सफल होना है तो यह 5 कार्य कभी न करें !

सोचिये यदि आप सफलता पाने के लिए मेहनत करते हैं, सफल होने के लिए अपना दिन और रात एक कर देते हैं और इतना सब कुछ करने के बाद यदि असफलता हाथ लगती है तो आप किसे दोष देंगे? इस दुनिया को? सिस्टम को? या खुद को?

आप चाहें किसी को भी दोष दे सकते हैं लेकिन मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि आप जो कुछ भी करते हैं उसके जिम्मेदार स्वयं हैं कोई और नहीं है, तो जब परिणाम नकारात्मक आता है तो आप दूसरों को दोष नहीं दे सकते ! उस Negative Result के जिम्मेदार भी आप ही हैं।

stop some works negative hindi
Stop Negative Works

यहाँ प्रश्न यह है कि इतना Hard Work करने के बाद Failure हाथ क्यों लगा?

इसका सीधा सा उत्तर है कि आप कुछ ऐसे कार्य जरूर कर रहे हैं जिससे Negative Output ही सामने आते हैं। यह कार्य ऐसे होते हैं कि यदि आप कितने भी सही तरीके से कोई लक्ष्य साध लें लेकिन इन कार्यों की वजह से वह सही निशाने पर नहीं लगता और आप चूक जाते हैं।

तो आखिर वह कौन से कार्य हैं जिनकी वजह से आप असफल हो सकते हैं?

मेरी सलाह है कि आप ऐसे कार्यों से दूरी बना लीजिये। अरे! दूरी क्या ऐसे कार्यों को तो दिमाग से डिलीट कर देना चाहिए वो भी हमेशा हमेशा के लिए।

आइये दोस्तों, आज मैं आपको 5 ऐसे कार्यों या आदतों (Habits) के बारे में बताऊंगा जिन्हें करने से आप विफल हो सकते हैं।

इस आर्टिकल को लिखने के लिए मैंने अपने ब्लॉग की बहुत सी पोस्ट दोबारा पढ़ी। पढ़ने के बाद मुझे कुछ ऐसे कार्य मिले जिन्हें यदि आप अपनी लाइफ में शामिल कर लें तो आपको सफलता कभी मिल ही नहीं सकती।

कृपया इन कार्यों को बहुत ध्यान से पढ़ें और प्रत्येक कार्य के बाद जो लिंक दी गयी है उसे open करके उस कार्य के बारे में विस्तार से जरूर पढ़ लें।

मैं आपसे वादा करता हूँ कि यदि आप इन सभी कार्यों को अपनी जिंदगी से डिलीट कर देते हैं तो कुछ ही दिनों में Positive Results दिखने लगेंगे–

1- सफलता की हत्या कर देने वाले हथियारों से बचें (Stop Negative Thoughts)

सभी लोग सफलता हासिल करना चाहते हैं लेकिन कुछ ऐसे हथियार (Negative Ideas) भी हम सभी ने तैयार कर लिए हैं जिनसे हम खुद ही अपनी भविष्य में आने वाली सक्सेस की हत्या कर देते हैं।

हमें ऐसे Negative Thoughts से सदैव बच कर रहना चाहिए। कुछ ऐसे नेगेटिव विचार होते हैं जिन्हें हम अपने मन में खुद ही बना लेते हैं और बाद में उनके गुलाम बन जाते हैं। यह नकारात्मक विचार हमारे ही द्वारा रचे जाते हैं और यह हम पर ही हावी हो जाते हैं और कभी सफल नहीं होने देते।

यदि आप इन हथियारों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा यह Article जरूर पढ़ें– “सफलता की हत्या करने वाले हथियार”

2- झूठी सफलता से बाहर निकलें (Exit false success)

जब हम यूथ होते हैं तो नई उमंग और नए सपने मन में होते हैं। कुछ ऐसी बातें या लक्ष्य (Goal) होते हैं जिन्हें हम अपनी लाइफ में पा लेना चाहते हैं। लेकिन जब हमारी उम्र बढ़ती है तो छोटी छोटी सफलताओं से ही हम खुद को सफल समझने लगते हैं और खुद को संतुष्ट करने को कोशिश करते रहते हैं।

बड़ी ही खरतरनाक स्थिति होती है यह। यह एक ऐसी स्थिति होती है या कहें यह एक ऐसी बीमारी है जिससे इस दुनिया के अधिकतर लोग पीड़ित हैं। यदि आप भी इससे पीड़ित हैं तो तुरंत इससे बाहर निकलने के बारे में सोचिये।

झूठी सफलता को और सही तरीके से जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं– “झूठी सफलता के दायरे से बाहर निकलें”

3- अपनी प्रतिभा को कभी छिपाए नहीं (Never hide your talent)

इस दुनिया के प्रत्येक इंसान में कोई न कोई Talent जरूर होता है। आप में भी बहुत से Talent हैं, मुझमे भी बहुत से टैलेंट हैं। मुझमे मोटिवेशनल आर्टिकल लिखने का टैलेंट है तो मैं इन्हें लिखता भी हूँ। इसी प्रकार आपके अंदर भी बहुत से talent हैं लेकिन होता यह है कि आप उन्हें पहचान नहीं पा रहे हैं और यदि पहचान भी रहें हैं तो इस दुनिया के सामने नहीं ला पा रहे हैं।

एक बात हमेशा ध्यान रखना आपके और हमारे अंदर हजारों मोती छुपे हुए हैं जो अपनी चमक बिखेरने को बहुत व्याकुल हैं। आप ही है जो इनकी चमकने की इच्छा को पूरा कर सकते हैं।

अपने अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर लाने से संबंधित आप हमारा यह Hindi Article जरूर पढ़ें– “अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचानें | Know Yourself”

4- कभी किसी कार्य को न टालें (Stop Procrastinating)

यदि हम आज करने वाले छोटे-छोटे कार्यों को कल करने के लिए टाल देते हैं और जब कल आता है तो परसों के लिए टाल देते हैं तो वही छोटे-छोटे कार्य जो आसानी से और बहुत जल्दी किये जा सकते थे, अब वह एक साथ इकट्ठे होने कारण बहुत बड़ा कार्य अर्थात कठिन कार्य (Hard work) बन जाते हैं, जिन्हें करना अब बहुत कठिन हो जाता है।

और जब अचानक जरुरत पड़ने पर हम उन कार्यों को एक साथ करने की सोचते हैं तो एक भी कार्य सही से नहीं हो पाता है और हम उन कार्यों के बोझ को नहीं संभाल पाते हैं। इससे हमारा आत्मविश्वास (self confidence) भी कम हो जाता है और हम असफल हो जाते हैं।

आइये इससे बचने के लिए हमारी यह Hindi Story जरूर पढ़ें– “अब तो टालना छोड़ दीजिये | Story On Stop Procrastinating”

5- कभी समय को बर्बाद न करें (Never waste your Time)

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने कार्यों को पूरा करने के लिए पूरे दिन मेहनत (Hard work) करते हैं। उनको देखकर ऐसा लगता है कि वह समय (Time) से अपने सभी कार्य पूरे लेते होंगे। लेकिन इतना व्यस्त (Busy) रहने के बाद भी वह अपने सभी कार्य (All work) पूरे नहीं कर पाते हैं और उनके बहुत से काम अधूरे ही रहते हैं।

लेकिन सोचने वाली बात यह है कि दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति के पास एक दिन में 24 घंटे का ही समय है लेकिन कुछ लोग पूरे दिन व्यस्त रहने के बाद भी अपने काम पूरे नहीं कर पाते हैं और कुछ लोग इसी समय में सफलता के शिखर (Top of success) पर पहुंच जाते हैं। ऐसा क्यों होता है?

इसे जानने के लिए और समय का सही Use करने के लिए हमारा यह हिंदी लेख जरूर पढ़ें– “समय का सही उपयोग कैसे करें?”

————-*******————

दोस्तों! यह Best Life Changing Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “Stop Some Negative Works For Success in Life” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

10 thoughts on “सफल होना है तो यह 5 कार्य कभी न करें !”

  1. kya article likhate ho bhai main to aapka fen ho gaya thank you so much
    main karodpati ban kar dikjauga bhai uske aisa comment karuga ke aapka dil gorden gorden ho jayega thank you so much

    Reply
  2. अमूल जी सर ,
    इस आर्टिकल में आपने जो पॉइंट्स बताए है , वो कही ना कहीं सभी के साथ जुड़े है , क्योकि कोई ना कोई व्यक्ति उनकी जिंदगी में इस पॉइंट्स में से एक गलती तो करता ही है ,
    और जब गलती की शुरुआत होती है तो फिर गलतियां होती ही जाती है ,
    इन सबसे हमे रियल में बचकर रहना चाहिए ।

    बहुत अच्छा आर्टिकल , Good

    Reply
  3. बहुत ही प्रेरणादायी लेख है । सुन्दर लेख के लिये आपको धन्यवाद ।

    Reply

Leave a Comment