अमीर बनने के लिए सबसे जरूरी क्या है? Get Rich With Planning

अमीर बनने के लिए सबसे जरुरी क्या है?

Most Important Factors to Get Rich

क्या आप जानते हैं कि अमीर बनने के लिए सबसे जरुरी क्या है? (What is the most important thing to get rich)

अमीर बनने के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए? (What is the first thing one should do to become rich) आइये इसका उत्तर जानने का प्रयास करते हैं।

get rich by planning hindi
Get Rich by Goal & Planning

किसी शहर में दो लोग एक रेस्टोरेंट में बैठे हुए आपस में बात कर रहे थे।

कैलाश बोला, “सोहन भाई एक बात बताओ! हम दोनों ने अच्छी पढाई की है, हम लोग एक अच्छी जॉब भी करते हैं, हमें जीवन साथी भी अच्छी मिलीं हैं। सब कुछ अच्छा सा प्रतीत होता है लेकिन क्या आप सचमुच खुश हैं? या कुछ कमी रह गयी है?”

सोहन बोला, “कैलाश! तुमने तो वही कह दिया जो मेरे मन में चल रहा था। सब कुछ अच्छा है लेकिन फिर भी हम अमीर नहीं है। हमारे बैंक अकाउंट हमेशा खाली रहते हैं जबकि हमें सैलरी अच्छी मिलती है।”

कैलाश बोला, “बस यही बात मुझे परेशान करती है। महीने के अंत तक आते आते हम खुद को एक गरीब व्यक्ति की तरह महसूस करते हैं जबकि हमारे पहचान में ऐसे भी लोग हैं जिनकी सैलरी हमसे कम है लेकिन वह अमीरी का जीवन जी रहे हैं।”

सोहन बोला, “क्यों न हम अपने किसी पहचान वाले के पास जाएँ जो अमीर हो और उससे पूछें कि आप कैसे अमीर बनें हो?”

कैलाश ने भी हाँ में हाँ मिलायी और दूसरे ही दिन वह शहर के एक अमीर व्यक्ति के पास पहुंच गए जो कैलाश के पिता के दोस्त का बेटा था। उसका नाम लोकेश था।

संडे का दिन था। लोकेश ने अपने फार्म हाउस में उन दोनों का स्वागत किया और अपने स्विमिंग पूल के पास वाले रूम में दोनों को बैठा दिया।

सोहन बोला, “वाह! क्या ठंडी हवा आ रही है। ऐसा फार्म हाउस हम तो शायद ही कभी खरीद पाएंगे।”

लोकेश के मुस्कुराकर कहा, “सोहन! ऐसा कुछ नहीं है, इस तरह का फार्म हाउस आप भी खरीद सकते हैं, बस आपको इसके लिए योजना बनानी होगी।……..अच्छा यह बताओ आप लोगों का यहाँ कैसे आना हुआ?”

कैलाश ने लोकेश को पूरी बात बतायी और कहा हम तुमसे इसी बारे में सलाह लेने आये हैं। क्या तुम हमारी सहायता करोगे?”

लोकेश ने कहा, “मैं तुम दोनों की सहायता जरूर करूँगा। तुम दोनों यही पूछना चाहते हो कि बाकि सब अच्छा होते हुए भी तुम दोनों अमीर क्यों नहीं हो जबकि आपके जैसा होते हुए भी मैं कैसे अमीर बन गया?”

कैलाश और सोहन दोनों ने एक साथ अपना सिर हिलाया।

तब गंभीर होते हुए लोकेश बोला, “मेरा तुम दोनों से एक प्रश्न है कि अब तक के जीवन में तुम दोनों ने जो भी पाने के बारे में सोचा है, क्या वह सब कुछ तुम्हें मिल गया?”

दोनों ने एक साथ उत्तर दिया, “नहीं!!!”

लोकेश ने पूछा, “जिन चीजों को पाने के बारे में तुमने अब तक सोचा, उनमे से किन चीजों को तुम दोनों ने अपना लक्ष्य (Goal) बनाया था? और उस लक्ष्य को पाने के लिए तुम दोनों ने क्या कोई ठोस योजना बनायी थी?”

सोहन तुरंत बोला, “मैं और कैलाश बचपन के दोस्त हैं। मुझे पूरी तरह याद है कि हम दोनों ने अच्छे कॉलेज से इंजीनियरिंग करने का लक्ष्य 10th क्लास से ही बना लिया था। और हाँ! इंजीनियरिंग करने के दौरान ही हमने एक अच्छी कंपनी में जॉब करने का लक्ष्य बनाया था।”

कैलाश को रुका न गया, वह भी बोल पड़ा, “हमने इन दोनों लक्ष्यों के लिए अच्छी प्लानिंग भी की थी। हम अपनी प्लानिंग के हिसाब से चले और आज हमारे दोनों लक्ष्य पूरे हो चुके हैं।”

लोकेश मुस्कुराते हुए बोला, “बधाई हो कि आपके लक्ष्य पूरे हुए लेकिन क्या तुम दोनों ने अमीर बनने के बारे में केवल सोचा ही है या इसके लिए आज तक कोई लक्ष्य भी बनाया है? क्या अमीर बनने के लिए तुम्हारे पास कोई ठोस योजना है?”

दोनों बोले, “ऐसा तो हमने आज तक नहीं सोचा।”

तब लोकेश ने उन दोनों को सलाह दी, “जिस चीज को पाने के बारे में व्यक्ति सोचता है, वह चीज उस व्यक्ति को तभी मिलती है जब वह उस चीज को लक्ष्य बनाकर उस तक पहुंचने की एक ठोस योजना बनाता है।

तुम दोनों ने इंजीनियरिंग करने और अच्छी कम्पनी में जॉब पाने के बारे में केवल सोचा ही नहीं बल्कि यह दोनों चीजें तुम्हारे लिए लक्ष्य थे और इन लक्ष्यों को पाने के लिए तुम दोनों ने अच्छी योजना (Planning) भी बनायी थी।

लेकिन अब तुम दोनों यदि अमीर बनना चाहते हो तो इसे अपना लक्ष्य बनाओ और एक अच्छी प्लानिंग के साथ आगे बढ़ो।”

अब कैलाश और सोहन एक दूसरे की तरफ देखने लगे। दोनों कि आंखों में उम्मीद की चमक थी।

सोहन बोला, “बस एक प्रश्न और पूछना चाहता हूँ। वह यह कि अमीर बनने की प्लानिंग हम कैसे बनायें? (How do we make plans to get rich) साथ ही अमीरी के लक्ष्य बनाने के बारे में भी कुछ बताओ।”

यह प्रश्न सुनकर लोकेश उठा और रूम से बाहर स्विमिंग पूल के ठीक पास पड़ी कुर्सियों में से एक पर बैठ गया और हाथों के इशारे से कैलाश और सोहन को भी बाहर बुलाकर पास में बैठा लिया।

फिर बोला, “अब मैं तुम दोनों की उत्सुकता को देखकर अमीर बनने की प्लानिंग के बारे में कुछ और ज्ञान जो मेरे पास, उसे बताना चाहता हूँ। बीच में कोई भी मुझसे कोई प्रश्न मत पूछना। केवल सुनना और मन में बात को समझते रहना।”

दोनों ने कहा, “ठीक है! आप बताना शुरू करो।” तभी चाय आ चुकी थी।

लोकेश ने चाय का कप उठाया और चाय की एक चुश्की लेने के बाद बोला, “अमीर बनने का लक्ष्य (Goal to get rich) बनाते समय तुन्हें दो बातों का ध्यान रखना होगा। लेकिन अमीर बनने के लिए योजना बनाते समय तुम्हें तीन बातों का ध्यान रखना होगा।”

“मेरी बातों को ध्यान से सुनते रहना और मुझे पूर्ण आशा है कि तुम दोनों मेरी बात को धैर्य के साथ सुनोगे और जोश के साथ उन्हें अपने जीवन अप्लाई करोगे”-

अमीर बनने का लक्ष्य कैसा होना चाहिए?

Goal of Becoming Rich

प्रत्येक व्यक्ति के लिए अमीर बनने का मतलब अलग अलग होता है। कोई एक करोड़ मिलने पर अमीर फील करेगा तो कोई 100 करोड़ मिलने पर भी अमीर फील नहीं कर पायेगा।

इसलिए प्रत्येक व्यक्ति का लक्ष्य अलग हो सकता है। आप अपनी पैसे कमाने की स्किल्स (Skills to earn money) को ध्यान में रखकर अपना लक्ष्य बना सकते हैं-

1- आप अमीर बनने के लिए कितना पैसा कमाना चाहते हैं?

अमीर बनने का लक्ष्य बनाते समय आपको यह निश्चित कर लेना चाहिए कि आपको अमीर बनने के लिए कितना पैसा चाहिए। यह बहुत जरुरी है वरना आपको पता ही नहीं चल पायेगा कि आप कब अमीर बने।

उदाहरण के लिए, यदि आप 10 करोड़ कमाकर खुद को अमीर फील कर सकते हैं तो 10 करोड़ कमाना आपका लक्ष्य होना चाहिए।

2- आप कितने समय में अमीर बनना चाहते हैं?

अमीर बनने का लक्ष्य बनाते समय आपको एक टाइम फिक्स करना चाहिए कि आप कब तक अमीर होना चाहते हैं। यह भी बहुत जरुरी है वरना तय किये गए अमाउंट की प्लानिंग करना संभव नहीं हो पायेगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप 10 करोड़ रूपये 5 साल में कमाना चाहते हैं तो समय को डेट के साथ अपने लक्ष्य में शामिल कर लें।

यह दोनों बातें आपको अमीर बनने का लक्ष्य बनाते समय जरूर तय कर लेना चाहिए। साथ ही ध्यान रखिये कि आपका लक्ष्य ऐसा न हो कि आपको वह असंभव लगे।

अपनी स्किल्स के हिसाब से लक्ष्य तय कीजिये। आपके पास पैसा कमाने की जितनी ज्यादा स्किल्स होंगी आप उतना बड़ा लक्ष्य बना सकते हैं। यदि पैसे कमाने की स्किल्स कम हैं तो आपको उन्हें बढ़ाने की जरुरत है।

अमीर बनने की योजना कैसी होनी चाहिए?

Planning to Get Rich

अमीर बनने के लिए (How to get Rich) आपको एक ठोस योजना की जरुरत होती है। यह योजना आपके लक्ष्य के हिसाब से होनी चाहिए। एक अच्छी योजना के लिए आपको यह तीन सबसे जरुरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए-

1- योजना एक कागज पर लिखी हुई होनी चाहिए-

अमीर बनने की प्लानिंग करते समय आपको पूरी योजना न केवल अपने माइंड में रखनी है बल्कि उसे एक बड़े पेपर पर अच्छे से लिख लेना है और उस पेपर को हमेशा अपने आसपास ही रखना है।

इस पेपर की आप कई कॉपी कराकर अपने घर, ऑफिस या जहाँ आप ज्यादा समय रहते हैं, वहां रख लेना चाहिए।

2- योजना ऐसी हो जो आपके लाइफस्टाइल से बैलेंस बना सके-

सबसे जरुरी है कि अमीर बनने के लिए आप खुद ऐसी प्लानिंग बनाएं जो आपकी लाइफस्टाइल, रिलेशनशिप आदि को ज्यादा प्रभावित न करे।

ऐसा इसलिए क्योंकि जीवन की जरुरी चीजों को छोड़कर या फिर अपनी क्लोज रिलेशनशिप की कीमत पर यदि अमीर बन भी जाओ तो कोई फायदा नहीं होता है बल्कि नुकसान होता है।

सोचो वेल्थ कमाने के चक्कर में यदि हम अपनी हेल्थ गवां दें तो कोई फायदा नहीं। इसलिए हर चीज में बैलेंस बनाकर अमीरी की दिशा में कदम (Step to get Rich) रखें।

3- अपनी योजना को फ्लेक्सिबल बनायें-

अमीर बनने की प्लानिंग कुछ इस तरह करें कि यदि कभी जरुरत हो तो प्लानिंग को थोड़ा बहुत बदला जा सके। ध्यान रखिये यहाँ प्लानिंग में कुछ चेंज किये जा सकते हैं लेकिन अमीर बनने का लक्ष्य हमेशा एक ही रहेगा जो कभी नहीं बदलना चाहिए।

योजना को फ्लेक्सिबल बनाना इसलिए जरुरी है क्योंकि समय के साथ साथ सफलता के रास्ते में हम अपने टूल्स, तरीके और नए आइडियाज को योजना का हिस्सा बना सकते हैं और जो चीजें काम नहीं कर रहीं, उन्हें हटा सकते हैं।

लोकेश अब चुप हो गया। तभी कैलाश और सोहन ने उसका धन्यवाद देते हुए कहा, “हमें आपकी सलाह बहुत अच्छी लगी। हम अमीर बनने के बारे में सोचते तो बहुत थे लेकिन इसे लक्ष्य आज तक नहीं बनाया, प्लानिंग आज तक नहीं सोची। हमें रास्ता मिल गया है। अब हम चलते हैं। जल्द ही फिर से हम सफलता के शिखर पर मिलेंगे।” दोनों ने इसी वादे के साथ विदा ली।

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल How to Get Rich with Goal & Planning in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Most Important Factors to Get Rich से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

19 thoughts on “अमीर बनने के लिए सबसे जरूरी क्या है? Get Rich With Planning”

  1. बेहतरीन एवं जानकारी पूर्ण लेख है .. एक सीख देती सुन्दर कहानी और बताई योजना के अनुसार यदि व्यक्ति चले तो सफलता अवस्य्म्भावी मिलेगी ..
    आप भविष्य में भी इतने उम्दा लेखों द्वारा सतत प्रेरणा प्रदान करते रहें ..
    यही शुभकामना है ..
    धन्यवाद

    Reply
  2. भाई आपके द्वारा लिखा हुआ यह अमीर बनने के लिए सबसे जरूरी क्या हैं? यह सेल्फ हेल्प आर्टिकल मुझे बहुत ही अच्छा लगा। भाई आप ऐसे हीं सेल्फ हेल्प आर्टिकल को लिखते रहिए। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।

    Reply
  3. ये बात तो सही है के योजना जबतक कागज़ पर नहीं आएँगी तब तक वह शुरू होना मुश्किल है .
    धन्यवाद् , दिल की बात कह दी .

    Reply
  4. Aap ka content padke bohut hi assa laga…mai apka mehnat aur lagan ko salam karta hu…aisa informative post ke lia apko dhanyabaad.

    Reply
  5. बहुत ही बढिया पोस्ट। सच में जो बातें आपने बताई हैं वह सभी अमल करने योग्य हैं।

    Reply
  6. Ye story padhne ke baad mujhe bahut kuch seekhne ko mila jisme sabse badi cheez planning h, bina planning ke koi kaam asaan nahi ho sakta or na hi apna goal paya ja sakta h thank you so much sir.

    Reply
  7. Awesome story , I have learnt so much from this about how to get rich .
    Planning is the best preparation to conquer our goal 😘 .
    Pls keep it up this type of more articles in this website 🙏
    Thank you

    Reply

Leave a Comment