5 बहाने जो हमें सफल नहीं होने देते | Most Common Excuses

जीवन में सफल होने के लिए हम लक्ष्य (Goal) बनाते हैं और बनाये गए लक्ष्य के अनुसार कार्य या मेहनत (Hard work) करते हैं।

Contents show

बिना मेहनत के कोई भी लक्ष्य प्राप्त नहीं किया जा सकता। यदि मेहनत सही दिशा में की गई है तो सफलता पाने से आपको कोई रोक नहीं सकता।

most common excuses hindi
Most Common Excuses

लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो सक्सेस तो पाना चाहते हैं लेकिन लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कार्य नहीं करते। ऐसे लोगों के पास कार्य न करने के बहुत से बहाने (Excuses) होते हैं।

“कोई लक्ष्य वह क्यों प्राप्त नहीं कर सकते” इसके लिए वह लगातार बहाने बनाते रहते हैं। बाद में यही Excuses उनकी Habits बन जाती हैं या यह भी कहा जा सकता है कि वह अपने बहानों के दास बन जाते हैं।

Excuses देकर कार्य को टालते रहना या Excuses देकर लक्ष्य पाने के लिए कोई कार्य ही नहीं करना किसी भी व्यक्ति को असफलता की खाई में गिरा सकता है।

मेरी जानकारी में बहुत से ऐसे लोग हैं जो work न करने के बहुत से बहाने बनाते हैं। मैंने कुछ दिनों तक ऐसे लोगों के द्वारा बनाये गए बहानों को बहुत ध्यान से देखा और सुना।

उनके द्वारा बनाये गए बहुत से बहानों की मैंने स्टडी की और कुछ ऐसे बहानों की लिस्ट (List of most common excuses) बनायी जो अधिकतर लोग उपयोग में लाते हैं।

तो दोस्तों! आज मैं आपको 5 ऐसे बहानों के बारे में बताऊंगा (About most common excuses) जिनका शिकार दुनिया के अधिकतर लोग हो चुके हैं।

साथ ही साथ मैं यह भी बताऊंगा कि इन बहानों के शिकार होने से कैसे बचें (How to avoid being a victim of excuses) और यदि आप इन बहानों के शिकार हो चुके हैं तो इन बहानों पर कैसे काबू पाया जाये (How to overcome excuses) ताकि असफलता कि राह को छोड़ा जा सके और सफलता की राह की ओर कदम बढ़ाया जा सके।

5 बहाने जो हमें सफल नहीं होने देते और इन्हें कैसे दूर करें?

 5 Most Common Excuses & How to Overcome them

कृपया इन सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले Excuses को बहुत ध्यान से पढ़िए क्योंकि हो सकता है आप भी इनमे से बताये गए किसी बहाने का शिकार हों। साथ ही मैंने बहानों से बचने के तरीके (Ways to avoid excuses) भी बताएं हैं उनका भी उपयोग जीवन में जरूर करें–

1st

मेरे पास इस कार्य के लिए समय नहीं है

(I do not have enough time for this work)

दुनिया में जितने भी बहानें बनाये जाते हैं, उनमे से यह सबसे ज्यादा use होने वाला बहाना यही है। यदि लोग किसी भी कार्य से बचना चाहते हैं तो समय की कमी का बहाना सबसे ज्यादा बनाते हैं जबकि हो सकता है वह कार्य जीवन में सफलता के लिए बहुत जरुरी हो।

लोग whatsapp और facebook के लिए, TV के लिए तथा बिना जरुरी कार्यों में बहुत सा समय बर्बाद (time waste) करते हैं लेकिन जब किसी अच्छे और सुखद परिणाम देने वाले कार्य करने की बात आती है तो उनके पास एक most common excuse होता है कि “मेरे पास इस कार्य के लिए समय नहीं है।”

इस बहाने से बचने का तरीका (How to Overcome this Excuse)

इस बहाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप समय का 1 second भी बर्बाद न होने दें। दुनिया में जितने भी महान लोग (great people) हैं या अब तक हुए हैं उनमें एक खास बात यह थी कि वह टाइम को बिलकुल भी बर्बाद नहीं करते है। आप भी अपना एक मिनट भी बर्बाद न होने दें।

कुछ ही दिनों में आप महसूस करेंगे कि आपके पास प्रत्येक जरुरी कार्य के लिए पर्याप्त समय है। एक बात हमेशा ध्यान रखिये कि दुनिया के सफल लोगों के पास भी दिन में 24 घंटे थे और आपके पास भी 24 घंटे ही हैं। जब वह सफल हो गए तो आप पीछे क्यों रहे।

2nd

यह कार्य (लक्ष्य) मेरे लिए बहुत बड़ा है, इसे मैं नहीं कर सकता

( This goal is so big for me, I can not achieve it)

सभी जानते हैं कि बड़े लक्ष्यों (Big goals) को प्राप्त करके बड़ी सफलता (Big success) प्राप्त की जा सकती है। लेकिन अधिकतर लोग बहुत बड़े लक्ष्य बनाने से बचते हैं और इससे बचने के लिए Excuse देते हैं कि यह कार्य मेरे लिए बहुत बड़ा है, इसे मैं नहीं कर सकता।

आपको भी इस बहाने के शिकार बहुत से लोग मिल जायेंगे। छोटे छोटे कार्यों को करने से तो लोग खुश होते है लेकिन बड़ी सफलता के आनंद से बहुत दूर रह जाते हैं।

इस बहाने से बचने का तरीका (How to Overcome this Excuse)

इस बहाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप सबसे पहले एक बड़ा लक्ष्य बनायें और उसे छोटे छोटे लक्ष्यों में विभाजित कर लें। पहले एक छोटा लक्ष्य पूरा करें, इसके बाद दूसरा और फिर तीसरा।

इस प्रकार सभी छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने के बाद आप एक बड़ा लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार आप अपने जीवन में किसी भी बड़े Goal को achieve कर सकते हैं। ध्यान रखिये, “कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं, जीता वही जो डरा नहीं।” 

3rd

इस कार्य में बहुत रिस्क है इसीलिए मैं इसको नहीं करूँगा

(There is a lot of risk in this work, so I can not do it)

यह भी एक बहुत common excuse है। बहुत से लोग अपने जीवन में बिलकुल भी रिस्क नहीं लेना चाहते। वह ऐसा जीवन चाहते हैं जो risk free हो। किसी भी कार्य या टारगेट को शुरू करने से पहले ऐसे लोग पूर्ण रूप से यह विश्वास करना चाहते हैं कि यह कार्य करने में कोई परेशानी न आये। आप ही बताइये क्या ऐसा संभव है?

कुछ लोग तो इस बहाने के बहुत बड़े शिकार बन जाते हैं और जीवन भर कोई भी काम सही से नहीं कर पाते और असफलता (failure) की ओर खींचे चले जाते हैं।

इस बहाने से बचने का तरीका (How to Overcome this Excuse)

इस बहाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी दिनचर्या (Daily routine) को बहुत ध्यान से देखें। आप रोज अपने ऑफिस जाते हैं, क्या इसमें कोई रिस्क नहीं है? हो सकता है रास्ते में आपका एक्सीडेंट हो जाये। तो क्या आप घर से निकलने का रिस्क नहीं लेंगे? आप जिस घर में रहते हैं, हो सकता है भूकंप आये और घर की छत आप पर गिर जाये, तो क्या आप अपने घर में रहने का रिस्क नहीं लेंगे?

दोस्तों! रिस्क तो जीवन के हर कदम में है लेकिन इंसान वही है जो रिस्क में रहकर सफलता हासिल कर ले।

4th

मैं बहुत कुछ करना चाहता हूँ लेकिन अवसर ही नहीं मिल रहा

(I want to do a lot but do not get the opportunity)

बहुत से लोगों के पास यह सबसे बड़ा बहाना (Biggest excuse) होता है। ऐसे लोग सोचते हैं कि अवसर आएगा और उनसे कहेगा कि “मैं अवसर हूँ और आपके लिए सफलता से सजी थाली लेकर आया हूँ। यह थाली लीजिये और सफलता प्राप्त कर लीजिये।”

दोस्तों! ऐसा कभी नहीं होता। अवसर आपके सामने खड़ा जरूर हो सकता है लेकिन वह आपको कभी सजी हुई थाली के रूप में सफलता नहीं दे सकता। जीवन में अवसर (opportunities in life) न मिलने का Excuse देने वाले लोग अपने आसपास मौजूद अवसरों का भी फायदा नहीं ले पाते और असफल रह जाते हैं।

इस बहाने से बचने का तरीका (How to Overcome this Excuse)

इस बहाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप यह इंतजार न करें कि अवसर आएगा और आपसे कहेगा कि “मैं अवसर हूँ और मुझे पहचान लो।” बल्कि सच यह है कि अनेकों अवसर हमेशा आपके सामने और आपके आसपास ही होते हैं। अब आपमें उन्हें पहचानने की योग्यता होनी चाहिए।

जो अपने आसपास मौजूद अवसरों का फायदा ले लेते हैं वही चैम्पियन कहे जाते हैं। दुनिया में बहुत से सफल ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने अपने लिए अवसरों का निर्माण (Creation of opportunities) खुद किया और खुद ही उनका उपयोग करके आज सबसे अलग और बड़ी सफलता हासिल करने वाले व्यक्ति बने। 

5th

इस कार्य को कहाँ से शुरू करूँ, मुझे इस काम के बारे में कुछ भी नहीं पता

(Where to start this work, I do not know anything about this work)

यह भी एक बहुत बड़ा और सबसे अधिक बोले जाने वाला बहाना है। बहुत से लोग किसी जरुरी कार्य को भी केवल यह कहकर टाल देते हैं या छोड़ देते हैं कि “मैं नहीं जानता कि इस कार्य को कहाँ से शुरू करूँ , मुझे इस काम के बारे में कुछ भी नहीं पता।”

ऐसे लोग कभी कोई सफलता प्राप्त नहीं कर सकते क्योंकि वह कभी कोई नई चीज को सीखने की हिम्मत (Courage) ही नहीं रखते और जब तक वह किसी चीज के बारे में जानेंगे ही नहीं तो उसे करने के लिए कहाँ से शुरुआत करनी है, यह भी पता नहीं चलेगा।

इस बहाने से बचने का तरीका (How to Overcome this Excuse)

इस बहाने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने अंदर नए नए कार्यों को करने की आदत डालिये। होता यह है कि जब हम किसी काम के बारे में नहीं जानते तो उसे करने के लिए कहाँ से शुरू करें, यह भी नहीं बता सकते।

अब यदि किसी लक्ष्य को प्राप्त करना है तो सबसे पहले जानना होगा कि किस तरह उसे प्राप्त किया जा सकता है, एक प्लानिंग बनानी होगी। जब एक अच्छी प्लानिंग बन जाएगी तो आपको खुद पता लग जायेगा कि सफलता पाने की शुरुआत कहाँ से करनी है।

 ————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Inspirational Article आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “5 Most Common Excuses and How to Overcome them” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

2 thoughts on “5 बहाने जो हमें सफल नहीं होने देते | Most Common Excuses”

  1. Apne sahi kaha sir yahi sabhi bahane bnate hai sab, apki tips kai logo ke kaam aayegi… Balki mere liye bhi jo bahut hi jaruri hai. Thanks for sharing

    Reply

Leave a Comment