मुसीबत का सामना | Hindi Story On Problem Facing

Inspiring Hindi Story On Problem Facing

Best Hindi Story On Problem Facing : एक जंगल में तीन खरगोश रहते थे जिनकी आपस में बहुत अच्छी दोस्ती थी। तीनो साथ में ही रहते थे लेकिन तीनो के स्वभाव में बहुत अंतर था।

पहला खरगोश को जो भी काम करना होता था, उस काम को करने से पहले वह खूब अच्छी तरह सोच-समझ लेता था और परेशानियों का आना और सामना करना उसे अच्छा नहीं लगता था। परेशानी के आते ही वह उससे बचने की कोशिश करने लगता था।

 

hindi story on problem facing
Hindi Story

दूसरा खरगोश जो भी काम करता था, उस काम के लिए तुरंत फैसला ले लिया करता था। यदि उसके पास कोई भी परेशानी आती थी तो वह उस परेशानी से बचने का तुरंत उपाय खोज लेता था।

तीसरा खरगोश भाग्य पर ज्यादा विश्वास करता था। उसका यह सोचना था की भाग्य में जो लिखा है, वह तो होकर ही रहेगा। वह अपने से ज्यादा भाग्य पर विश्वास करता था।

एक दिन दो शिकारी उस जंगल से गुजर रहे थे। उन्होंने वहां बहुत से खरगोश देखे तो एक शिकारी ने दूसरे से कहा , “इस जंगल में तो बहुत सारे खरगोश हैं , कल आकर इनका शिकार करते हैं। ”

शिकारी की यह बात तीनों खरगोशों ने सुन ली तो पहला खरगोश बोला, “हमें आज ही ये जंगल छोड़ देना चाहिए और दूसरे जंगल में चला जाना चाहिए। ”

दूसरे खरगोश ने कहा , “मैं तो इस जंगल से नहीं जाऊंगा, ये जंगल ही तो मेरा घर है। आने दो शिकारियों को, मैं उनसे बचने का कोई न कोई रास्ता जरूर निकाल लूंगा। ”

तीसरे खरगोश ने कहा, “मैं तो जीवन भर से इस जंगल में ही रहा हूँ, मैं जंगल छोड़ कर नहीं जाऊंगा। आने दो शिकारी को, होगा वही जो भाग्य में लिखा है।”

पहले खरगोश ने कोई भी परेशानी मोल नहीं ली और उसी दिन दूसरे जंगल में चला गया।

अगले दिन शिकारी जंगल में आये तो जब शिकारियों की नजर दूसरे खरगोश पर पड़ी तभी दूसरा खरगोश समझ गया कि ये मेरा शिकार करेंगे। उस खरगोश ने ऐसे नाटक किया कि जैसे वह पहले से ही मरा हुआ हो।

शिकारी ने उसे मरा हुआ देखकर दूसरे से कहा, “अरे! यह खरगोश तो पहले से ही मरा हुआ है, यह हमारे काम का नहीं है, हमें किसी दूसरे खरगोश की खोज करनी चाहिए।” इस प्रकार अपने तुरंत लिए गए निर्णय से दूसरा खरगोश बच गया।

अब शिकारियों की नजर तीसरे खरगोश पर पड़ी। तीसरा खरगोश दूर झाड़ियों में बैठा था, शिकारियों को देखकर वह भागने लगा।

rabbit

तभी एक शिकारी ने अपने तीर-कमान से एक तीर तीसरे खरगोश पर चला दिया जो सीधे जाकर खरगोश के लगा और वह मर गया।

Best Moral Of This Hindi Story

दोस्तों ! इस मोटिवेशनल कहानी (Hindi Story On Problem Facing) से हमें कई सीख मिलती हैं जो आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में हमारे बहुत काम आती हैं—

1- यदि हमारे जीवन में कभी परेशानी आती है तो हमें उससे डरकर दूर नहीं भागना चाहिए बल्कि उस परेशानी को अपने जीवन का एक हिस्सा मानते हुए उसका डटकर सामना करना चाहिए।

पहले खरगोश ने परेशानी को सामने देखते ही उससे डरकर भागना तय कर लिया और परेशानी के डर की वजह से उसने अपना घर (जंगल) तक छोड़ दिया जिसमे वह बचपन से ही रह रहा था।

उसने परेशानी का सामना करने का विचार भी नहीं किया। इस तरह के विचार रखने वाले व्यक्ति पर जब भी कोई अचानक परेशानी आती है तो वह उसका सामना नहीं कर पाते हैं ।

2- दूसरे खरगोश ने अपने सामने आयी परेशानी का सामना किया और सफल हुआ। दूसरे खरगोश को यह विश्वास था कि यदि परेशानी आयी है तो वह उससे बचने का कोई न कोई उपाय जरूर खोज लेगा लेकिन परेशानी से दूर नहीं भागेगा और न ही अपना घर छोड़ेगा।

3- आजकल की Life बहुत Fast हो गयी है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से निर्णय तुरंत लेने होते हैं। दूसरे खरगोश ने भी परिस्थिति के अनुसार तुरंत निर्णय ले लिया और शिकारियों का शिकार होने से बच गया।

दोस्तों ! हमें भी परेशानियों के आते ही तुरंत निर्णय लेने की आदत बनानी चाहिए वर्ना हम जिंदगी की भागदौड़ में पीछे रह जायेंगे।

4- व्यक्ति अपने भाग्य का निर्माण खुद करता है। अतः परेशानी आने पर व्यक्ति को भाग्य के सहारे ही नहीं बैठना चाहिए बल्कि खुद पर विश्वास रखकर परेशानी का सामना करना चाहिए।

ऐसा नहीं कि परेशानियां हमारे ही जीवन में आती है, वह तो हर उस व्यक्ति के जीवन में आती हैं जिसने जन्म लिया है लेकिन जो इन परेशानियों का सामना कर लेता है वही विजेता कहलाता है। धीरूभाई अम्बानी इसका एक अच्छा उदाहरण हैं।

तीसरे खरगोश ने केवल अपने भाग्य पर भरोसा किया और परेशानी का सामना करने का कोई भी विचार नहीं किया और आखिर में वह शिकारियों द्वारा मारा गया।

————-*******———— 

दोस्तों! यह Best Motivational Hindi Story On Problem Facing आपको कैसी लगी? यदि यह Inspirational Story with Moral आपको अच्छी लगी तो आप इस हिंदी कहानी को Share कर सकते हैं।

आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Life Tips, Hindi Quotes, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे। Thanks!

4 thoughts on “मुसीबत का सामना | Hindi Story On Problem Facing”

  1. किरन साहू जी, आप मेरे ब्लॉग पर आये और पोस्ट पढ़कर मेरा उत्साहवर्धन किया, आपका बहुत धन्यबाद ! आपके द्वारा बतायी गयी गलती को सुधार लिया गया है।

    Reply
  2. बिलकुल सही। जीवन के कई पड़ाव में सबके साथ ऐसा ही होता है। लेकिन परिस्थितियों से घबराने के बजाये, रोने या चीखने चिल्लाने की बजाये उस मुसीबत या परेशानी का डंटकर सामना कीजिये, मुसीबत कब हवा हो जाएगी पता ही नहीं चलेगा।
    आज पहली बार हम आपके साइट पर विजिट कर रहे हैं। और आज का टारगेट आपके काफी सारे पोस्ट को पढ़ना है।
    आते ही एक बहुत अच्छी कहानी के साथ शुभारम्भ हुआ इसके लिए मैं आपका आभारी हूँ। जैसा सोचा था हमने "आपकी सफलता" उस पर बहुत ज्यादा खरी उतर रही है।

    आपने एक सजेशन हमारी साइट पर दिया था उसे हमने सही किया है इसके लिए आपका शुक्रिया शर्मा जी.

    इस पोस्ट में कोई भी गलती नही है पर एक वर्ड ही सही नही लग रहा कृपया सुधार दें :-
    शिक्षा 1. दूर नहीं भागना चाहिए वल्कि बल्कि………

    Overall very nice…Keep it up

    Reply

Leave a Comment