मुझे आप जैसा बनना है! Motivational Hindi Story

मुझे आप जैसा बनना है!

Motivational Story In Hindi

एक गाँव में चेतन नाम का एक किसान रहता था। वह सुबह जल्दी उठकर खेत पर जाता और पूरे दिन मन लगाकर काम करता और शाम को खाना खाकर मजे की नींद सो जाता।

लेकिन कुछ दिनों से चेतन के मन में एक बात बार बार आ रही थी। उस बात के बारे में वह अब बहुत सोचने लगा था।

motivational story
Motivational Story

हुआ यह कि उसके गांव में एक सेठ कुछ दिनों पहले ही किसी काम से आये थे। चेतन उनसे मिला था। जब वह सेठ से मिला था तो उसने देखा कि सेठ जी अपनी सफेद रंग की नई चमचमाती कार से आये थे।

जैसे ही वह कार से बाहर निकले तो उनके साथ दो आदमी भी निकले जो बहुत लम्बे और चौड़े थे और उनके हाथ में बंदूक थी। वह सेठ जी की सुरक्षा के लिए थे। जहाँ सेठ जी जाते, वह दो आदमी भी उनके पीछे पीछे चल देते।

चेतन सोच रहा था कि सेठ जी के क्या ठाठ हैं! काश! मेरे पास भी ऐसी कार होती और दो लोग उसके पीछे पीछे उसकी सुरक्षा करते हुए चलते।

चेतन की नजर सेठ जी के महंगे कपड़ों पर भी पड़ी थी। वह बहुत सुन्दर कपड़े पहले हुए थे। उनके सर पर एक बड़ी सी पगड़ी बंधी हुई थी और पैरों में सुन्दर नोकदार जूते थे। चेतन भी ऐसे कपड़ों और पहनावे के बारे में सोचने लगा।

सेठ जी गांव में किसानों से मिलने आये थे। वह यहाँ के किसानों से अनाज खरीदना चाहते थे ताकि उन्हें शहर में ऊँचें दामों में बेचा जा सके। इस बारे में सेठ जी की बात चेतन से भी हुई थी।

बातों ही बातों में चेतन को पता चला कि सेठ जी की एक बहुत बड़ी कोठी है जिसमे बहुत से कमरे हैं। उसे सेठ जी की व्यस्त दिनचर्या के बारे में भी पता चला। सेठ जी ने भी चेतन से उसके बारे में पूछा।

चेतन मन ही मन सोचने लगा कि काश! मेरा भी इतना बड़ा मकान होता और मैं उसमे मज़े से सोता। दिनभर कार से अच्छे कपड़े पहनकर इधर उधर घूमता।

सेठ जी से हुई यह मुलाकात और उनके रहन सहन को देखकर उसका मन अब अपने काम में नहीं लग रहा था। उसकी खुशी और नींद न जाने कहाँ खो गयी थी। वह वैसा ही रहना और करना चाहता था जैसा सेठ जी रहते और करते थे।

वह सोचने लगा कि सुबह जल्दी उठना और काम करना, न ही अच्छे कपड़े पहनने का समय और न ही शाही रहन सहन, कैसी जिंदगी है यह। लेकिन अब उसने अपनी इच्छाओं को पूरा करने की एक योजना सोची।

वह गांव के ही घोड़ा गाड़ी वाले के पास गया और 10 दिन के लिए वह किराये पर ले ली। घोड़ा गाड़ी को सफेद रंग से रंगा और गांव के दो बेरोजगार लोगों को अपने साथ ले लिया और उन्हें एक एक कुल्हाड़ी दे दी ताकि जब वह घोड़ा गाड़ी पर बैठा हो या उससे बाहर निकले तो वह दोनों हर समय उसके साथ रह सकें और उसकी सुरक्षा कर सकें।

साथ ही उसने अपने छोटे घर में रहना बंद कर दिया और 10 दिन के लिए अपने गांव की बड़ी धर्मशाला को किराये पर ले लिया। इतना ही नहीं उसने कपड़े, जूते भी किराये पर ले लिए और फूलों की मालाएं बनवा लीं।

अब वह सुबह उठकर कराये के कपड़े पहन कर, फूलों की माला ड़ालकर और घोड़ा गाडी पर सवार होकर अपने बॉडीगॉर्ड के साथ अपने खेत पर जाता। शाम को धर्मशाला पर आता और रात को अकेले उसमे सोता। कुछ लोग उसकी हंसी भी बनाने लगे।

संयोग से तीन दिन बाद ही सेठ जी फिर से गांव आये तो उन्होंने यह सब देखा। जब उन्हें चेतन के बारे में सब कुछ पता चला कि वह ऐसा क्यों कर रहा है तो सेठ जी बहुत हंसे और बोले, “चेतन! तुम मेरी जैसी जिंदगी जीने की कोशिश कर रहे हो जबकि मैं खुद तुम्हारी जैसी जिंदगी जीने की कोशिश कर रहा हूँ।

सोचो, कितना आनंद है तुम्हारी जिंदगी में। तुम सुबह जल्दी उठ जाते हो, ताजी हवा लेते हुए मस्ती के साथ अपनी साइकिल से चारों ओर देखते हुए खेत जाते हो। खेत में बिना किसी टेंशन से काम करते हो। ख़ुशी ख़ुशी घर लौटते हो और खाना खाकर सोने जाते हो।

दिनभर की थकान तुम्हें तुरंत नींद दिला देती है। तुम खुश हो और स्वस्थ हो, और किसी व्यक्ति को इन दोनों के अलावा और चाहिए भी नहीं होता।”

चेतन पहले तो सेठ जी की बात पर सहमत होता है फिर अचानक उनसे पूछता है, “माना मैं अपनी जिंदगी से खुश था लेकिन मेरी जिंदगी से अच्छी तो आपकी जिंदगी है। कितने आनंद हैं उसमे। राजा जैसी जिंदगी है आपकी।”

सेठ फिर बहुत तेजी से हँसा और बोला, “तुम्हें मेरी जिंदगी अच्छी लगती है और मुझे तुम्हारी। क्या तुम्हें पता है इन भारी भरकम कपड़ों को पहनकर रहना कितना मुश्किल होता है। दिन भर काम की टेंशन रहती है।

कब और कौन लूट ले, इस वजह से दो बॉडीगॉर्ड रखे हैं जो न चाहते हुए भी हर समय साथ रखने पड़ते हैं। शाम को टेंशन की वजह से सही से खाना नहीं खा पाता और तो और नींद बहुत कम आती है, इस वजह से सुबह देर से उठता हूँ और ताजी हवा नहीं ले पाता।”

इतना कहने के बाद अब दोनों शांत होकर बैठे थे और मन ही मन सोच रहे थे कि सच में, हमारी जिंदगी बहुत अच्छी है।

इस कहानी से आपने क्या सीखा?

Moral Of This Hindi Motivational Story

दोस्तों, यह कहानी (Motivational Story) हमें जीवन की बहुत बड़ी शिक्षा (Life Lesson) देती है। हम लोग हमेशा किसी दूसरे की लाइफ देखकर उसके जैसा बनना चाहते हैं, उसके जैसा करना चाहते हैं। लेकिन इन सभी इच्छाओं (Desires) के बीच हम अपनी लाइफ की असली ख़ुशी (Real Happiness) को भुला देते हैं।

कहानी (Motivational Story) में ही देख लो, चेतन वैसे तो अपनी लाइफ में बहुत खुश और संतुष्ट था लेकिन जब से उसने सेठ जी की वैभवपूर्ण जीवन (Luxurious Life) को देखा तो वह वैसी इच्छा करने लगा। जबकि सेठ के पास सब कुछ था लेकिन चेतन के सादगीपूर्ण जीवन (Simple Life) को देखकर वह उस जैसा आनंद लेने की सोचने लगा।

दोस्त, आप इस कहानी को पढ़ रहें हैं तो इतना समझ लीजिये कि आप जिस तरह का जीवन जी रहे हैं उसमे भी बहुत सी खुशियां (Happiness) मौजूद है और दुनिया में बहुत से ऐसे लोग होंगे तो आपकी तरह जीवन जीने के सपने देखते होंगे।

आपके पास जो है उसमे भी खुशियां है। आप प्रयास करके इन खुशियों को कई गुना बड़ा भी सकते हैं।

सोचने की बात है जिसके पास पैसे कम हैं वह अपार धन पाने की इच्छा रखता है और परेशान होता है और जिसके पास अपार धन है वह उस धन को कैसे सुरक्षित रहे, यही सोचकर परेशान रहता है।

आजकल कुछ लोग जो कम कमा पाते है वह सोचते हैं कि काश हम इतना ज्यादा कमाते कि सरकार को टेक्स दे पाते और गर्व महसूस करते और जो टैक्स दे सकते हैं वह टैक्स कैसे बचाएं? ऐसे आर्टिकल्स को सर्च करते रहते हैं।

सरकारी नौकरी वाला समझता है कि बिजनेसमैन की लाइफ अच्छी है और बिजनेसमैन सोचता है कि सरकारी नौकरी अच्छी है।

इस तरह का सोचना छोड़ो भाई! आप किसी के जैसा मत बनो। आप तो बस खुद के जैसे बनो, खुद जीना सीखो और खुद को सफलता (Success) की ओर ले जाओ।

आपका दिन बिल गेट्स जैसा गुजरे, ऐसा मत सोचो, बल्कि आपका आज का दिन आपके बीते हुए कल के दिन से अच्छा हो, ऐसा सोचो और लगातार खुद में Positive Change लाते रहो। यदि ऐसा करोगे तो आपको लोग कॉपी करना चाहेंगे। आपकी तरह जीना चाहेंगे।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Motivational Story In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Story on “Don’t Try to Copy Others, Be Yourself” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

10 thoughts on “मुझे आप जैसा बनना है! Motivational Hindi Story”

  1. सर् मैं पढ़ाई के दिनों से ही आपकी सफलता साइट विजिट करता रहा हूं।मुझे आपका ब्लॉग पढ़ना बहुत पसंद है।

    Reply
  2. सुदरं कहानी ज‍िदंगी के गूढ़ मैसेज के साथ धन्यवाद अमूल शर्मा जी

    S.K.Verma

    Positivebate.com

    Reply

Leave a Comment