सफलता का रहस्य Hindi Story On Secret Of Success

Motivational Story On Secret Of Success

सोमेश ने इस साल अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी की थी। उसमे और उसके दोस्तों में बहुत ही खुशनुमा माहौल था। सभी सोच रहे थे कि चलो कहीं घूम कर आते हैं।

सोमेश और उसके 10 दोस्तों ने प्लान बनाया कि वह सब पहाड़ों के मनोरम सैर करने जायेंगे। सभी अपने अपने बैग लेकर एक साथ इकट्ठे हो गए। उन्होंने अपनी एक कार का इंतज़ाम भी कर लिया ताकि वहां तक आसानी से पहुंचा जा सके।

secret of success story hindi
Secret Of Success

शाम को सभी लोगों ने अपनी journey शुरू कर दी और दूसरे दिन सुबह को वह सभी पहाड़ी इलाके में पहुँच गए।

सभी ने घूमना शुरू ही किया था कि सोमश अपने दोस्तों से बोला, “वह देखो! उस पहाड़ के नीचे कितने सारे लोग इकट्ठे हुए हैं, आओ देखते हैं कि वहां क्या स्पेशल है।”

सोमेश और उसके सभी दोस्त उस पहाड़ के नीचे पहुंच गए। उन्होंने देखा वहां हज़ारों की संख्या में लोग एकत्रित हुए हैं। सोमेश ने आस पास पूछा कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में लोग यहाँ क्या कर रहे हैं।

पूछने पर पता चला कि सभी लोग उस पहाड़ पर चढ़ने के लिए एकत्रित हुए हैं। यह बहुत फेमस पहाड़ है। इस पर चढ़ते समय प्रकृति के बहुत ही सुन्दर और मनोरम दृश्य देखने को मिलते हैं। और सबसे बड़ी बात यह कि इसकी चोटी पर पहुंचने के बाद दुनिया का सबसे सुन्दर चित्र दीखता है और सबसे अच्छा अनुभव मिलता है।

इस बात का पता चलते ही सोमेश और उसके सभी मित्रो ने पहाड़ पर चढ़ने का मन बना लिया और वह सभी भीड़ के साथ पहाड़ पर एक ऐसी यात्रा करने चल दिए जो सुन्दर दृश्यों के साथ ही साथ अच्छे अनुभव भी देती है।

चोटी के सबसे सुन्दर चित्र को अनुभव को मन में रखे सभी भीड़ के साथ चल दिए। कुछ दूर जाने पर सोमेश को एहसास हुआ कि भीड़ के इतने बड़े हुजूम में से कुछ लोग कम हो गए हैं।

वह यह सोच ही रहा था कि उसका ध्यान एक बहुत सुन्दर झरने पर गया। वह इतना सुन्दर था कि सोमेश सब कुछ भुलाकर उसे देखता ही रह गया। उस झरने को देखने के बाद दोस्तों के साथ वह फिर पहाड़ पर चढ़ने लगा।

कुछ दूर पहुंचने के बाद उसे फिर एहसास हुआ कि अब तो पहले से भी कम लोग हमारे साथ चल रहे हैं। तभी उसके दो दोस्त भी बोले कि परेशानियां बढ़ने लगी हैं, अब हम ऊपर नहीं चढ़ सकते। हम यही रुक जाते हैं, तुम सभी लोग पहाड़ की चोटी पर हो आओ।

अब सोमेश अपने आठ दोस्तों के साथ सुन्दर दृश्यों को देखते हुए आगे बढ़ने लगा। उसने अनुभव किया कि वह जितना आगे पहाड़ पर चढ़ रहा था, उतना ही लोगों की भीड़ कम होती जा रही थी। बीच बीच में उसके दोस्त भी उसका साथ छोड़ते जा रहे थे।

लेकिन सोमेश ने हार नहीं मानी और लगातार चलते रहा। उसके मन में केवल एक ही बात थी कि मुझे इस पहाड़ की चोटी के उस सबसे सुन्दर चित्र को देखना है और उससे मिलने वाले अनुभव को एहसास करना है।

वह पहाड़ पर चढ़ता चला गया। लोगों की भीड़ और उसके दोस्त उसका साथ छोड़ते गए। चोटी अब कुछ ही दूर रह गयी थी। बहुत कम लोग और उसके दो दोस्त ही उसके साथ थे।

सोमेश का मन भी वहीँ से नीचे लौटने का करने लगा। उसने नीचे नजर डाली तो जमीन बहुत नीचे थी और ऊपर नजर डाली तो चोटी कुछ ही दूरी पर थी। यह देखकर उसके अंदर एनर्जी आ गयी और वह फिर ऊपर चढ़ने लगा।

कुछ समय बाद आखिर वह उस पहाड़ की चोटी पर पहुंच गया और उसने उस दृश्य को देखा जो दुनिया का सबसे सुन्दर चित्र था। उसने चोटी पर जाने पर उस अनुभव को एहसास किया जो बहुत कम व्यक्ति एहसास कर पाते हैं।

उसने देखा कि उसके केवल दो दोस्त और कुछ लोग ही उसके साथ उस अनुभव को एहसास कर पा रहे थे। उसे लग रहा था कि वह दुनिया का सबसे खुशनसीब इंसानों में से एक है। उसे जीत का अनुभव हो रहा था।

वह वहां बैठ गया और अपनी यात्रा के बारे में सोचने लगा कि किस प्रकार हजारों की संख्या में लोगों ने मेरे साथ यह यात्रा शुरू की थी। जैसे जैसे ऊंचाई बढ़ती गयी वैसे वैसे लोगों की संख्या भी कम हो गयी और मंजिल पर कुछ ही लोग पहुंच सके हैं।

इतना सोचते ही उसे अनुभव हुआ कि आज उसे सफलता का रहस्य (Secret of Success) समझ आ गया है। उसे जीवन में कैसे जीत (Victory) हासिल करनी है, यह उसे समझ आ गया।

आखिर क्या था सोमेश को सफलता का रहस्य समझ आने का अनुभव?
After all what was the experience of Somesh to understand the secret of success?

दोस्तों, अब मैं आपको सोमेश को जो अनुभव हुआ वह बताता हूँ जिसको एक बार मैंने भी अनुभव किया था। सोमेश के साथ हजारों लोग साथ चले थे लेकिन मंजिल (Goal) केवल कुछ लोगों को ही मिल पायी। सफलता का अनुभव (Experience of success) कुछ लोगों को ही मिल पाया।

पहाड़ के नीचे जमा हजारों की भीड़ यह बताती है कि सभी लोग सफलता का अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं। सभी चाहते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी सफलता (Biggest success) उन्हें ही मिले।

इसी बात को मन में रखकर लोग अपने जीवन में उस लक्ष्य (Target) को पाने के लिए यात्रा शुरू करते हैं। लकिन जैसे जैसे कठिनाइयां (Problems) बढ़ती जाती हैं लोग अपने लक्ष्य को छोड़ने लगते हैं और कुछ और करने लगते हैं।

अपने Goal तक पहुंचना किसी पहाड़ पर चढ़ने जैसा ही है। जितनी ऊंचाई बढ़ती है उतनी ही कठिनाइयां बढ़ती हैं। अधिकतर लोग हार मान लेते हैं क्योंकि वह कठिनाइयों की ओर अपना ध्यान लगाते हैं और डर (Fear) के कारण पीछे लौट जाते हैं।

लेकिन कुछ ही लोग होते हैं जो लक्ष्य पर पहुंचने पर होने वाले सुखद एहसास पर ध्यान लगाते हैं और आगे बढ़ते जाते हैं। सोमेश इन्हीं कुछ लोगों में से एक है।

यहाँ यह समझ लेना भी जरुरी है कि सफलता की सतह पर तो सभी लोग मौजूद होते हैं लेकिन सफलता की ऊंचाई जितनी बढ़ती जाती है लोग उतने ही कम होने लगते हैं और इसी तरह सफलता की चोटी (Top of Success) पर कुछ गिने चुने ही लोग पहुंच पाते हैं।

अतः दोस्तों ध्यान रखना अगर आप भी सफलता की सीढ़ियां (Steps of Success) चढ़कर उसके टॉप पर पहुंचना चाहते हैं तो अपने माइंड को “सफलता के टॉप पर पहुंचने के बाद के एहसास” पाने पर ही केंद्रित करना, न कि रास्ते में पड़ने वाली परेशानियों पर।

क्योंकि जो लोग रास्ते  की परेशानियों के बारे में सोचते हैं वह कभी Goal तक नहीं पहुंच पाते और जो लोग लक्ष्य पर पहुंचने के बाद के सुखद अनुभव को पाने की लालसा पर ध्यान केंद्रित करते हैं उनके लिए रास्ते में पड़ने वाली सभी परेशानियां बहुत छोटी लगती हैं और वह उन्हें बहुत जल्दी पार भी कर लेते हैं।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Inspirational Story With Moral आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Story on “Secret Of Success” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

12 thoughts on “सफलता का रहस्य Hindi Story On Secret Of Success”

  1. dear sir aap ki site bhute hi aachai aur motivational hai aap aasi hi post daily share karte rahiye jis se hum logo ko parna milti rahe

    Reply
  2. सफल होने के लिए सफलता के बाद का एहसास बहुत जरूरी। really very Motivational Story. Its nice. Thanx for sharing

    Reply

Leave a Comment