रिश्तों को मजबूत बनाने के 12 टिप्स Healthy Relationship Tips

Healthy Relationships अर्थात अच्छे रिश्तों का होना एक ऐसा सुखद एहसास है जिसे इस दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति पाना चाहता है।

Contents show

रिश्ते (Relation) हमारी जिंदगी में ऐसे स्तम्भ की तरह होते हैं जिस पर हमारी जिंदगी की पूरी छत टिकी हुई होती है। जितने ज्यादा यह स्तम्भ मजबूत होते हैं, जीवन उतना ही ज्यादा खुशियों वाला और लम्बे समय तक चलने वाला होता है।

healthy relationships hindi
Healthy Relationships

जब तक यह स्तम्भ सही सलामत होते हैं, दुनिया की कोई भी ताकत छत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता। यदि कोई परेशानी आती भी है तो यह मजबूत स्तम्भ सब कुछ बड़ी आसानी से संभाल लेते हैं।

अच्छे रिश्ते (Good Relationship) के साथ में होने से फायदा यह होता है कि यह खुशियां (Happiness) आने पर उसे कई गुना बड़ा देता है और दुःख आने पर उसे कई गुना कम कर देता है।

जो लोग रिश्तों के महत्व (Importance of relationships) को समझते हैं, वह चाहें कुछ भी हो जाये, रिश्तों को सही सलामत और मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते लेकिन इसके विपरीत जो लोग रिश्तों के महत्व को सही से नहीं समझ पाते वह रिश्तों को वस्तु या व्यापर मान लेते हैं, इसका परिणाम उन्हें ये मिलता है कि समय आने पर अर्थात जरुरत होने पर वह रिश्तों की सहायता और उनसे मिलने वाला सुख प्राप्त नहीं कर पाते।

आजकल अधिकतर रिश्तों को जोड़ने के लिए पैसों (Money) का उपयोग किया जा रहा है जबकि असलियत यह है कि रिश्ते बहुत नाजुक होते हैं, उन्हें पैसों के बोझ से जोड़ा नहीं जा सकता बल्कि ऐसे नाजुक अनुभव को जोड़ने के लिए तो दिलों की जरुरत होती है।

दिल से जुड़े हुए रिश्तों की नीव इतनी गहरी होती है कि उसे हिला भी पाना किसी के बस की बात नहीं होती है। सभी चाहते हैं कि हमारे रिश्ते अच्छे और बहुत मजबूत (Good and strong relationship) हो।

लेकिन बहुत से लोग अक्सर रिश्तों (Relations) से संबंधित बहुत से प्रश्न पूछते मिल जाते हैं जैसे– रिश्तों को मजबूत कैसे बनाएं? (How to make strong relationships?) या अच्छे रिश्ते बनाने के तरीके क्या हैं? (What are the ways to build good relationships?) या खराब रिश्तों को अच्छा कैसे बनाएं?

तो दोस्तों! इसी बात को ध्यान में रखकर Relationship problems को दूर करने के लिए मैं यह Hindi article लिख रहा हूँ। यहाँ मैं आपको अच्छे रिश्ते बनाने के 12 टिप्स (Some Tips to Build Good Relationships) बताऊंगा।

इन Relationship Tips की खासियत यह है कि चाहें पति पत्नी का रिश्ता हो या girl friend और boy friend का रिश्ता हो, दोस्ती का रिश्ता हो या भाई बहन का रिश्ता हो या दुनिया का कोई भी रिश्ता हो, मेरे बताये गए Good Relationship Tips सभी रिश्तों में एक जैसा काम करेंगे।

रिश्तों को मजबूत बनाने के 12 टिप्स

Good & Healthy Relationship Tips

कृपया इन सभी Healthy Relationship Tips को बहुत ध्यान से पढ़िए और यदि आप इन Relationship advice को अपने जीवन में अपनाएंगे तो आप अपने रिश्तों को इतना मजबूत बना पाएंगे कि आपका पूरा जीवन इन रिश्तों की खुशियों और खुश्बू से भर जायेगा–

1- रिश्तों को कभी पैसों से न तोलें (Healthy Relationship Vs Money)

आजकल अधिकतर बनने वाले रिश्तों की नीव पैसों से बनाई जा रही है। ध्यान रहे पैसों से कोई व्यापार तो हो सकता है लेकिन अच्छे रिश्ते उससे नहीं बन सकते। और यदि बन भी गए तो अधिक समय तक टिक नहीं सकते।

ऐसी रिलेशनशिप पैसों के बीच की होती है, दिलों के बीच की नहीं। यदि कोई रिश्ता पैसो से तोला जाता है तो ध्यान पैसों पर ही रहता है, सुख या दुःख बांटने पर नहीं। अतः रिश्तों को कभी पैसों से न तोलें।

2- गलतियों को स्वीकार करना सीखें (Admit your Mistakes)

जब भी हम कोई Relationship बना लेते हैं तो कभी कभी कुछ गलतियां तो हो ही जाती हैं जो जानबूझकर नहीं की जाती हैं। ऐसी Relationship Mistakes को तुरंत स्वीकार कर लेना चाहिए या भुला देना चाहिए।

यदि गलतियों को ध्यान में रखकर बार बार उन्हें कुरेदा जायेगा तो बनाया गया रिश्ता कमजोर होता चला जायेगा। गलती स्वीकारने से कोई छोटा नहीं हो जाता बल्कि इससे रिश्ते के बीच विश्वास बढ़ता है।

3- दूसरों की बातों को भी ध्यान से सुनें (Listen to others Carefully)

जिससे भी आपका रिश्ता है, उसको केवल अपनी ही बातें या feelings के बारे में नहीं बताते रहें बल्कि उसकी बातों को भी बहुत ध्यान से सुनें। ऐसा करने से दूसरे को feel होता है कि आप उसकी बातों और उसे importance दे रहे हैं।

ऐसा करने से एक तो दोनों के बीच Relationship मजबूत होगी और आप अपने प्रति उसकी feelings को भी जान पाएंगे।

4- जिससे आपका रिश्ता है, उसका ध्यान जरूर रखें (Be careful person)

रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए जरुरी है कि आप अपने रिश्ते की देखभाल बहुत अच्छी तरह करें। जो रिश्ता जितना प्यार चाहता है, उसे उतना प्यार जरूर दें।

यदि कोई पास है तो उसके खाने पीने से लेकर उसकी feelings तक का बहुत ध्यान रखे और यदि कोई दूर है तो समय समय पर उसे फोन करके उसे एहसास दिलायें कि आपको उनकी याद आती है और आप उसके लिए केयरफुल हैं।

5- रिश्ता दिल से होना चाहिए, दिमाग से नहीं (Relationship should be with heart, not by Mind)

आपका किसी से जो भी रिश्ता हो वह दिल से होना चाहिए। दिमाग लगाकर बनाये गए रिश्ते अक्सर धोखा दे जाते है और वह लम्बे समय तक भी नहीं चलते। दिल से बनाये गए रिश्ते हमेशा खुशियां देते है जबकि दिमाग से बनाये गए रिश्ते हमेशा टेंशन देते हैं।

दिल से बना रिश्ता आपकी heart beat की तरह चलता रहता है जबकि दिमाग से बना रिश्ता विचारों के साथ बदलता रहता है। अतः Healthy Relationships के लिए रिश्ता दिल से होना चाहिए।

6- किसी भी रिश्ते को फायदे और नुकसान से न तोलें (Profit-Loss Vs Relationship)

आजकल अधिकतर लोग Relationship को Profit-Loss से तोलने लगते हैं। जिस रिश्ते से फायदा होता है, उसे बनाये रखते हैं और जिस रिश्ते से नुकसान होने लगता है, उसे खत्म कर देते हैं। ऐसा करना बिलकुल गलत है। रिश्ते तो सुख दुःख में साथ के लिए होते हैं।

जब आप किसी के दुःख में उसका साथ नहीं दोगे तो दूसरा कैसे आपके दुःख में साथ देगा। Good relationship में कभी आपका profit होगा तो कभी दूसरे का, लेकिन होने वाले प्रॉफिट की कभी तुलना न करें।

7- अच्छे रिश्ते के बीच बातचीत और मिलना बहुत जरुरी होता है (Develop Better Communication for Healthy Relationships)

जिस तरह एक पौधे को बढ़ने के लिए समय समय पर पानी और खाद की जरुरत होती है, उसी प्रकार एक मजबूत रिश्ता (Strong Relationship) बनाना के लिए आपस में बातचीत और मिलना बहुत जरुरी होता है।

Good communication रखने से रिश्ते में गहराई आने लगती है। किसी ने सच ही कहा है कि मुलाकातें जरुरी है अगर रिश्तें निभानें हैं वरना लगाकर भूल जाने से तो पौधे भी सूख जाते हैं।

8- विश्वास रिश्तों में बहुत जरुरी होता है (Trust is very important in Relationships)

विश्वास (Faith) नाम के मजबूत खंभे पर ही पूरा रिश्ता टिका हुआ होता है। विश्वास एक ऐसी ईमारत की तरह है जिसके अंदर यदि कोई रिश्ता फलफूल रहा है तो चाहें कितनी भी तेज बारिश, आंधी और तूफान आ जाएँ, उस रिश्ते का कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता।

रिश्ते में एक दूसरे पर Trust होना रिश्ते की गहराई को भी बढ़ाता है और negative चीजों से भी उसकी रक्षा करता है।

9- रिश्तों में वचन या वादा पूरा करना बहुत जरुरी है (Fulfill your Commitment in Relationships)

आजकल रिश्तों में commitment या promise तो बहुत होते हैं लेकिन उन्हें पूरा नहीं किया जाता। रिश्तों के कमजोर (Weak relationship) होने का यह भी एक बहुत बड़ा कारण है।

यदि Healthy Relationship बनानी है तो यह ध्यान रखना होगा कि या तो commitment करो मत और यदि करो तो उसे पूरा करने का हर संभव प्रयास करो। आधे से ज्यादा रिश्ते तो promise पूरे न होने के कारण ही टूट जाते हैं।

10- रिश्तों की कभी नॉलेज से तुलना न करें (Knowledge Vs Relationship)

रिश्तों को सुख दुःख बांटने के लिए मजबूत किया जाता है। यदि रिश्तों में ज्ञान को भी बांटा जाये तो सोने पर सुहागा होगा। ध्यान रखने की बात यह है कि Knowledge बांटने के लिए Relationship की जा सकती है लेकिन यदि Knowledge की एक दूसरे से तुलना होने लगे तो रिश्ता वहां कमजोर होने लगता है।

कोई आपसे Knowledge में कम या ज्यादा है, अगर यह तुलना हुई तो वहां दिल का रिश्ता (heart’s relationship) नहीं रह पाता है।

11- उन्हें अपनी लाइफ में कुछ जगह दें (Give them some space in their Life)

जिस व्यक्ति से आपको अच्छा रिश्ता (Good Relationship) रखना है, उनको अपनी life में कुछ जगह जरूर दें। उन्हें ऐसा लगना चाहिए कि आपका जीवन उनके बिना अधूरा है।

कुछ काम उनके साथ ऐसे जरूर करें जो उनको लगे कि वह काम आप उनके बिना नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप उन्हें यह फील करा सकते हैं कि जब तक उनसे आपकी बात नहीं हो जाती तब तक वह अच्छा महसूस नहीं कर पाते।

12- पुरानी बुरी बातों को भुला दें और उनसे कभी कुछ न छिपायें (Forget old bad things and never Hide Anything)

रिश्तों में कभी ऐसी बातें हो जाती हैं तो बुरा अनुभव देती हैं अर्थात हो सकता हो आपसे या दूसरे से कुछ गलतियां हो गई हों। अच्छा यही होता है एक बार गलतियों और बुरी बातों को भूलने के बाद कभी भी उन्हें याद नहीं किया जाये। क्योकि पुरानी बातों को याद कर करके रिश्तों को खराब कर लेना समझदारी नहीं हो सकती।

साथ ही साथ अच्छे रिश्तों (Healthy Relationship) के लिए जरुरी हैं कि आप एक दूसरे से अपने रिश्ते से सम्बंधित बात कभी न छिपाएं। जब कोई बात छिपी नहीं होगी तो कोई संदेह (Doubt) भी कभी जन्म नहीं लेगा।

दोस्तों! इन 12 Healthy Relationship Tips के अतिरिक्त भी Relationship problems को दूर करने के लिए मेरे पास आपको बताने के लिए 5 Relationship advice और हैं, कृपया इन्हें भी पढ़िए–

1- ज्यादा समय (More quantity of time) देने से जरुरी नहीं रिश्ते अच्छे बने रहे बल्कि बिताये गए समय को यादगार बनाने (More quality of time) से रिश्ते अच्छे बने रहते हैं।

2- रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए समय समय पर Gift देना भी बहुत अच्छा होता है। कभी इस तरीके को आजमाएं और फिर इसका कमाल देखें।

3- Healthy Relationships के लिए जरुरी है कि आप उनके लिए अच्छी और सकारात्मक फीलिंग (Good and positive feeling) बनाये रखें।

4- जरुरत होने पर अपने रिश्तों को Support करें और उनको जरुरत होने पर बिना मांगे Help भी करें।

5- रिश्तों के प्रति हमेशा निष्ठावान (Loyal) बनें रहें तथा समय आने पर अपना प्यार और स्नेह (Love and Affection) रिश्तों को देते रहें।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Healthy Relationship Tips आपको कैसी लगीं? यदि यह Hindi Article on “How To Make Healthy Relationships” आपको अच्छा लगा तो आप इस हिंदी लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– aapkisafalta@gmail.com यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

12 thoughts on “रिश्तों को मजबूत बनाने के 12 टिप्स Healthy Relationship Tips”

  1. Tip to bhot achi hai lekin jis rishty me bhrosha hi nhi h wah rishta kab tak Chlega ya fir apni jindgi se samjhota Karna padega

    Reply
  2. I am so depressed that i dont hav good relationship to anyone in my inlaws home due to my conversational weekness …mu confidencr has lost thry hv said yhat they hate me how to hav good relation with them as i fid nt fulfill their dream

    Reply
    • Don’t worry neha you try to improve your communication skills and if you are nice from your heart that’s enough you not need to worry because you can’t be happy everyone.

      Reply
  3. Good or Healthy relationship ke baare mei bahut aacha samjhaya aapne. Rishto is importence samajhna bahut jaruri hai.
    Nice article!

    Reply
  4. Bahut hi acchi tips hai relationship ko majboot karne ke liye visheshkar no. 8 aur 9 kyonki bina trust aur commitment ke koi bhi rishta lambe samay tak nahi chal sakta. in prerak vicharon ke liye dhnyavad.

    Reply
  5. Sir nice article. Relationship Banane Se Pahle Iski Suruwat kaise ki jaye ispar focus karna hota hai. Aur aapne bhi sahi tarike se samjhaye bhi ho.

    Reply
  6. रिश्ते बहुत कीमती होते हैं | हमें अपने हर रिश्ते को संभल कर रखना चाहिए | अच्छी पोस्ट

    Reply

Leave a Comment