सफलता का बीज | Think Like Successful People

Think Like Successful People Hindi Speech : सबसे पहले मैं आपसे यह पूछना चाहता हूँ कि क्या आप Successful Person बनना चाहते हैं? हाँ या ना में उत्तर देने से पहले यह सोच लें कि सक्सेसफुल बनने के बारे में सोचने (Think about Success) और सक्सेसफुल बनने (Be Successful) में बहुत बड़ा अंतर होता है।

यदि आपको सच में सफल बनना है तो आपको अपने अंदर कुछ परिवर्तन लाने होंगे। ऐसे परिवर्तन जो आपका जीवन तो बदल देंगे लेकिन इसके लिए आपको बहुत लगन (Passion), अनुशासन (Discipline) और प्रयासों (Efforts) की जरुरत होगी।

think like successful people
Think Like Successful People

अगर आप ऐसा कर पाएं तभी आगे बढ़ें। मुझे मालूम है आप एक साहसी (Courageous) हो और कठिन परिस्थितियों से लगातार लड़ते हुए आगे बढ़ने की हिम्मत रखते हो। अतः आप सफल होने के सच्चे अधिकारी हो।

आओ! जानते हैं कि सफल बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए? इसके लिए हमें यह जानना होगा कि सफलता जो एक परिणाम (Result) या फल के रूप में हमारे सामने आती है इसकी शुरुआत कहाँ से होती है?

आइये इसे एक उदाहरण के रूप में समझते हैं। यदि आप किसी पेड़ पर कोई मीठा फल लगा हुआ देखें तो सोचो कि यह फल कहाँ से आया? जाहिर सी बात है कि वह मीठा फल जिस पेड़ पर लगा है उसी पेड़ से वह आया है।

अब यहाँ यह जानना भी जरुरी है कि वह पेड़ कहाँ से आया? उत्तर आसानी से दिया जा सकता है कि वह पेड़ एक छोटे पौधे का ही एक विशाल रूप है। अतः उसी छोटे पौधे से ही वह पेड़ आया।

यदि हम और गहराई से सोचें कि आखिर वह छोटा पौधा आया कहाँ से? यहाँ कुछ सोचने पर पता लगता है कि वह पौधा जमीन के अंदर से आया है जहाँ उस पौधे का बीज मौजूद था।

यानि अब उस मीठे फल का असली स्रोत (source) मिल गया जो एक बीज के रूप में था। दोस्तों! ठीक इसी तरह जीवन में मिलने वाली सफलता भी एक मीठा फल ही तो है।

जिस तरह उस मीठे फल का मुख्य स्रोत वह बीज था इसी तरह सफलता नाम के मीठे फल का भी कोई बीज जरूर होना चाहिए। आखिर वो बीज क्या है? कहाँ मिलता है? क्या नाम है उस बीज का?

दोस्तों! इस रहस्य को अब ज्यादा रहस्य नहीं रहना चाहिए। आइये अब जान लेते हैं उस बीज का नाम। उस बीज का नाम है- विचार अर्थात सोच (Thought or Thinking)।

जी हाँ! हमारा विचार ही वो बीज हैं जो हमें सफलता नाम का मीठा फल देता है। यहाँ एक बहुत जरुरी बात मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि जिस तरह दुनिया का प्रत्येक बीज हमें मीठा फल नहीं दे सकता, उसी तरह हमारा प्रत्येक विचार (Thought) हमें सफलता नहीं दे सकता।

जिस तरह कोई विशेष बीज हमें कोई विशेष फल देता है उसी प्रकार कोई विशेष सफलता प्राप्त करने के लिए हमें उसी तरह का विशेष विचार को या सोच (Thinking) को अपने माइंड में रखना ही होगा।

उदाहरण के रूप में यदि हम आम फल को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें जमीन में आम के ही बीज को लगाना होगा। करेला का बीज लगाकर हम फल के रूप में आम प्राप्त नहीं कर सकते।

इसी तरह यदि हम अमीरी (Richness) नाम की सफलता को प्राप्त करना चाहते हैं तो अमीरी के विचार (Thought of Richness) को अपने दिमाग में लगाना होगा। गरीबी का विचार अपने दिमाग में लगाकर हम अमीरी कभी भी प्राप्त नहीं कर सकते।

अब प्रश्न आता है कि हम सफलता प्राप्त करने के लिए सफलता का बीज (Seed of Success) कहाँ से लाएं? यह बहुत जरुरी प्रश्न है। लेकिन इस प्रश्न का उत्तर जाने से पहले हम उस रास्ते के बारे में जान लेते हैं जहाँ से कोई विचार चलकर सफलता नाम का मीठा फल बन जाता है।

जब हम सफलता के किसी बीज को अपने दिमाग की जमीन में लगाते हैं और उसे वहां अच्छी तरह पनपने देते हैं तो वह विचार जिस तरह का है उस तरह की फीलिंग हमारे अंदर पैदा करने लगता है।

यही फीलिंग हमें एक्शन लेने के लिए प्रेरित करती है। और जब हम उस फीलिंग के अनुसार कार्य (Actions) लेते हैं तो एक निश्चित समय के बाद सफलता नाम का मीठा फल हमें प्राप्त हो जाता है। मुझे लगता है आपको क्लियर हो गया होगा।

अब सबसे जरुरी प्रश्न का उत्तर कि हमें सफलता के बीज अर्थात सफलता के विचार कहाँ से मिलेंगे?

दोस्तों! हमें सफलता के लिए जरुरी बीज वहां से मिलेंगे जहाँ इनका भंडार है और सफलता के बीजों के भंडार का नाम है– सफल लोगों का दिमाग (Mind of Successful People)।

जी हाँ! सफलता प्राप्त कर चुके लोगों के दिमाग के अंदर आपको वह सभी विचार मिलेंगे जिनकी जरुरत आपको है।

हमें जानना होगा सफल लोगों के अंदर किस तरह के विचार होते हैं।

हमें जानना ही होगा कि सफल लोग किस तरह सोचते हैं (Think Like Successful People)।

हमें जानना होगा कि सफल लोग किस तरह की सोच रखते हैं। यदि हमने यह जान लिया तो कोई हमें सफल होने से नहीं रोक सकता।

और यहाँ सबसे अच्छी बात यह है की सफल लोग अपने इन विचारों (Thoughts) और सोच (Thinking) को अपने तक नहीं रखते बल्कि सबके साथ शेयर करते रहते हैं।

सफल लोग अपने द्वारा लिखी हुई Books में हमें अपने जीवन के वो विचार या सोच बताते हैं जिनकी हेल्प से वह सफल बन पाए।

सफल लोग अपने द्वारा आयोजित Seminars में लोगों को अपनी सफल सोच को सभी के साथ शेयर करते हैं।

आपको उन सफल लोगों से मिलना चाहिए और बात करनी चाहिए ताकि आपको वह सफलता के बीज प्रदान कर सकें (Think Like Successful People)।

कुल मिलाकर यदि हम सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें केवल एक काम करना है और वो यह कि जिस तरह सफल लोग सोचते हैं ठीक उसी तरह हमें सोचना होगा।

सफल लोगों जैसा सोचकर (Think Like Successful Person) हम वह परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जो सफल लोग प्राप्त करते हैं अर्थात हम सफल लोगों जैसा सोचकर सफलता नाम के मीठे फल का स्वाद चख सकते हैं जो बहुत आनंद देता है।

————*******————

दोस्तों! यह Think Like Successful People In Hindi स्पीच आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech On “Think and Work Like Successful Person” आपको अच्छी लगीं तो आप इस हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

12 thoughts on “सफलता का बीज | Think Like Successful People”

  1. This is life changing topic specicially seed is most important thing.. Though I read everyday your blog .I have lernt lot of things from your blogs .Thank you Sir .

    Reply
  2. Kafi inspirational post.. Apne sahi kaha vichar hi vastu ka rup lete hai hmare bahar ki duniya me jo bi ho rha hai wo hamare andruni duniya ka matr ek parchaiy hai

    Reply

Leave a Comment