Emergency Fund In Hindi | इमरजेंसी फंड क्‍या है?

Emergency Fund के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं जबकि यह किसी के भी जीवन की एक बहुत महत्वपूर्ण Financial Planning होती है।

Emergency Fund के बिना आप कभी भी Financial Problem में आ सकते हैं।

emergency fund in hindi
Emergency Fund

राहुल को ही देख लीजिये, उसकी एक बहुत अच्छी Job थी। घर का खर्चा बहुत अच्छी तरह चलता था। घर अपना था और उसमे Car, A.C आदि बहुत सी Luxury चीजें मौजूद थी। कुछ चीजें उसने Loan लेकर खरीदी थीं इसलिए उनकी EMI देनी होती थी जिन्हें वह बहुत आसानी से हर महीने भर रहा था।

लेकिन अचानक ही एक दिन Office से लौटते समय उसका Accident हो जाता है और जल्दी ही उसे एक Hospital में एडमिट करना पड़ता है। अचानक ही एक बड़ा मेडिकल खर्चा (Medical Expenditure) उस पर आ जाता है।

राहुल परेशान हो जाता है कि वह इस अचानक आने वाले खर्चे को कैसे देगा?

15 दिन हॉस्पिटल में रहने के बाद डॉक्टर उसे दो महीने का Rest बता देते हैं। Office न जाने के कारण उसकी Job भी चली जाती है। अब उसके पास Money Earning का कोई दूसरा तरीका नहीं बचता।

वह और ज्यादा परेशान हो जाता है कि अगले दो महीने वह घर से बाहर नहीं जा पायेगा और कोई जॉब नहीं कर पायेगा। अब वह अपनी EMI कैसे भरेगा और घर का खर्चा कैसे चला पायेगा?

कुल मिलाकर राहुल अचानक ही बहुत बड़ी Financial Problem से घिर जाता है।

दोस्तों, ऐसा  किसी के साथ भी हो सकता है। आपके साथ भी और मेरे साथ भी। तो क्या इससे बचने का कोई तरीका है?

जी हाँ! इस Financial Problem से बचने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है, वह है– Emergency Fund.

आइये मैं आपको इसके बारे में बताता हूँ।

इमरजेंसी फंड क्या होता है?

(What is Emergency Fund)

Emergency Fund एक ऐसा फंड या अकाउंट होता है जिसमें आप कुछ पैसे जमा करते हैं और इन पैसों को तब खर्च करते हैं जब आपके ऊपर अचानक ही कोई बड़ा खर्चा आ जाता है जिसे आप टाल नहीं सकते। जैसे- जॉब का अचानक चला जाना, अचानक एक्सीडेंट हो जाना आदि। इसे हिंदी में (Hindi Meaning Of Emergency Fund) आपातकालीन निधि कहा जाता है।

Emergency Fund किसी भी व्यक्ति के Personal Financial Planning का बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट होता है। इसके बिना कोई भी व्यक्ति Financial Problem में आ सकता है और बने हुए कार्य बिगड़ सकते हैं। इसके लिए आपको अपना एक अलग से अकाउंट खोल लेना चाहिए जो किसी भी Bank या Post Office में open हो सकता है।

इमरजेंसी फंड क्यों बनाना चाहिए?

(Why should an Emergency Fund be created)

अचानक आने वाली Financial Problems से बचने के लिए हमें इमरजेंसी फंड जरूर बनाना चाहिए। जैसे–

1- यदि आपकी जॉब अचानक ही किसी कारण से चली जाये।

2- यदि आपका अचानक ही एक्सीडेंट हो जाये।

3- यदि अचानक ही आपको अपने घर को रिपेयर करना पड़ जाये।

4- यदि अचानक ही कोई बहुत काम की महंगी चीज खो जाये या चोरी हो जाये या ख़राब हो जाये।

5- यदि अचानक ही आपकी या परिवार के सदस्य की तबियत खराब हो जाये और बड़े खर्चे के साथ Medical Emergency आ जाये।

दोस्तों, यह कुछ उदाहरण दिए गए हैं। इस तरह की अचानक आने वाली बहुत सी समस्याएं होती हैं जो किसी के भी पास आ सकती है। क्योकि सभी जानते हैं कि मुसीबत कभी कह कर नहीं आती, इसलिए आपको इससे निपटने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। और तैयारी तभी पूरी कही जाएगी जब पैसा आपके पास में हो।

इमरजेंसी फंड बनाने के फायदे

(Benefits of creating Emergency Fund)

Personal Finance की बात करें तो इसमें इमरजेंसी फंड बनाने के बहुत ही ज्यादा फायदे होते हैं। आइये जानते हैं कि वह फायदे क्या क्या हो सकते हैं–

1- इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कोई भी Financial Problem आने पर उस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकेंगे।

2- Emergency Fund का दूसरा फायदा है कि आपने जो भी लक्ष्य (Goal) तय किया है या आप जो भी सफलता (Success) प्राप्त  करना चाहते हैं , उसे बिना किसी पैसे की समस्या के आसानी से प्राप्त कर लेंगे।

3- इमरजेंसी फंड बनाने से आप अचानक आने वाले खर्चों को लेकर कभी परेशान नहीं होंगे, इस प्रकार आप लाइफ में आने वाली बहुत सी Tension से बच जायेंगे।

4- अधिकतर यह देखने में आता है कि कोई भी व्यक्ति किसी से उधार तभी लेता है जब उसके पास अचानक कोई खर्चा आ जाता है। इस तरह के उधार (Borrowing) लेने से आप बचे रहेंगे।

इमरजेंसी फंड में कितने पैसे रखना चाहिए?

(How much money should be kept in the Emergency Fund)

आपको अपने Emergency Fund में कितने पैसे रखने चाहिए, इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि आपका महीने का खर्चा (Monthly Expenditure) कितना होता है।

मान लिया आपका महीने का खर्चा 20,000 रुपया है। अब आपको अपने इमरजेंसी फंड में कम से कम 4 से 6 महीने के खर्च के बराबर Money रखनी चाहिए।

यदि आप एक समझदार इंसान हैं तो 6 महीने का इमरजेंसी फंड जरूर बनाएंगे। इस प्रकार आपके फंड में कम से कम 20,000 * 6 = 1,20,000 रुपया होना ही चाहिए। इस प्रकार आप अपने महीने के खर्च को जानकार अपना फंड तैयार कर सकते हैं।

अब यदि आपके पास 6 महीने का फंड है तो किसी भी Emergency में आप 6 Months का खर्च बिना किसी Earning के उठा सकते हैं।

मैंने जो राहुल का उदाहरण दिया था, यदि राहुल के पास Emergency Fund होता तो उसे कोई परेशानी नहीं आती और जब वह ठीक हो जाता तो फिर जॉब करके Earning करने लगता।

इमरजेंसी फंड के लिए पैसे कैसे और कहाँ जमा करें?

(How & where to Invest money for Emergency Fund)

इमरजेंसी फंड के लिए पैसे आप किसी Bank या किसी Post Office में जमा कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि आपको इसके लिए क्या और कैसे करना चाहिए–

1- यहाँ सबसे जरुरी बात यह है कि आप अपने पैसे वहां जमा करें जहाँ से Emergency आने पर तुरंत आप पैसे निकाल सकें।

2- ध्यान रहे कि जहाँ आप पैसे जमा कर रहें हैं, वह Bank या Post Office आपके घर के पास में हो तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

3- यहाँ दूसरी बात यह ध्यान रखें कि आप अपने Normal Saving Account में Emergency Fund को कभी न रखें। इसके लिए आप एक अलग से अकाउंट ओपन करें।

4- Bank या Post Office में आप Saving या Short Term Fix Deposit account या Short Term Recurring Deposit Account में अपना पैसा रख सकते हैं।

5- Emergency Fund में आप 6 महीने के खर्च के बराबर पैसा जरुरी नहीं कि एक साथ जमा कर दें। इसके लिए सबसे अच्छा है कि आप एक RD या Saving Account में हर महीने कुछ पैसे Saving करके रखते जाएँ और तब तक जमा करें जब तक 6 महीने के खर्च के बराबर पैसा जमा न हो जाये।

6- यहाँ एक जरुरी बात यह भी है कि जब आपको कभी Emergency Fund में से पैसा निकालना पड़े तो उस पैसे को उपयोग करने के बाद में सही समय से फंड में दोबारा उतना पैसा जरूर जमा कर दें। और Emergency Fund से पैसा तभी निकालें जब इमरजेंसी आ जाये वरना भूल कर भी न निकालें।

आइये कल से ही इमरजेंसी फंड बनाना शुरू कर देते हैं क्योंकि अच्छे काम में देरी नहीं करनी चाहिए। “आपकी सफलता” आपके Financial Life के Happy होने की शुभकामनायें देती है।

————-*******————

दोस्तों! यह Emergency Fund In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Emergency Fund In Personal Financial Planning” आपको अच्छा लगा तो आप इन हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

5 thoughts on “Emergency Fund In Hindi | इमरजेंसी फंड क्‍या है?”

  1. Very Useful And Informative

    I Am Visiting Your Site For The First Time, Now I Just Read Several Post All Are Awesome
    Thanks Keep Healping People

    Reply

Leave a Comment