक ऐसी पाइप लाइन अर्थात सिस्टम तैयार करता है जिससे हमेशा के लिए उसके पास बहुत अधिक पैसा आता रहे।

3- सिस्टम तैयार करते समय वह हमेशा Result Oriented Work करता है ताकि Positive Result आना निश्चित हो जाता है। Best Quality of Rich Person to success

Three Steps of TEM Investment

यहाँ हम अब TEM Investment की बात करेंगे। यह अमीर लोगों का मनपसंद Investment है। अमीर कोई नया सिस्टम या कंपनी बनाने के लिए लोग तीन तरह के Investment करते हैं–

1- समय का निवेश

(Time Investment)

समय का निवेश आज की दुनिया में सबसे बड़ा निवेश है। Time Investment के बिना कोई भी कार्य पूरा नहीं हो सकता।

अब बात आती है कि अमीर लोग समय का इन्वेस्ट कैसे और कहाँ करते हैं?

आपके पास मोबाइल होगा और उसमे एक सिम होगा। मान लो कि आपके मोबाइल में जिओ कंपनी का सिम है और जिओ कंपनी की शुरुआत 5 September 2016 को सभी लोगों के लिए हुई थी।

लेकिन इसकी प्लानिंग काफी पहले की जा चुकी होगी। और इस प्लानिंग में मुकेश अम्बानी जी ने अपना बहुत सा Time Investment किया होगा।

बिना प्लानिंग और Time Investment के यह हमारे पास इतने अच्छे रूप में आना पॉसिबल ही नहीं था।

लेकिन Time Investment करते समय मुकेश अम्बानी जी ने इस कंपनी से जीरो अर्निंग की थी और एक बेहतर सिस्टम बनाने में पाना Time Invest किया था।

2- कोशिशों या ऊर्जा का निवेश

Effort or Energy Investment 

Effort Investment के बिना भी कोई भी अच्छा सिस्टम तैयार नहीं किया जा सकता। मुकेश अम्बानी जी ने अपना बहुत सा Effort Investment एक सिस्टम (Jio) बनाने में किया होगा।

कई सालों की कोशिशों के बाद वह एक ऐसा सिस्टम बनाने में कामयाब हो गए जो उन्हें जीवन भर ढेर सारा पैसा कमा कर देगा।

इसके लिए उन्होंने सरकार से लाइसेंस लिया होगा, टावर लगवाये होंगे, 4G के रूप में एक नयी टेक्नोलॉजी पूरे भारत में तैयार की होगी आदि। तब कहीं जाकर हमें जिओ की सर्विस मिल सकी।

बिना सही कोशिशों के यह संभव ही नहीं था। इन कोशिशों के समय भी मुकेश अम्बानी जी का जिओ से इनकम जीरो ही थी।

3- पैसो का निवेश

(Money Investment)

बिना Money Investment के कोई भी अच्छा सिस्टम तैयार नहीं किया जा सकता है। वो बात अलग है कि Money Investment कोई बहुत ज्यादा करता है तो कोई कम। लेकिन सिस्टम तैयार करने में Money Investment भी बहुत जरुरी है।

सरकार से लाइसेंस लेने में, टावर के लिए जगह लेने में, 4G जैसी नयी टेक्नोलॉजी लाने में मुकेश जी ने बहुत सा Money Investment किया होगा।

अब यहाँ भी यही महत्वपूर्ण है कि Money Investment करते समय मुकेश जी की इस कंपनी से इनकम जीरो ही थी।

आपने गौर किया होगा कि मुकेश जी जब जिओ कंपनी का सिस्टम तैयार कर रहे थे तब Time, Effort और Money तीनो का Investment किया जा रहा था।

यह तीनो इन्वेस्टमेंट एक Long Term Proper Planning के साथ किये जा रहे थे और जिसके पीछे Result Oriented Work हो रहा था लेकिन उस समय मुकेश अम्बानी जी की जिओ से इनकम जीरो थी।

यही एक अमीर माइंडसेट व्यक्ति का सीक्रेट और क्वालिटी (Quality of Rich Person) होती है। अपनी इस Quality के जरिये वह पैसों की एक ऐसी बड़ी Pipe Line तैयार कर लेता है जो सीधे उसके तिजोरी में जाती है।

जबकि इसके विपरीत एक गरीब माइंडसेट व्यक्ति बिना इनकम मिले न तो इतना समय निवेश करता है, न ही इतने प्रयास करता है और पैसा तो वह लगाना ही नहीं चाहता।

उसे तो आज काम करके आज ही पैसा चाहिए या महीने भर काम करके महीने के तुरंत बाद उसे पैसा चाहिए ही चाहिए। उसका माइंडसेट इसी तरह काम करता है और काम छोटा हो या बड़ा, वह इसी तरह काम करता है।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण कमल है जो तुरंत पैसा चाहता था और तुरंत पैसे के लिए उसे जॉब करनी पड़ी।

जबकि रोहित ने एक सिस्टम तैयार किया। सिस्टम तैयार करते समय उसकी इनकम जीरो थी लेकिन उसने 5 सालों में पैसे की एक पाइप लाइन तैयार कर ली जो जीवन भर उसको बहुत सा पैसा, सफलता और शौहरत देगी।

तो आप क्या बनना चाहेंगे? रोहित या कमल? और हाँ! सिस्टम बहुत बड़ा होने के बाद आप मुकेश अम्बानी की तरह भी बड़े सिस्टम के लिए काम कर सकते हैं।

————-*******————

दोस्तों! यह लेख Best Quality of Rich Person to success in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Best Quality of Successful Rich Person” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

13 thoughts on “अमीर लोगों का सबसे अच्छा गुण | Best Quality of Rich Person”

  1. क्या बात है सर ,आपकी पोस्ट पढ़कर बहोत अच्छा लग्गा ,ऐसे ही लिखते रहे।

    Reply
    • Dear Dharampal ji, Ham jald hi apna ek youtube channel create karne wale hain. To aap apne kisi original content par hi video banaye…..Dhanyavad!

      Reply
    • Dear Dharampal ji, Ham jald hi apna ek youtube channel create karne wale hain to aap apna koi original content publish kijiye……..

      Reply
  2. बहुत ही शानदार और मोटिवेशनल लेख लिखने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

    Reply
  3. bahut hi badhiya jankari aapne hum sabhi ke sath share kiya hai. aise hi useful informations ke bare me likhte rahiye. thanks share krne ke liye

    Reply

Leave a Comment