अपने सपनों को टूटने मत देना Motivational Speech On Dreams

क्या आपके जीवन में बहुत सी परेशानियां आने लगी हैं जिनकी वजह से आपको लगता है कि आपके सपने (Dreams) टूटने लगे हैं? क्या आपको कुछ ऐसी जिम्मेदारियों (Responsibilities) ने घेर लिया है जिसकी वजह से आपके सपने धुंधले होने लगे हैं?

या फिर कुछ भी ऐसा आपके जीवन में घटित होने लगा है जिसकी वजह से आपको लगता है कि आपके सपने अब कभी पूरे नहीं हो पाएंगे?

do not break your dreams
Do Not Break Your Dreams

दोस्तों, यदि ऐसा कुछ भी आपके साथ हो रहा है तो यह Motivational Speech आपके लिए ही है। कृपया इस शुरू से अंत तक पढ़ते जाइये। अंत में आपको समझ आ जायेगा कि अपने सपनों को जिन्दा रखने और उन्हें पूरा करने के लिए आपको करना क्या है।

सबसे पहली बात यह समझ लीजिये कि यदि आपको अपने सपनों (Dreams) को पूरा करना है तो इसके लिए सबसे पहले जरुरी है कि आपको अपने सपनों को जिन्दा रखना होगा।

क्योंकि जब तक आपके सपने जिन्दा हैं तब तक उन्हें पूरा करने की पूरी संभावना मौजूद है और यदि आपके सपने मर गए तो आपको कोई भी सफल (Successful) नहीं बना सकता।

आपके सपने दीपक की जलती हुई लौ के समान होते हैं। जिस तरह से दीपक की लौ को जलते रहने के लिए ईधन (तेल) की और सही वातावरण की जरुरत होती है उसी तरह आपके सपनों को जिन्दा रहने के लिए ईधन (Fuel) की और सही वातावरण (Environment) की जरुरत होती है।

आइये अब मैं आपको बताता हूँ कि अपने सपनों को आप किस तरह का ईधन दे सकते है? और किस तरह आप अपने सपनों के हिसाब से अपना वातावरण बना सकते हैं?

देखा गया है कि लोग बहुत बड़े बड़े सपने (Big Dreams) देखते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए प्रयास भी करते हैं लेकिन किसी वजह से यदि सफलता हासिल नहीं हो पाती है तो वह बहुत निराश हो जाते हैं और अपना सपना उन्हें टूटा हुआ नजर आने लगता है।

तब वह अपने उस सपने को फिर कभी नहीं देखते और निराशा (Desperation) की ओर चले जाते हैं।

सुनों! आपको ऐसा नहीं करना है! क्योंकि आपको असफल लोगों (Failure People) के भीड़ का हिस्सा नहीं बनना है।

अब आप यह सच्चाई जान लो कि असफलता का होना, सफलता की ओर जाने वाले रास्ते का ख़त्म होना नहीं होता बल्कि असफलता तो सफलता तक पहुंचने का एक हिस्सा है। जब यह हिस्सा आपके जीवन में आये तो हताश (Despondent) होने की जगह आपको उस असफलता से सीख (Learn from failure) लेकर आगे बढ़ना चाहिए।

जितने भी महान और सफल लोग होते हैं, वह सभी यही करते हैं। आप उस Failure से कुछ सबक सीखिए और आगे बढ़ जाइये। इस तरह आपका सपना भी जिन्दा रहेगा और आप उसे पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ जायेंगे।

अब आपको दूसरी बात बताता हूँ। आजकल के कम्पटीशन के समय में अधिकतर होता यह है कि लोगों को अपने सपने को पूरा करने में बहुत Hard Work करना होता है और सफलता प्राप्त करने में थोड़ा समय भी लग सकता है।

ऐसे में लोग अपना आत्मविश्वास (Self Confidence) खो देते हैं, वह Demotivate महसूस करने लगते हैं और उन्हें अपना सपना टूटता हुआ नजर आने लगता है।

यदि ऐसा आपके साथ होता है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसके लिए मैं हूँ न!

मैं आपके आत्मविश्वास को खोने ही नहीं दूंगा। आपको DeMotivate कभी नहीं होने दूंगा।

यदि आपका Self Confidence कम हो रहा है तो उसे तुरंत बढ़ा दिया जायेगा। यदि आप Demotivate हो रहे हैं तो आपको Motivation का डोज़ दे दिया जायेगा।

आप Self Confidence को फुल रखने के लिए और Demotivate न होने के लिए AapkiSafalta.Com को पढ़ते रहने कि आदत डालनी चाहिए।

इसके अलावा आप Internet पर मौजूद कुछ भी अच्छा पढ़ या देख सकते हैं और साथ ही आप कुछ Motivational Books को अपना दोस्त बना सकते हैं।

Motivation को एक ईधन के रूप में मानिये। समय समय पर और लगातार आपको इस ईधन की जरुरत है।

इससे आपका Self Confidence कभी कम नहीं होगा, आप कभी डिमोटिवेट नहीं होंगे और आपके सपनों का दीया (Dream lamp) हमेशा जलता रहेगा।

अब आपको तीसरे तरह के लोगों के बारे में बताता हूँ। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके सपनें तो होते हैं लेकिन उन्हें उन तक पहुंचने का कोई रास्ता नहीं मिल रहा होता है या उनके पास सफलता तक पहुंचने के उचित साधन नहीं होते हैं।

ऐसे में उनके सपने दम तोड़ने लगते हैं। यदि आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो टेंशन की कोई बात नहीं है। दुनिया में हजारों ऐसे उदाहरण हैं जिन्होंने बहुत कम साधनों का प्रयोग करके बहुत ऊँची छलांग लगाई है और आज शिखर पर बैठे हुए हैं।

आपको भी ऐसा ही कुछ करना होगा और अपने सपनों को जिन्दा रखते हुए अपना रास्ता खुद बनाते हुए आगे बढ़ना होगा और मुझे मालूम है कि आप ऐसा कर सकते हैं।

तो देर किस बात की है आज और अभी से ही अपने भविष्य का निर्माण खुद कीजिये। यदि कोई समस्या आये तो आप मुझे कांटेक्ट कर सकते हैं।

अब मैं आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनकी वजह से आपके Dreams पूरे नहीं हो पाते। आपको ऐसी चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए।

इसमें सबसे पहले तो आपको Social Media जैसे Face Book, Whats App आदि से कुछ दूरी बनानी होगी। साथ ही आपको Mobile पर फालतू की चीजों पर अपना समय और ऊर्जा (Time and Energy) को खराब नहीं करना होगा।

यदि आप इनका यूज़ भी करना चाहते हैं तो इनसे वह लीजिये जो आपके फायदे की चीज है जैसे कि आप यह प्रेरणादायक स्पीच पढ़ रहे हैं या कोई भी ऐसी चीज जो आपको आपके सफलता के रास्ते पर आगे ले जा रही हो, आप इनसे ले सकते हैं।

अब बात आती है TV की तो मैं सोचता हूँ कि टीवी से आपको कुछ भी अच्छा नहीं मिलता है, इसे देखना तो आप छोड़ दीजिये वरना आपके सपने आपका साथ छोड़ देंगे।

साथ ही अब मैं आपको बहुत जरुरी बात बताने जा रहा हूँ। आपके सपनों को पूरा होने में यदि आपके कुछ दोस्त, रिश्तेदार या फैमिली के लोग जाने या अनजाने में रुकावट पैदा कर रहे हैं तो या तो उन्हें छोड़ दो या फिर उनसे कांटेक्ट बहुत कम कर दो, इसी में आपकी भलाई है।

दोस्तों, जब आप सफल हो जाओगे तो यही लोग सकारात्मक रूप से आपके साथ आ जायेंगे। इसके अतिरिक्त आप कुछ नए दोस्त और जान पहचान के लोग बनायें जो आपको आपके ड्रीम्स को पूरा आपकी हेल्प कर सकें।

यह सभी चीजें आपके आसपास के वातावरण को अच्छा और सकारात्मक बना देंगी और आपके सपनों को मजबूती प्रदान करेंगी। मुझे लगता है कि आप मेरी इस बात को Positively लेंगे और मेरी बात मानेंगे।

तो देर किस बात की है दोस्तों, शुरू हो जाओ नए सफर के लिए। ध्यान रखो, कुछ भी हो जाये सपनों का दीया जलते रहना चाहिए और तब तक जलता रहना चाहिए जब तक सपने पूरे न हो जाएँ। प्रयास करो, “आपकी सफलता” हमेशा आपके साथ हैं।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Motivational Speech On Dreams In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on “Don’t Break Your Dreams” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

4 thoughts on “अपने सपनों को टूटने मत देना Motivational Speech On Dreams”

  1. Aapka artical bahut Achcha hai Main Apni Jindagi Mein safalta chahta hun per Hamen Dar ho sakta hai ab kya hoga main AAP PAR Vishwas Bahana chahta hun uske liye Hamesha hi margdarshan dene ki kripa kijiye

    Reply

Leave a Comment