सफल होना है तो शुरुआत करो Inspiring Speech on Consistency

Best Motivational Speech on Consistency in Hindi

Speech on Consistency in Hindi : अगर सफलता के मैदान में कूदने से सफलता मिलती है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि कैसे कूदें तो मेरी सलाह है कि आप कूद जाएँ।

हो सकता है आपको फिसलकर चोट लग जाये लेकिन आप उन व्यक्तियों से बहुत ज्यादा बेहतर स्थिति में होंगे जो अभी भी कूदने का इंतज़ार कर रहे हैं।

speech on consistency
Motivational Speech on Consistency

सफलता के मैदान में पहुँचने के बाद यदि आप लगातार वहां खेलते रहे तो इतना निश्चित है कि आप खुद को संभाल भी लेंगे और सफलता के नए रास्ते (New ways of Success) भी खोज लेंगे।

यह भी निश्चित है कि एक दिन ऐसा भी आएगा कि सफलता आपकी होगी और जब आप मैदान से बाहर नजर दौड़ाएंगे तो वहां बहुत से लोगों को मैदान में कूदने का इंतजार करते पाएंगे।

इनमे से कुछ लोग वह भी होंगे जो आपके साथ सफलता के मैदान में कूदने आये थे लेकिन अब भी कूदने का इंतजार कर रहे हैं।

दोस्तों, इस मोटिवेशनल स्पीच (Motivational Speech on Consistency) में मैं आपको दो ऐसे सक्सेस मंत्र बताऊंगा जिनके बिना सफलता प्राप्त करना संभव ही नहीं है।

Success Mantra for getting Victory

आइये सबसे पहले इन दोनों सक्सेस मंत्र के बारे में जान लेते हैं-

1- सफलता का पहला मंत्र (Success Mantra) यह है कि सफलता के मैदान में जीत हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले मैदान में कूदना होगा। अर्थात सफल होने के लिए शुरुआत सबसे जरुरी है।

2- सफलता का दूसरा मंत्र यह है कि मैदान में जीत हासिल करने के लिए आपको वहां लगातार बिना रुके खेलते रहना (Play with Consistency) होगा। अर्थात सफल होने के लिए लगातार प्रयास भी सबसे जरुरी हैं।

यदि आप सफलता के इन दोनों मंत्रों का उपयोग सफलता पाने के लिए करते हैं तो आपको जीतने से कोई नहीं रोक सकता।

आइये इस प्रेरक स्पीच (Speech on Consistency) में इन दोनों बातों के बारे में थोड़ा और समझ लेते हैं ताकि बात और ज्यादा क्लियर हो सके।

सफलता को पाने के लिए प्लानिंग करना और उस प्लानिंग के प्रोसेस को शुरू करना अलग अलग बात है।

अधिकतर लोग इसलिए असफल नहीं होते क्योंकि उन्होंने सफल होने की अच्छी प्लानिंग नहीं की बल्कि इसलिए असफल होते हैं क्योंकि उन्होंने अपने खुद के बनाये प्लान के हिसाब से चलने की शुरुआत ही कभी नहीं की।

लोग सफलता के रास्ते पर चलने की शुरुआत ही नहीं करते। लोग शुरुआत क्यों नहीं कर पाते, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं।

लेकिन कारण जानने से भी ज्यादा जरुरी यह है कि सफलता के लिए शुरुआत कैसे करें? (How to start for success)

मुझे लगता है कि आप भी कारण से ज्यादा तरीके जानना ज्यादा पसंद करेंगे। अर्थात आप यह जानना जरूर पसंद करेंगे कि सफलता के मैदान में कैसे कूदा जाये?

आइये इसी को जानते हैं-

How to Start for Success

1- सभी जरुरी प्लानिंग करने के बाद अब शुरुआत करना जरुरी है लेकिन इस बारे में अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि शुरुआत कहाँ से और कब से की जाये।

2- मैदान में कूदने का अर्थात शुरुआत करने का कोई स्पेशल टाइम नहीं होता लेकिन फिर भी किसी भी अच्छे कार्य करने का सबसे अच्छा समय होता है- अभी (Now) 🙂

3- प्लानिंग बनाने के बाद कुछ सोचना नहीं है, बस तुरन्त शुरुआत कर देनी है। जब एक बार आप शुरुआत कर देते हैं तो आपकी बनायी प्लानिंग आपको आगे का रास्ता बता देती है कि कहाँ और कैसे जाना है।

4- “कल से करूँगा।” “एक तारीख से करूँगा।” “आज अच्छा दिन नहीं है.” या “अमुक काम पूरे हो जाये तब से करूँगा।” यह सब बहाने बनाने (making excuses) के अलावा कुछ भी नहीं हैं। इसलिए इस तरह के बहानों और मन की कमजोरियों को अपने माइंड से निकाल फेकिये और शुरुआत कीजिये।

5- यदि शुरुआत करनी है तो अभी कीजिये। सफलता की शुरुआत करने के लिए कोई शुभ महूर्त नहीं होता बल्कि जिस पल आप शुरुआत कर देते हैं वही शुभ महूर्त बन जाता है।

6- जब आप सफलता के मैदान में कूद जाते हैं तभी से रास्ते नजर आने शुरू होते हैं। तभी आप पहचान पाते हैं कि सही रास्ता कौन सा है और किस रास्ते पर जाने से बचना है। इसलिए अभी शुरुआत कीजिये।

आइये जब आपने अपने सफल होने की यात्रा शुरू कर ही दी है तो आगे की बात करते हैं। सफलता के मैदान में कूदने के बाद आपको सीखते हुए आगे बढ़ते जाना है।

कब तक बढ़ते जाना है? तब तक बढ़ते जाना है जब तक कि मंजिल यानि सफलता न मिल जाये।

रास्ते में आपको बहुत सी ऐसी चीजें मिलेंगी जो आपको लुभाएंगी और आपको भटकाने या रोकने की पूरी कोशिश करेंगी।

इस समय आपको दूसरा मंत्र काम आएगा। वह मंत्र है- Consistency अर्थात सफलता के रास्ते पर बिना भटके हुए लगातार चलना।

सफलता के मैदान में हारने वाले लोगों की हार की सबसे बड़ी वजह consistency का न होना ही होता है। यदि बिना रुके लगातार एक समान गति से बिना भटके हुए बढ़ते चले जाना ही consistency कहा जाता है।

आइये जान लेते हैं कि सफलता के लिए कन्सिस्टेन्सी कैसे बनाये रखी जाये (How to maintain consistency for success) ताकि सफलता नाम का मोती आपको मिल सके-

How to Maintain Consistency for Success

1- consistency बनाये रखने के लिए सबसे जरुरी है कि आपके पास सफलता तक पहुंचने का ब्लूप्रिंट हो। आपके पास एक सही और अच्छी प्लानिंग होनी बहुत जरुरी है।

2- कन्सिस्टेन्सी बनाये रखने के लिए आपको रास्ते में आने वाले भटकाव से दूर रहना है। आपको सभी तरह के डिस्ट्रैक्शन से दूर रहना होगा। अपने काम में बिजी रहकर आप भटकने से बच सकते हैं।

3- अर्जुन की तरह अपनी नजर लक्ष्य पर बनाए रखना ही consistency है। आपको अपने टारगेट के अलावा आसपास का कुछ नजर आना ही नहीं चाहिए।

4- consistency बनाये रखने के लिए आपको अपने शरीर और मन के बीच बैलेंस बनाकर रखना होगा। इसके लिए आपको Daily Exercise और Meditation करना चाहिए।

5- consistency बनाये रखने के लिए आपके अंदर अपने टारगेट को पाने का जुनून होना चाहिए।

6- कन्सिस्टेन्सी बनाये रखने के लिए आपके अंदर सेल्फ मोटिवेशन का जेनेरेट होना बहुत जरुरी है।

7- consistency बनाये रखने के लिए आप अपनी इच्छाशक्ति (willpower) का प्रयोग कर सकते हैं।

कुछ भी हो जाये आज और अभी से आपको सफलता पाने की शुरुआत कर ही देनी चाहिए।

शुरुआत चाहें साधारण तरीके से हो लेकिन जब आप लगातार प्रयास के बाद जब अपनी मंजिल प्राप्त कर लोगे तो धमाका जरूर होगा जिसकी आवाज चारो ओर बिखर जाएगी और उन सभी को सुनाई देगी जो आपको जानते हैं या नहीं जानते हैं।

साथ ही वो जो आपके सफल होने का इंतजार कर रहे थे या वो भी जो आपके असफल होने का इंतजार कर रहे थे।

तो देर किस बात की है अभी से शुरुआत कीजिये, लगातार चलिए, सफलता प्राप्त कीजिये और एक बढ़ा धमाका कर दीजिये।

यदि आप सक्सेस की शुरुआत करने और उसे पाने के लिए लगातार प्रयास करने के कुछ नियम जानना चाहते हैं तो आप इस बेस्ट सेलर बुक को जरूर पढ़िए-

SUCCESS LIMITLESS

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल Best Motivational Speech on Consistency in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह How to Start for Success से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस How to Maintain Consistency for Success लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

7 thoughts on “सफल होना है तो शुरुआत करो Inspiring Speech on Consistency”

  1. अमोल भाई आपने बिल्कुल सही कहा बड़ी से बड़ी सफलता की शुरुआत स्टार्ट से ही होती है ।

    धन्यवाद आप ऐसे ही अपने देश के युवाओं को motivate करते रहे ।

    Reply
  2. Sir aapki post sandar hoti hai main aapka har post read karta hu

    Sir meri ak problem hai kaise think karu
    main 12th science stream se hu or mujhe physics chemistry samjh nahi aata. Mujhe computer science me interest hai main programming sikhna chahta hu or youtuber banna chahta hu par mujhe samjh nahi ya raha ki abhi main kya karu

    Reply
  3. Bahut bdhiya jankari… Apki blog ka title apki posts se bakhubi match krta h.. and ap kaun si theme use krte ho and font

    Reply

Leave a Comment