हमें भी अरबपति बनना है | Speech On Becoming A Billionaire

अरबपति बनने के लिए मोटिवेशनल स्पीच

Motivational Speech On Becoming A Billionaire

नमस्कार दोस्तों! कैसे हो आप? आज मुझे ख़ुशी है कि मैं आपके सामने एक बार फिर एक बेहतरीन Motivational speech लेकर आया हूँ। मेरा आज का टॉपिक है- “हमें भी अरबपति बनना है!” (We also have to be a billionaire!)

दुनिया में हजारों लोग अरबपति (Billionaire) बन चुके हैं। अब हमारा time है कुछ कर दिखने का। हमें भी अरबपति बनना है।

motivational speech on becoming a billionaire in hindi
Becoming Billionaire

अब हम भी करोड़ो लोगों, जो की सामान्य जीवन (normal life) जीने को मजबूर हैं, की भीड़ में खड़े नहीं रहना चाहते। अब हमें इस भीड़ से अलग हटना है, कुछ अलग करना है, यानी अब हमें भी Billionaire बनना है और एक खुशहाल जीवन (happy life) जीना है।

यहाँ एक बात का ध्यान जरूर रखना कि अरबपति का मतलब अरबपति ही बनना है, इससे कम में काम बिलकुल भी नहीं चलेगा।

केवल करोड़पति (Millionaire) बनने के तो अब ज़माने गए, अब तो अरबपति बनने का इरादा करो। इससे ज्यादा तो हो सकता है लेकिन कम नहीं।

अरबपति बनने के लिए बहुत कुछ करना होगा! पैसे के प्रति अपनी ललक को बढ़ाना होगा, पैसे से प्यार करना सीखना होगा, पैसों (money) के बारे में ही सोचना होगा।

सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले पैसे का हर एक ख्याल हमें नए-नए ideas देगा और हम Billionaire बनने की दिशा में आगे बढ़ने लगेंगे। हमें अमीर (rich) बनना ही है।

आपको पता है कि इस दुनिया का सबसे बड़ा पाप कौन सा है? मैं बताता हूँ! इस दुनिया का सबसे बड़ा पाप गरीबी में रहना है और इस दुनिया का सबसे बड़ा पापी वह इंसान है जो गरीबी को स्वीकार कर लेता है, इसे अपना भाग्य (luck) मान लेता है और अमीर बनने का प्रयास भी नहीं करता।

बहुत बड़े बड़े दुखी लोग इस दुनिया में हैं, बड़े से बड़ा दुःख (sorrow) अनेकों लोग झेल रहे हैं लेकिन गरीबी (Poverty) से बढ़कर दुःख इस जीवन में कुछ हो ही नहीं सकता। इस संसार का सबसे ज्यादा दुखी वही व्यक्ति है जो गरीब (poor) है। दोस्तों! गरीबी कलंक है।

आज से ही अपने मन (mind) में ठान लो कि हम rich बनकर ही रहेंगे। इसके लिए हम हर वो अच्छा काम करेंगे या हर वो अच्छा तरीका अपनाएंगे जो अरबपति बनने के लिए जरुरी होता है।

कुछ लोगों को मैंने कहते सुना है कि हमारी हज़ारों कोशिशों के बाद भी हमारी स्थिति में कोई change नहीं आया है। अमीर बनने के अनेकों प्रयास करने के बाद भी कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसे में हम क्या करें?

दोस्तों! इसका सीधा सा उत्तर यह है– आप Rich बनने के लिए जो प्रयास कर रहे थे, उनकी दिशा बदल दीजिये, अपनी प्लानिंग बदल दीजिये। शायद आपने जो रास्ता अपनाया है या जो प्लानिंग आपने बनाई है, वह गलत हो।

अतः आपको गहन विचार करना है और अरबपति बनने का सही रास्ता (best way to become a billionaire) अपनाना है और एक बेहतरीन प्लानिंग (good planning) बनानी है जो फुल प्रूफ हो।

आपको आपकी मंजिल (goal) जरूर मिल जाएगी। आप चाहें तो कुछ शार्ट कट भी अपना सकते हैं।

अरबपति बनने की दिशा में आपको एक बहुत जरुरी काम यह करना है कि अमीर लोगों (rich people) से दोस्ती करनी है, उनके आसपास रहना है, उनके तौर तरीके सीखने हैं, उनके जैसा सोचना है, उनके जैसे विचार (ideas) अपनाने हैं, उनकी जैसी आदतों (habits) को अपनाना है।

साथ ही आप उनसे Advice ले सकते हैं और उनके साथ-साथ काम भी कर सकते हैं। अगर आपने ऐसा कर लिया तो आपके अंदर ऐसे विचार आने लगेंगे जो आपको अरबपति बना सकते हैं।

ध्यान रखें कि कभी भी अमीर लोगों से दूरी न बनायें, उनके बारे में बुरा न सोचें।

अब कुछ लोग कहेंगे कि हमारे जान पहचान का कोई ऐसा अमीर नहीं है या हमें तो ऐसा कोई अमीर मिल ही नहीं रहा जिसके साथ हम रह सकें।

अगर ऐसा है तो कोई बात नहीं दोस्तों, आप उनसे मिल नहीं सकते या उनके साथ काम नहीं कर सकते तो उनके बारे में पढ़ तो सकते हैं, उनके बारे में दूसरों से जान तो सकते हैं। मार्केट में आपको बहुत सी ऐसी Books मिल जाएँगी जिनकी सहायता से आप Rich People के बारे में पढ़ सकते हैं। उनके विचारों को जान सकते हैं। इस तरह भी आप उनके विचारों और तौर तरीकों को जान सकते हैं।

आपमें से बहुत से लोग student होंगे जो इस स्पीच को पढ़ रहे होंगे, वह यह बात क्लियर समझ लें कि आपको स्कूल में जो स्टडी कराई जा रही है, उसका Rich बनने से कोई भी रिलेशन नहीं है।

अगर आप यह सोचे बैठे हैं कि खूब पढ़ लिखकर Billionaire बन जायेंगे तो ऐसा कभी नहीं होगा। पढ़ लिखकर आप एक अच्छे सरकारी नौकर (Government servant) तो बन सकते हैं, लेकिन अरबपति कभी नहीं बन सकते।

अब यहाँ मेरा यह मतलब नहीं है कि आप पढ़ना लिखना छोड़ दो। नहीं! ऐसा नहीं करना है। क्योकि एक पढ़ा लिखा व्यक्ति अमीर बनने की दिशा में बहुत जल्दी आगे बढ़ सकता है। पढ़े लिखे अमीरों में अनेकों खूबियां होती हैं जो बिना पढ़े लिखे अमीरों में नहीं होतीं।

तो आगे बढ़ो और ठान लो कि लाइफ में अरबपति बनना ही है। और हाँ! यदि आपने एक बार ऐसा सोच लिया, एक बार ऐसा ठान लिया तो पूरी की पूरी कायनात आपकी help करने लगेगी और आप अपनी मंजिल (target) को एक दिन जरूर प्राप्त कर लोगे।

यह बात ध्यान रखना, कभी भी अरबपति बनने के लिए negative thinking मत रखना, हमेशा positive thinking ही रखना।

अरे! मिलेगा भाई मिलेगा, एक दिन आपको भी अरबपति बनने लायक पैसा मिलेगा, बहुत मिलेगा, हजारियों लोगों को मिला है तो आपको भी मिलेगा। बस आपको अपनी सोच को बदलना है।

एक बार आपने अपनी सोच (thinking) बदल ली तो आपके नाम के आगे अरबपति जरूर लिखा होगा। एक शुरुआत करो! “आपकी सफलता” (AAPKI SAFALTA) की शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Inspirational Speech आपको कैसी लगी? यदि यह Hindi Speech on “I Want to be a Billionaire” आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी भाषण को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Hindi story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें। हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thank You!

13 thoughts on “हमें भी अरबपति बनना है | Speech On Becoming A Billionaire”

  1. बहुत ही उम्दा पोस्ट अमूल शर्मा जी वास्वत में आपकी इस पोस्ट की कुछ लाइने बेहद सटीक है, जैसे;
    अमीर बनना है तेा अमीर लोगों के सपर्क में रहो, इससे उनके तरह सोचना,विचारना उनके कार्यशैली से परिचित हो जाओगे,जिससे आपको अमीर बनने के रास्ते पता चल जायेगे, बहुत ही सुदर में आपकी इन बातों से 100% सहमत हूँ।
    पॉंजिटव बातें

    Reply
  2. Such a great article and inspiring a lot…way of your expressing and thinking much impressive….thanks for sharing with us…

    Reply

Leave a Comment