यात्रा के समय का उपयोग कैसे करें? | Travel Time Productivity

How to use Travel Time Productively : दोस्तों ! आजकल सभी लोग यात्राएँ करते हैं। यात्रा हमारे दिनचर्या की एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। बहुत से लोग बहुत सी यात्राएँ करते हैं जिनमे बहुत सा समय लगता है।

यात्रा करते समय बहुत से लोग खाली बैठे रहते हैं और अपनी मंजिल आने का इंतजार करते हैं जबकि बहुत से लोग यात्रा करते समय यात्रा के समय का उपयोग (How to make Travel Time Productive) करते हैं।

travel time productivity hindi

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में समय बहुत महत्वपूर्ण चीज है जिसका हमें समय का सही उपयोग करना आना चाहिए। यात्रा करते समय भी हमें समय के सही उपयोग की तरफ ध्यान देना चाहिए।

यात्रा के समय का सही उपयोग कैसे करें?

How To Use Travel Time Productively

आज मैं आपको यात्रा के समय का सही उपयोग करने के कुछ तरीके (Ways to make Travel Time Productive) बताना चाहता हूँ। यदि आपको यह बताये गए तरीके अच्छे लगें तो इन्हे यात्रा के समय जरूर अपनाएं–

1- यात्रा करते समय अच्छी किताबें पढ़ें (Read a good book in travel time)

यात्रा के समय का उपयोग आप अच्छी किताबों को पढ़ने में कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप कुछ अच्छी पत्रिकाओं तथा News paper को अपने साथ पढ़ने के लिए ले जा सकते हैं।

इनको पढ़ने से आपका ज्ञान भी बढ़ेगा और यात्रा के समय का सही उपयोग भी हो जायेगा। यदि आप यात्रा के समय पढ़ने के लिए अच्छी किताबें खोज रहे हैं तो यहाँ से देख सकते हैं- 12+ बेस्ट सेल्फ हेल्प बुक्स

2- यात्रा करते समय आप कुछ लिख सकते हैं (Write something New & Creative)

यात्रा के समय का उपयोग आप कुछ अच्छा लिखने में भी कर सकते हैं। यदि आपको लिखने का शौक है तो आप अच्छा सा Article लिख सकते हैं।

कोई Story लिख सकते हैं, Poem लिख सकते हैं, Research paper लिख सकते हैं, अपनी Daily diary में कुछ लिख सकते हैं।

इस तरीके से आपका लेखन कार्य भी हो जायेगा और यात्रा के समय का सही उपयोग भी हो जायेगा।

3- यात्रा करते समय आप कुछ योजनाएं भी बना सकते हैं (Make some Planning)

यदि आप यात्रा के समय का सबसे अच्छा उपयोग करना चाहते हैं तो यात्रा करते समय आप कुछ अच्छी Planning कर सकते हैं।

आप अपने अगले दिन की Planning कर सकते हैं, किसी महत्वपूर्ण कार्य की Planning कर सकते हैं, अपने Business या Money से Related planning कर सकते हैं।

आप जो भी चाहे Planning कर सकते हैं क्योकि Planning करने के लिए खाली समय की जरूरत होती है जो यात्रा करते समय आपके पास होता ही है।

4- यात्रा करते समय आप खुद को आराम दे सकते हैं (Take Relax in travel time)

यदि आपकी यात्रा लम्बी है या आप किसी भी वजह से थक गए होते हैं तो आप यात्रा के समय अपनेआप को Relax दे सकते हैं।

अपनेआप को Relax देने के लिए आप Music सुन सकते हैं, अपने Mobile phone पर कोई अच्छी Video देख सकते है।

किसी से बात कर सकते हैं या कोई Funny film का आनंद ले सकते हैं। यह सारी चीजें आपको Relax कर देंगी और आप अच्छा Feel करेंगे।

5- यात्रा करते समय आप कुछ रचनात्मक भी कर सकते हैं (Do something Creative)

यदि आप एक Creative minded person हैं और यात्रा करते समय कुछ Creative करना चाहते हैं तो यात्रा आपके लिए बहुत अच्छा समय होता है।

यात्रा के समय का उपयोग आप Paper painting करने में सकते हैं, कोई Craft work कर सकते हैं, कोई Sketch बना सकते हैं।

यदि आप महिला हैं तो बुनाई कर सकती हैं, हाथ से कढ़ाई कर सकती है। बहुत से ऐसे Creative work हैं जिन्हे आप पसंद करते हों और यात्रा के समय किये जा सकते हो तो आप उन्हें कर सकते हैं।

6- यात्रा करते समय अपने ऑफिस या बिज़नेस का कार्य कर सकते हैं (Do Office & Business Work)

यदि आप किसी Office में Work करते हैं तो यात्रा करते समय अपने Office का कार्य पूरा कर सकते हैं। यदि आप एक Student हैं तो आप अपना Schoolwork कर सकते हैं।

यदि आप एक Businessman हैं तो अपने Business से Related कार्य पूरा कर सकते हैं। इस तरीके से आप अपना कार्य भी कर लेंगे और यात्रा के समय का सही उपयोग भी कर लेंगे।

इसके अतिरिक्त-

1- आप कोई अच्छी Podcast सुन सकते हैं।

2- किसी अच्छे Online Course को कर सकते हैं।

3- यदि आप Online Trading करते हैं तो इस समय का सही यूज़ कर सकते हैं।

इन सभी तरीकों को अपनाकर आप अपना समय बेकार करने से बच जायेंगे और आपके यात्रा समय का बेहतरीन उपयोग हो सकेगा। यदि आपको ये तरीके अच्छे लगे हो तो इन्हे जरूर अपनाएं।

यात्रा करते समय किन बातों से बचना चाहिए।

Travel Time should Avoid These Things

यात्रा करते हुए आपको समय का केवल ‘उपयोग’ ही नहीं बल्कि ‘सही उपयोग’ करना चाहिए। अतः यात्रा करते समय आपको कुछ बातों से बचना चाहिए—

1- यात्रा करते समय खाली बैठे हुए बस इधर-उधर देखते रहना समय को बेकार करना होता है , इससे बचें।

2- यात्रा करते समय किसी मिलने वाले से या अनजान व्यक्ति से बिना उद्देश्य की बातें करना समय को बेकार करने अलावा कुछ और नहीं होता।

3- यात्रा करते समय बिना वजह के तेज आवाज में गाने सुनना या वीडियो देखना खुद का समय भी बेकार करता है और दूसरे यात्री भी इससे परेशान हो जाते हैं।

4- यात्रा करते समय बिना वजह के अपने Mobile phone पर बाते करना या Chatting करना समय को बेकार करना ही होता है, अतः इससे बचें।

5- यात्रा करते समय बहुत से लोग आपस में किसी भी विषय पर बहस करने लगते हैं और तेज आवाज में बातें करते हैं, यह सब भी समय को बर्बाद करने के अलावा और कुछ नहीं होता।

दोस्तों! समझदारी इसी में है कि हमें यात्रा करते समय अपने समय का सही उपयोग करना आना चाहिए।

दुनिया में बहुत से लोगों का अधिकतर समय यात्रा में लगता है। यदि यह लोग अपनी जिंदगी में सफल हैं तो इसका सीधा सा मतलब है कि यह लोग अपने यात्रा के समय का सही उपयोग करना जानते हैं।

————-*******————

दोस्तों! यह आर्टिकल How to use Travel Time Productively in Hindi आपको कैसा लगा? यदि यह How to make Travel Time Productive से रिलेटेड आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो आप इस लेख को Share कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना Comment दे सकते हैं और हमें E.Mail भी कर सकते हैं।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article, Inspiring story, Money Tips या कोई और जानकारी है और यदि आप वह हमारे साथ Share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें।

हमारी E.Mail Id है– [email protected] यदि आपकी Post हमें पसंद आती है तो हम उसे Publish करेंगे। Thanks!

Leave a Comment