ईश्वर ने आपको क्यों चुना है? Best Motivation In Hindi

आओ आपको लिए चलते हैं Best Motivation की ओर जहां Success आपका इंतजार कर रही है।……. “नसीब जिनके ऊँचे और मस्त होते हैं, इम्तेहान भी उनके जबरदस्त होते हैं।” इसलिए कभी यह न सोचना कि God ने आप ही को इतनी Problems क्यों दी हैं।

काम उसी को दिया जाता है जो उस काम को करने लायक होता है।

best motivation hindi
Best Motivation

भरोसा (Trust) उसी पर किया जाता है जो भरोसा करने लायक होता है।

इसलिए यदि आपको सफलता हाथ नहीं लग रही और असफलता हर बार अपना बुरा मुँह लेकर आपके सामने आ जाती है तथा Problems तो जैसे आपकी Best Friends बन चुकी हैं तो घबराना मत बल्कि खुश होना कि God आपसे कोई बड़ा कार्य करवाना चाहता है।

वह आपके छोटे प्रयासों से खुश नहीं है बल्कि वह चाहता है कि आप कोई बहुत बड़ा प्रयास करें ताकि आपकी सफलता बहुत जबरदस्त हो।

वह आपको बहुत से काम देकर, वह आपको बहुत सी समस्याएं देकर आपको किसी बड़े कार्य के लिए तैयार करना चाहता है।

वह चाहता है कि आप इतने मजबूत हो जाएँ कि छोटी छोटी समस्याएं या कुछ असफलताएं आपके आत्मविश्वास (Confidence) को डिगा भी नहीं पाएं और आप सफलता की राह पर चलते रहें और एक दिन कोई ऐसी सफलता प्राप्त करें जो आपको चमकता हुआ सितारा बना दे।

आप यह समझ लीजिये कि आपको किसी बड़े कार्य के लिए तैयार किया जा रहा है। चलते रहिये, लगातार चलते रहिये, जो Problems सीना तानकर आपके सामने आती जाएँ, उन्हें एक एक करके Solve करते जाइये।

यदि बहुत सी समस्याएं एक साथ आ जाएँ तो घबराना मत, सोच में मत डूब जाना कि अब क्या करूँ? बल्कि उन्हें एक कागज पर लिख लीजिये और एक एक करके उन्हें हल करते रहिये।

रुकना नहीं है, ध्यान रखिये कि रुकना नहीं है बल्कि चलते रहना है। चलते रहना है, वह भी सही रणनीति के साथ सही दिशा में।

आप इस लायक हैं कि सफलता आपके कदम चूमें इसलिए आपको God या Nature के द्वारा चुना गया है।

आपको चुना गया है, इसका सबसे बड़ा सबूत है कि आप इस Motivational Article को पढ़ रहे हैं। आप इस Speech को पढ़ रहे हैं, इसका मतलब आप सही दिशा की ओर बढ़ रहे हैं क्योंकि यह Best Motivation आपके अंदर जबरदस्त ऊर्जा भर देगा।

लेकिन एक बात और ध्यान रखना। सफलता के रास्ते में आपको बहुत से ऐसे रास्ते मिलेंगे जो आपको भटकाने की पूरी कोशिश करेंगे, बस आपको भटकना नहीं है। आप चलते रहना है सफलता के संकल्प के साथ।

किसी ने सही कहा है कि विकल्प बहुत मिलेंगे आपको रास्ता भटकाने के लिए, संकल्प एक ही काफी है मंजिल तक पहुंचने के लिए।

क्या हुआ कि आपके सपने बड़े हैं। क्या हुआ आपका सामने बहुत सी समस्याएं पर्वत के समान तनकर खड़ी हैं। क्या हुआ कि आप बार बार अपनी मंजिल से फिसल रहे हैं।

फिसलिये ! फिसलने में कोई बुराई नहीं है। बुराई तो तब होगी जब आप फिसलने के बाद दोबारा कोशिश करना ही छोड़ दें। यहाँ मुझे हरिवंशराय बच्चन जी की कुछ पंक्तियाँ याद आ रही हैं जो आपको Best Motivation देंगी–

नन्हीं चींटी जब दाना लेकर चलती है,

चढ़ती दीवारों पर, सौ बार फिसलती है,

मन का विश्वास रगों में साहस भरता है,

चढ़कर गिरना, गिरकर चढ़ना न अखरता है,

आख़िर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती,

कोशिश करने वालों की हार नहीं होती।

इसलिए कोशिश करना कभी नहीं छोड़ना चाहिए। आपके सपने कितने भी बड़े क्यों न हो, आप प्रयास करते रहिये।

मंजिल पाने की एक आग आपके अंदर होनी चाहिए। यही आग आपको सफलता के रास्ते में रोशनी का कार्य करेगी। जहाँ भी आपको अँधेरा नजर आएगा, वहां आपके अंदर जलती यही आग या जुनून काम आएगा।

बस इतना समझ लीजिये कि ख्वाइश कितनी भी बड़ी क्यों न हो, पूरी हो सकती है, बस आपका दिल जिद्दी होना चाहिए।

आप समुंदर हो, आपको चुना गया है। ध्यान रखिये, प्रत्येक समस्या की अपनी एक तपन होती है। जब आपके सामने कोई समस्या आये तो उसकी तपन में झुलसना मत बल्कि समुंदर की तरह अपने अंदर इतनी शीतलता भर लेना कि हर समस्या के सामने सीना तान के खड़े हो सको।

जिंदगी की तपिश कितनी भी क्यों न हो, कभी हताश न होना। क्योंकि धूप कितनी भी तेज़ क्यों न हो, समुन्दर कभी सूखा नहीं करते।

अपने अंदर यह विश्वास भर लो कि आपको चुना गया है और यह सही भी है क्योंकि सभी को चुना नहीं जाता। दुनिया में करोड़ो लोग ऐसे हैं जो बहुत कुछ करने में समर्थ हैं, दुनिया भर की सुविधायें उन्हें दी गयी हैं लेकिन वह कोई नया काम नहीं करते, वह कोई सक्सेस हासिल नहीं कर पाते। क्यों?

ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें बड़ी सफलता के लिए चुना ही नहीं गया है। और जिसको चुना गया है, उनके इम्तेहान भी जबरदस्त लिए जाते हैं।

यदि आप ऐसे हैं कि समस्याएं आपका पीछा नहीं छोड़ती तो समझ लीजिये आपको ही चुना गया है। अब आपकी मर्जी है कि इतना कुछ जानने के बाद भी आप रास्ता कौन सा चुनते हैं।

सब कुछ छोड़िये, बड़ी उड़ान और लम्बी छलांग का इरादा बना लीजिये। और एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे तो वह प्रत्येक मंजिल जिसके आपने सपने देखे थे, खुद आपको अपना रास्ता बताएगी क्योंकि–

जब इरादा बना ही लिया ऊँची उड़ान का, फिर तो देखना फिजूल है कद आसमान का।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Motivation Speech In Hindi आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on “Never Give Up” आपको अच्छी लगी तो आप इन हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

12 thoughts on “ईश्वर ने आपको क्यों चुना है? Best Motivation In Hindi”

  1. सच में कोशिश करने वाले की हार नहीं होती, best लिखा आपने, इतने अच्छे लेख लिखने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

    Reply
  2. बहुत ही अच्छी लेख लिखी आपने आपको इतने अच्छे लेख लिखने के लिए @amul जी आपका धन्यवाद !

    Reply

Leave a Comment