क्या आप चैंपियन बनेंगे? Best Speech On Purpose of Life

दोस्तों! आपके जीवन का क्या उद्देश्य  (Purpose of Life) है?

क्या आप चैंपियन (Champion) बनना चाहते हैं?

hindi speech on purpose of life
purpose of life

मुझे पता है आप “Yes” ही कहेंगे क्योंकि इस दुनिया मे कौन ऐसा है जो चैंपियन नहीं बनना चाहता, शायद कोई नहीं।

तो अब यह तो निश्चित है कि आप चैंपियन बनना चाहते हैं, जीत (Victory) हासिल करना चाहते हैं, कुछ अच्छा कर दिखाना चाहते हैं।

अच्छी बात है! लेकिन मैं आपसे एक प्रश्न पूछना चाहता हूँ कि क्या आप अपनी इच्छा (Desire) के अनुसार कार्य भी कर रहे हैं या नहीं?

मुझे लगता है शायद नहीं। यह मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि आपने जो Target निश्चित कर रखा है, उसे पूरा करने के लिए आपको जितनी Energy खर्च करने की जरुरत है, शायद आप उतनी Energy अपने काम के लिए नहीं दे रहे हैं।

आपको अपना Goal पूरा करने के लिए जितने Hard Work की जरुरत है, वह शायद आप नहीं कर रहे हैं।

आपको God के द्वारा दिए गए 24 घंटों में से जितना समय Goal achieve करने के लिए जरुरत है, शायद आप वह नहीं दे रहे हैं।

ईमानदारी से बताइये, सही कह रहा हूँ न मैं? अगर आपका उत्तर “Yes” में है तो इस Motivational Speech को आप End तक पढ़िए, क्योंकि आगे आने वाले समय में जीवन के उद्देश्य (Purpose of Life) को पूरा करने के लिए आपको इस स्पीच की बहुत सी बातें Inspire करेंगी।

दोस्तों यह तो सीधी सी बात है कि आप जिस गिलास में पानी पीते हैं यदि उसमे 250 ml पानी आता है तो आपको उसे पूरा भरने के लिए 250 ml पानी की जरुरत तो होगी। अगर थोड़ा सा भी पानी कम रहा तो गिलास पूरा नहीं भरेगा।

इसी प्रकार यदि आपने जो उद्देश्य (Purpose of Life) बनाया है उसे पूरा करने के लिए जितना Hard work चाहिए उतना तो आपको करना ही पड़ेगा।

लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको जितना Effort या Time चाहिए उतना Effort या Time तो आपको देना ही पड़ेगा।

जरुरत से कम यदि आपने कुछ दिया तो आपको शायद लक्ष्य हासिल न हो पाए।

इतना समझ लीजिये कि आपके अंदर अपार संभावनाएं (Immense Possibilities) मौजूद हैं। आप जो चाहें वह कर सकते हैं। आप जो ठान लें वैसा न हो यह हो ही नहीं सकता।

दुनिया में जितने भी रिकॉर्ड बने हैं वह सभी इंसानों ने ही बनाये हैं और जितने भी रिकॉर्ड टूटे हैं वह भी इंसानों ने ही तोड़े हैं। सबसे बड़ी बात भविष्य में जितने भी रिकॉर्ड बनेंगे वह भी इंसानों के द्वारा ही बनेंगे।

यहाँ सबसे ख़ुशी की बात यह है कि आप एक इंसान हैं। इसका मतलब है आप भी कोई भी रिकॉर्ड बना सकते हैं, कोई भी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

सच कहा न मैंने? हाँ जी यह बिलकुल सच है।

तो देर किस बात की है, आज से ही शुरू हो जाओ और अपने भविष्य को सुनहरा (Bright Future) बना लो।

और हाँ एक बात ध्यान रखना, बहाना (Excuse) कोई भी मत बनाना। क्योंकि मुझे मालूम है आपके पास कुछ न कर पाने के बहानों की एक पूरी लिस्ट तैयार होगी।

छोड़ो यार इन सब बहानों को, ऐसा इसलिए क्योंकि बहाने बनाने वाले आज तक कुछ भी हासिल नहीं कर पाए हैं और भविष्य में भी कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे।

अगर धीरू भाई अंबानी यह बहाना बना देते कि उनके पास बिज़नेस के लिए पैसे नहीं हैं तो आज आपके पास Jio न होता।

कुल मिलाकर ऐसे बहुत से उदाहरण दिए जा सकते हैं लेकिन यहाँ आपके लिए यह जानना जरुरी है कि जितना आप दोगे, उतना या उससे ज्यादा आपको जरूर मिलेगा और जैसा आप दोगे वैसा ही आपको वापस मिलेगा।

तो आप जो भी Goal पूरा करना चाहते हैं उस पर निशाना साध लिए और Full Effort के साथ वर्क कीजिये, जैसे जैसे आप सकारात्मक दिशा (Positive Direction) में कार्य करते जायेंगे वैसे वैसे आपको आपका लक्ष्य साफ़ दिखाई देने लगेगा।

और यदि आपने ऐसा करना जारी रखा तो वह दिन दूर नहीं जब आप चैंपियन कहलाओगे और अपने जीवन के उद्देश्य (Purpose of Life) को पूरा कर पाओगे।

आपको पता है आप क्यों पैदा हुए हो? नहीं पता?

अरे! आप चैंपियन बनने के लिए पैदा हुए हैं।

आप जीतने के लिए पैदा हुए हैं।

आप सफलता (Success) हासिल करने के लिए पैदा हुए हैं।

क्या कोई शक है इस बात में? मुझे तो नहीं है। क्या आपको है?

मुझे विश्वास (Believe) है कि आपको भी यकीन है कि आपका पैदा होना कोई साधारण बात नहीं है, आप जीत हासिल करने के लिए ही पैदा हुए हैं।

आत्मविश्वास (Self Confidence) का एक तूफान आपके अंदर इस समय उमड़ रहा है जो आपके तन और मन को यह विश्वास दिला रहा है कि आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

कुछ भी। जी हाँ कुछ भी।

अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने अंदर उमड़ रहे इस तूफ़ान को किस ओर ले जाते हैं।

मेरी सलाह है कि आप इसे अपने लक्ष्य (Goal) की ओर ले जाइये। अपने जीवन के उद्देश्य (Purpose of Life) को पूरा कीजिये। यह आपकी बहुत हेल्प करेगा।

तो देर किस बात की है उठिये और कमर कस लीजिये क्योंकि अब आपको जीत हासिल करनी है, अब आपको चैंपियन बनना है। आपको अपने जीवन के उद्देश्य (Purpose of Life) को पूरा करना है।

————-*******————

दोस्तों! यह Inspirational Speech आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on “Purpose Of Life” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी स्पीच को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Inspiring Poem, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

7 thoughts on “क्या आप चैंपियन बनेंगे? Best Speech On Purpose of Life”

  1. आपके ब्लॉग पर काफी दिनों बाद आया हूं भाई. सबसे पहले नमस्कार
    आपकी पोस्ट पढ़कर बहुत ही अच्छा लगा. और आपने सही कहा कि हर कोई चैंपियन बनना चाहता है लेकिन उसके लिए हमें वैसा ही कार्य करने की आवश्यकता है. और कहा भी गया है कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती लेकिन जो कोशिश नहीं करता तो उसकी हार निश्चित है.
    हम सभी को मोटिवेट करने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद.

    Reply
  2. aapki post padkar esa lag rha hai ki main sach me chempian banane ke liye he janm liya hun thanks for the give me good suggestion

    Reply

Leave a Comment