पैसे की बचत और निवेश क्यों जरूरी है? Money Saving & Invest

Why Need Money Saving & Investment : अचानक ही कोमल के मोबाइल पर एक नए नंबर से कॉल आती है। कोमल सोच में पड़ जाती है कि पता नहीं किसका फ़ोन होगा। हिम्मत करके वह उस नए नंबर को रिसीव करती है।

दूसरी ओर से किसी अंजान व्यक्ति की आवाज आती है, “आपके पति का एक्सीडेंट हो गया है, आप तुरंत नए रोड वाले हॉस्पिटल पर आ जाएँ।”

why need money saving investment hindi
Money Saving & Investment

कोमल तुरंत वहां पहुंचती है और अपने पति से मिलती है। उसके पति के बहुत सी चोटें आयी हैं, खून वह रहा है। डॉक्टर तुरंत उसे ऑपरेशन रूम में ले जाते हैं।

कुछ ही समय में एक डॉक्टर बाहर आता है और एक पेपर देते हुए कहता है कि “यह कुछ मेडिसिन हैं, आप तुरंत ले आइये और काउंटर पर एक लाख रुपया (ऑपरेशन की फीस) जमा कर दीजिये वरना ऑपरेशन मुश्किल हो जायेगा।”

कोमल कुछ कहती जब तक वह डॉक्टर फिर से ऑपरेशन रूम में चला जाता है। कोमल अकेले खड़े होकर रोने लगती है। आखिर वह क्या करे?

क्या आप बता सकते हैं कि इस समय उसे सबसे ज्यादा जरुरत किस चीज की है?

उसे इस समय न तो किसी व्यक्ति की जरुरत है जो उसे कह सके कि चिंता न करो सब कुछ ठीक हो जायेगा और न ही किसी को कॉल करके बताने की कि उसके पति को क्या हुआ है।

उसे तो सिर्फ और सिर्फ एक चीज की जरुरत है और वह है- “पैसा (Money)”

जी हाँ! इस समय पैसा ही है जो उसके पति को बचा सकता है। वह पैसे के बारे में सोचने लगती है, कहाँ से लाऊँ इतना पैसा, इतने कम समय में कैसे इंतजाम करूँ। क्या करूँ इतनी जल्दी कोई देगा भी नहीं।

तभी उसे अचानक कुछ ध्यान आता है। वह घर की ओर भागती है। घर पहुंचकर एक पेपर लेकर तुरंत बैंक पहुँचती है और वहां एक कर्मचारी से कहती है, “यह मेरी 2 लाख की FD का पेपर है, मुझे अभी इसे ब्रेक करवाना है और पैसे लेने हैं।”

बैंक उसकी FD को ब्रेक करके कुछ ही समय में पेनल्टी काटकर उसे पैसा दे देता है। अब आप खुद जान सकते हैं उसने उन पैसों का क्या किया होगा।

उसने अपने पति को बचा लिया। अच्छा था वो दिन जिस दिन उसने पैसे बचाकर Bank FD की थी। उसकी इस समझदारी के कारण आज उसका पति बच गया।

दोस्तों, यह एक उदाहरण है जो पैसों की सेविंग और इन्वेस्टिंग की इम्पोर्टेंस को बताता है। हमारे और आपके जीवन में बहुत से मोड़ ऐसे आते हैं जब हमें पैसों की अचानक जरुरत आ जाती है।

जीवन है यह, कभी भी कुछ भी अच्छा या बुरा हो सकता है। अचानक किसी प्रियजन का एक्सीडेंट हो जाये तो?

या अचानक कोई और ऐसी परेशानी आ जाये जिसमे बहुत से पैसों की जरुरत हो तो? आप क्या करेंगे?

क्या आपके पास ऐसी समस्याओं से निबटने के लिए पर्याप्त पैसा सेविंग या इन्वेस्टमेंट के रूप में है?

यदि है तो आप एक समझदार व्यक्ति हैं और यदि नहीं है तो आज और अभी से ही आपको इसके लिए कदम उठाने होंगे।

आपको अपनी Monthly Income में से हर महीने Saving करनी ही चाहिए और इस की गई Money Saving को Invest भी करना चाहिए ताकि पैसा लगातार बढ़ता रहे। इसके लिए आप एक Emergency Fund भी बना सकते हैं।

आपमें से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिनके बच्चे अभी छोटे होंगे। क्या आप अपने बच्चों की Higher Education के लिए पैसे जमा कर रहे हैं?

या क्या आप अपने बच्चों की शादी के लिए पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं?

आपमें से बहुत से लोगों के बहुत बड़े सपने होंगे जो पैसों के बिना पूरे नहीं हो सकते तो बताइये कि आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए क्या कर रहे हैं?

पैसा नहीं होगा तो क्या होगा आपके सपनों का? कुछ सोचा है?

आपमें से अधिकतर लोग अभी यंग हैं। जितना चाहो कमाओ और जितना चाहो उड़ाओ। लेकिन क्या आपने अपने बुढ़ापे के लिए कुछ सोचकर रखा है?

जब आप बूढ़े हो जायेंगे, शरीर पूरी तरह साथ नहीं देगा तो जरुरत के लिए पैसे कहाँ से आएंगे?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि अभी तो बुढ़ापा बहुत दूर है तो गलती कर रहे हैं आप।

क्योंकि जब आप बूढ़े होंगे तो आज के खर्च से कम तीन गुना आपका खर्चा होगा क्योंकि इन्फ्लेशन रेट उस समय आपके खर्चे को कम से कम तीन गुना बड़ा कर देगा। कहाँ से लाओगे इतना पैसा?

यदि आपका ध्यान अपने बच्चो की तरफ जा रहा है तो सावधान!!! जरुरी नहीं बुढ़ापे में वह आपका साथ दें। यदि न दिया तो?

और यदि आप सरकार के बारे में सोचे तो उसने पेंशन बंद कर दी है। अब आप ही सोचिये आपको क्या करना है?

अरे, अरे! आपको तो अपने बच्चो की शादी भी करनी है। और हाँ वो नए घर और नयी कार का आपने जो सपना देखा है उसका क्या होगा?

यह सभी सपने पूरे कैसे होंगे? इन सभी का केवल और केवल एक ही उत्तर है कि आज से और अभी से ही Money Saving और Money Investment की इम्पोर्टेंस को समझ लीजिये।

ऐसा करने पर आप अपने जीवन में आयी पैसे की इमरजेंसी का सामना भी आसानी से कर सकेंगे और अपने सपनों को भी आसानी से पूरा कर सकेंगे। तो आइये, अब मैं बताता हूँ कि–

Money Saving और Money Investment के लिए आपको क्या करना चाहिए–

1- सबसे पहले तो आप Money Earning स्टार्ट कर दीजिये और यदि आप Monthly Money Earning कर रहे हैं तो इसको बढ़ाने के तरीकों को जानिए और अपनी Earning को हमेशा बढ़ाते जाइये।

2- साथ ही आपकी जितनी भी Monthly Earning है, उसका कम से कम 20% Saving कीजिये। यही Money Saving आपको आपके सपनों के पास ले जाएगी।

3- अब आपने जो सेविंग की है उसे ऐसे ही खाली कहीं पड़े मत रहने दीजिये। यदि आप ऐसा करते हैं तो Inflation नाम का कीड़ा धीरे धीरे आपकी सभी Savings को खा जायेगा। जल्दी से जल्दी आप अपने बचाये पैसों को काम पर लगा दीजिये।

4- पैसों को काम पर लगाने से मेरा मतलब Money Investment से है। आप अपने बचाये पैसों को किसी ऐसी जगह इन्वेस्ट कीजिये जहाँ वह Inflation को मात देते हुए लगातार बढ़ते रहें। आप अपने पैसे से जितना ज्यादा मेहनत करवाएंगे, वह आपको उतना ही ज्यादा पैसे लाकर देंगे।

5- अचानक पैसों की जरुरत को पूरा करने के लिए आप एक Emergency Fund बना लेना चाहिए। अपने बनाये गए इस फण्ड का पैसा कहीं ऐसी जगह इन्वेस्ट कीजिये जहाँ से आसानी से पैसा निकला जा सके। जिस तरह कोमल ने किया था।

6- पैसा एक तरह की एनर्जी है। आप अपनी इस एनर्जी को जितना ज्यादा बढ़ाएंगे उतना ही ज्यादा आप अपने सपनों को पूरा कर पाएंगे। उतना ही ज्यादा आप परेशानियों से बचे रहेंगे।

एक बात समझ लीजिये कि लोग कहते हैं कि पैसा सभी समस्याओं की जड़ है। बिलकुल गलत हैं वह लोग, क्योंकि पैसों का न होना सभी समस्याओँ की जड़ है।

Money Earning, Money Saving और Money Investment के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया आप इसे भी जरूर पढ़ें– “Money Saving & Investment Tips”

————-*******———— 

दोस्तों! यह लेख Why Need Money Saving & Investment In Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Importance of Money Saving & Investment in Life” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

6 thoughts on “पैसे की बचत और निवेश क्यों जरूरी है? Money Saving & Invest”

  1. bahut si mast post ha bhai aapke swata
    esi hi post likhte rahiye
    jaroor ham kabhi na kabhi safal ho jayenge

    thanku for writing us
    have s good day
    bye

    Reply
  2. in short words very good article has been written about saving money and investment. i like it a lot. can i write a guest post on you blog. if yes please contact me on e-mail

    Reply

Leave a Comment