मनी प्लानिंग के 3 टिप्स Personal Financial Planning Tips

Personal Financial Planning हमारे जीवन का एक ऐसा विषय है जिसे आज के समय में सभी को समझना चाहिए। पैसे (Money) के मामले में हमारा भविष्य कैसा होगा?, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आज हम अपना Personal Financial Planning किस तरह से कर रहे हैं।

जिसने पैसों को मैनेज (Money Management) करना सीख लिया, इस बात की बहुत अधिक गारंटी है कि वह अपनी लाइफ में सफल और खुश रहेगा।

personal financial tips hindi
Personal Financial Tips

मैं बहुत समय से सोच रहा था कि Success और Motivation के अलावा आपको कुछ Personal Financial Planning Tips दिए जाएँ।

Personal Financial Planning Tips In Hindi

आज मैं आपको तीन ऐसे Financial Planning Tips दूंगा जो Personal Finance Basics भी हैं अर्थात यदि आप Personal Financial Planning करना शुरू करने जा रहे हैं तो यह टिप्स आपके लिए मजबूत नींव का कार्य करेंगी।

कृपया इन “Personal Finance Tips” को ध्यान से पढ़िए जो आपकी “Personal Financial Planning” को Perfect Start देंगी और आप एक अच्छी “Financial Planning In Hindi” कर पाएंगे–

1- Pay Yourself First (सबसे पहले खुद को भुगतान करें)

Pay Yourself First एक ऐसा Rule है जो आपकी Financial Planning को रफ्तार दे पाता है। Pay Yourself First Rule के अनुसार आपकी जो भी Earning है, उसमें से सबसे पहले आप अपने लिए Saving कर लो और जो बचे उसे खर्च करो।

आप जो भी पैसा कमाते हैं, उसको दो भागों में बांट देते हैं। एक भाग को आप खर्च कर देते हैं और दूसरे भाग को आप Save कर लेते हैं। Pay Yourself First Concept आपको बताता है कि आप जो भी कमाते हैं उसमे से एक निश्चित धनराशि जो आपने पहले से तय की हो, उसको सबसे पहले Saving में डाल दें और जो बचे फिर उसे खर्च करें।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी Earning 20,000 रुपया महीना है और आप चाहते हैं कि मैं उसमे से 20% Money Saving किया करूँ तो Pay Yourself First का Rule आपको बताता है कि आप अपनी Earning का 20% अर्थात 4000 रुपया सबसे पहले अपनी Saving में डाल दें जिसे आप बाद में Invest भी कर सकते हैं। और जो पैसा बचा (16000 रुपया) उसे अपने खर्चे में लें।

जबकि लोग गलती क्या करते हैं, वह पहले महीने भर खर्च करते हैं और जो बचता है उसे save करते हैं, यह तरीका गलत है। Pay Yourself First Concept आपको “पहले बचाओ, फिर खर्च करो” की बात बताता है न कि “पहले खर्च करो, फिर बचाओ।” इस तरह आप बहुत आसानी से हर महीने एक निश्चित Money Saving कर पाएंगे।

Pay Yourself First का Concept सबसे पहले बैबिलोन का सबसे अमीर आदमी (The Richest Man in Babylon) नाम की Book में देखा गया था जिसे बाद में Robert Kiyosaki ने अपनी पुस्तक Rich Dad Poor Dad में Explain किया है।

दोस्तों, Pay Yourself First के नियम ने मेरे जीवन में बहुत सकारात्मक बदलाब किये हैं। बेहतर Financial Planning के लिए आप भी इसे जरूर अपनाएं।

2- अलग अलग जगह निवेश करें (Diversification in your Investment)

Personal Finance में यह तरीका आपकी बहुत हेल्प करेगा। सबसे पहले तो आप Pay Yourself First के नियम के हिसाब से Money Saving करते हैं।

लेकिन एक बेहतर Financial Planning के लिए आप अपनी Saving Money को ऐसे ही नहीं रहने देते। इस Saving Money को आप सही जगह Invest करते हैं।

यहाँ पर प्रश्न आता है कि क्या आप अपनी सभी Savings को किसी एक जगह Investment कर रहे हैं या कई अलग अलग जगह इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं? Personal Financial Planning Tips आपको सलाह देती है कि आप एक ही जगह अपना सारा पैसा इन्वेस्ट न करें ऐसा करने से Risk बहुत बढ़ जाता है। यदि Loss हुआ तो आप संभल नहीं पाएंगे और आपके सभी सपने बिखर जायेंगे।

इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अलग अलग जगहों पर अपना पैसा निवेश (Money Investment) करें। ऐसा करने से Investment का Diversification हो जाता है और आपका Risk बहुत कम हो जाता है। यदि एक जगह आपको Loss हुआ तो बाकी जगह आपका पैसा safe बना रहता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप 4000 रुपया हर महीने बचाते हैं और सभी पैसों किसी एक Mutual Fund में Invest कर देते हैं तो ऐसा करना आपके Risk को बहुत बढ़ा देता है। आपको यहाँ अपनी Investment का Diversification करना होगा।

यदि आप अपना 1000 रुपया किसी एक अच्छे Mutual Fund में इन्वेस्ट कर देते हैं और 1000 रुपया किसी दूसरे अच्छे Mutual Fund में इन्वेस्ट कर देते हैं और बाकि बचे 2000 रुपयों में से 1000 की RD ओपन कर देते हैं और 1000 रुपया आप कहीं और इन्वेस्ट कर देते हैं तो इस प्रकार आप अलग अलग जगह में निवेश करके अपने Risk को बहुत कम कर देते हैं।

Share Market के जादूगर Warren Buffett भी इसी तरीके को अपनाते हैं। यह तरीका आप भी जरूर अपनाएं। 

3- एक से ज्यादा Source Of Income जरूर रखें

Personal Financial Planning की एक बहुत महत्वपूर्ण Tips आपको सिखाती है कि यदि आप अपनी Earning का केवल एक सोर्स रखेंगे तो कभी आप एक Successful Financial Planning नहीं कर पाएंगे।

ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आप केवल एक जगह से Money Earning कर रहे हैं। अतः आप ज्यादा Money Earning नहीं पाएंगे तो ज्यादा Money Savings भी नहीं कर पाएंगे। और जब ज्यादा Money Saving नहीं कर पाएंगे तो ज्यादा Money Investment भी नहीं कर पाएंगे।

अतः आपको Multiple Source Of Income का रास्ता अपनाना चाहिए अर्थात केवल एक जगह से पैसा न कमाकर कई जगह से पैसा कमाने के रास्ते बनाने चाहिए। इसके लिए आप ऐसा करें कि एक Earning तो आप अपनी Active Income से करें और बाकि Source of Income के लिए आप Passive Income का रास्ता अपना सकते हैं।

Active और Passive Income क्या होती है? इसके लिए आप हमारा यह Article पढ़ सकते हैं– “क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं?”

उदाहरण के लिए, यदि आप कहीं जॉब करते हैं तो यह आपकी Income का एक सोर्स है। अब जॉब के साथ ही साथ Blogging कर सकते हैं या आप एक You Tuber बन सकते हैं। यदि आप चाहें तो एक Small Business भी कर सकते हैं। यह सभी आपके अन्य Source Of Income होंगे।

इन Multiple Source of Income से आप बहुत अच्छी Money Earning कर सकते हैं। आजकल बहुत से लोग इस तरीके को अपनाकर अमीर बन रहे हैं। आप भी Financial Planning के इस तरीके को अपना सकते हैं और एक बेहतर भविष्य की ओर बढ़ सकते हैं।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Personal Financial planning Tips In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Article on “Personal Finance and Financial Planning Tips” आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

6 thoughts on “मनी प्लानिंग के 3 टिप्स Personal Financial Planning Tips”

  1. What a great content written by you… I really like your way of writing…
    actually mai bhi chahta hu ki aapki tarah likh paau … this article help lot of peoples.
    I also have a blog site and this article is lesson to me

    Reply
  2. Bahut achhi post likhi hai sir yadi hame apni life financial freedom chahiye to hame ye tips jarur follow karna chahiye. Taki hame apni life me successful ban sake. ye ek bahut helpful article hai.
    Thanks for sharing

    Reply
  3. मुझे आपके ये टिप्स बेहद अच्छे लगे खासकर एक से ज्यादा इनकम सोर्स वाला. आजकल हम किसी के यहाँ काम कर रहे है उसका कोई भरोसा नहीं कब कहा जवाब दे दे. एक से ज्यादा कमाई के साधन आपको कभी तकलीफ नहीं होने देंगे.

    Reply

Leave a Comment