10 बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर | Top Motivational Speakers

10 Best Motivational Speakers in India

हर इंसान जो अपने जीवन में सफल होना चाहता है उसे Motivational Speakers की जरुरत होती ही है।

जब आपको अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा की कमी महसूस होती है। जब आपको आगे बढ़ने का सही रास्ता नजर नहीं आता है। जब आप अपना सही लक्ष्य नहीं बना पाते। तब आपको Motivational Speakers की जरूरत होती है।

top motivational speakers india
Top Motivational Speakers In India

जब आप खुद को औरों से इस तरह अलग महसूस करते हो कि आपके अंदर एक अकेलापन नजर आता है। यह अकेलापन आपको अपनों से और आपके सपनों से दूर करते चला जाता है और आपको इस बात का पता भी नहीं चलता।

ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि आप अवसाद (Depression) से घिरे होते हैं। ऐसी सभी परिस्थितियों में आपको हमेशा ऐसा लगता है कि कोई इंसान ऐसा हो जो आपके साथ हो।

जो आपको सही रास्ता दिखा सके तो ऐसे में Top Motivational Speakers अपना काम बखूबी निभाते हुए आपका उचित मार्गदर्शन करते हैं। 

Motivational Speakers की आपको क्यों जरुरत है?

Motivational speaker वह इंसान होता है जो आपके अंदर के चल रहे अंतर्द्वंद (आपके मन के अंदर विचारों की लड़ाई) को कम करके आपके अंदर एक अनोखा बदलाव लाते हैं।

जिसके बाद आपको आपकी जिंदगी पहले से ज्यादा खुशनुमा और बेहतर नजर आती है। उनके बोलने का अंदाज ऐसा होता है जिससे आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा आती है जो कहीं ना कहीं आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।

मोटिवेशनल स्पीकर आपको वह रास्ता बताते हैं जो सफलता तक जाता है। वह आपके अंदर लक्ष्य को पाने की धधकती इच्छा पैदा करते हैं।

कुल मिलाकर यदि आपको सफल होने के लिए सही दिशा और मार्गदर्शन और उस दिशा में चलने के लिए सही प्लानिंग जी जरुरत हो तो आपको Motivational speakers की जरुरत होगी।

आज हम आपको Top 10 Motivational speakers In India के बारे में बताएँगे।

हमारे भारत में भी कुछ ऐसे Best Motivational speakers है, जो आपको नई ऊर्जा देने का काम करते हैं। इनके बारे में हम संपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे हैं।

Top 10 Motivational Speakers in India

कृपया इस बात का ध्यान रखिये कि हम इन Motivational speakers के बारे में आपको संक्षिप्त जानकारी देंगे।

यदि आपको इनके बारे में विस्तार से जानना हो तो साथ में आपको उनकी Books, Websites या Youtube Channel का लिंक देंगे जिसपर जाकर आप पूरी जानकारी ले सकते हैं-

1- श्री संदीप माहेश्वरी

Sandeep Maheshwari को युवाओं का सबसे पसंदीदा मोटिवेशनल स्पीकर के नाम से जाना जाता है। इनका जन्म 28 सितंबर 1980 दिल्ली के मिडिल क्लास परिवार में हुआ।

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली से प्राप्त की और उच्च शिक्षा किरोड़ीमल कॉलेज से की।

लेकिन उन्होंने अपने कॉलेज की शिक्षा को बीच में छोड़ते हुए अपनी मनपसंद राह को चुना और वे खुद को स्थापित करने के लिए कई प्रकार के कार्यों में अपने हाथों को आजमाया।

उन्हें अपने शुरूआती कार्यों में असफलता मिली लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते चले गए।

एक समय ऐसा आया जब उन्हें उनका मुख्य उद्देश्य लोगों को प्रेरित करना लगा। ऐसे में आज उनके मोटिवेशन स्पीच लोगों को पसंद आते हैं, जो कहीं ना कहीं हर किसी को प्रेरित करने का कार्य करते हैं।

जहां उनके कई सारे बिजनेस आइडिया ब्लॉक हुए तो आज वह करोड़ों के मालिक हैं। संदीप महेश्वरी जी ImagesBazaar के ओनर हैं।

साथ ही उनका एक Sandeep Maheshwari नाम से यूट्यूब चैनल जो लोगों को खासा पसंद आता है जहां पर उन्होंने लोगों को सही दिशा में प्रेरित करने का कार्यभार संभाला है।

You Tube Channel : Sandeep Maheshwari

Quotes : Sandeep Maheshwari Quotes

Website : ImagesBazaar

2- श्री विवेक बिंद्रा

Dr. Vivek Bindra का जन्म 5 अप्रैल 1978 को दिल्ली में हुआ। इन्होंने अपने जीवन में कई प्रकार के लंबे संघर्ष सहन करते हुए अपने जीवन को आगे बढ़ाया है।

इनके जीवन का मुख्य उद्देश्य हारे हुए इंसान को फिर से अपने जीवन के प्रति खुशनुमा रवैया देना है, जिसके माध्यम से इंसान खुद को प्रेरित करते हुए आगे बढ़ सकता है।

विवेक बिंद्रा के पिता की मृत्यु बहुत छोटी उम्र में हो गई थी और इस वजह से बहुत जल्दी mature हो गए। आज उनके मोटिवेशन स्पीच कई राज्यों में होते हैं जहां पर वे लगातार लोगों को प्रेरित करने का काम करते आए हैं।

इन सब कामों के अलावा विवेक बिंद्रा Badabussiness.com के CEO और फाउंडर है। अपने इस स्टार्टअप के जरिए ये “Everything about Entrepreneurship” program चलाते है।

उनका एक Youtube channel है जिसमे वह Entrepreneurship, Motivation और Business Tips देते हैं  है।

विवेक बिंद्रा जी अपने इस youtube channel पर अलग अलग तरीके की case study लेकर आते है, और लोगों को Educate करने का काम करते है। विवेक बिंद्रा जी Top Motivational Speakers of India में आते हैं। 

IBC Program इनके द्वारा चलाया गया एक प्रोग्राम है, जिसके तहत यह लोगों ये लोगों को 5 लाख हर महीने कमाने का सुनहरा अवसर देते है।

Vivek bindra जी कई बार Guinness World Record में अपना नाम दर्ज करवा चुके है।

You Tube Channel : Dr. Vivek Bindra

Website: Badabussiness.com

3- श्री उज्जवल पाटनी

Ujjwal Patni का जन्म 13 नवंबर 1973 को भिलाई छत्तीसगढ़ में हुआ है। यह एक मोटिवेशनल स्पीकर और बिज़नेस कोच हैं।

आप इन्हें यूट्यूब पर देख सकते हैं जिसमें यह लोगों को बिजनेस रिलेटेड जानकारियां देते हुए नजर आएंगे। साथ ही साथ लोगों को काम के लिए मोटिवेट करते नजर आते हैं जिससे लोगों को फायदा मिलता है।

उन्होंने कई किताबों को लिखा है जिनके माध्यम से लाइफ और बिज़नेस के सूत्रों को आसानी से समझा जा सकता है और इन्हें अपनी लाइफ में फॉलो किया जा सकता है।

इसके साथ उज्ज्वल पाटनी जी BusinessJeeto.Com के फाउंडर है। अपने इस स्टार्टअप के जरिए वह छोटे और बड़े दोनों तरह के व्यापारियों को व्यापार के महामंत्र सिंपल और सरल भाषा में सिखाते है।

नए उद्यमियों के व्यापार में आने वाले परेशानियों को दूर करने का काम करते है। अपने Youtube channel Dr Ujjwal Patni के जरिए पाटनी जी लोगों में बिज़नेस वाला माइंडसेट देते है और लोगों को मोटीवेट करते हैं।

इनके वीडियो का भाषा काफी आम लोगों के जुबान की भाषा की तरह होती है। पाटनी सर पेशे से तो एक डॉक्टर है, मगर passion से वह एक Motivational Speaker और साथ ही साथ लेखक भी है।

उज्ज्वल पाटनी जी Power Thinking, Judo Jodo Jeeto जैसी बेहतरीन किताबों के साथ और भी कई सारी किताबें लिख चुके हैं।

YouTube Channel : Dr Ujjwal Patni

Best Seller Books : Dr Ujjwal Patni’s Books

Website : BusinessJeeto.Com

4- श्री सद्गुरु (जग्गी वासुदेव)

Sadhguru Ji, जिनका जन्म 5 सितंबर 1957 को हुआ और उनका पूरा नाम जग्गी वासुदेव है। इनका नाम पूरे विश्व भर में जाना माना है उन्हें एक रहस्यवादी लेखक के रूप में जाना जाता है।

उनका मकसद लोगों को जीवन के पहलुओं के बारे में बताते हुए अपने जीवन में हार ना मानने की प्रेरणा देने का है।

जो लोग अपने जीवन में हार चुके हैं उन्हें प्रेरणादायक व्यक्तित्व के रूप में लोग इनके भावनाओं को समझते हैं और उनसे नई शिक्षा लेते हैं।

उनके मोटिवेशन प्रोग्राम देश के अलावा विदेशों में भी संपन्न होते हैं जिन्हें वह जीवन के बारे में जानकारी देते हुए नजर आते हैं। इसके अलावा उन्होंने अध्यात्म के बारे में भी लोगों को सही दिशा निर्देश दिए हुए हैं।

सदगुरु ने Coimbatore के निकट Dhyanalinga Temple को स्थापित किया है।

Sadhguru ने प्रकृति के लिए कई सारे काम किए है। उनके कुछ कामों में Rally for Rivers, Cauvery Calling प्रमुख है।

2017 में सदगुरु को पद्मा विभूषण अवार्ड से नावजा था। Sadhguru ने देश-दुनिया के कई सारी यूनिवर्सिटीज में घूम घूम कर youth and truth नामक कार्यक्रम में तहत कॉलेज के छात्रों के बीच जाते है और उनको जीवन का ज्ञान देते है।

वह इसमें भारत के पुरानी Spiritual Knowledge को Modern Language में उनको समझाते है।

Sadhguru ने Inner Engineering, Death जैसी कई किताबें लिखी हैं जो Bestseller रह चुकी है।

Sadhguru को First internet guru भी कहा जाता है, ये Social media के प्लेटफॉर्म पर भी एक्टिव है।

उनके स्पीच को क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवादित करके youtube पर अपलोड किया जाता है। जिससे लोग आसानी से अपनी भाषा में ज्ञान का फायदा उठा सकते है।

YouTube Channel : ShadGuru

Best Seller Books : ShadGuru Books

5- श्री गौर गोपाल दास

Gaur Gopal Das का जन्म 1973 में महाराष्ट्र के एक गांव में हुआ था। वैसे तो यह एक इंजीनियर है लेकिन बाद में उन्होंने अपने इंजीनियरिंग को बीच में छोड़ते हुए लोगों के हित में काम करना शुरू किया।

जिसमें वे इंटरनेशनल सोसायटी फॉर कृष्णा से जुड़े। उन्हें एक साधु के रूप में भी जाना जाता है।

इन्हें राधा स्वामी के शिष्य के रूप में भी बेहतर तरीके से जाना जाता है। यह लोगों का सच्चाई की तरफ मार्गदर्शन करते हैं।

इन्होने आध्यात्मिक गौतम बुध के बारे में भी लोगों को जागरूक किया है। इनके बोलने का अंदाज कुछ ऐसा है कि वह सीधे अंतर्मन तक जाता है।

इन्हें दानवीर कर्ण पुरस्कार से नवाजा गया है। गौर गोपाल दास एक सन्यासी के अलावा एक लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर भी है, इन्होंने बहुत सारी किताबें भी लिखी है।

Life’s Amazing Secrets उनके द्वारा लिखी Best selling Book है।

YouTube Channel : Gaur Gopal Das

Best Seller Books : Gaur Gopal Das Book

6- श्री सिमर जीत सिंह

SimerJeet Singh ने अपना करियर होटल मैनेजमेंट के रूप में शुरू किया। बाद में अपना अच्छा खासा करियर छोड़ते हुए प्रेरक वक्ता (Motivational Speaker) के रूप में इन्हें नई पहचान मिली।

धीरे-धीरे उन्होंने लोगों को जानने और समझने का काम शुरू किया उसके बाद उन्होंने यूके में Certified Practitioner के रूप में अगला काम किया।

उनका मानना है कि हर दिन इंसान कुछ न कुछ नया सीखता है और इसी विचारधारा को उन्होंने लोगों को देने का काम किया।

Simerjeet Singh नाम से वह यू ट्यूब पर लोगों को सिखाते और मोटीवेट करते हैं सिमर जीत जी Top Motivational Speakers of India में आते हैं।

यह गजब की पर्सनालिटी के मालिक हैं और इनकी आवाज़ का एक अपना ही जादू है जो हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है।

YouTube Channel : Simerjeet Singh

7- श्री अनुराग ऋषि

Anurag Rishi ने अपने जीवन का मुख्य उद्देश्य सकारात्मक सोच को लोगों तक पहुंचाना बनाया।

इन्होंने भाग्य से ज्यादा अपनी मेहनत पर जोर दिया और युवाओं को भी इस तरह प्रेरित किया कि जिस में हाथ पर हाथ धरकर बैठने से अधिक अपनी मेहनत पर जोर दें।

इसके अलावा इन्होंने हमेशा अपने जीवन को बेहतर ढंग से जीने का मूलभूत आधार बताया है जिससे लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है।

अनुराग ऋषि Financial Freedom और Finance से जुड़ी समस्याओं को काफी आसान तरीके से सुलझाते है।

युवाओं को Financial Freedom कैसे हासिल करना है, इसी को लेकर उनको मार्गदर्शन करते हैं।

अनुराग जी बहुत ही एनर्जी के साथ यू ट्यूब पर लोगों को मोटीवेट करते हैं। इनके द्वारा बताये गए टिप्स से किसी का भी जीवन सफल हो सकता है।

YouTube Channel : Anurag Rishi

8- मिस प्रिया कुमार

Priya Kumar को देश के बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में जाना जाता है। इनको पसंद करने वाले लोगों की संख्या लाखों में है।

मोटिवेशनल स्पीकर के अलावा यह एक बेहतरीन लेखिका भी हैं जो अब तक कई प्रकार की पुस्तकों का लेखन भी कर चुकी हैं।

यह पहली महिला लेखक हैं जिन्होंने आज तक कई सारे अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। लोगों को इनका अंदाज पसंद आता है।

प्रिया कुमार के लिखे हुए कुछ किताबें निम्न है:- license to Live, I am another you, The Calling, The Inspiration journey of Hero , How to write a book in 8 Days etc इनके द्वारा लिखी गई कुछ किताबें है।

प्रिया कुमार के लिखी एक किताब The Calling पर एक Web Series भी बनी है जो Zee5 पर प्रिमियर हुआ है।

प्रिया कुमार का लोगों को यू ट्यूब पर भी मोटीवेट करती हैं। उनके चैनल का नाम Priya Kumar है।

YouTube Channel : Priya Kumar

Best Seller Books : Priya Kumar Books

9- श्री भूपेंद्र सिंह राठौर

भारत में मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में Bhupendra Singh Rathore का नाम आज प्रमुखता से लिया जाता है।

राठौर जी एक बहुत साधारण परिवार से हैं लेकिन आज वो अपनी क़ाबलियत के दम पर भारत के Millionaires की लिस्ट में आते हैं।

वे हमेशा अपने व्यक्तिगत और व्यवसायिक विकास पर चर्चा करते हुए लोगों को नए उपाय देते हैं जिनमें उनके जिनमें उनके स्पीच लोगों को काफी पसंद आते हैं।

आज तक उन्होंने लगभग कई सारे सेमिनार आयोजित किए हैं जिसमें उन्होंने लाइफ चेंजिंग के बारे में बताया है। CoachBSR नाम से वह यू ट्यूब पर जाने जाते हैं।

भूपेंद्र जी अकेले ऐसे भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर हैं जिन्होंने United Nation Organisation में जाकर स्पीच दी है।

भूपेंद्र जी The Magic of Thinking Rich नाम से Free Webinar भी करते हैं जो बहुत फेमस है।

यह एक अच्छे लेखक भी हैं। इनके द्वारा Master your Thoughts, Master your Life और 15 Days Public Speaking नाम से Books भी लिखीं हैं।

YouTube Channel : CoachBSR

Best Seller Books : BSR Books

Website: CoachBSR.Com

10- श्री हिमेश मदान

Him-eesh Madaan का जन्म 11 दिसंबर 1984 को हुआ है। आज तक इन्होंने लगभग 100 मिलियन से अधिक लोगों को मोटिवेट करने का कार्य किया है।

इसके अलावा उन्हें बेहद समझदार सुलझा हुआ और स्पष्ट वक्ता के रूप में जाना जाता है। इन्होंने कई कंपनियों के साथ काम किया है जिनमें से टाटा मोटर, पेटीएम, एलआईसी मुख्य रूप से हैं।

इसके अलावा उन्होंने यूनाइटेड एयरलाइंस में काम किया है। यह आज भी लोगों को मोटिवेट करने का कार्य करते हैं जिससे काफी हद तक अपनी मानसिक चेतना को सही रखा जा सकता है।

हिमेश मदान जी यू ट्यूब पर Life lessons सिखाते हैं और Motivational video बनाते है।

हिमेश मदान के पिता श्री TS Madaan भी कॉरपोरेट ट्रेनर के रूप में काम कर चुके है और एक Motivational Speaker भी हैं।

इनकी वाइफ गुंजन जी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है। इनका यू ट्यूब पर GunjanShouts के नाम का channel है।

हिमेश सर आज के युवाओं को सही माइंडसेट और सही रास्ता दिखाने का काम कर रहे है।

YouTube Channel : Him-eesh Madaan

इस प्रकार से हमने जाना हमारे भारत में भी ऐसे कई सारे मोटिवेशन स्पीकर्स हैं जिन्होंने हमारी और आपकी मदद हमारे अंदर के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए की है।

अगर आपके जीवन में किसी भी प्रकार की उथल-पुथल हो रही हो, तो आप इन मोटिवेशनल स्पीकर के माध्यम से अपनी समस्याओं को दूर कर सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

————-*******———— 

दोस्तों! यह लेख Top 10 Motivational Speakers In India आपको कैसा लगा? यदि यह Hindi Article on “10 Best Motivational Speakers आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

4 thoughts on “10 बेहतरीन मोटिवेशनल स्पीकर | Top Motivational Speakers”

Leave a Comment