जीवन को प्रेरणा देने वाले विचार | Whatsapp Quotes in Hindi

Motivational Quotes हमारी Positive Energy को बहुत बढ़ा देते हैं। जीवन का कोई भी क्षेत्र हो, यदि आपको Success प्राप्त करनी है तो प्रेरणा की बहुत जरुरत होती है। Whatsapp Quotes के द्वारा भी हम प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं।

Inspirational Quotes आप को वह प्रेरणा देते हैं जिसकी सहायता से आप कोई भी काम आसानी से कर जाते हैं।

whatsapp quotes hindi
Whatsapp Quotes

Inspiration में वह ताकत होती है जो किसी के भी मन को एक ऐसी सकारात्मक ऊर्जा से भर देते हैं जिसका परिणाम एक ही होता है और वह है- सफलता।

जी हाँ! यदि आप कुछ Hindi Quotes को डायरी में लिखकर यदि उसे सुबह और शाम एक एक बार मन लगाकर फीलिंग्स के साथ पढ़ लें तो आपके मन को और शरीर को हमेशा कुछ अच्छा करने की प्रेरणा मिलती रहेगी।

आजकल लोग Whatsapp Messages का बहुत यूज़ कर रहे हैं। सुबह हो या शाम, दिन हो या रात हम Whats app पर बहुत से Good Quotes पढ़ते रहते हैं और Share करते रहते हैं।

दोस्तों! आज मैं आपको कुछ Inspiring Quotes बताने जा रहा हूँ जिन्हें आप Whatsapp Message के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं और अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते हैं।

Best Whatsapp Quotes and Status In Hindi

कृपया आप इन Whatsapp Status को ध्यान से पढ़िए और शेयर करने के साथ ही साथ इन्हें Great Quotes के रूप में अपने जीवन में भी जगह दीजिये–

1- किसी भी समस्या के दो ही समाधान होते हैं- या तो उसमे भाग लो या उससे भाग लो। निर्णय आपका है कि आप क्या करेंगे?

2- आगे बढ़ने वाला व्यक्ति कभी किसी को बाधा नहीं पहुंचाता और दूसरों को बाधा पहुंचाने वाला व्यक्ति कभी आगे नहीं बढ़ता। अतः हमेशा आगे बढ़ना सीखिए।

3- आईना और परछाई की तरह दोस्त बनाओ क्योंकि आईना कभी झूठ नहीं बोलता और परछाई कभी साथ नहीं छोड़ती। आपके दोस्त कैसे हैं?

4- उस काम का चुनाव कीजिये जिसमे आपका मन लगता हो फिर आप पूरी जिंदगी एक दिन भी काम नहीं करेंगे। तो क्या है आपके पसंद का कार्य?

5- लोग कहते हैं कि हमेशा व्यस्त रहो। अच्छी बात है। लेकिन व्यस्त रहना ही काफी नहीं है। महत्वपूर्ण यह है कि आप कब और किस कार्य में व्यस्त हो।

6- कोशिशों के बावजूद हो जाती है कभी हार, होकर निराश मत बैठना कभी मन को अपने मार, आगे बढ़ते रहना सदा चाहें हो समय की मार, पा लेती है मंजिल चींटी भी गिर गिर के हर बार।

7- भीड़ हमेशा उस रास्ते पर चलती है जो रास्ता आसान लगता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि भीड़ सही रास्ते पर चलती है। अतः अपने रास्ते खुद चुनिए।

8- जीवन में सुई की तरह बनें, कैंची की तरह नहीं क्योंकि सुई दो को एक करती है और कैचीं एक को दो करती है। हमेशा सबको जोड़ें कभी तोड़ें नहीं।

9- शोर मचाने से सुर्खियाँ नहीं मिलती जनाब, काम कुछ ऐसे करो कि आपकी ख़ामोशी भी अख़बारों में छप जाये। अतः ख़ामोशी के साथ सही काम करते रहो।

10- किसी ख्वाब में ऐसी औकात नहीं जिसे आप देखें और वह पूरा न हो। अतः हमेशा सकारात्मक रहो और बड़े सपने देखो।

11- मंजिलें आसान हो जाती हैं जब कोई अपना अपनेपन से कहता है- “तू टेंशन मत ले, मैं तेरे साथ हूँ।” अतः अपनों का साथ कभी मत छोड़ो।

12- क्यों हिम्मत हार जाते हो, उठो और एक बार फिर कोशिश करो क्योंकि हिम्मत के साथ की मेहनत बेकार नहीं होती और कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

13- जिंदगी के नियम भी कुछ कबड्डी जैसे ही हैं क्योंकि सफलता की लाइन टच करते ही लोग आपकी टांग खींचने लग जाते हैं। अतः बेकार की बातों को अनसुनी कर आगे बढ़ते रहो।

14- अपना नजरिया बदलो, नजरिया आपकी सोच बदल देगा और सोच आपकी जिंदगी बदल देगी। अतः हमेशा सकारात्मक नजरिया रखिये।

15- बड़े लोग ऐसे ही बड़े नहीं बन जाते, वह अपनी जिंदगी में प्राप्त प्रत्येक छोटे अवसर को सही और सफल तरीके से भुनाना जानते हैं। अतः किसी अवसर को हाथ से मत जाने दीजिये।

16- कमजोर डाली पर बैठे परिंदे को पता होता है कि डाली कमजोर है लेकिन फिर भी वह उस पर बैठता है क्योंकि उसे डाली से ज्यादा खुद के पंख पर भरोसा होता है। अतः खुद पर भरोसा रखो।

17- यदि आप खुद पर भरोसा रखते हैं तो यह आपकी ताकत बन जाती है लेकिन यदि आप दूसरों पर भरोसा रखते हैं तो यह आपकी कमजोरी बन जाती है।

18- यदि व्यक्ति सीखना चाहे तो अपनी प्रत्येक भूल से कुछ न कुछ अच्छा जरूर सीख सकता है।

19- सफल लोग वह नहीं होते जो गलती नहीं करते बल्कि सफल वह लोग होते हैं जो जीवन में एक ही गलती कभी दो बार नहीं करते।

20- कई बार सोचता हूँ कि आसमां तक पहुंच हो मेरी लेकिन जब अपने लक्ष्य के बारे में सोचता हूँ तो आसमां भी बहुत नीचे नजर आता है। अतः इतना बड़ा सोचो कि आसमां भी छोटा लगने लगे।

21- मैदान में हारा हुआ व्यक्ति फिर भी जीत सकता है लेकिन मन का हारा हुआ व्यक्ति कभी नहीं जीत सकता। अतः मन के जीत में ही सफलता है।

22- यदि आपके पास अच्छी यादें हैं तो उनका अचार डालिये और सालों साल अपने पास रखिये और यदि बुरी यादें हैं तो उनकी चटनी बनाइये और दो दिन में खत्म कर दीजिये।

23- यदि आपके पास चुनने को बहुत कुछ है तो उसमे से “सबसे अच्छा” चुनें और यदि चुनने को कुछ भी नहीं है तो कुछ ऐसा करो जो “सबसे अच्छा” हो।

24- किसी के पैरों में प्रतिष्ठा पाने से अच्छा है अपने पैरों पर चलकर कुछ अच्छा बनने की ठान लो।

25- जिंदगी साइकिल चलाने जैसी ही है यदि आपको बैलेंस बनाये रखना है तो लगातार चलते रहना होगा। यदि रुक गए तो तुरंत गिर जाओगे।

26- हमें हार नहीं बल्कि हार जाने का डर हमें हरा देता है। अतः डरना मना है, इस डर को डरा कर भगा दो।

27- हमेशा ध्यान रखो कि एक मिनट में जिंदगी नहीं बदल सकती लेकिन एक मिनट में लिया गया निर्णय आपकी पूरी जिंदगी बदल सकता है।

28- आप अपनी मंजिल तक कभी नहीं पहुंच पाएंगे यदि आप अपने रास्ते में भौंकने वाले हर कुत्ते को पत्थर मारेंगे। अतः अपने काम से काम रखिये, सफल हो जायेंगे।

29- अपने सपनों को हमेशा जिन्दा रखिये यदि आपके सपनों की चिंगारी बुझ गई तो समझ लीजिये कि आप जिन्दा लाश से ज्यादा और कुछ नहीं हैं।

30- जीवन में आधे दुःख गलत लोगों से उम्मीद रखने में होते हैं और बाकी आधे दुःख सच्चे लोगों पर शक करने पर होते हैं।

एक लास्ट whatsapp Status जो आपको सफल बना सकता है–

जिस प्रकार कभी बिना चाबी के कोई ताला नहीं बनता उसी प्रकार कोई भी समस्या बिना समाधान के नहीं आती। बस समाधान खोजना आना चाहिए।

यदि आप हमारे Premium whatsapp Group से जुड़ना चाहते हैं तो यहाँ से जुड़ सकते हैं- प्रीमियम ग्रुप

साथ ही यदि आप हमारे Instagram Page से जुड़ना चाहते हैं तो यहाँ से जुड़ सकते हैं- Instagram Page

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Whatsapp Quotes In hindi आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Status on “Positive Whatsapp Status आपको अच्छे लगे तो आप इन हिंदी कोट्स को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

10 thoughts on “जीवन को प्रेरणा देने वाले विचार | Whatsapp Quotes in Hindi”

  1. अमूल जी , बहुत ही अच्छे विचार आपने यहाँ हम सबके साथ साझा किए है , बहुत अच्छी बात है ,
    क्योकि अच्छी सोच अच्छे विचारों से ही बनती है
    और अच्छे विचार हमारे मित्र चुनने में हमारी मदद करते है , क्योकि जैसा आपने बताया है कि , मित्र दर्पण की तरह होना चाहिए ,
    जो झूठ ना बोले ।

    Reply
  2. Ye sabhi Quotes Prerna dene wala hai . Mujhe sabse achha laga Jeewan me sui ke tarah bane kaichi ke tarah nahi kyunki Sui 2 ko 1 karta hai aur kaichi 1 ko 2 . hame hamesha jorne wala kaam hi karna chahiye

    Reply

Leave a Comment