दरवाजे का रहस्य | Hindi Story On Common Sense

Inspiring Hindi Story On Common Sense

Best Hindi Story On Common Sense : एक राजा था। वह बहुत दयालु था और अपनी प्रजा के सुख दुःख का हमेशा ख्याल रखता था। उसका मंत्री बहुत समझदार तथा बुद्धिमान था।

राजा अपने मंत्री की सलाह से ही राजकाज चलाया करता था लेकिन मंत्री बहुत बूढ़ा गया था और राजा को ऐसे ही एक मंत्री की बहुत जरुरत थी।

hindi story on common sense
Hindi Story On Common Sense

राजा ने एक नए मंत्री की बहुत खोज की लेकिन उसे कोई योग्य मंत्री नहीं मिल पा रहा था इसीलिए राजा को अब चिंता सताने लगी थी।

काफी सोचने के बाद राजा ने नए मंत्री को बनाने का काम अपने बूढ़े मंत्री को दे दिया और कहा, “मुझे आप अपने जैसा ही एक मंत्री खोज कर दीजिये। ”

बूढ़े मंत्री ने राज्य के सभी बुद्धिमान व्यक्तियों को एकत्रित किया और बहुत सी कठिन परीक्षाओं के बाद चार सबसे अच्छे बुद्धिमानों को चुना।

अब बूढ़े मंत्री के पास इन चारों में से किसी एक चुनाव करना था। चारों ही व्यक्ति बहुत बुद्धिमान थे, इनमे से किसी एक का चुनाव करना बहुत कठिन कार्य था।

अब बूढ़े मंत्री ने  चारों व्यक्तियों की एक और परीक्षा लेने का निर्णय लिया। उसने चारों व्यक्तियों को अलग अलग कमरों में बैठा दिया जिसमे दो दरवाजे थे।

अब बूढ़े मंत्री ने बारी बारी से प्रत्येक कमरे में जाकर बुद्धिमानों को बताया कि, “इस कमरे में दो दरवाजे हैं, मैं एक दरवाजे में अंदर से ताला लगा देता हूँ और दूसरे कमरे में बाहर से ताला लगा देता हूँ।

चाबी के बिना आपको अंदर से दरवाजा खोलकर बाहर आना है। आप में से जो भी कमरे में से पहले बाहर आएगा , वह ही विजेता माना जायेगा और उसे ही मंत्री चुन लिया जायेगा। ”

चारों बुद्धिमानों में से तीन बुद्धिमान बहुत परेशान हो गए और सोचने लगे, “बिना चाबी के तो ताला खुल नहीं सकता और ताला नहीं खुलेगा तो दरवाजा भी नहीं खुल सकता। बिना दरवाजा खोले हम बाहर जा नहीं सकते और चाबी हमारे पास है नहीं। ”

पूरी रात बहुत सोचने के बाद भी तीनो को कोई भी तरीका समझ नहीं आ रहा था।

चौथे बुद्धिमान ने अपने विवेक और सूझबूझ से काम लिया।

उसने सोचा, “बंद ताला बिना चाबी के खुल नहीं सकता और चाबी मेरे पास है नहीं। बूढ़े मंत्री ने मुझे बताया है कि आपको बाहर आना है, इसका मतलब कोई न कोई ऐसा तरीका जरूर है जिससे बाहर जाया जा सकता है।

मुझे दरवाजे के पास जाकर ताले को देखना चाहिए , शायद इस ताले और दरवाजे में ही इसके खुलने का रहस्य छुपा होगा।”

यह सोचते हुए वह दरवाजे के पास गया और उसने ताले, दरवाजे, कुंडे और सिटकनी को बड़े ध्यान से देखा। उसने देखा कि ताला तो कुंडे में लगा है लेकिन सिटकनी खुली हुई है।

अब उसकी आँखें चमकने लगीं। उसने तुरंत दरवाजा खोला और बाहर आ गया। बाहर बूढ़ा मंत्री चारों में से किसी एक का सबसे पहले बाहर आने का इन्तजार कर रहा था।

king

बूढ़े मंत्री ने उस बुद्धिमान व्यक्ति को गले लगा लिया और राजा के पास ले जाकर पूरी घटना को बताया। राजा बहुत खुश हुआ और उसने तुरंत उस चौथे बुद्धिमान व्यक्ति को मंत्री बना दिया।

Moral Of This Story

दोस्तों !!! इस प्रेरणादायक कहानी से हमें ये सीखने को मिलता है कि यदि हम लोग अपनी Life में समझदारी और बुद्धिमानी से काम लें तो बहुत सी समस्याओं को आसानी से Solve किया जा सकता है।

Life में कुछ समस्याएं ऐसी होती है जो दूर से देखने में बड़ी लगती हैं लेकिन यदि सूझ बूझ से काम लिया जाये तो हम देखते हैं कि समस्या उतनी बड़ी नहीं होती जितनी हम समझ रहे होते हैं।

हमारी Life में बहुत सी समस्याओं को हम यह सोचकर टालते रहते हैं कि यह बहुत बड़ी हैं जबकि यदि समझदारी से उन समस्याओं को सुलझाने का निर्णय लिया जाये तो उन्हें Solve करना उतना कठिन नहीं होता जितना हम उनको सुलझाने के निर्णय लेने से पहले सोच रहे थे।

चौथे बुद्धिमान व्यक्ति ने समझदारी से काम लिया और कमरे से बाहर निकलने का तरीका खोज निकला। पहले तीन व्यक्ति केवल सोचते ही रहे, उनमे से किसी ने दरवाजे के पास आकर ताले, कुंडे और सिटकनी को नहीं देखा।

जीवन में केवल सोचने से ही कुछ नहीं होता बल्कि सोचने के बाद सही दिशा में सही कार्य करने से Success मिलती है।

मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा ने कहा है कि सफलता हमें केवल प्रयास करने से नहीं बल्कि अलग तरीके से किये गए प्रयास से मिलती है। यही इस कहानी में हुआ है।

अतः जीवन में यदि कोई समस्या आये तो इसको Solve करने के लिए केवल सोचते ही नहीं रहना चाहिए बल्कि उसको Solve करने के लिए सही कदम बढ़ा देने चाहिए और प्रत्येक कदम बुद्धिमानी और सूझ बूझ से ही बढ़ाना चाहिए।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Motivational Hindi Story on Common Sense आपको कैसी लगी? यदि यह Inspirational Story with Moral For Kids आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

4 thoughts on “दरवाजे का रहस्य | Hindi Story On Common Sense”

  1. बहुत ही बेहतरीन और मजेदार कहानी। बहुत ही पसंद अााई। आपका धन्‍यवाद।

    Reply

Leave a Comment