सफलता के लिए Desire जरुरी है या Talent? | Motivational Speech In Hindi

नमस्कार दोस्तों! कैसे हैं आप? आज एक बार फिर मैं आपको Motivational Speech देने आया हूँ। मुझे गर्व है अपने Blog के visitors पर जो मेरी Hindi Speech को बहुत ध्यान से समझते हैं।

मेरे पास प्रेरणादायक स्पीच के बारे में बहुत से लोगों के E.mail आते हैं जिनमे से अधिकतर students के होते हैं। बहुत से students “आपकी सफलता” पर publish की गयीं स्पीच को अपने स्कूल में बोलते हैं जिसका उन्हें बहुत अच्छा response मिलता है।

motivational speech on desire and talent
Motivational Speech

दोस्तों! बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बहुत बड़ी बड़ी इच्छाएं रखते हैं। सफलता प्राप्त करने की इच्छा तो सभी में होती है लेकिन आप किस क्षेत्र में सक्सेस प्राप्त करना चाहते हैं, यह बहुत important है।

आप ही मुझे बताइये कि क्या बड़ी इच्छा (Big Desire) रखने से सफलता मिल सकती है?

आपमें से कुछ लोग कहेंगे कि yes! सफलता पाने के लिए इच्छा का होना बहुत जरुरी है तो कुछ लोग कहेंगे कि No! केवल इच्छा होने से success प्राप्त नहीं की जा सकती।

यहाँ दोनों ही बात सही हैं। इसको मैं एक उदाहरण के द्वारा आपको समझाता हूँ।

मान लोजिये A नाम का कोई लड़का फुटबॉल बहुत अच्छी तरह खेलना जानता है। पूरे दिन उसका कोच उसे फुटबॉल की प्रेक्टिस कराता हैं। आसपास के हजारों लोग उसके इस खेल की प्रतिभा (Talent) को देखकर कहते हैं कि एक दिन वह बहुत अच्छा football player बनकर सक्सेस प्राप्त करेगा लेकिन A की इच्छा football player बनने की नहीं है, वह तो एक बहुत अच्छा फोटोग्राफर बनना चाहता है।

अब आप ही बताइये कि A की desire जो एक photographer बनने की है, क्या पूरी हो पायेगी?

नहीं हो पायेगी! आप बता सकते हैं कि ऐसा क्यों होगा?

जी हाँ! इसका सीधा सा उत्तर है कि A का Talent उसकी Desire से बिलकुल अलग है।

अब आइये B नाम के एक लड़के की बात करते हैं। B के पिता एक बड़े शहर के बहुत नामी बिजनेसमैन हैं। वह अपने पिता के साथ Business Tips सीख रहा है और साथ ही साथ M.B.A भी कर रहा है। लोग कहते हैं कि B अपने पिता से भी बड़ा बिजनेसमैन बनेगा। B भी एक बहुत बड़ा Businessman बनने के बारे में सोचता है। उसकी एक बहुत बड़ी इच्छा यह है कि वह अपने देश का सबसे बड़ा बिजनेसमैन बने।

अब आप ही बताइये कि B की desire जो एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन बनने की है, क्या पूरी हो पायेगी?

जी हाँ! जरूर हो पायेगी। आप बता सकते हैं कि ऐसा क्यों होगा?

इसका सीधा सा उत्तर है कि B की Desire और उसका Talent दोनों एक से हैं।

दोस्तों! यहाँ मैं आपको यही समझाना चाहता हूँ कि सफल होने के लिए Big Desire होना बहुत जरुरी है लेकिन केवल Big Desire होने से Success नहीं मिल सकती, सक्सेस पाने के लिए अपनी इच्छा पूरी करने का आपमें Talent होना चाहिए।

यानी यह बात समझना बहुत important है कि किसी भी काम में सफलता प्राप्त करने के लिए आपके desire और आपके talent दोनों का होना बहुत जरुरी है।

अब मैं आपको एक Success Formula देता हूँ। अगर आप इस पर अमल करेंगे तो यह सफलता का सूत्र आपका जीवन बदल देगा–

Desire + Talent = Success

इच्छा + प्रतिभा = सफलता

यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि desire और talent दोनों अलग अलग चीजें हैं। आपकी desire और आपके talent के बीच जितनी अधिक दूरी होगी, सफलता आपसे उतनी ही दूर हो जाएगी।

और इसके विपरीत आपकी desire और आपके talent के बीच जितनी कम दूरी होगी, सफलता आपके उतनी ही पास आ जाएगी।

यहाँ मैं आपको Sandeep Maheshwari के द्वारा कहा गया एक Life changing thought बताना चाहता हूँ। वह कहते हैं–

“इस दुनिया में जो सबसे बड़ी Power है, सबसे बड़ी Power! वह है–Desire की Power”

संदीप माहेश्वरी की यह बात बिलकुल सही है। लेकिन आप अपनी इच्छा को हकीकत में बदलकर सफलता तभी प्राप्त कर सकते हो जब आपके पास उसे प्राप्त करने का talent हो।

मैं मानता हूँ कि “यदि आपके पास “बड़ा बनने” की big desire है तो आप इसकी सहायता से “बड़ा बनने” का talent भी प्राप्त कर सकते हैं।”

यह बात भी बिलकुल सही है लेकिन बिना talent प्राप्त किये केवल आप big desire की सहायता success प्राप्त नहीं कर सकते। सफलता के लिए दोनों का होना बहुत जरुरी है।

तो दोस्तों! आप अपने अंदर झांककर देखिये आपके अंदर क्या करने का टैलेंट है? और आपकी Big Desire क्या है?

अब यदि आपकी Big Desire और आपका Talent एक जैसा है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

लेकिन यदि आपकी Big Desire और आपका talent एक जैसा नहीं है तो परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है।

बस आपको करना यह कि जो आपकी Big Desire है, उसके जैसा ही आप talent अपने अंदर develop कर लीजिये या फिर जिस काम को करने का आपके अंदर talent है, उसी के जैसी Big Desire अपने अंदर develop कर लीजिये, सक्सेस मिल जाएगी।

तो देर किस बात की है आज ही अपनी Big Desire और अपने Talent के बारे में एक डायरी में लिखिए और सफलता की ओर बढ़ जाइये। आज ही यह कार्य कीजिये क्योकि आज नहीं तो कभी नहीं।

————-*******————

दोस्तों! यह Best Inspirational Speech आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on ” how to get success by big desire & talent” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

18 thoughts on “सफलता के लिए Desire जरुरी है या Talent? | Motivational Speech In Hindi”

  1. Sir mai aapka saminar attend karna chahta hu par aapka mere pass kuchh address nahi hai sir sav aur shiv do shabd hai Jo dikh raha hai sav hai aur Jo dekh raha hai shiv hai MATLAB samajh nahi aa raha hai

    Reply
    • Guddu ji, Sav (padarth) bina shakti (energy) ke bekar hai aur shakti bhi bina sav ke apna vistar nahi kar sakti…atah shiv aur shakti ke milan se duniya ka nirman hota hai……sav ke sath jab shakti milti hai to veh shiv ban jata hai aur shakti uske sath jagat ka vistar karti hai….sav shati ke bina bekar hai isliye dikh raha hai lekin vahi shakti ke sath milkar shiv ban jata hai jo dekh raha hai…….

      Reply
  2. Sir mera talent hai singing.
    Lakin singer bante bante bohut time lagega.
    To abhi mera desire hai bussiness karna.kyuki abhi mera funancial halat thik nhin hai.
    To kya bussiness ka talent hasil karna possible hai?

    Reply
  3. Very useful article
    aap Jo bhi write kiye hai wo shabhi ke lie utana hi important hai jitana hawa(O2)
    Thanks sir

    Reply
  4. जो हो इच्छा उसी को talent बनाना चाहिए, तभी सफलत हुआ जा सकता है…… हमेशा की तरह एक अन्य बहुत ही बढ़िया और motivational article.

    Reply
  5. hamari desire hamare talent me will power ko badhava deti h desire mean will power jo ki success k liye mayne rakhti h thanks amul sir for sharing this article

    Reply

Leave a Comment