इच्छाशक्ति बढ़ाने के 7 तरीके Increase Your Willpower

इच्छा शक्ति (Will Power) आपकी “सोच” को “सच” में बदलने की एक शक्ति का नाम है। यह आपके सभी सपनों (Dreams) को हकीकत में बदल सकती है।

यह शक्ति सभी के अंदर होती है। कोई कम इच्छा शक्ति (Less will power) का मालिक होता है तो किसी में जबरदस्त इच्छा शक्ति (High will power) होती है। आजकल के प्रतियोगिता भरे जीवन में सफल होने के लिए मजबूत इच्छा शक्ति की जरुरत है।

increase will power hindi इच्छाशक्ति
Increase Your Will Power

दोस्तों! मैंने Will Power पर एक Article लिखा था जिसका नाम था–“सफलता के लिए इच्छा शक्ति जरूरी क्यों है?” जो will power (part-1) था।

इस आर्टिकल में मैंने बताया था कि इच्छा शक्ति क्या होती है? (What is Will Power or Will Power Meaning) और यह सफल होने के लिए जरुरी क्यों है?

आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि इच्छाशक्ति बढ़ाने के तरीके (How to Improve will power) क्या क्या हो सकते हैं अर्थात ऐसे कौन कौन से तरीके हैं जिनका उपयोग करके हम अपनी will power को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इच्छा शक्ति कैसे मजबूत करे ? (How to strengthen willpower?) यह आपको बताया जायेगा।

कृपया इस आर्टिकल को पढ़ने से पहले आप इसके PART-1 को जरूर पढ़ लें।

दोस्तों, Subconscious Mind आपके माइंड का एक part होता है जिसमे आपकी सभी Memory Save होती है, आपकी सभी आदतें (Habits) इसी के कारण बनती हैं, आपके सभी विश्वास (Belief) भी इसी माइंड के कारण बनते हैं।

अच्छी बात यह है कि इस Mind में बने सभी आदतों और विश्वासों को यदि आप चाहें तो बदल सकते हैं। अतः Will power को बढ़ाने के लिए आपको ऐसे कार्य करने होंगे जिससे आपके Subconscious Mind के कुछ Beliefs बदल जाएं ताकि आपकी इच्छाशक्ति बढ़ सके।

इच्छाशक्ति को बढ़ाने के 7 तरीके

How To Increase Will Power

अब मैं आपको इच्छा शक्ति बढ़ाने के उपाय (How to Get Will Power) बताने जा रहा हूँ। कृपया इच्छा शक्ति बढ़ाने के तरीको (Ways to Increase Will Power) को ध्यान से पढ़ें और इन्हें अपने जीवन में अपनाएं। मेरा विश्वास है कि इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी इच्छा शक्ति को जितनी चाहें उतनी बढ़ा सकते हैं–

1st

आओ! खुद से वादा (Promise) करें और प्रैक्टिस करें

विल पावर बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि किसी काम को करने का खुद से Promise करें और फिर इसकी Practice करें।

मान लें यदि आप बहुत नेगेटिव बातें (Negative Talk) करते हैं तो इसके लिए आप खुद से वादा करो कि मैं 15 मिनट तक कोई नेगेटिव बात नहीं बोलूंगा।

अब टाइम शुरू होते ही आप अलर्ट हो जाएं और कुछ भी हो, यही कोशिश करें कि कोई भी नेगेटिव बात नहीं बोली जाए। यदि आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो आपके Subconscious Mind में एक बहुत अच्छा संदेश जायेगा और साथ ही आपकी Will Power बढ़ेगी।

अब अगले दिन समय 15 मिनट की जगह 30 मिनट कर लीजिये। धीरे धीरे समय को बढ़ाते जाइये और एक दिन आप पाएंगे कि आपने नेगेटिव बोलना बंद कर दिया है।

यह कैसे Possible हुआ? दरअसल आप नेगेटिव बातें बहुत करते थे लेकिन चाह कर भी आप अपनी इस खराब आदत को नहीं छोड़ पा रहे थे क्योंकि इस आदत को छोड़ने के लिए आपके अंदर Will Power की बहुत कमी थी। अब आपको यहाँ High Will Power की जरुरत थी।

जब आपने 15 मिनट तक नेगेटिव बातें न करने का खुद से वादा किया तो यह समय बहुत ज्यादा नहीं था और थोड़ी सा अलर्ट रहकर आपने इसको पूरा कर लिया। साथ ही आपकी Will Power भी कुछ बढ़ गयी।

अब आपके अंदर इतनी Will Power बढ़ गयी थी कि 15 मिनट तक आप बिना कोई नेगेटिव बात कहे रह सकते थे। धीरे धीरे आपने समय को बढ़ाया और प्रैक्टिस की। समय बढ़ने के साथ आपकी इच्छा शक्ति भी बढ़ती गयी और एक समय ऐसा आया कि आपके अंदर इतनी इच्छा शक्ति बढ़ गयी कि आपने नेगेटिव बोलना ही छोड़ दिया। इस तरह आपकी आदत भी छूट गयी और आपकी इच्छाशक्ति भी बढ़ी।

दोस्तों! इसी तरह आप कोई भी Task चुनकर अपनी इच्छा शक्ति को बढ़ा सकते हैं। आप एक task एक बार में भी चुन सकते हैं और कई टास्क को भी एक दिन में चुनकर शुरू कर सकते हैं।

अगर आप यह प्रैक्टिस लगातार करते रहे तो केवल एक महीने में ही आपकी Will Power में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हो जाएगी। आपकी जो इच्छा होगी उसे पूरा करने की शक्ति आपके अंदर आ जाएगी।

साथ ही आपके Subconscious Mind में एक बहुत अच्छा संदेश जायेगा। वह समझ जायेगा कि आप जो खुद से वादा करते हैं उसे पूरा जरूर करते हैं। तो आपका Subconscious Mind भी आपकी WillPower बढ़ाने में आपकी हेल्प करेगा।

2nd

अपने रोज के कुछ कार्यों को अलग तरीके से करो

Will Power बढ़ाने का एक तरीका यह भी है कि आप जो भी काम अपनी Daily Life में करते हैं, उन्हें कुछ अलग तरह से करो। उदाहरण के लिए–

A- यदि आप News Paper पहले पेज से अंत तक पलटते हुए पढ़ते हैं तो उसे Last Page से पहले पेज की तरफ पलटते हुए पढ़िए।

B- यदि आप अपने ऑफिस रोज एक ही रास्ते से जाते हैं तो अब रास्ते बदल बदल कर जाने की प्रैक्टिस डालिये।

C- यदि आप सीधे हाथ से अधिकतर work करते हैं तो अब कुछ काम उलटे हाथ से करने की प्रैक्टिस कीजिये।

D- यदि आप मोबाइल चलाते समय अपने सीधे हाथ के अंगूठे का प्रयोग करते हैं तो अब उलटे हाथ के अंगूठे का प्रयोग करें।

आप खुद भी सोचकर ऐसे अन्य टास्क कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिये कि आपकी इच्छा शक्ति बहुत बढ़ जाएगी।

3rd

अपनी Focus Power को मजबूत बनाकर Will Power को बढाइये

यदि Will Power को बढ़ाना है तो अपनी फोकस पावर को बढ़ाइए। यह आसान है। उदाहरण के लिए–

A- रोज आप किसी चीज पर Focus कीजिये। जैसे कोई छोटा सा फूल ले लीजिये और रोज उस फूल को कुछ समय तक ध्यान से देखिये। आप कोई भी छोटी चीज का प्रयोग कर सकते हैं।

B- आप ऐसी जगह चुनिए जहाँ कई आवाजें एक साथ आती हों, अब उस जगह पर अपनी कोई मनपसंद book को पढ़िए। इस समय बुक पढ़ने के लिए आपके माइंड को एक्स्ट्रा वर्क करना होगा और बुक पर concentrate करना होगा क्योंकि चारों तरफ की कई आवाजें आपको disturb करने की कोशिश कर रही होंगी।

ऐसा करने से आपकी इच्छा शक्ति बहुत बढ़ जाएगी।

4th

अपनी पसंद की चीज सामने रखकर कोई जरुरी कार्य करना

दोस्तों! यह इच्छा शक्ति बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है। आपको इसमें मजा भी आएगा। आप जब भी कोई काम बैठ कर कर रहे हों तो अपने पास अपनी कोई मनपसंद चीज जैसे यदि आपको सफेद रसगुल्ले पसंद हों तो उन्हें अपने पास रख लो और अपना काम करते रहो।

अब आपका मन भटकेगा। बार बार रसगुल्ले की तरफ जायेगा। उसे खाना चाहेगा। लेकिन आप अपना काम करते रहो और अपने मन की मत सुनो। इस तरह की प्रैक्टिस करने से आपकी विल पावर बहुत बढ़ जाएगी।

5th

अपने कार्य (Work) करने के पीछे किसी कारण (Reason) को जोड़ दो

यह इच्छा शक्ति बढ़ाने का एक मंत्र (Secret of Will Power) है। इसे भी जरूर अपनाएं। जब भी आपको कोई कार्य करना हो तो अपने उस कार्य को किसी ऐसे कारण से जोड़ दो जिससे आपको उस कार्य को पूरा करने की जरुरी Will Power मिलती रहे। उदाहरण के लिए–

A- यदि आप एक Businessman हैं तो अपने Business को “शहर का सबसे अच्छा सफल बिज़नेस” नाम के कारण से जोड़ दो। अब अपना बिज़नेस शुरू कर दो। अब जब भी आपका मन अपने Business से हटेगा तो तुरंत कारण को याद कर लो। ऐसा करने से आपके अंदर बिज़नेस करने की की विल पावर बढ़ जाएगी और आप फिर से Full Energy से अपने बिज़नेस में लग जायेंगे।

B- यदि आप स्टूडेंट हैं तो अपने रिजल्ट को सफलता से जोड़ दो। यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आप अपने लक्ष्य को उस ख़ुशी से जोड़ दो जो आपको अमीर बनने से मिलेगी।

इस तरह आप किसी भी कार्य को किसी भी अच्छे कारण से जोड़ सकते हैं। इस तरीके से आपकी इच्छा शक्ति बहुत बढ़ेगी।

6th

अपना लक्ष्य पाने की डेडलाइन तय करो, Will Power बढ़ जाएगी

इच्छाशक्ति बढ़ाने के लिए यह एक ऐसा तरीका है जिससे आपकी विल पावर एक साथ बहुत बढ़ जाती है।

मान लीजिये कि आप किसी Exam को पास करने की इच्छा रखते हैं, इसे पास करना आपका सपना है लेकिन Exam की तैयारी के लिए उतना समय नहीं लगा पा रहे हैं जितनी जरुरत है।

अब यदि आपसे कह दिया जाये कि इस Exam को पास करने के लिए आपके पास केवल तीन महीने का समय है। इसके बाद आप जीवन में कभी इस Exam को नहीं दे सकेंगे। अब Dead Line तय हो गयी। सोचो, अब आप क्या करेंगे?

सीधी सी बात है आप सब कुछ छोड़कर तैयारी में लग जायेंगे। रोज 2 घंटे पढ़ते थे लेकिन अब पता ही नहीं चलता की कब दिन हो गया और कब रात हो गई। यानि आपकी इच्छाशक्ति में एक साथ जबरदस्त बढ़ोत्तरी हो गयी। कारण क्या था?

कारण था– डेडलाइन तय करना। आप भी अपना Target Achieve करने के लिए एक Dead Line तय कर लीजिये।

7th

जिस काम से आपको डर (Fear) लगता है, उसे करो

बहुत से ऐसे कार्य होंगे जो आप करना चाहते होंगे लेकिन किसी डर के कारण नहीं कर पाते होंगे। आपको अब ऐसे कार्यों को करना चाहिए, इससे WillPower बहुत बढ़ेगी। कम डर वाले कार्यों से शुरू करो फिर धीरे धीरे ज्यादा डर वाले कार्यों तक पहुंच जाइये। इसके लिए आप इस तरह शुरू कर सकते हैं–

A- यदि आपको ठंडे पानी से नहाने से डर लगता है तो रोज ठन्डे पानी से नहाने की आदत डालिये।

B- यदि ज्यादा लोगों के सामने बोलने में डर लगता है तो आज से ही बोलना शुरू करें।

C- यदि कोई exam पास करना चाहते हैं लेकिन exam देने से डर लगता है तो इंटरनेट पर मौजूद अपने exam से संबंधित टेस्ट सीरीज को रोज solve करें।

एक बार करके देखिये, आप महसूस करेंगे की आपकी will power बहुत बढ़ चुकी है।

दोस्तों! यदि आप ऊपर दिए गए तरीकों को अपनी Daily Life में प्रयोग करेंगे तो मैं पूर्ण विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि आपकी इच्छाशक्ति बहुत बढ़ जाएगी। आपके Subconscious Mind के बहुत से Beliefs Change होंगे और इन तरीकों की प्रैक्टिस करते रहने से आपके Subconscious Mind को लगने लगेगा कि अब आप हार मानने वालों में से नहीं है और वह आपको वैसे ही Positive Result देने लगेगा।

इच्छा शक्ति पर लिखे गए हमारे इस बेहतरीन लेख को भी जरूर पढ़िए–

“सफलता के लिए इच्छा शक्ति जरूरी क्यों है Speech On Will Power”

 ————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Motivational Tips For Improving Will Power आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Article on “How To Increase Will Power” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

25 thoughts on “इच्छाशक्ति बढ़ाने के 7 तरीके Increase Your Willpower”

  1. Aap ka article bahut acha laga maine padhkar ispar kaam suru kardiya hair,it works it really works… Thanks a lot…

    Reply
    • ये सोचिये की आप सो जाएंगे तो आपका रिजल्ट खराब हो जाएगा ,और आप पाएंगे कि आप की पढ़ाई के समय स्वयं नींद आने बन्द हो गयी है,और पढ़ाई या किसी अन्य काम के लिए एनर्जी की बहुत जरूरत रहती है इसलिए अच्छा खाईये स्वस्थ्य रहिये मस्त रहिये ।

      Reply
    • इतने अच्छे आलेख को पढ़ने के बाद दिल से धन्यवाद के साथ दुआ निकलती है।
      इसे पढ़ने के बाद इस बात का विश्वास है कि इसे अमल में लाकर मैं अपनी हर मनचाही चीज़ हासिल कर सकता हूँ।
      बहुत -बहुत धन्यवाद।

      Reply
      • Meri umra 40 hai kya mai aesa activity kar sakti hu jo ki ho sakta mujhe negative result bhi mile to mere manobal ko down karega to ye prayog karne me mujhe sakuchahat ho rahi.par karna chah rahi

        Reply
        • Aap in sabhi points ko practice me la sakti hain, isme age ki koi badha nahi hoti……Khud par vishwas rakhte hue inhe apply kijiye…..Success jarur milegi…….

          Reply
  2. Really really excellent suggestion for success …..
    Now Sir I have a request to you plz tell us about ……How to increase our Subconscious Mind Power
    Thanks
    With regards

    Reply
  3. sir आपने will power बढाने का बहुत अच्छा तरीका बताया हे very nice

    Reply
  4. Will power badane ke lia iss article ko padkar isme bataye gaye step ko flow karna hi ek will power ki suruwat h..thank you Amul Gee.

    Reply
  5. सर मुझे आपका आर्टिकल बहुत अच्छा लगा ,लेकिन आपने कहा जिस काम से डर लगे उसे करो ,तो सर सबको मरने से डर लगता तो क्या वो मरने की कोशिस करे ..सर जबाब जरुर दीजिये

    Reply
    • Manish ji, Hamare Blog par keval positive bate batai jati hain….yadi “JIS KAAM SE DAR LAGTA HAI USE KARO” kaha gaya hai to ise positive way me samajhna hoga…..yani koi bhi esa accha kaam jo aapki safalta ke liye jaruri ho lekin aapko usse dar lagta ho….use jarur kar dalo…..safalta milna aasan ho jayegi….. 🙂

      Reply
  6. सफलता के लिए इच्छा शक्ति या will power बहुत जरूरी है | बेहद सटीक उदाहरणों से आपने इच्छाशक्ति को बढ़ाने के तरीके बताएं | निश्चित रूप में ये सफलता दिलाने में मददगार होंगें | उपयोगी पोस्ट को शेयर करने के लिए शुक्रिया |

    Reply
  7. अमूल जी, सफलता के लिए इच्छा शक्ति जरूरी हैं। यदि हम इच्छा शक्ति बढ़ाएंगे तो जाहिर हैं सफलता भी जरूर मिलेगी। बहुत ही उपयोगी पोस्ट।

    Reply
  8. Sir ji ,apne 2nd point par likha hai “daily work kuch alag tarike se kare” , but I am a student. Daily kaise alag tarike se padhu?

    Reply

Leave a Comment