सेल्फ इम्प्रूवमेंट के 3 तरीके | How To Improve Yourself

How To Improve Yourself : किसी ने मुझसे प्रश्न पूछा, “हम कितना सफल हो सकते हैं?” (How successful can we be) अर्थात “हम किस हद तक सफल हो सकते हैं?

अचानक पूछे गए इस प्रश्न का उत्तर मुझे कुछ कठिन लगा लेकिन कुछ सेकंड सोचने के बाद मैंने कहा, “हम उतना ही सफल हो सकते हैं जितना हम खुद को इम्प्रूव कर सकते हैं और खुद को इम्प्रूव करने की कोई लिमिट नहीं होती।”

how to improve yourself hindi
How To Improve Yourself

वह व्यक्ति बोला, “ओह! आप Self Improvement की बात कर रहे हैं। वैसे क्या आप बता सकते हैं कि हर रोज हम स्वयं में सुधार कैसे ला सकते हैं? (How To Improve Yourself Everyday) क्या आपके पास खुद को इम्प्रूव करने के कुछ अच्छे तरीके होंगे? (Ways To Improve Yourself) यदि हैं तो जरूर बताइये।”

अब मुझे इस प्रश्न का उत्तर कुछ ज्यादा शब्दों में देना था तो मैंने उसे चाय पीने का ऑफर किया और बाद में हम एक टी स्टॉल पर चाय की चुस्कियां लेने लगे। चाय पीते समय मैंने उसे खुद में सुधार कैसे लाएं? इस टॉपिक पर उसको कुछ तरीके बताये।

How To Improve Yourself

आइये उस व्यक्ति से हुई मेरी बातचीत के आधार पर मैं आपको वह तरीके बताता हूँ जिनके द्वारा हम जान पायेंगे कि आप रोज खुद को इम्प्रूव कैसे कर सकते हैं? (How To Improve Yourself Daily)

1st

आप खुद के लिए इन्वेस्ट करना शुरू कर दीजिये

(Start Investing in Yourself)

आजकल लोग Money Investment के बारे में बहुत सीख रहे हैं। कोई Mutual Fund में invest कर रहा है तो कोई Real Estate में, कोई Long Term में Invest कर रहा है तो कोई Short Term में, लोग कुछ भी हो इन्वेस्ट कर रहे हैं लेकिन क्या लोग खुद में इन्वेस्ट (Invest in Yourself) कर रहे हैं?

शायद नहीं! और जो कर भी रहे हैं तो ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम ही है।

खुद में निवेश का मतलब (Meaning of invest in yourself) होता है कि आप अपना पैसा ऐसी जगह लगा रहे हैं जहाँ से आपको Valuable Knowledge मिल रही है या कोई Skill सीखने को मिल रही है।

उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने कुछ पैसों को English Speaking Course में लगाया और आप इंग्लिश बोलना सीख गए जो एक अच्छी स्किल है। तो इसे खुद पर किया गया इन्वेस्टमेंट कहा जायेगा। ऐसी बहुत सी Knowledge और Skills हैं जिन्हें सीखने के लिए आप अपना कुछ पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अच्छा कुछ लोग पूछना चाहेंगे कि Mutual Funds आदि में इन्वेस्ट करने से तो हमें रिटर्न मिलता है लेकिन नॉलेज या स्किल्स में इन्वेस्ट करने से भी क्या हमें रिटर्न मिलता है?

जी हाँ भाई! नॉलेज या स्किल्स में इन्वेस्ट करने से भी रिटर्न मिलता है। बल्कि मैं तो यह कहूंगा कि आप अपना पैसा कहीं भी इन्वेस्ट कर लो आपको जितना रिटर्न मिलेगा, उससे बहुत गुना खुद में इन्वेस्ट करने से मिलता है।

आप बहुत सी Skills को सीखकर और अच्छे ज्ञान को प्राप्त करके करोड़ो रुपया कमा सकते हैं। खुद में इन्वेस्ट करने से आपका Self Improvement होता है।

जितना ज्यादा आप खुद में निवेश (Investing in Yourself) करेंगे उतना ज्यादा आप खुद में इम्प्रूवमेंट (Improve Yourself) करते जायेंगे और जितना ज्यादा आप खुद में इम्प्रूवमेंट लाते जायेंगे उतना ही आप सफल होते जायेंगे।

अर्थात जितना ज्यादा Self Investment उतनी ही ज्यादा या बड़ी सफलता (Big Success) आपको मिलती जाएगी। सफल लोग यही तो करते हैं।

तो आप भी आज से ही स्वयं में निवेश करना शुरू कर दीजिये और खुद में निखार लाते जाइये। यह जान लीजिये कि Self Investment से अच्छा इन्वेस्टमेंट इस दुनिया में कोई नहीं है क्योंकि इसका रिटर्न बहुत ज्यादा और जीवन भर मिलता है।

खुद में निवेश के बारे में और अच्छी तरह जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें– Where To Invest Money?

2nd

आप रोज खुद को 1% इम्प्रूव कीजिये

(Improve Yourself 1% Every Day)

सबसे पहली बात कि सफल होने के लिए आपका कम्पटीशन किससे है? किसी दूसरे व्यक्ति से या खुद से?

जो लोग दूसरे लोगों के साथ कम्पटीशन करते हैं वह एक स्वस्थ कम्पटीशन नहीं कर पाते। वह न तो खुद को अच्छे से इम्प्रूव कर पाते हैं और न ही बड़ी सफलता प्राप्त कर पाते हैं।

क्योंकि आप खुद ही सोचकर देखिये जो व्यक्ति इस दुनिया में सबसे अधिक सफल है या जो व्यक्ति इस दुनिया का सबसे अमीर आदमी है, उसका कम्पटीशन किससे है कि वह और ज्यादा इम्प्रूव होते चले जा रहे हैं?

जबाव है कि ऐसे लोग किसी दूसरे व्यक्ति से नहीं बल्कि खुद से कम्पटीशन करते हैं। जी हाँ! सफल लोग खुद से ही कम्पटीशन करते हैं और खुद को इम्प्रूव करते हुए आगे बढ़ते हुए चले जाते हैं।

अब प्रश्न यह है कि खुद से हर रोज कितना कम्पटीशन करना चाहिए? इसका उत्तर है, “सिर्फ और सिर्फ 1% रोज।

तो 1% रोज से क्या मतलब है? इसका मतलब है कि आप आज जिस सफलता या सेल्फ इम्प्रूवमेंट की जिस पोजीशन में हैं कल आपको आज से केवल 1% आगे बढ़ना होगा। अर्थात आपको रोज 1% Self Improvement करना होगा।

यदि आप रोज खुद से कम्पटीशन करते हुए रोज केवल 1% खुद को इम्प्रूव करते हैं तो सोचिये आप अगले 5 साल में कहाँ होंगे?

हो सकता है आप करोड़ों लोगों को पीछे छोड़ दें। यह सच है कि खुद से किया गया रोज 1% कम्पटीशन आपको फर्श से अर्श तक पहुंचा सकता है। आज जो लोग सफलता की चोटी पर बैठे मुस्कुरा रहे हैं उनकी मुस्कराहट के पीछे यही राज छिपा हुआ है।

तो देर किस बात की है, आज से ही आप 1% रोज खुद को इम्प्रूव (Improve Yourself) करना शुरू कर दीजिये। 1% रोज खुद को इम्प्रूव करने के लिए आप To Do List की हेल्प ले सकते हैं।

To Do List के लिए आप हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें– सफल होने के लिए To Do List कैसे बनायें?

3rd

काइज़ेन तकनीक से खुद को इम्प्रूव कीजिये

(Improve Yourself with Kaizen Technique)

आखिर क्या है काइज़ेन तकनीक (Kaizen Principle) में जो हमें Self Improvement का मौका देती है? कहाँ से आयी है यह?

दोस्तों, काइज़ेन तकनीक सबसे पहले अमेरीका में खोजी गयी थी लेकिन इसे जापान ने विकसित किया और इसी वजह से जापान सेकंड वर्ल्ड वॉर में बर्बाद होने के बाद आज दुनिया में सबसे जल्दी खुद को सफलता के शिखर पर पहुंचाने वाला पहला देश है। आइये अब आपको मैं इस तकनीक के बारे में कुछ बताता हूँ।

काइज़ेन तकनीक एक ऐसी तकनीक है जिससे हम बड़ी से बड़ी और कठिन से कठिन आदत को आसानी से विकसित कर सकते हैं। काइज़ेन तकनीक के द्वारा हम अपने छोटे छोटे प्रयासों से, जो बहुत आसान होते हैं, बहुत बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप रोज 1 घंटा Morning Exercise करना चाहते हैं लेकिन आपको अपना यह Goal बहुत बड़ा और असंभव लग रहा है तो आप काइज़ेन तकनीक द्वारा इसे बहुत आसान बना सकते हैं।

आप रोज एक मिनट की exercise से शुरू कर सकते हैं और इसे रोज 1 मिनट बढ़ा सकते हैं। इस तरह आपके छोटे छोटे प्रयास बहुत बड़ी और अच्छी आदतों में बदल सकते हैं।

दोस्तों, इस तकनीक को मैंने अपने इस आर्टिकल में सही से explain किया है जिसे आप जरूर पढ़ लें– “छोटे प्रयासों से बड़ी सफलता कैसे पाएं?”

दुनिया की यह बेस्ट तकनीक आपको खुद के इम्प्रूवमेंट में सबसे ज्यादा हेल्प करेगी। बस आपको कुछ छोटे छोटे प्रयास रोज करने होंगे।

अब मैं आपको बताता हूँ कि किस किस चीज में इस तरीके (Kaizen Technique) का प्रयोग कर सकते हैं–

1- यदि आप एक Student हैं तो इस Technique का प्रयोग अपने Time Table को follow करने के लिए कर सकते हैं।

2- यदि आप एक Competition की तैयारी कर रहे हैं तो अपने syllabus को पूरा करने के लिए इस तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं।

3- यदि आप एक Healthy Life चाहते हैं और आपको यदि Morning walk या Evening walk पर जाना है या आप Exercise शुरू करना चाहते हैं तो आप इस Technique का प्रयोग कर सकते हैं।

4- यदि आप एक Perfect Daily Routine पाना चाहते हैं तो आपके लिए इससे अच्छी कोई तकनीक हो ही नहीं सकती।

5- यदि आप अपने Business को बढ़ाना चाहते हैं या उसमें सक्सेस हासिल करना चाहते हैं तो आप इस तकनीक की सहायता ले सकते हैं।

अब मैं आपको बताता हूँ कि इस Kaizen Principle को अपनाने से क्या क्या फायदे होते हैं–

1- इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि आप अपने Big Target को बिना किसी डर और आलस (Fear and Laziness) के पूरा कर सकते हैं।

2- इस तकनीक का प्रयोग करने के बाद आपके अंदर बहुत तेजी से Self Improvement होने लगेगा।

3- इस तकनीक का प्रयोग करने के बाद आपके अंदर Goal को achieve करने की आपकी इच्छा (Desire) बढ़ जाएगी।

4- इसे follow करने के बाद आपका Success Rate बढ़ जायेगा और आप Successful बनने लगेंगे।

5- इस Technique अपनाने के बाद आपके अंदर Positive Energy बढ़ने लगेगी और साथ ही आपका Happiness level भी बढ़ जायेगा। यही सभी चीजें आपके अंदर इम्प्रूवमेंट करती जाएँगी तो Improve Yourself.

आइये तो देर किस बात की है। आज से ही आप खुद में इम्प्रूवमेंट (Improve Yourself) लाना शुरू कर दीजिये और वह अच्छी आदतें जो आपके लिए एक सपना बन चुकी हैं उन्हें भी आप विकसित कर सकते हैं।

दोस्तों, जरूर बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा। हम आपके कमेंट की हमेशा प्रतीक्षा करते हैं जिससे हमें मोटिवेशन मिलता है।

————-*******————

दोस्तों! यह Ways To Improve Yourself In Hindi आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Article on “How To Improve Yourself” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

11 thoughts on “सेल्फ इम्प्रूवमेंट के 3 तरीके | How To Improve Yourself”

  1. एक बेहतरीन लेख लिखा है आपने. अगर इसे सही से जीवन में उतारा जाये तो बहुत ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं. आपका धन्यवाद.

    Reply
  2. बहुत ही शानदार तरीके से समझाया है आपने । धन्यवाद।

    Reply
  3. Very nice article
    I am satisfied with this
    I also recommended to you for once reading this best and powerful ❤️ article
    Thanks yr for writing this article

    Reply

Leave a Comment