पैसों का खेल | Earn Money by Investing for Passive Income

पैसा (Money) जीवन को सही तरह से चलाने के लिए बहुत जरुरी है। यह एक ऐसी चीज है जो दुनिया के सभी लोगों के पास है, किसी के पास कम है तो किसी के पास अधिक है। ऐसा क्यों है?

इसका सीधा सा उत्तर है कि जो लोग पैसे केवल जरुरत के लिए कमाते हैं, वह कम पैसों के मालिक (Poor People) बन पाते हैं और जो लोग पैसों को जरुरत के अलावा उससे खेलने के लिए भी कमाते हैं, वह बहुत अधिक पैसों के मालिक (Rich People) बन जाते हैं।

investing passive income hindi
Investing for Passive Income

अब आप सोचेंगे कि “पैसे से खेलना” क्या होता है? (What is Game of Money)

तो आपको बता दूँ कि पैसा केवल बुनियादी जरूरतों (Basic Needs) को पूरा करने के लिए ही नहीं कमाया जाता बल्कि आपकी हर जरुरत पूरी हो सके इसलिए भी कमाया जाता है।

हर जरुरत को पूरा करने के लिए आपको बहुत सा पैसा कमाना (Money Earning) होगा और बहुत सा पैसा कमाने के लिए आप केवल अपनी Active Income पर निर्भर नहीं रह सकते।

बहुत सा पैसा कमाने के लिए आपको Passive Income के रास्ते को अपनाना पड़ेगा और जब आप passive Income को कमाने के रास्ते पर चलते हैं, यहीं से पैसे के खेल (Game of Money) की शुरुआत होती है। (Active और Passive Income क्या होती है? इसके लिए आप हमारा यह Article पढ़ सकते हैं–क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं? | Be Millionaire (Part-2)

अब आप यहाँ एक बात और समझ लीजिये कि जो लोग एक साधारण जीवन (Simple Life) जीना चाहते हैं, वह Money Earning करते हैं,

जो लोग एक अच्छा जीवन (Good Life) जीना चाहते हैं, वह Money Earning के साथ ही साथ Money Saving भी करते हैं,

और जो लोग एक बहुत अच्छा या कहें तो Smart Life जीना चाहते हैं, वह  Money Earning और Money Saving के साथ ही साथ एक काम और करते हैं, वह है– Money Investment .

अब यहाँ तक आपको यह समझ आ गया होगा कि अमीर बनने के लिए या बहुत अधिक पैसा कमाने के लिए आपको Passive Income की जरुरत होगी और साथ ही Money Investing करने की जरुरत होगी। यहीं से पैसों के खेल (Game of Money) की शुरुआत होती है।

पैसे के इस खेल में आपको अपने पैसे का निवेश (Money Investing) वहां करना चाहिए जहाँ से आपको Return में Passive Income आ सके।

Earn Money By Investing For Passive Income And Be Rich

मैं चाहता हूँ कि आप इस खेल को इसके नियमों को ध्यान में रखते हुए जरूर खेलें। इसके लिए आपको कुछ Steps अपनाने होंगे। आइये जानते हैं कि वह Steps क्या हैं?–

1- सबसे पहले आपको किसी भी एक रास्ते से Money Earning करनी होगी। आप इसके लिए कोई Service कर सकते हैं या Business कर सकते हैं या कोई भी ऐसा एक रास्ता जिससे आपकी Earning हो रही हो।

2- आप जितनी भी Money Earning कर रहे हैं, उसमे से आपको कुछ Money Saving भी करनी होगी। पैसों को बचाना एक कला है, इसके लिए आपको Money Saving Tips को बहुत अच्छी तरह जान लेना चाहिए।

3- यह Step बहुत Important है, इसमें आपको यह करना है कि आपने जो पैसा बचाया है, उसको ऐसी जगह Investment कर देना चाहिए जहाँ से आप Passive Income को कमा पाएं।

4- अब इस Step में आप पाएंगे कि आपके पास पैसा कमाने के दो रास्ते (Second way to Earn Money) बन चुके हैं। पहला रास्ता वह है जिससे आप पहले से ही Money Earning कर रहे थे और दूसरा रास्ता आपकी Passive Income है जिसे आपने Investment करके शुरू किया है। अर्थात अब आपके पास दो रास्तों से पैसे आ रहे हैं यानि पहले से ज्यादा Income होने लगी है।

5- अब इस Step में आपको पैसा कमाने का तीसरा रास्ता खोजना होगा। इसके लिए आप पहले से दो रास्तों से आ रही Income में से Saving करनी चाहिए जो पहले से ज्यादा होगी। अब आप पैसों को आने का तीसरा रास्ता बनाने के लिए पहले से जल्दी पैसा जमा (Money Saving) कर लेंगे।

6- इस Step में आपको एक बार फिर अपनी Saving को ऐसी जगह Invest करना चाहिए जहाँ से Passive Income को Earn किया जा सके। अब जैसे ही आपकी यह Passive Income शुरू होगी, आप पाएंगे आपके पास पैसे आने का एक तीसरा रास्ता बन गया है।

7- Money Earning का तीसरा रास्ता खुलने के बाद आप पहले से ज्यादा Money Earn कर पाएंगे और साथ ही साथ पहले से ज्यादा Money Save कर पाएंगे। आप आपको चौथे रास्ते की खोज करनी चाहिए।

 8- Money Earning का चौथा रास्ता बन जाने के बाद आप पांचवें और फिर बाद में उससे भी आगे लगातार बढ़ते रहना होगा। यहाँ सबसे अच्छी बात यह है कि Money Earning के जितने ज्यादा रास्ते आप बनाते जायेंगे, अगला रास्ता उतना ही आसानी से और जल्दी बनता जायेगा।

9- यहाँ Money Earning के जितने ज्यादा रास्ते आप बनाते जायेंगे, उतने ही ज्यादा आप अमीर व्यक्ति (Rich Man) बनते जायेंगे और जितने अमीर आप बनते जायेंगे, उतनी ही बेहतर जीवन आप जी सकते हैं। यहाँ दूसरी सबसे अच्छी बात यह है कि आप जो भी Money Earning Ways तैयार कर रहें हैं, वह सभी आपको Passive Income देंगे जिसकी वजह से आप काफी Free महसूस करेंगे और जीवन का आनंद लेने के लिए आपके पास समय होगा।

10- अमीर बनने या एक बेहतर जीवन जीने के लिए आपके द्वारा उठाये गए सभी steps को आप एक Game की तरह लेना चाहिए। यकीन मानिये आपको इस खेल में बहुत आनंद आएगा। आप जितना ज्यादा इस खेल को खेलते जायेंगे उतना ही ज्यादा अच्छा और अमीर महसूस करते जायेंगे। ध्यान रखिये यह (Investing for Passive Income) एक ऐसा खेल है जिसका खिलाड़ी कभी थकता नहीं बल्कि उसकी ऊर्जा बढ़ती ही जाती है। तो Comment में बताइये कि आप इस खेल की शुरुआत कब से कर रहे हैं?

————-*******————

दोस्तों! यह Earn Money by Investing for Passive Income In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Game of Money for be Rich आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

13 thoughts on “पैसों का खेल | Earn Money by Investing for Passive Income”

  1. Paiso ka yeh khel hi nirala hea, Ise pane ke liye kafi jugat lagani padti hea, Money control pr aapka motivation aalekh bahut pasand aaya.

    Reply

Leave a Comment