10 पार्ट टाइम जॉब | Best Part Time Jobs In Hindi

यदि आप कोई Full Time Job कर रहे हैं या आप कोई Business कर रहे हैं और चाहते हैं कि आप साथ में कोई Part Time Jobs भी करें तो यह Article आपके लिए ही लिखा गया है।

आजकल लोगों की जरूरतें बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में केवल एक Money Earning का साधन होने से हमारी सभी जरूरतें सही से पूरी नहीं हो पाती हैं। इसलिए आपको Earning के एक से ज्यादा साधन खोजने चाहिए।

part time jobs
Part Time Jobs

वैसे भी जब कोई एक Job या Business होता है तो कुछ Free Time लोगों को मिल जाता है। यदि सफल होना है तो हमें इस फ्री टाइम का सही उपयोग करना आना चाहिए। इस फ्री टाइम का सबसे अच्छा उपयोग कोई Part Time Job करके किया जा सकता है।

आजकल बहुत सी Online Jobs और Offline Jobs हैं जिन्हें करके आप अपने समय का सही उपयोग कर सकते हैं और साथ ही साथ अच्छी Money Earning भी कर सकते हैं।

दोस्तों, आज मैं आपको कुछ Part Time Jobs के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्हें आप अपनी Full Time Job छोड़े बिना भी कर सकते हैं और Money Earn करके अपने बहुत से सपनों को भी पूरा कर सकते हैं।

Best Part Time Jobs & Work In Hindi

कृपया आगे बताई गयीं Best Part Time Jobs को बहुत ध्यान से पढ़ें और जो भी आपके लिए सही हो, उसको चुनकर जॉब को शुरू कर दीजिये–

1- Part Time Blogging

यदि आप Part Time Job करना चाहते हैं तो Part Time Blogging एक अच्छा option है। Blogging में आप अपने विचारों को Website के माध्यम से पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं।

यदि आप किसी भी Topic के बारे में बहुत अच्छी Knowledge रखते हैं तो आप अपने इस ज्ञान को अपनी वेबसाइट पर एक Article के रूप में Online Publish कर सकते हैं।

Blogging में आप Google Adsense, Affiliate Marketing और कई अन्य तरीकों से Online Earning कर सकते हैं।

2- Real Estate Agent या Property Dealer

Part Time Job का एक बहुत अच्छा ऑप्शन Real Estate Agent बनना है। इस जॉब में आपको एक Broker के रूप में किसी की Real Estate Property को एक खरीददार खोजकर उसे बेचना है और Commission के रूप में अपनी Fees लेनी है।

इसके लिए आपको अपने शहर में Sell होने वाली Property के बारे में नॉलेज रखनी होगी और साथ ही साथ उसके लिए Buyer भी खोजने होंगे।

इस जॉब को आप अपने Daily Free Time में या Weekend में बहुत आसानी से कर सकते हैं।

3- You Tube से Online Earning

आजकल YouTube पार्ट टाइम जॉब का एक बहुत अच्छा ऑप्शन बनता जा रहा है। YouTube पर आप अपने Laptop या Mobile के द्वारा Videos अपलोड करके Money Earning कर सकते हैं।

आप जिस चीज में नॉलेज रखते हैं, उससे रिलेटेड Videos को YouTube पर Upload करके Advertisement के दवारा Online Earning कर सकते हैं। यूट्यूब पर Ads गूगल एडसेंस के द्वारा दिए जाते हैं।

बहुत से You Tuber इसके द्वारा लाखों की Online Money कमा रहे हैं।

4- Insurance Agent

आजकल Insurance Agent का भी बहुत Scope है। इसे आप एक Part Time Job के रूप में अपना सकते हैं। आजकल अधिकतर लोग अपना Life Insurance और Health Insurance कराते हैं।

ऐसे में आप एक Insurance Agent के रूप में work करके बहुत सा Money Earn कर सकते हैं। Insurance Agent बनने के लिए आपको एक Insurance License Exam को पास करना होगा। इसका Process बहुत आसान होता है।

इस Field में काम करना शुरू में कुछ कठिन होता है लेकिन बाद में आसान हो जाता है।

5- Amazon और Flipkart से Affiliate Marketing

Affiliate Marketing से आजकल बहुत से लोग Money Earning कर रहे हैं। Affiliate Marketing में आपको किसी Company के Products को बेचने के लिए खरीदने वाले को Refer करना होता है।

जब Buyer उस Company से वह Product खरीदता है तो आपको Commission मिलता है।

आजकल Internet पर बहुत सी Online Company हैं जो Affiliate Marketing की सुविधा देती हैं जैसे Amazon, Flipkart आदि। आप उनके Affiliate Program से जुड़कर अच्छा खासा Commission कमा सकते हैं।

6- Offline या Online Training देकर

यदि आप कोई ऐसा Talent जानते हैं जो आप दूसरों को सिखा सकते हैं अर्थात जिसकी Training देकर आप दूसरों को वह Talent सिखा सकते हैं तो एक Trainer के रूप में आप Money Earning कर सकते हैं।

यदि आपको Yoga, English Speaking, Judo karate, Music, Dancing आदि कोई भी Talent आता है तो आप एक Trainer बनकर Online या Offline Training लोगों को दे सकते हैं और उनसे Fees के रूप में बहुत सा पैसा कमा सकते हैं।

7- Freelancing Part Time Jobs

Freelancing work आजकल Online Part Time Jobs में से एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। Freelancer work आप अपने घर से ही Internet पर Online कर सकते हैं।

इसमें किसी Company, Organisation, Person आदि से Online Work लिया जाता है और दिए हुए समय में वह कार्य पूरा करके दिया जाता है। इस वर्क में आप कई काम एक साथ भी ले सकते हैं।

आपके कार्य के बदले वह कंपनी या व्यक्ति आपको Payment देते हैं। आजकल Freelancing में बहुत सी जॉब्स हैं। Freelancing में आप अपना Career भी बना सकते हैं।

8- Network Marketing

Network Marketing एक ऐसा Business system है जिसमे कोई Company अपने Business को बहुत से लोगों की सहायता से बहुत बड़ा कर लेती है। इसमें बहुत से लोग मिलकर एक ही काम को एक Network बनाकर आगे बढ़ाते हैं और अपने सपनो को पूरा करते हैं।

Network Marketing में आप किसी Company के Network Marketing System में Part Time Job कर सकते हैं और Money Earning कर सकते हैं। Network Marketing आज के समय में बहुत तेज़ी से बढ़ने वाला नेटवर्क सिस्टम है।

9- Photography

Photography में भी आज के समय में बहुत अच्छा Career बनाया जा सकता है। यहाँ Part Time Jobs की बहुत अच्छी Opportunity मौजूद है।

आजकल Offline और Online दोनों जगह Photography में बहुत अच्छी Opportunities हैं जहाँ से आप काफी Money Earn कर सकते हैं।

Internet पर बहुत सी Website मौजूद हैं जहाँ आप अपने Quality Photos को Sell कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त ऑफलाइन भी आप Photography करके और अपने फोटो बेचकर Money Earning कर सकते हैं।

10- Tuition or Teaching

यदि आप किसी School Subject को अच्छी तरह से जानते हैं या आप किसी Job Competition की तैयारी करा सकते हैं तो आप Teacher के रूप में Tuition पढ़ाकर Money Earning कर सकते हैं।

Tuition  या Teaching आप Internet पर Online भी दे सकते हैं और Offline भी Home Tuition के रूप में ले सकते हैं।

Online Teaching के लिए आप अपनी कोई website बना सकते हैं या YouTube पर videos अपलोड करके आप कर सकते हैं। इन दोनों तरीकों से आप Money Earn कर सकते हैं।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Part Time Jobs आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Article on “Extra Side Income By Part Time Work आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

7 thoughts on “10 पार्ट टाइम जॉब | Best Part Time Jobs In Hindi”

  1. बहुत अच्छी जानकारी आपके माध्यम से समय-समय पर मिलती रहती है। आप सही मायने हमारे लिये मोटिवेशन का कार्य करतेे है,मै आपसे बहुत कुछ सीखता हूूॅूँ।इतने बिजी शेडयूल(अध्यापक) के बावजूद आप रेगुलर पाठको तक अपनी पोस्ट पहुुंचातें रहतें है।
    मै भी आपकी तरह ही सफल ब्लॉगर बनाना चाहता हूँ। मेरी साईट पर आकर अपना बहुमूल्य सुझााव प्रदान करें।

    Reply

Leave a Comment