करोड़पति लोगों के 3 सीक्रेट Secrets Of Millionaires

“मैं करोड़पति बनना चाहता हूँ।” (I want to be Millionaire) या “मैं अमीर बनना चाहता हूँ।” (I want to be Rich) इस तरह की लाइन हम सभी के मन में कभी न कभी जरूर आती हैं।

बहुत से लोग करोड़पति बनने के बारे में केवल सोचते हैं लेकिन कभी कोई ऐसा कार्य नहीं कर पाते जिससे वह अपने इस सपने (Dream) को पूरा कर सकें।

आप इस Article को पढ़ रहे हैं, इसका सीधा सा मतलब है कि आप करोड़पति (Millionaire) बनने के बारे में केवल सोचते ही नहीं है बल्कि इसके बारे में पढ़ना भी चाहते हैं।

secrets of millionaires hindi
Secrets Of Millionaires

मैं चाहता हूँ कि आप इस लेख को पूरा पढ़िए क्योंकि यहीं से आपके कार्य की भी शुरुआत हो चुकी है। करोड़पति बनने के बारे में पढ़ना एक ऐसा कार्य है जो हमें ऐसे Tips बता सकता है जिससे आप करोड़पति बनने के तरीके (Ways to be Millionaire) जान सकते हैं।

जीरो से करोड़पति (Millionaire from Zero) बनना आसान नहीं होता। लेकिन यदि हम जीरो से अमीर बने लोगों के रहस्य (Secrets of the Rich People) के बारे में जान लें अर्थात जिस तरीके से अमीर लोग (Rich Person) काम करते हैं, वह तरीके यदि हम भी सीख लें तो करोड़पति बनना आसान हो सकता है।

करोड़पति लोगों के रहस्य
3 Secrets Of Millionaires

आइये दोस्तों! आज मैं आपको करोड़पति लोगों के ऐसे तीन रहस्य (Secrets of the Millionaires) बताने जा रहा हूँ जो आपको करोड़पति बनने में बहुत सहायता करेंगे।

कृपया करोड़पति लोगों के इन सीक्रेट्स (Secrets of Millionaire People) को बहुत ध्यान से पढ़िए। यदि आप इन Secrets को अपनी Life में apply करते हैं तो Millionaire बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता–

1st Secret

करोड़पति लोगों की लाइफ में Savings नाम की कोई चीज नहीं होती

“अमीर कैसे बना जाता है?” (How to be Rich) इस बारे में आपने बहुत से लोगों को यह कहते हुए या सलाह देते हुए सुना होगा कि आप जो भी पैसा (Money) कमाते हैं उसे SAVE करो। आप जितनी अधिक Saving करोगे, उतनी ही जल्दी आप अमीर बन जाओगे।

लेकिन हकीकत यह है कि Savings करने से कभी कोई करोड़पति नहीं बन सकता। यह एक बहुत धीमी प्रक्रिया (slow process) है। इतनी धीमी प्रक्रिया कि यदि किसी तरह कोई व्यक्ति Savings करने से करोड़पति बन भी जाता है तब तक उस व्यक्ति की उम्र इतनी अधिक हो चुकी होगी कि वह करोड़पति होने का कोई फायदा नहीं ले सकेगा।

इसके अलावा बहुत से लोग एक और प्रक्रिया बताते है कि आप अपनी Earning में से कुछ पैसा Save करो, जब यह Save किया हुआ पैसा कुछ बढ़ जाये तो इसे कहीं अच्छी जगह Invest कर दो। इस तरह आप करोड़पति बन जायेंगे।

ऐसे लोग करोड़पति बनने में यह प्रक्रिया अपनाते हैं– Earning ⇒ Saving ⇒ Investing

करोड़पति बनने का यह तरीका बहुत अच्छा है लेकिन इससे भी Millionaire बनने में काफी समय लगता है। दुनिया के जितने भी बड़े करोड़पति लोग हैं वह Savings कभी नहीं करते।

आइये जानते हैं कि Saving न करके आखिर वह करते क्या हैं?

बड़े अमीर लोग Earning ⇒ Saving ⇒ Investing की प्रोसेस में से Savings को Delete कर देते हैं। इस प्रकार एक नया और छोटा प्रोसेस बन कर आता है वह है– Earning ⇒ Investing

अर्थात दुनिया के बड़े अमीर लोग अपनी Earning को सीधे Investment में बदल देते हैं और बहुत तेजी से करोड़पति बन जाते हैं।

आजकल इस secret में एक अच्छा शब्द और जोड़ दिया गया है, वह है– “More” अब यह Secret इस तरह काम करता है– More Earning ⇒ More Investing

अर्थात आप अपनी Life में एक से अधिक रास्तों से पैसा कमाना सीख लो तो आप एक से अधिक जगह Investment भी कर सकते हो। यह करोड़पति लोगों का पहला सीक्रेट है (First Secret Of Millionaires)।

2nd Secret

करोड़पति लोग संपत्ति (Assets) और दायित्व (Liabilities) के अंतर को बहुत अच्छी तरह समझते हैं

अधिकतर लोग संपत्ति और दायित्व में अंतर (Difference in Assets and Liability) नहीं कर पाते इसलिए बहुत मेहनत करने के बाद भी कभी करोड़पति नहीं बन पाते।

दुनिया के सभी बड़े करोड़पति लोग संपत्ति और दायित्व के अंतर को बहुत अच्छी तरह जानते हैं। यदि आप भी करोड़पति बनना चाहते है तो संपत्ति और दायित्व के बीच के अंतर को बहुत अच्छी तरह समझना होगा।

रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) अपनी किताब Rich Dad Poor Dad में कहते हैं कि– “संपत्ति वह चीज है जो आपकी जेब में पैसे डालती है और दायित्व वह चीज है जो आपकी जेब से पैसे निकालती है। यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको केवल संपत्ति खरीदने की जरुरत है।”

रॉबर्ट कियोसाकी के कहे इन शब्दों से साफ़ पता चलता है कि यदि आप करोड़पति बनना चाहते है तो आज से ही संपत्ति खरीदना शुरू कर दो क्योकि संपत्ति आपकी जेब में पैसा डालती है और साथ ही साथ अपने दायित्व कम करने शुरू कर दो क्योकि दायित्व आपकी जेब से पैसे निकालते हैं।

आप जो भी खरीदते हैं तो खरीदते समय यह ध्यान जरूर कर लें कि खरीदी हुई चीज आपकी जेब में पैसे डालेगी या पैसे निकालेगी।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने लिए एक कार खरीदते हैं तो समझ लीजिये आपने एक दायित्व खरीद लिया क्योंकि खरीदने के बाद वह कार कभी आपकी जेब में पैसे नहीं डालेगी बल्कि वह समय समय पर कभी पेट्रोल बिल के रूप में तो कभी maintenance charge के रूप में आपकी जेब से पैसे निकालती रहेगी।

लेकिन यदि आप एक ऐसा घर लेते हैं जिसे किराये (Rent) पर उठाया जा सके तो यह घर आपकी एक संपत्ति होगी क्योकि यह घर किराये के रूप में आपको जेब में भरने के लिए रुपया देगा। अतः करोड़पति लोगों का दूसरा सीक्रेट है  (Second Secret Of Millionaires) कि आप जब भी खरीदें, संपत्ति ही खरीदें।

3rd Secret

Visualization Method से अमीर बनो (सोचो और अमीर बनों)

दोस्तों! यह सफल होने का एक ऐसा कारगर तरीका है जिसे आप करोड़पति बनने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। सबसे पहले आपको बताता हूँ कि इसमें आपको करना क्या होता है?–

“Visualization एक ऐसा तरीका है जिसमे आप अपनी इच्छा या लक्ष्य (Desire or Goal) को पूरा होते हुए अपने मन में imagine करते हैं। इसमें आप अपने माइंड में एक ऐसी image या scene बनाते हैं जो ठीक वैसा ही हो जैसा आप अपने लक्ष्य को पूरा होने के बाद अपने आसपास महसूस करेंगे।”

इस तरीके को Positive visualizations भी कहते हैं। दुनिया के सभी बेहद अमीर लोग इस तरीके का प्रयोग बहुत ही सफल तरीके से करते हैं।

इस तरीके से ही आप किसी भी काम की Planning भी कर सकते हैं। सभी करोड़पति लोग अपने प्रत्येक काम की Planning करते समय Visualization Method का ही प्रयोग करते हैं। बिना Visualize किये कोई भी सही Plan नहीं बनाया जा सकता है।

आप भी आज से ही अपने हर कार्य की Planning बनाइये और इस Positive Visualization Method का प्रयोग करना शुरू कर दीजिये। यकीन मानिये यह बहुत अच्छी और सटीक तरीके से काम करता है।

Napoleon Hill ने अपनी पुस्तक THINK AND GROW RICH में इस तरीके के बारे में बताया है। अपने लक्ष्य (करोड़पति बनना) को आप जितना ज्यादा Visualize करेंगे, आप अपने लक्ष्य (Target) के उतने ही करीब आते जायेंगे। करोड़पति लोगों का यह तीसरा सीक्रेट है (Third Secret Of Millionaires)। आप भी इसे आज से ही प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं।

हमारे इस Article को भी जरूर पढ़ें–

करोड़पति लोगों के 17 रहस्य T. Harv Eker | Be Millionaire

————-*******————

दोस्तों! यह अमीर लोगों के 3 रहस्य (3 Secrets of Rich People) आपको कैसे लगे? यदि यह Hindi Article on “Best Secrets Of Millionaires” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– aapkisafalta@gmail.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

18 thoughts on “करोड़पति लोगों के 3 सीक्रेट Secrets Of Millionaires”

  1. बहुत ही बढिया पोस्ट अमूल शर्मा जी न‍िश्चित रूप से रार्बट क्रियोसाकी द्धारा बताये गये न‍ियम जीवन में करोडपति बनने में बहुत हेल्प कर सकते है अगर कोई दृढता से इन न‍ियमों को क्रियान्वित करें।
    पॉजिटव बातें

    Reply
  2. कहने को तो ये छोटी छोटी आदते हैं, लेकिन जब हम इनके बारे में विचार करते हैं, तो इनकी महत्‍ता स्‍वयं उद्घाटित हो जाती है। अच्छा लगा इन्‍हें पढना, आभार मित्र।

    Reply
  3. जिंदगी की सबसे बड़ी असफलता, “प्रयास न करना” है। जो आपने तीन सिक्रट बताई है उसे सच में जीवन में योजणाबद्द कार्य किया जाये तो जरुर करोडो ओर अरब पती बना जा सकता है ।धन्यवाद

    Reply
  4. मुझे तीन सिक्रट के जोभी पैलु विशेष बताये है,इने अपने जीवन में योजणाबद्द कार्य किया तो जरुर करोडो ओर अरब पती बन सकते है।धन्यवाद

    Reply
  5. सच में बहुत ही अच्छी बात समझायी आपने _
    जो सभी लोगों में एक नयी सोच की तरह काम करेगी

    Reply
  6. अमूल जी, earning से saving हटाकर सीधे invesent का तरीका बहुत ही अच्छा लगा। इस तरीके से संपत्ति में अवश्य ही बढ़ोतरी होगी। बहुत बढ़िया प्रस्तुति।

    Reply
  7. करोंड़पति बनना तो सब चाहते हैं पर इसके लिए प्रयास नहीं करते | कुछ लोग प्रयास करते भी हैं तो उनका तरीका गलत होता है | आपने अपने लेख के माध्यम से बहुत उपयोगी टिप्स बतायी जिन्हें अपना कर करोंड़पति बना जा सकता है | धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment