आप अपनी Energy कहाँ खर्च करते हैं? Motivational Speech

ऊर्जा (Energy) शब्द सुनते ही मन में एक अजीब सी हलचल महसूस होती है। यह शब्द “Energy” वास्तव में बहुत Energy से भरा हुआ है। सोचो जब ऊर्जा (Energy) शब्द इतना ताकतवर है तो Real Energy कितना हलचल करती होगी।

आप भी जानते हैं कि इस दुनिया, इस पृथ्वी पर जो भी उथल पुथल हो रही है, वह चाहें मनुष्य कर रहा हो या प्रकृति (Nature) कर रही हो, यह सभी हलचल केवल और केवल ऊर्जा से ही संभव हो पाती है।

use energy right direction hindi speech
Use Your Energy In Right Direction

सच कहें तो इस ब्रह्मांड (Universe) में सब कुछ Energy से ही चल रहा है। बिना एनर्जी के सब कुछ बेकार हो जायेगा। न कोई परिवर्तन होगा और न ही कोई हलचल होगी।

विज्ञानं के नियम (Low of Science) यह कहता है कि इस Universe में न तो एनर्जी बनती है और न ही खर्च होती है बस यह एक रूप से दूसरे रूप में change होती रहती है। अर्थात कुल मिलाकर इस Universe की औसत ऊर्जा (Average Energy) हमेशा एक समान रहती है।

लेकिन यदि इस Universe के अलग अलग पार्ट की बात करें तो अलग अलग हर जगह ऊर्जा बन रही है और खर्च हो रही है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति भोजन लेकर ऊर्जा लेता है और कार्य करके उसे खर्च कर देता है। इस प्रकार Universe में हर जगह Energy बन रही है और कोई Work होने पर खर्च भी हो रही है।

और आप! जी हाँ आप! आप भी इस ब्रह्मांड, इस पृथ्वी और इस दुनिया से अलग नहीं है। आप भी इसी के ही एक पार्ट हैं। और जब आप इनके ही पार्ट हैं तो आपका भी सब कुछ Energy से ही चलता है।

आप इस Article को पढ़ रहे हैं तो अपनी Energy को खर्च कर रहे हैं। आप कोई कार्य करते हैं तो Energy खर्च करते हैं। इस एनर्जी को आप भोजन को खाकर लेते हैं।

दुनिया में आपकी ही तरह सभी व्यक्ति ऐसा ही करते हैं। भोजन से ऊर्जा लेते हैं और कार्य करके ऊर्जा खर्च कर देते हैं।

यदि ऊर्जा खर्च करके ही कार्य किये जा सकते हैं तो सबसे बड़ा प्रश्न आता है कि हम अपनी ऊर्जा कहाँ खर्च कर रहे हैं और वास्तव में हमें अपनी ऊर्जा कहाँ खर्च करनी चाहिए?

दुनिया में कौन सफल (Successful) है और कौन असफल (Failure) है? और भविष्य में कौन सफल होगा और कौन असफल होगा?

यह सभी इसी बात पर निर्भर करता है कि कौन अपनी ऊर्जा को कहाँ खर्च करता है या कहाँ खर्च करेगा।

बहुत ही साधारण सा नियम है कि यदि आप अपनी ऊर्जा को सही दिशा दें और उसे उन कार्यों में लगाएं जहाँ सफलता पाने के लिए जरुरी है तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे।

और यदि आप अपनी ऊर्जा को सही दिशा नहीं दे पा रहे हैं और ऐसे कार्य कर रहे हैं जिनका सफलता से कोई लेना देना नहीं है तो आप निश्चित रूप से असफल होंगे।

यदि आज आप सफल हैं तो सोचिये कि आपने अपनी एनर्जी को कहाँ कहाँ खर्च किया था। सोचने पर ही आप समझ जायेंगे कि आप अपनी ऊर्जा का सही दिशा में और सही उपयोग कर रहे थे।

और यदि आप आज खुद को असफल महसूस कर रहें हैं तो सोचिये कि आपने अपनी एनर्जी को कहाँ कहाँ खर्च किया था। सोचने पर ही आप समझ जायेंगे कि आप अपनी ऊर्जा का गलत दिशा में और गलत उपयोग कर रहे थे।

इस दुनिया के सफल और असफल सभी व्यक्ति अपनी ऊर्जा खर्च करते हैं। एक सफल व्यक्ति जितनी ऊर्जा खर्च करता है उतनी ही एक असफल व्यक्ति ऊर्जा खर्च करता है।

बस अंतर यह है कि एक सफल व्यक्ति अपनी ऊर्जा को सही दिशा दे पाता है और उसे उस रास्ते पर लगाता है जो सफलता और खुशियों की ओर जाता है जबकि एक असफल व्यक्ति अपनी ऊर्जा को सही दिशा नहीं दे पाता और उसे उस रास्ते पर लगाता है जो असफलता और निराशा की ओर जाता है।

अब आप सोचिये कि आप अपनी ऊर्जा को किस दिशा में लगा रहे हैं? सोचिये, सोचिये और यदि दिशा गलत है तो आज ही बदल जाइये। अभी देर नहीं हुई है, अब भी आपके पास इतना समय है कि जो अच्छा सोचा है वह कर पाओ।

यहाँ मैं आपको बता दूँ कि कुछ लोग कहेंगे कि कुछ लोग तो सफलता के लिए कोई भी प्रयास नहीं करते और कुछ लोग बहुत प्रयास करते हैं तो दोनों एक मात्रा में ऊर्जा कैसे खर्च करते होंगे?

इसका उत्तर है कि हम अपने शरीर और माइंड दोनों से ऊर्जा खर्च करते हैं। जो लोग खाली बैठते हैं उनकी दिमाग की भट्टी बहुत तेज जलने लगती है और वह खाली बैठे हुए बहुत ज्यादा फालतू की बातें (Overthinking) सोचते रहते हैं और उसी में अपनी Energy नष्ट करते रहते हैं।

यदि आप भी Overthinking करते हैं तो हमारा यह लेख जरूर पढ़ें– क्या आप Overthinking के शिकार तो नहीं हैं?

आइये अब चलते हैं उस दिशा में जो आपको सफलता की ओर ले जाएगी। जहाँ आप अपनी ऊर्जा को वहां खर्च कर पाएंगे जहाँ आपको करनी चाहिए।

एक डायरी लीजिये और आज ही दो लिस्ट तैयार कीजिये। एक लिस्ट में आप उन कार्यों को लिखिए जो आप करते तो हैं लेकिन उनका आपकी सफलता, आपके लक्ष्य (Goal) से कोई लेना देना नहीं है यानी ऐसे कार्य जिनमे आप अपनी ऊर्जा को बेकार करते हैं।

और दूसरी लिस्ट में आप उन कार्यों को लिखिए जो आपको आपके लक्ष्य की ओर ले जाते हों जहाँ आप अपनी ऊर्जा का सही उपयोग कर पाएंगे।

मैं यहाँ कोई लिस्ट नहीं दे सकता क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की यह दोनों लिस्ट अलग अलग बनेंगी। आप अपने अनुसार यह लिस्ट तैयार कर सकते हैं।

साथ ही आप यह जानना चाहते हैं कि यह लिस्ट किस तरह तैयार की जाती हैं तो इसके लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं– सफल होने के लिए To Do List कैसे बनायें?

अब धीरे धीरे आप अपनी ऊर्जा को सही दिशा देते जाइये, यकीन मानिये यह तरीका इतना Effective है कि पहले दिन से ही आपको अच्छा लगने लगेगा और Result आने लगेंगे।

तो चलिए देर किस बात की है आज से ही अपनी ऊर्जा को सही दिशा (Use Energy in Right Direction) देना शुरू कर दीजिये।

किसी ने कहा है कि कठिन परिश्रम (Hard Work) आपको सफलता जरूर दिलाएगा। मैं कहता हूँ कि यह गलत है। सही यह है कि सही दिशा मैं किया गया कठिन परिश्रम (Hard Work In Right Direction) आपको सक्सेस जरूर दिलाएगा।

यदि आप निराश हैं, सही दिशा आपको नहीं मिल रही और अब अपनी ऊर्जा को सही दिशा में ले जाना चाहते हैं और लगातार Motivate रहना चाहते हैं तो आज ही हमारे Premium Whats App Group को Join कीजिये और सफलता की ओर आगे बढिये।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Motivation Speech In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on “How to Use your Energy Wisely in Right Direction” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

7 thoughts on “आप अपनी Energy कहाँ खर्च करते हैं? Motivational Speech”

Leave a Comment